ऑनलाइन राशन कार्ड शिकायत कैसे दर्ज करें? Ration Card Online Complaint

राशन कार्ड से जुड़ी अगर आपकी कोई भी शिकायत है तो आपके लिए हमारा आज का आर्टिकल काफी उपयोगी होने वाला है। क्योंकि आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में ऑनलाइन राशन कार्ड शिकायत कैसे दर्ज करें? इसकी पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप देने जा रहे हैं। मित्रों जैसा कि सभी जानते है कि राशन कार्ड पर खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के द्वारा हर महीने रियायतों दरों पर खाद्य सामाग्री जैसे गेहूं, चावल, नमक, चना, चीनी आदि उपलब्ध कराया जाता है।

लेकिन कई बार देखा जाता है कि राशन कार्ड धारक को उसके यूनिट के आधार पर राशन नही मिल पाता है जिस वजह से राशन कार्ड धारक को काफी परेशानियां होती है। जब राशन कार्ड धारक व्यक्ति को राशन कार्ड पर मिलने वाली योजनाओँ का लाभ नही मिल पाता है तो राशन कार्ड धारक व्यक्ति के मन में बस यही सवाल आता है कि राशन कार्ड से जुड़ी शिकायत कहाँ करें? और कैसे करें?

अगर आपको भी राशन कार्ड पर मिलने वाली योजनाओँ का लाभ नही मिल पा रहा है और आपके मन भी इसी तरह के कुछ सवाल है। तो अब आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नही है, क्योंकि आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में ऑनलाइन राशन कार्ड शिकायत कैसे दर्ज करें? इसकी जानकारी देने जा रहे है। तो आइए जानते है –

राशन कार्ड से जुड़ी शिकायत कैसे करें? Ration Card Online Complaint

राशन कार्ड जो मुख्य रूप से गरीब परिवारों के लिए जारी किया जाता है। राशन कार्ड भारत के सभी राज्य सरकार के द्वारा अपने – अपने निवासियों के लिए जारी करती है। देश के हर नागरिक के लिए राशन कार्ड पर मिलने वाली योजनाओँ का लाभ मिल रहा है। और किसी को कोई परेशानी न इसके लिए सरकार निरंतर राशन कार्ड योजना में पारदर्शिता ला रही है। जैसे कि खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के द्वारा ऑनलाइन राशन कार्ड शिकायत करने की सुविधा उपलब्ध कराई है।

ऑनलाइन राशन कार्ड शिकायत कैसे दर्ज करें UP Ration Card Online Complaint

हालांकि अभी तक राशन कार्ड धारकों को राशन कार्ड समस्या होने पर उसका समाधान के लिए खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के कार्यालय में जाना पड़ता था। लेकिन अब घर बैठे राशन कार्ड संबंधित समस्याओं का समाधान पा सकते है। जैसे कि अगर आपको राशन कार्ड से जुड़ी किसी तरह की शिकायत करनी है तो आप ऑफिसियल वेबसाइट पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है। जिसकी पूरी जानकारी नींचे दी गयी है।

आर्टिकल का नाम ऑनलाइन राशन कार्ड शिकायत कैसे दर्ज करें?
लाभार्थी भारतीय नागरिक
लाभराशन सम्बंधित सभी समस्या का समाधान
वेबसाइटhttps://nfsa.gov.in/

ऑनलाइन राशन कार्ड शिकायत कैसे दर्ज करें? UP Ration Card Online Complaint

अगर आपको राशन कार्ड पर यूनिट के अनुसार राशन नही मिल रहा है? या फिर राशन कार्ड में यूनिट जोड़ने के परेशानी आ रही है या फिर अन्य राशन कार्ड से जुड़ी कोई भी समस्या है तो आप नींचे स्टेप को फ़ॉलो करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है।

Total Time: 30 minutes

ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं –

राशन कार्ड शिकायत दर्ज करने के लिए आपको सबसे पहले खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर आप इसnfsa.gov.inhttp://nfsa.gov.in लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट जा सकते है।

Online Grievance (State Portal) पर क्लिक करें –

ऑनलाइन राशन कार्ड शिकायत कैसे दर्ज करें

ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप वेबसाइट के होमपेज पर आ जाएंगे। इस होमपेज पर आपको Citizen Corner के सेक्शन में Online Grievance (State Portal) का ऑप्शन मिलेगा। उसके ऊपर क्लिक कर दे।

राज्य पर क्लिक करें –

ऑनलाइन राशन कार्ड शिकायत कैसे दर्ज करें

Online Grievance (State Portal) पर क्लिक करते ही आपके सामने भारत के सभी राज्यों के नाम आ जाएंगे। यहाँ आपको अपने राज्य के ऊपर क्लिक कर देना है। जैसे यहां उत्तर प्रदेश पर क्लिक किया गया है।

शिकायत दर्ज करें के ऑप्शन पर क्लिक करें-

ऑनलाइन राशन कार्ड शिकायत कैसे दर्ज करें 2

राज्य पर क्लिक करते ही आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको शिकायत दर्ज करें का विकल्प मिलेगा। उसके ऊपर क्लिक करें।

शिकायत फॉर्म भरें –

ऑनलाइन राशन कार्ड शिकायत कैसे दर्ज करें

शिकायत दर्ज करें के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके खाद्य एवं रशद विभाग, उत्तर प्रदेश के शिकायत फॉर्म खुल जायेगा। इस फॉर्म में आपको आवेदनकर्ता का नाम, मोबाइल नंबर, जिला, क्षेत्र, शिकायत का विवरण आदि भरना है।

दर्ज करें के विकल्प पर क्लिक करें –

ऑनलाइन राशन कार्ड शिकायत कैसे दर्ज करें 4

शिकायत फॉर्म में सभी विवरण भरने के बाद आपको फॉर्म मी नींचे दिए गए कैप्चा कोड को डालकर दर्ज के बटन पर क्लिक कर देना है।

शिकायत दर्ज हुई –

इस तरह से ऑनलाइन राशन कार्ड शिकायत दर्ज हो जाएगी। और कुछ दिनों बाद संबंधित विभाग के कार्यालय के कर्मचारी के द्वारा आपके शिकायत का समाधान किया जाएगा।

Ration Card Online Complaint Related FAQ

राशन कार्ड की शिकायत दर्ज करने की वेबसाइट कौन सी है?

राशन कार्ड से जुड़ी वेबसाइट https://nfsa.gov.in है। यहाँ पर आप राशन कार्ड से संबंधित शिकायत दर्ज कर सकते है।

राशन कार्ड से जुड़ी कौन – कौन सी शिकायत दर्ज कर सकते है?

अगर आप पात्र है लेकिन फिर भी आपको राशन कार्ड से जुड़ी किसी भी सुविधा का लाभ नही मिल रहा है तो आप उसकी शिकायत दर्ज कर सकते है।

क्या कोटेदार की शिकायत ऑनलाइन कर सकते है?

जी हां, अगर आपको कोटेदार पूरा राशन नही दे रहा है या अन्य कोई समस्या है तो आप कोटेदार की ऑनलाइन शिकायत कर सकते है।

राशन नहीं मिलने पर क्या करना चाहिए?

अगर आपको राशन कार्ड यूनिट के आधार पर पूरा राशन नहीं मिला है तो आप खाद सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता विभाग के सबंधित कार्यालय जाकर शिकायत या फिर 1800-212-5512 पर कॉल करके शिकायत दर्ज करा सकते है।

निष्कर्ष

तो यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमे हमनें आपको ऑनलाइन राशन कार्ड शिकायत कैसे दर्ज करें? UP Ration Card Online Complaint के बारे में जानकारी दी है। आशा करता हूँ कि इस आर्टिकल में दी की जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी। आज का हमारा यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें कमेंट के जरूर बताएँ और इसे अपने रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Leave a Comment