राशन कार्ड में यूनिट कैसे बढ़ाए? | 1 यूनिट पर कितना राशन मिलता है?

राशन कार्ड खाद्य विभाग के द्वारा स्थापित की सार्वजनिक वितरण प्रणाली (public distribution system) की दुकान से सस्ती दर पर खाद्य सामाग्री खरीदने के लिए बहुत जरूरी दस्तावेज है। मुख्य रूप से राशन कार्ड उन नागरिको के लिए काफी जरूरी है जो गरीबी रेखा में अपना जीवन यापन कर रहे है। क्योंकि गरीबी रेखा में जीवन यापन करने वाले नागरिक बाज़ार में मिलने वाले मंहगे खाद्य सामाग्री को नही खरीद पाते है।

इस स्थिति में राशन कार्ड कम मूल्य पर खाद्य सामाग्री खरीदने के किए काफी जरूरी डॉक्युमेंट्स बन चुका है। जैसे की सभी जानते है राशन कार्ड पर प्रति यूनिट (per unit) के हिसाब से राशन मिलता है। मतलब की परिवार में जितने सदस्य है उन सभी सदस्यों को राशन दिया जाता है ऐसे में परिवार का हर सदस्य का नाम राशन कार्ड में शामिल होना जरूरी है।

लेकिन अगर आपके परिवार के किसी सदस्य का राशन कार्ड में यूनिट एड नही है तो आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरुरत नही है। क्योंकि आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में राशन कार्ड में यूनिट कैसे बढ़ाए? (How to increase unit in ration card?) इसके बारे में बताने जा रहे है। तो आइए जानते है।

राशन कार्ड में यूनिट कैसे बढ़ाए 1 यूनिट पर कितना राशन मिलता है

राशन कार्ड में यूनिट कैसे बढ़ाए?

राशन कार्ड परिवार के मुखिया सदस्य के नाम जारी किया जाता है एयर परिवार में जितने पात्र सदस्य होते है उनके नाम भी राशन कार्ड में शामिल किये जाते है। परिवार के सदस्य (यूनिट) के आधार पर खाद्य विभाग (food department) की सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान से प्रति यूनिट अनुसार राशन मिलता है। क्योंकि राशन कार्ड पर प्रति यूनिट के अनुसार राशन मिलता इसलिए परिवार के सभी सदस्यों के नाम राशन कार्ड में होना जरूरी है।

अगर आपके परिवार में किसी बच्चें का जन्म हुआ है या फिर नई नवेली दुल्हन आयी है तो आपको उनकी यूनिट का राशन लेने के लिए राशन कार्ड में उनका नाम जरूर जुड़वा लेना चाहिए। खाद्य विभाग ने नई यूनिट जोड़ने की सुविधा प्रदान की है। आप आसानी से यूनिट जोड़कर नई यूनिट का भो राशन ले सकते है। बाकी नींचे राशन कार्ड में यूनिट कैसे बढ़ाए? इसकी पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप दी गयी है।

राशन कार्ड में यूनिट जोड़ने के लिए जरूरी दस्तावेज

अगर आप राशन कार्ड में किसी ने यूनिट को जोड़ना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आवेदन फॉर्म भरना होगा और उसके लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। जो कि निम्लिखित है।

  • पुराना राशन कार्ड (old ration card)
  • आवेदन फॉर्म (application form)
  • राशन कार्ड धारक मुखिया का आधार कार्ड (Aadhar card of ration card holder head)
  • नवजात बच्चें की यूनिट जोड़ने के लिए बच्चें का जन्म प्रमाण पत्र (Birth certificate)
  • नवविवाहिता का नाम राशन कार्ड में जोड़ने हेतु पिता के राशन कार्ड से नाम हटाने एवं शादी का रजिस्ट्रेशन प्रमाण-पत्र की फोटोकॉपी (Photocopy of marriage registration certificate)
  • न्यू यूनिट का पासपोर्ट फ़ोटो (Passport photo)

राशन कार्ड में यूनिट कैसे बढ़ाए?

जब परिवार में किसी नए सदस्य का आगमन होता है तो उसका नाम राशन कार्ड में जोड़ना जरूरी होता है। लेकिन अधिकांश लोगों को राशन कार्ड में नई यूनिट कैसे जोड़े इसकी जानकारी नहीं है। इसलिए नीचे हमने राशन कार्ड में नई यूनिट कैसे जोड़े? इसके प्रोसेस के बारे में बताया है।

Total Time: 30 minutes

आवेदन फॉर्म प्राप्त करें –

राशन कार्ड में नई यूनिट जोड़ने के लिए सबसे पहले आपको खाद्य विभाग के कार्यालय या फिर अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र से जाकर आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा।

आवेदन फॉर्म डाउनलोड करें –

अगर आपको जन सेवा केंद्र या फिर खाद विभाग के संबंधित कार्यालय आवेदन फार्म प्राप्त करने में कोई परेशानी आ रही है तो आप हमारे दिए गए https://drive.google.com/file/d/1Pbl2GNYQMcNAYN4F1fQ25kTOnCgdF8cA/view लिंक से भी डायरेक्ट से अपने फोन में डाउनलोड कर सकते हैं।

आवेदन फॉर्म प्रिंट करें

आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको इसका प्रिंट निकाल लेना है।

आवेदकर्ता की जानकारी भरें –

आवेदन फॉर्म प्रिंट करने कर बाद आपको इसमे राशन कार्ड नंबर, आवेदकर्ता का नाम, पिता का नाम भरें।

यूनिट जोड़ने वाले कि जानकारी भरें –

आगे फॉर्म में आपको जिस व्यक्ति (यूनिट) को जोड़ना चाहते है उसकी जानकारी जैसे यूनिट का नाम, पिता का नाम, आधार कार्ड नंबर, जन्मतिथि आदि को ध्यान से भर लेना है।

पता भरें –

ऊपर बताई गई सभी जानकारी भरने के बाद आपको जहां आप रहते है उस जगह का पूरा पता भरें। और नींचे अपने हस्ताक्षर कर ले।

आवेदन फॉर्म जमा करें-

आवेदन फॉर्म पूरा भरने के बाद इसे खाद्य विभाग के कार्यालय इआए जन सेवा केंद्र पर जाकर जमा कर देंना है।

आवेदन पूर्ण हुआ –

इस तरह से आपका राशन कार्ड में यूनिट जोड़ने के लिए आवेदन हो जाएगा। और आवेदन फॉर्म का सत्यापन करने के बाद परिवार की नई यूनिट को राशन कार्ड में शामिल कर लिया जाएगा।

1 यूनिट पर कितना राशन मिलता है?

दोस्तो भारत मे खाद्य विभाग के द्वारा कई तरह के राशन कार्ड परिवार की आर्थिक स्थिति के अनुसार जारी किए जाते है। हर राशन कार्ड पर अलग – अलग यूनिट के हिसाब से राशन दिया जाता है। एक यूनिट पर कितना राशन मिलता है उसकी पूरी जानकारी आप इस लिंक1 यूनिट पर कितना राशन मिलता है? एपीएल, बीपीएल राशन कार्ड कितना राशन मिलता हैं? पर क्लिक करके पढ़ सकते है। बाकी प्रति यूनिट पर मिलने वाले राशन की टेबल भी नींचे दी गयी है। जो कि इस प्रकार है –

राशन का प्रकारराशन की मात्रा
प्राथमिकता राशन कार्ड5 किलो प्रति यूनिट
अंत्योदय राशन कार्ड35 किलो प्रति परिवार
बीपीएल राशन कार्ड20 से 25 प्रति परिवार
एपीएल राशन कार्ड15 से 20 प्रति परिवार
अन्नपूर्णा राशन कार्ड10 किलो प्रति यूनिट

Note :– दोस्तो आपको बता दे कि ऊपर दी गयी राशन कार्ड पर प्रति यूनिट की सूची एक सामान्य सूची है। राज्य के अनुसार प्रति यूनिट पर मिलने वाले राशन अलग – अलग भी हो सकता है।

How to increase unit in ration card? FAQ

एक यूनिट पर कितना राशन मिलता है?

यह पूरी तरह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके पास कौन सा राशन कार्ड है। जैसे कि अगर आपके पास प्राथमिकता राशन कार्ड है तो इस पर 5 किलो प्रति यूनिट राशन मिलता है।

राशन कार्ड में यूनिट क्या होती है?

राशन कार्ड में जितने सदस्यों के नाम जुड़े हुए होते उन सदस्यों की संख्या को ही राशन कार्ड की यूनिट कहाँ जाता है।

एक राशन कार्ड में कितनी यूनिट शामिल कर सकते हैं?

आपके परिवार में कितने सदस्य हैं उन सभी सदस्यों की यूनिट आफ राशन कार्ड में शामिल कर सकते हैं। इसकी अधिकतम या न्यूनतम संख्या तय नही की गई है।

परिवार में जन्म लेने वाले नवजात शिशु की यूनिट को जोड़ने के लिये क्या – क्या दस्तावेज होने चाहिए?

राशन कार्ड में बच्चें की यूनिट जोड़ने के लिए बच्चे के माता-पिता का आधार कार्ड और बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र होना चाहिए।

राशन कार्ड में यूनिट कैसे बढ़ाए?

राशन कार्ड में यूनिट कैसे जोड़े इसकी पूरी जानकारी ऊपर दी जा चुकी है। आप ऊपर दी गयी जानकारी के अनुसार न्यू यूनिट को राशन कार्ड में जोड़ सकते है।

निष्कर्ष

तो दोस्तो इस तरह से आप राशन कार्ड में यूनिट को जोड़ सकते है। बाकी राशन कार्ड में यूनिट कैसे बढ़ाए? | 1 यूनिट पर कितना राशन मिलता है? इसकी पूरी जानकारी हमारे इस आर्टिकल में दी जा चुकी है। आशा करता हूँ कि आप राशन कार्ड में अपने परिवार की नई यूनिट को शामिल कर चुके होंगे।

Leave a Comment