अपने गांव के राशन कार्ड की लिस्ट कैसे देखें? | ऑनलाइन घर बैठे राशन कार्ड सूची देखें?

भारत के हर राज्य में राशन कार्ड नामक दस्तावेज जारी किया जाता है। जिसके आधार पर राशन कार्ड धारक नागरिक को सार्वजनिक वितरण प्रणाली (public distribution system) की दुकान पर हर महीने रियायती दरों पर खाद्य सामग्री जैसे गेहूं,चावल, केरोसिन तेल, नमक, चना, दाल आदि उपलब्ध कराई जाती है। रियायती दरों पर सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकान से हर महीने खाद्य सामग्री खरीदने के लिए व्यक्ति का नाम राशन कार्ड में होना जरूरी है। राशन कार्ड में जिस व्यक्ति का नाम होगा वही कम मूल्य पर खाद्य सामग्री प्राप्त कर सकेगा।

लेकिन अब मन मे सवाल आता है कि यह कैसे पता चलेगा कि राशन कार्ड में किसका नाम है और किसका नाम नही है। जैसे कि काफी लोग है जो अपने गॉव की राशन कार्ड सूची दिखना चाहते हैं। बेशक दोस्तो अगर आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ रहे है तो आप भी अपने गांव के राशन कार्ड की लिस्ट देखना चाहते होंगे। अगर हाँ तो आप बिल्कुल सही जगह पर है क्योंकि आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में अपने गांव के राशन कार्ड की लिस्ट कैसे देखें? इसके बारे में बताने जा रहे है। तो आइए जानते है –

अपने गांव के राशन कार्ड की लिस्ट कैसे देखें ऑनलाइन घर बैठे राशन कार्ड सूची देखें

अपने गांव के राशन कार्ड की लिस्ट कैसे देखें?? How to see the list of ration card of your village

राशन कार्ड जो कि वर्तमान समय मे काफी महत्वपूर्ण डॉक्युमेंट्स है। जिसे देश का कोई भी नागरिक बनवा सखता है और इसका उपयोग करके रियायतीं दरों पर खाद्य सामाग्री और अन्य कई सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकता है। राशन कार्ड की बढ़ती उपयोगिता को देखते हुए खाद विभाग के द्वारा राशन कार्ड से संबंधित सभी जानकारी को ऑनलाइन स्तर पर शुरू किया जा रहा है।

जैसे कि अभी तक नागरिकों को राशन कार्ड बनवाने या पर राशन कार्ड सूची में नाम देखने के लिए संबंधित विभागों के चक्कर लगाने पड़ते थे लेकिन अब इसे ऑनलाइन मोड पर कर दिया गया है। मतलब कि अब आप घर बैठे मोबाइल या फिर लैपटॉप की मदद से ऑनलाइन राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं और राशन कार्ड लिस्ट भी ऑनलाइन देख सकते है। जैसे कि आज हम आपको ऑनलाइन गांव के राशन कार्ड सूची कैसे देखें इसकी जानकारी देने जा रहे है।

अपने गांव के राशन कार्ड की लिस्ट कैसे देखें? How to see the list of ration card of your village?

अगर आप अपने राजस्थान राज्य में रहते है और राजस्थान राज्य के किसी भी गॉव की राशन कार्ड सूची देखना चाहते है तो बड़ी ही आसानी से इसे देख सकते है। बाकी आपको गांव की राशन कार्ड सूची देखने में किसी तरह की परेशानी ना हो इसलिए नीचे हमने स्टेप बाय स्टेप राशन कार्ड लिस्ट देखने के तरीके के बारे में बताया है।

Total Time: 25 minutes

ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं –

गांव की राशन कार्ड लिस्ट देखने के लिए आपको सबसे पहले खाद्य विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के लिए इस लिंक पर https://nfsa.gov.in क्लिक करके के डायरेक्ट इस वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Ration Card पर क्लिक करे –

खाद विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर आने के बाद आपको इस के होम पेज पर Ration Cards Option में Ration Card Details On State Portals का विकल्प दिखाई देगा जिसके ऊपर आप क्लिक कर देना है।

राज्य चुने –

अपने गांव के राशन कार्ड की लिस्ट कैसे देखें ऑनलाइन घर बैठे राशन कार्ड सूची देखें

Ration Card Details On State Portals पर क्लिक करते हैं आपको भारत के सभी राज्यों कि नाम दिखाई देंगे बस यहां आपको अपने राज्य के ऊपर ले कर देना है।

जिला चुने –

अपने गांव के राशन कार्ड की लिस्ट कैसे देखें

अब आपको जिलों के नाम मिलेंगे। जहां पर आपको उस जिले के ऊपर क्लिक कर देना है जिस जिले के आप रहते है।

क्षेत्र चुने –

अपने गांव के राशन कार्ड की लिस्ट कैसे देखें

जिले का चुनाव करते ही अब आपके सामने दूसरा पेज खुलेगा। जहां पर आपको ग्रामीण (Rural) एवं शहरी (Urban) के नाम दिखाई देंगे। यहां पर आपको अगर आप गॉव के रहते है तो Rural अन्यथा Urban पर क्लिक करें।

अपने एफपीएस का नाम चुनें –

अपने गांव के राशन कार्ड की लिस्ट कैसे देखें

क्षेत्र का चुनाव करते ही अब आपको एफपीएस के नाम मिलेंगे। यहाँ से आपको अपने एफपीएस का चुनाव करना है। जैसे कि आप इमेज में देख सकते है।

राशन कार्ड लिस्ट देखें –

अपने गांव के राशन कार्ड की लिस्ट कैसे देखें

एफपीएस का चुनाव करते ही आपके सामने एफपीएस की पूरी राशन कार्ड लिस्ट आ जायेगी। जैसे कि आप इमेज के देख सकते है।

अपने गांव के राशन कार्ड की लिस्ट कैसे देखें? से जुड़े प्रश्न उत्तर

राशन कार्ड लिस्ट में नाम न होने पर क्या करें?

अगर आपका नाम राशन कार्ड लिस्टके नही है तो आप संबंधित कार्यालय या फिर वेबसाइट पर जाकर राशन कार्ड में नाम जोड़ने के लिए आवेदन करना होगा।

राशन कार्ड लिस्ट कितने लोगों के नाम होते है?

राशन कार्ड परिवार के मुखिया सदस्य के नाम जारी किया जाता है, जिसने परिवार के सभी पात्र सदस्यों के नाम होते है।

बीपीएल राशन कार्ड सूची में नाम होने पर कितना राशन मिलता है?

बीपीएल राशन कार्ड सूची में नाम होने पर कार्ड धारक व्यक्ति को 25 किलों राशन प्रतिमाह कम मूल्य पर दिया जाता है।

रियायतीं दरों पर कहाँ से राशन मिलता है?

रियायतीं दरों पर सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकान से हर महीने खाद्य सामाग्री उपलब्ध करायी जाती है।

अपने गांव के राशन कार्ड की लिस्ट कैसे देखें?

गॉव की राशन कार्ड सूची आप वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन चेक कर सकते है। जिसकी ऊपर पूरी जानकारी दी गयी है।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमनें आपको अपने गांव के राशन कार्ड की लिस्ट कैसे देखें? | ऑनलाइन घर बैठे राशन कार्ड सूची देखें? इसकी पूरी जानकारी शेयर की है। मैं उम्मीद करता हूँ कि आप दी गयी जानकारी को फॉलो करके अपने गॉव की राशन कार्ड सूची देख चुके होंगे।

2 thoughts on “अपने गांव के राशन कार्ड की लिस्ट कैसे देखें? | ऑनलाइन घर बैठे राशन कार्ड सूची देखें?”

  1. This article will help the internet users for building up
    new web site or even a weblog from start to end.

    Look into my webpage emoji

    Reply

Leave a Comment