राशन कार्ड में बच्चें का नाम कैसे जुड़वाएं? | ऑनलाइन और ऑफलाइन

राशन कार्ड परिवार के मुखिया के नाम जारी किया जाने वाला काफी मजत्वपूर्ण दस्तावेज हैं। जिसे परिवार के मुखिया महिला सदस्य के नाम जारी किया जाता हैं। जिसमे परिवार के अन्य सदस्यों के नाम भी शामिल होते हैं। फिर जितने सदस्यों के नाम राशन कार्ड में होते है उतने ही सदस्यों के नाम प्रति यूनिट के हिसाब से कम मूल्य पर राशन दिया जाता हैं।

ऐसे में जब परिवार में किसी नवजात शिशु का जन्म होता है, तो राशन कार्ड में बच्चें का नाम कैसे जोड़े? यह मजत्वपूर्ण सवाल बना जाता हैं। जिसकी पूरी जानकारी आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में देने जा रहे हैं। So अगर आप भी अपने परिवार में जन्म लेने वाले नवजात शिशु का जन्म हुआ हैं। और राशन कार्ड में उसका नाम जोड़ना चाहते है तो हमारे इस लेख पूरा पढ़ें । तो आइए जानते हैं –

राशन कार्ड में बच्चें का नाम कैसे जोड़े? | How to add child’s name in ration card

राशन कार्ड में बच्चें का नाम कैसे जुड़वाएं

राशन कार्ड आज देश के हर नागरिक के लिए काफी जरूरी दस्तावेज बन चुका हैं। क्योंकि यह दस्तावेज पहचान पत्र के तौर पर और रियायतीं दरों पर खाद्य सामाग्री खरीदने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी दस्तावेज माना जाता हैं। बैसे तो आमतौर पर राशन कार्ड को अभी तक देश के गरीब परिवारों को कम मूल्य पर खाद्य सामाग्री उपलब्ध कराने के लिए जारी किया जाता था। लेकिन अब राशन कार्ड की उपयोगिता को देखते हुए इस देश के सभी नागरिकों के लिए जारी किया जाने लगा।

राशन कार्ड पर के माध्यम से कम मूल्य पर जब राशन कार्ड खरीदने की बात आती है तो खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के द्वारा स्थापित की गई दुकान से राशन कार्ड धारक व्यक्ति के परिवार को प्रति यूनिट के हिसाब राशन उपलब्ध कराया जाता हैं। प्रति यूनिट मटलब राशन कार्ड में जितने परिवार के सदस्यों के नाम होते है। उन्ही को राशन दिया जाता हैं।

ऐसे में अक्सर देखा जाता है कि जब परिवार में किसी नवजात शिशु का जन्म होता है तो उसका नाम राशन कार्ड में न होने की वजह से उसके यूनिट का राशन नही मिल पाता है। फिर मन सवाल आता हैं। कि बच्चे का नाम राशन कार्ड में कैसे जोड़े?बेशक अगर आप हमारे आस लेख को पढ़ रहे है तो आपका भी यही सवाल होगा। अगर हाँ, तो आप बिल्कुल सही पेज पर हैं। क्योंकि नींचे हमनें बच्चे का नाम राशन कार्ड में कैसे जोड़े? इसकी पूरी जानकारी दी हैं।

राशन कार्ड में बच्चें का नाम जोड़ने के लिए जरूरी दस्तावेज

राशन कार्ड में बच्चें का नाम जोड़ने के लिए आवेदन फॉर्म भरना होगा। आवेदन फॉर्म भरते समय आवेदन फॉर्म में लगाने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज़ो की आवशयकता होगी। जो आपके पास होना अनिवार्य हैं। बाकी जरूरी दस्तावेज कुछ इस प्रकार हैं –

  • आवेदन फॉर्म
  • परिवार के मुखिया का आधार कार्ड
  • बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बच्चे का आधार कार्ड

राशन कार्ड में बच्चें का नाम कैसे जोड़े?

परिवार के सभी सदस्यों के लिए यूनिट के अनुसार राशन प्राप्त करने के लिए राशन कार्ड में परिवार के सभी सदस्यों के नाम होना जरूरी होता हैं। अगर किसी भी सदस्य का नाम राशन कार्ड में नही होगा। तो वह कम मूल्य पर मिलने वाले राशन को प्राप्त नहीं कर सकेगा। जैसे कि नवजात शिशु का परिवार में जन्म होता है तो उसका नाम राशन कार्ड में नहीं होता जिस कारण उसे राशन नहीं मिल पाता है। इसलिए नीचे हमने बच्चे का नाम राशन कार्ड में जोड़ने के दो आसान तरीके बताएं हैं। जिन्हें फॉलो करके आप बड़ी आसानी से अपने परिवार में जन्म देने वाले नवजात शिशु का नाम राशन कार्ड में शामिल कर सकते हैं।

राशन कार्ड में बच्चे का नाम ऑनलाइन कैसे जोड़े?

  • बच्चे का नाम ऑनलाइन राशन कार्ड में जुड़वाने के लिए आपको जनसेवा केंद्र पर जाना होगा।
  • जनसेवा केंद्र अधिकारी से आपको राशन कार्ड में नाम जोड़ने हेतु आवेदन फॉर्म को प्राप्त करना है।
  • अब आपको इस फॉर्म में पूछी गयी जानकारी जैसे बच्चे का नाम, आधार कार्ड संख्या, माता – पिता का नाम, जन्मतिथि, पता, आदि को भरना हैं।
  • और सभी जरूरी दस्तावेज जैसे पुराने राशन कार्ड की प्रतिछाया कॉपी, आधार कार्ड, जन्मप्रमाण पत्र आदि को जोड़ लेना हैं।
  • अब आपको आवेदन फॉर्म जन सेवा केंद्र अधिकारी के पास जमा कर देना है।
  • आवेदन फॉर्म जमा करने के बाद जन सेवा केंद्र अधिकारी के द्वारा बच्चे का नाम राशन कार्ड में जोड़ने हेतु आवेदन कर दिया जाएगा।
  • आवेदन करने के बाद आपको एक रसीद दे दी जाएगी। जिसे आपको सही से रख लेना हैं।
  • इस तरह बच्चे का नाम राशन कार्ड में जोड़े हेतु आवेदन हो जाएगा। और 15 से 20 दिनों में राशन कार्ड में नवजात शिशु का नाम जुड़ जाएगा।

राशन कार्ड में बच्चे का नाम ऑफ़लाइन कैसे जोड़े?

  • ऑफलाइन बच्चे का नाम राशन कार्ड जुड़वाने हेतु सबसे पहले आपको खाद विभाग के कार्यालय में जाना होगा।
  • खाद विभाग से आपको राशन कार्ड में बच्चे का नाम जोड़ने से संबंधित आवेदन फॉर्म को प्राप्त करना होगा।
  • अब आपको आवेदन फॉर्म में बच्चे और उसके माता – पिता से जुड़ी सभी जानकारी को ध्यानपूर्कध्यानपूर्वक भर लेना हैं।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको इस फॉर्म के साथ जरूरी दस्तावेजों को संगलन कर लेना है।
  • आवेदन फॉर्म कंप्लीट करने के बाद एक बार फॉर्म में भरी जानकारी की जांच कर ले। ताकि आवेदन फॉर्म में कोई गलती न रहे।
  • अब आपको आवेदन फॉर्म खाद विभाग में संबंधित कर्मचारी के पास जमा कर देना हैं।
  • फॉर्म जमा करने के बाद संबंधित कर्मचारी के द्वारा आपके आवेदकों का सत्यापन किया जाएगा उसके बाद बच्चे का नाम राशन कार्ड में जोड़ दिया जाएग

FAQ

राशन कार्ड में बच्चें का नाम होना क्यों जरूरी है?

राशन कार्ड के अंतर्गत प्रति यूनिट के हिसाब से हर महीने परिवार को राशन उपलब्ध कराया जाता है। इसलिए परिवार के बच्चे की यूनिट का राशन लेने के लिए राशन कार्ड में बच्चे का नाम होना जरूरी है।

नवजात शिशु का नाम राशन कार्ड में जुड़ने के लिए कितना शुल्क देना होगा?

राशन कार्ड में बच्चे का नाम शामिल करने के लिए आपको ₹40 से ₹100 तक का शुल्क देना होगा

बच्चे का नाम राशन कार्ड से कट गया है क्या दोबारा राशन कार्ड में उसका नाम शामिल कर सकते हैं

जी हां, अगर किसी कारण आपके परिवार के किसी बच्चे का नाम राशन कार्ड से कट गया है तो आप दोबारा इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन करने के कितने दिन बाद राशन कार्ड में बच्चे का नाम जुड़ जाता है

आवेदन करने के 15 से 20 दिन के अंदर बच्चे का नाम राशन कार्ड में जोड़ दिया जाता है।

बच्चे का नाम राशन कार्ड में जोड़ने के लिए क्या करना होगा

अगर आप अपने परिवार के किसी बच्चे का नाम राशन कार्ड में जोड़ना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आवेदन करना होगा जिसके ऊपर पूरी जानकारी दी गई है

निष्कर्ष

राशन कार्ड में शामिल परिवार के सदस्यों की संख्या के अनुसार हर महीने प्रति यूनिट के हिसाब से सस्ते दरों पर खाद्य सामग्री जैसे गेहूं, चावल, चीनी को आदि उपलब्ध कराया जाता है। लेकिन नवजात शिशु का नाम राशन कार्ड में ना होने के कारण उसे इस सुविधा का लाभ नहीं मिल पाता हैं। इसी बात का ध्यान रखते हुए आज हमने अपनी इस आर्टिकल में राशन कार्ड में बच्चें का नाम कैसे जोड़े? | ऑनलाइन / ऑफ़लाइन के बारे में बताया हैं। ताकि परिवार के सभी सदस्यों को प्रति यूनिट के हिसाब से राशन मिल सके।

Leave a Comment