राशन कार्ड पर मिलेगा सस्ता पेट्रोल जानिये कैसे मिलेगा? ऐसे चेक करे लिस्ट

राशन कार्ड वर्तमान समय में उन परिवारो के लिए काफी अहम दस्तावेज बन चुका है। जो आर्थिक रूप से गरीब है और अपना जीवन यापन गरीबी रेखा के कर रहे है। क्योंकि गरीब परिवारों के लिए राशन कार्ड की मदद से हर महीने बहुत ही कम मूल्य पर खाद्य सामाग्री उपलब्ध कराई जाती है। ताकि वह बिना किसी परेशानी के अपना भरण – पोषण कर सकें। सस्ती खाद्य सामाग्री के साथ – साथ कई योजनाएं जिनका लाभ राशन कार्ड परिवारो को दिया जा रहा है।

सस्ती खाद्य सामाग्री के साथ – साथ अब सरकार जे राशन कार्ड पर बढ़ते पेट्रोल के दामों को देखते हजू राशन कार्ड धारकों को सस्ता पेट्रोल देने की योजना बनाई है। जी हाँ आप बिल्कुल सही पढ़ रहे है। अब सरकार महंगे पेट्रोल को खाद्य सामग्रियों की तरह राशन कार्ड धारकों को सस्ता पेट्रोल उपलब्ध कराने जा रही है। राशन कार्ड पर सस्ता पेट्रोल कैसे मिलेगा? अगर आप भी जानना चाहते है तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। तो चलिय शुरू करते है –

पेट्रोल सब्सिडी योजना क्या है? What is Petrol Subsidy Scheme?

राशन कार्ड पर सस्ता पेट्रोल उपलब्ध कराने के लिए झारखंड सरकार ने पेट्रोल सब्सिडी योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत जिन नागरिकों के पास राशन कार्ड है वह कम कीमत पर खाद्य सामाग्री की तरह पेट्रोल खरीद सकेंगें। जिसे आम नागरिकों को पेट्रोल के महंगे दामो से काफी राहत मिलेगी। झारखंड सरकार जे इस योजना किस शुरुआत करते हुए राज्य के 20 लाख राशन कार्ड धारकों को इस योजना का लाभ पहुँचाने की घोषणा की है।

राशन कार्ड पर मिलेगा सस्ता पेट्रोल जानिये कैसे मिलेगा ऐसे चेक करे लिस्ट 1

राशन कार्ड पर कैसे मिलेगा सस्ता पेट्रोल how to get cheap petrol on ration card

राशन कार्ड में परिवार के सभी सदस्यों के नाम शामिल होते है। जितने नाम शामिल होते है उसी के हिसाब प्रतिमाह यूनिट के हिसाब से खाद्य सामाग्री उपलब्ध कराई जाती है। इसी तरह से प्रति यूनिट के हिसाब राशन कार्ड पर सस्ता पेट्रोल दिया जाएगा। जैसे कि इस योजना के अंतर्गत प्रति यूनिट (हर सदस्य) को हर महीने 1 लीटर पेट्रोल पर 25 रुपये की सब्सिडी राशि दी जाएगी। बता दे की हर महीने इस योजना के अंतर्गत 10 लीटर पेट्रोल तक सब्सिडी दी जाएगी। मटलब की झारखंड सरकार पेट्रोल सब्सिडी योजना के अंतर्गत 10 लीटर पर 250 रुपये की सब्सिडी राशि दी जाएगी।

राशन कार्ड पर सस्ता पेट्रोल कैसे मिलेगा पात्रता और दस्तावेज

राशन कार्ड पर सस्ता पेट्रोल किसे मिलेगा? Who will get cheap petrol on ration card?

पेट्रोल सब्सिडी योजना के अंतर्गत राशन कार्ड पर सस्ता पेट्रोल उन सभी राशन कार्ड धारक व्यक्तियों को मिलेगा। जिनके पास सफेद, लाल, पीला राशन कार्ड है। सरल शब्दों में समझे तो इस योजना का लाभ सिर्फ़ राशन कार्ड धारक नागरिकों को ही दिया जाएगा। अन्य कोई भी व्यक्ति इस योजना का लाभ नही ले सकता है।

राशन कार्ड पर सस्ता पेट्रोल लेने के लिए पात्रता और जरूरी दस्तावेज Eligibility and necessary documents to get cheap petrol on ration card

सस्ता पेट्रोल लेने के लिए आपके पास नींचे दिए गए जरूरी दस्तावेज और पात्रताओं को होना जरूरी है –

  • इस योजना को सिर्फ झारखंड राज्य में शुरू किया गया है। इसलिए झारखंड का निवासी होना जरूरी है।
  • पेट्रोल पंप से सस्ता पेट्रोल लेने के लिए राशन कार्ड दिखाना अनिवार्य होगा। इसलिए राशन कार्ड होना जरूरी है।
  • इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली सब्सिडी राशि बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। इसलिए लाभार्थी के पास बैंक एकाउंट होना अनिवार्य है।

Petrol Sabsidi Related FAQ

पेट्रोल सब्सिडी योजना क्या है?

पेट्रोल सब्सिडी योजना जिसे झारखंड राज्य सरकार के द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना के अंतर्गत राशन कार्ड धारक नागरिकों को सस्ता पेट्रोल उपलब्ध कराया जाएगा।

पेट्रोल सब्सिडी योजना की शुरुआत कब हुई?

इस योजना की शुरुआत 22 जनवरी 2022 को हुई।

राशन कार्ड पर सस्ता पेट्रोल कैसे मिलेगा?”

पेट्रोल पंप पर राशन कार्ड दिखाकर आप सीधे सब्सिडी पर सस्ता पेट्रोल ले सकते हैं।

राशन कार्ड पर सस्ता पेट्रोल कौन ले सकता है?

राशन कार्ड पर सस्ता पेट्रोल सिर्फ झारखंड के नागरिक ले सकते है। जिनके पास राशन कार्ड है।

पेट्रोल सब्सिडी योजना के अंतर्गत राशन कार्ड पर पेट्रोल खरीदने पर कितनी बड़ी हो जाएगी?

इस योजना के अंतर्गत राशन कार्ड पर प्रति यूनिट के हिसाब से ₹25 प्रति लीटर की सब्सिडी दी जाएगी।

इस योजना के अंतर्गत हर महीने अधिकतम कितना पेट्रोल दे सकते हैं

ओस योजना के अंतर्गत हर महीने राशन कार्ड पर सस्ता पेट्रोल अधिकतम 10 लीटर ले सकते है। यानी कि 10 लीटर पर आप को हर महीने ₹250 की सब्सिडी मिलेगी।

निष्कर्ष

आज इस आर्टिकल के हमने आपको पेट्रोल सब्सिडी योजना के अंतर्गत राशन कार्ड पर सस्ता पेट्रोल कैसे मिलेगा? पात्रता और जरूरी दस्तावेज़ो के बारे में पूरी जानकारी शेयर की है। आशा करते है कि दी गयी जानकारी आपके लिए उपयोग रही होंगी।

Leave a Comment