राशन कार्ड से नाम हटाने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे?

|| राशन कार्ड से नाम हटाने के लिए आवेदन पत्र | राशन कार्ड से नाम कैसे हटाएं? | राशन कार्ड से नाम हटाने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे? | How to write an application to remove name from ration card? | ration card se name hatane liye application ||

खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग के द्वारा भारत के सभी नागरिकों के लिए सस्ते मूल्य पर खाद्य सामाग्री गेंहू, चावल, तेल, नमक आदि उपलब्ध कराने के लिए राशन कार्ड नामक दस्तावेज जारी करता है। राशन कार्ड परिवार के मुखिया सदस्य के नाम जारी किया जाता है। साथ इसमे परिवार के अन्य सभी पात्र सदस्यों के नाम भी शामिल किए जाते है। ताकि परिवार के हर सदस्य को राशन पर मिलने वाली सुविधाओं का लाभ मिल सकें।

लेकिन कई बार ऐसा होता है कि परिवार का सदस्य अलग हो जाता है या फिर कही दूसरी जगह निवास करने लगता है जिस कारण उसे अपना नाम राशन कार्ड से हटाना पड़ता है। ऐसे में राशन कार्ड से नाम हटाने में किसी तरह की परेशानी हो। इसलिए आज हम अपने इस आर्टिकल में Ration Card Se Name Hatane ke Liye Avedan Patra लेकर आये है। जिसे आप डाउनलोड करके फॉर्म के पूछी गयी जानकारी को भरकर खाद्य विभाग में जमा करना होगा। जिसकी समस्त जानकारी नींचे दी गयी है। तो आइए जानते है –

राशन कार्ड से नाम कैसे हटाएं? | How to remove name from ration card?

अगर आप अपने घर से दूर कही अन्य जगह निवास करने लगे और वर्तमान में जहां रहे है वहां पर राशन कार्ड पर मिलने वाली सुविधाओं का लाभ लेना चाहते है तो आपको पुराने राशन कार्ड से नाम हटवाकर वर्तमान समय मे जहां निवास कर रहे है। वहां के राशन के लिए आवेदन करना होगा। पुराने राशन कार्ड से नाम हटाने के लिए आवेदन पत्र भरकर खाद्य विभाग कार्यालय में जमा करना होगा।

राशन कार्ड से नाम हटाने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे

नीचे हमने राशन कार्ड से नाम हटाने के लिए आवेदन पत्र साझा किया है। जिसे आप अपने मोबाइल में डाउनलोड करके उसका प्रिंट निकालकर उसको भरकर विभाग में जमा करके नाम हटाने के लिए आवेदन पत्र जमा कर सकते है। आवेदन पत्र कैसे भरना है उसकी पूरी जानकारी नींचे साझा की गयी है। तो आइए जानते है।

राशन कार्ड से नाम हटाने के कारण

राशन कार्ड से नाम हटाने के मुख्य 3 कारण हो सकता है। जिनका जिक्र नीचे किया गया है।

सदस्य की मृत्यु होने पर

जब परिवार में किसी की मृत्यु हो जाती है। तो उसका नाम राशन कार्ड से हटाने की जरूरत पड़ती है। बता दे कि परिवार के मुखिया सदस्य को मृतक व्यक्ति का नाम हटाने के लिए एप्लीकेशन लिखकर विभाग में जमा करनी पड़ती है।

महिला सदस्य की शादी होने पर

जब परिवार में किसी लड़कीं (महिला) सदस्य की शादी हो जाती है। तो उसे राशन कार्ड की सुविधाओं का लाभ लेने के लिए ससुराल में राशन कार्ड बनवाना पड़ता है। ऐसे स्थिति में पहले उसका राशन कार्ड से नाम हटाना पड़ता है।

अन्य स्थिति

राशन कार्ड से नाम हटाने के अन्य कई कारण भी हो सकते है। जिसमे से एक यह कि जब कोई व्यक्ति एक स्थान से दूसरे स्थान पर स्थानंतरण करता है। या परिवार के लड़के की शादी हो जाता है तो वह अपना अलग राशन कार्ड बनवाना चाहता है। ऐसे में मुखिया सदस्य को नाम हटाने के लिए एप्लीकेशन लिखकर विभाग में जमा करनी पड़ती है।

राशन कार्ड से नाम हटाने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे

मृत्यु होने पर एप्लीकेशन कैसे लिखें?

अगर आपके परिवार में किसी की मृत्यु हो गई है। जिस बजह से उसका नाम राशन कार्ड से हटाना चाहते हैं तो नीचे बताएं ज्ञे तरीके से एप्लीकेशन लिख सकते है।

सेवा में,
श्रीमान AFSO

……………………,
विषय:- राशन कार्ड से नाम काटने बारे में,
श्रीमान जी,
आपसे या सविनय निवेदन है कि मै …………………………………… पुत्र/पत्नी/पति
………………………………… निवासी …………………………………………………
तहसील ………………………………………जिला ……………………. का स्थायी निवासी हूँ। मेरा राशन काड बना हुई जिसका नंबर ……………………………….. है |
मेरे पुत्र/पत्नी/पति का देहावसान या मृत्यु हो गयी है। उसका नाम मेरे राशन कार्ड से कटवाना है। आप नींचे दिए गए नाम को राशन कार्ड से हटा सकते हैं।

……………………………………………..
प्रार्थी,
नाम
पता/पति का नाम
पता

राशन कार्ड से नाम हटाने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे? | How to write an application to remove name from ration card?

अगर आपको राशन कार्ड से अपना या अपने परिवार के किसी सदस्य का नाम हटाना चाहते है तो नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके राशन कार्ड भरना होगा और उसे विभाग में जमा कर देना है।

  • सबसे पहले आपको आवेदन पत्र में अपना नाम, पिता का नाम, माता का नाम, पता जैसी जानकारी को भरना होगा।
  • अब आअपको राशन कार्ड से नाम क्यो हटाना है इसका कारण लिखना होगा। जैसे मृत्यु, या फिर अन्य किसी निवास करने की बजह से।
  • जिस कारण से आप राशन कार्ड से नाम हटा रहे है उससे सम्बंधित प्रमाण पत्र जैसे कि मृत्यु प्रमाण पत्र, विवाह प्रमाण पत्र, या स्थान्तरण प्रमाण पत्र।
  • इस तरह से आवेदन पत्र तैयार करने के बाद आपको आवेदन पत्र संबंधित विभाग में जमा कर देना है।
  • आवेदन पत्र जमा करने के बाद विभाग के द्वारा आपके आवेदन पत्र की जांच की जाएगी।
  • अगर आवेदन पत्र जाँच में सही पाया जाता है तो राशन कार्ड से नाम हटा दिया जाएगा।

Related FAQ

राशन कार्ड क्या है?

राशन कार्ड एक सरकारी दस्तावेज है। जिसका इस्तेमाल कई सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए किया जाता है।

राशन कार्ड से नाम हटाने की जरूरत कब पड़ती है?

जब परिवार में किसी मृत्यु हो जाती है, विवाह हो जाता है या फिर सदस्य अन्य किसी राज्य में निवास करने लगता है। तब राशन कार्ड से नाम हटाने की जरूरत पड़ती है।

राशन कार्ड से नाम हटाने के लिए आवेदन पत्र कहाँ से प्राप्त करें?

राशन कार्ड से नाम हटाने के लिए आवेदन पत्र आप विभाग से प्राप्त कर सकते है या फिर आप चाहे तो हमारे वेबसाइट से सीधे इस आवेदन पीडीएड फॉर्म को डाउनलोड कर सकते है। डाउनलोड लिंक ऊपर दिया गया है।

निष्कर्ष

आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल में राशन कार्ड से नाम हटाने के लिए आवेदन पत्र पीडीएफ और राशन कार्ड से नाम हटाने के लिए आवेदन पत्र कैसे भरे? इसकी जानकारी को शेयर किया है। आशा करते हूँ कि आपको दी गयी जानकारी महत्वपूर्ण रही होगी। अगर आपको राशन कार्ड से नाम हटाने के लिए एप्लीकेशन लिखने में किसी तरह की परेशानी आ रही है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है।

Leave a Comment