राशन कार्ड गुम होने पर क्या करें? | पात्रता, दस्तावेज व आवेदन प्रक्रिया

राशन कार्ड सभी नागरिकों के लिए राज्य की सरकारों (State governments) के द्वारा जारी किया जाता है, जिसके माध्यम से सभी गरीब नागरिक सब्सिडी पर बेहद ही सस्ती दरों पर खाद्य सामग्री (Food ingredients) मुहैया करवाती है। प्रत्येक राज्य सरकार के द्वारा राज निवास करने वाले नागरिकों की आय (Income) के आधार पर अलग-अलग प्रकार के राशन कार्ड जारी किए जाते हैं इनके तहत नागरिकों को निर्धारित सब्सिडी पर राशन प्रदान किया जाता है।

इसके अलावा राशन कार्ड के उपयोग (Use) से कई तरह के सरकारी तथा गैर सरकारी कार्य को भी किया जा सकता है लेकिन कई बार ऐसा होता है कि लोगों का राशन कार्ड खो जाता है या फिर कट-कट जाता है तो उनके मन में एक ही सवाल रहता है कि राशन कार्ड गुम होने पर क्या करें? (What to do if ration card is lost?) अगर आपका भी राशन कार्ड खो गया है अथवा कट-कट गया है तो आप अपने राज्य के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति कार्यालय में जाकर डुप्लीकेट राशन (Duplicate ration) बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

अगर आपको डुप्लीकेट राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें? के संबंध में जानकारी नहीं है तो आपके लिए हमारा यह आजकल बहुत ही उपयोगी सिद्ध होगा क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको Ration Card Gum Hone Per Kya Karen? से जुड़ी सभी जानकारी साझा करने जा रहे हैं इसलिए अंत तक इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

डुप्लीकेट राशन कार्ड क्या होता है? (What is a duplicate ration card?)

आप सभी यह बात भली भांति जानते हैं कि राशन कार्ड एक बहुत ही उपयोगी सरकारी दस्तावेज (Government document) है नागरिकों की पहचान पत्र के रूप में भी कार्य करता है। इसके अलावा राज्य तथा केंद्र सरकार (State and central government) के द्वारा नागरिकों के लिए शुरू की जाने वाली योजनाओं का लाभ भी राशन कार्ड (Ration Card) की मदद से प्राप्त कर सकते हैं।

कार्ड गुम होने पर क्या करें पात्रता दस्तावेज व आवेदन प्रक्रिया

परंतु अगर आपके पास राशन कार्ड नहीं है तो आप यह सभी लाभ प्राप्त करने में असमर्थ होंगे, वैसे तो राज्य सरकार (State Government) के द्वारा सभी नागरिकों के लिए प्रतिवर्ष राशन कार्ड बनवाने के लिए आमंत्रित किया जाता है। लेकिन किसी कारणवश राशन कार्ड के खो जाने अथवा फट जाने की स्थिति में हमें नया राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन (Apply) करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

बल्कि आप अपने राशन कार्ड डुप्लीकेट कॉपी यानी डुप्लीकेट राशन कार्ड (Duplicate Ration Card) प्राप्त कर सकते है लेकिन बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हें राशन कार्ड गुम होने पर क्या करें यह सवाल परेशान करता रहता है इसलिए आप इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी को राशन कार्ड बनने पर क्या करना है? के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं।

राशन कार्ड बनवाने की आवश्यकता क्यों है? Why is there a need to make a ration card?

यदि आप सोच रहे हैं कि हमें राशन कार्ड बनवाने की आवश्यकता क्यों है? और राशन कार्ड (Ration card) हमारे लिए क्यों जरूरी क्यों है तो आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि समय-समय पर राज्य एवं केंद्र सरकार (State and central government) के द्वारा देश के मध्य वर्ग एवं गरीब वर्ग के अंतर्गत आने वाले लोगों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं (Schemes) शुरू की जाती है.

ताकि देश में निवास करने वाले गरीब लोगों की आर्थिक स्थिति सुधार कर उनका जीवन (Life) बेहतर किया जा सके। लेकिन इन योजनाओं का लाभ नागरिकों को तभी प्रदान किया जाता है जब उनके पास राशन कार्ड उपलब्ध होता है। इसके अलावा गरीबी रेखा के नीचे (Below the poverty line) जीवन यापन करने वाले नागरिक राशन कार्ड का उपयोग करके छात्रवृत्ति एवं सब्सिडी पर राशन भी प्राप्त कर सकते हैं।

प्रत्येक राज्य में निवास करने वाले लोगों के लिए खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग (Department of food and civil supplies) के द्वारा सालाना आय के आधार पर विभिन्न प्रकार के राशन कार्ड जैसे- एपीएल राशन कार्ड (APL ration card), बीपीएल राशन कार्ड (BPL ration card) तथा अंत्योदय राशन कार्ड (AAY Ration Card) आदि उपलब्ध कराए जाते हैं जिन राशन कार्ड उत्तर नागरिकों को अलग-अलग लाभ मिलते हैं।

राशन कार्ड की नकल प्राप्त करने के लिए जरूरी दस्तावेज Documents required to get a copy of Ration Card

यदि आपका राशन कार्ड गुम हो गया है या पर कट कट गया है तथा अब आप उसकी नकल (Copy) प्राप्त करने के लिए खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति के कार्यालय में अप्लाई करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों (Important documents) की आवश्यकता पड़ेगी जिनके बारे में नीचे बताया गया है, जैसे-

  • परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड
  • परिवार के मुखिया का पासपोर्ट साइज फोटो
  • खोए हुए राशन कार्ड का नंबर
  • राशन कार्ड की नकल के लिए प्रार्थना पत्र
  • चोरी की स्थिति में एफआईआर की फोटो कॉपी
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पानी का बिल
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

डुप्लीकेट राशन कार्ड कैसे प्राप्त करें? (How To Get a Duplicate Ration Card?)

अगर आप राशन कार्ड के खराब होने या फिर कम होने की स्थिति में नया राशन कार्ड (New ration card) बनवाने के लिए आवेदन करने जा रहे हैं तो हम आपको बता दें कि सरकार द्वारा बनाए गए नियमों (Rules) के अनुसार आप राशन कार्ड के खराब होने या गुम होने की स्थिति में राशन कार्ड की प्रतिलिपि (Copy) प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं. किसी अन्य कारणवश आप राशन कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई नहीं कर सकते है।

क्योंकि राज्य सरकार एवं खाद्य आपूर्ति विभाग (Food supply department) के द्वारा किसी भी नागरिक के के नाम पर दो राशन कार्ड प्रदान नहीं किए जाते है। ऐसा इसलिए है ताकि गरीब नागरिक को तक सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाएं (Services) पहुंचाई जाती इसलिए आपको अपना राशन कार्ड की डुप्लीकेट कॉपी प्राप्त करने के लिए प्रार्थना पत्र देना होगा जिसमें आपको एक निर्धारित कार्य को स्पष्ट करना होगा।

डुप्लीकेट राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कैसे करें? (How To Apply For Duplicate Ration Card?)

अगर आपका राशन कार्ड गुम हो गया है या फिर राशन कार्ड में दी गई जानकारी (information) धुंधली हो गई है तथा अब आप अपने राशन कार्ड की डुप्लीकेट कॉपी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन तथा ऑफलाइन 2 तरीकों से अपना डुप्लीकेट राशन कार्ड (Duplicate ration card) बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आपकी सुविधा के लिए हमने नीचे डुप्लीकेट राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन तथा ऑफलाइन (Online and offline) दोनों प्रक्रियाओं के बारे में स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी उपलब्ध कराई है। आप नीचे बताए जाने वाली प्रक्रिया (Process) को फॉलो करके बड़ी ही आसानी से अपने राशन कार्ड की नकल प्राप्त कर सकते हैं।

डुप्लीकेट राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? (How to apply for duplicate ration card online?)

अगर आपके पास स्मार्टफोन या फिर कंप्यूटर है तो आप डुप्लीकेट राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, जिसकी पूरी प्रक्रिया Step by step नीचे बताई गई है उसे कॉल करके आप बड़ी आसानी से अपना राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

  • डुप्लीकेट राशन कार्ड ऑनलाइन बनवाने के लिए सबसे पहले आपको अपने राज्य के खाद्य रसद आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • Official website पर पहुंचने के बाद आपको यहां राशन कार्ड नकल के लिए आवेदन करें का एक Link दिखाई देगा उस पर क्लिक कर दीजिए।
  • क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर एक New Page ओपन हो जाएगा, जिसमें आप को एक आवेदन पत्र दिखाई देगा।
  • आपको इस आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी बड़े ध्यान पूर्वक दर्ज करना और मांगे गए सभी जरूरी Documents को स्कैन करके अपलोड करना होगा।
  • सभी जानकारी एवं दस्तावेजों को अपलोड करने के पश्चात आपको नीचे दिए गए Submit button पर क्लिक कर देना है। जिसके 7 दिनों के अंदर आपको डुप्लीकेट राशन कार्ड प्राप्त हो जाएगा।

डुप्लीकेट राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें? (How to apply offline for a duplicate ration card?)

आप चाहें तो अपने राशन कार्ड की नकल प्राप्त करने के लिए अपने राज्य के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग (Department of food and civil supplies) के कार्यालय में जाकर आवेदन कर सकते हैं। यदि आप ऑफलाइन डुप्लीकेट राशन कार्ड (Offline duplicate ration card) बनाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसकी पूरी प्रक्रिया नीचे बताई गई है आप नीचे बताए जाने वाले स्टेप्स को फॉलो करके डुप्लीकेट राशन कार्ड बनवा सकते है।

  • डुप्लीकेट राशन कार्ड बनवाने के लिए अगर आप ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने ग्राम पंचायत या ब्लॉक में जाना होगा।
  • जहां आपको मौजूद कर्मचारियों से Duplicate ration card प्राप्त करने के लिए आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा।
  • इसके बाद आपको आवेदन पत्र में दी गई सभी जानकारी जैसे आवेदक का नाम, गुम राशन कार्ड का नंबर आदि जानकारी Carefully दर्ज करनी है।
  • अब आप को आवेदन पत्र के साथ सभी जरूरी दस्तावेजों को Attach करना होगा और इस आवेदन पत्र को ले जाकर खाद्य आपूर्ति विभाग के कार्यालय में Submit करना होगा।
  • जिसके साथ आप को सरकार द्वारा निर्धारित शुल्क को भी जमा करना होगा, इतना करने के पश्चात संबंधित विभाग के द्वारा आपके दस्तावेज और जानकारी का Verification किया जाएगा।
  • सत्यापन प्रक्रिया पूरे होने के पश्चात आप के राशन कार्ड की प्रतिलिपि जारी कर दी जाएगी।

FAQs

राशन कार्ड गुम होने की स्थिति में क्या करें?

अगर आपका राशन कार्ड गुम हो गया है तो इस स्थिति में आप अपने राशन कार्ड की प्रतिलिपि प्राप्त करने के लिए खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट या फिर कार्यालय में जाकर आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन करने की कितने दिनों के बाद डुप्लीकेट राशन कार्ड जारी कर दिया जाता है?

 आपके द्वारा डुप्लीकेट राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करने के 7 दिनों के पश्चात विभाग के द्वारा आपका राशन कार्ड की प्रतिलिपि जारी कर दी जाती है।

क्या राशन कार्ड की प्रतिलिपि प्राप्त करने के लिए शुल्क का भुगतान करना होगा?

जी हां, डुप्लीकेट राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको सरकार के द्वारा निर्धारित किए गए शुल्क का भुगतान करना होगा जो अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग है।

सभी नागरिकों के लिए राशन कार्ड किस आधार पर जारी किए जाते हैं?

 प्रत्येक राज्य की राज्य सरकार अपने राज्य में निवास करने वाले नागरिकों की सालाना आय के आधार पर राशन कार्ड जारी करती है।

राशन कार्ड कितने प्रकार के होते हैं?

भारत देश के अधिकतर राज्य में लोगों की सालाना आय के आधार पर निम्नलिखित तीन प्रकार के राशन कार्ड जारी किए जाते हैं जिनमें एपीएल राशन कार्ड, बीपीएल राशन कार्ड तथा अंत्योदय राशन कार्ड सम्मिलित हैं।

निष्कर्ष

राशन कार्ड गुम होने अथवा फटने की स्थिति में नागरिकों को काफी असुविधा का सामना करना पड़ता है जिसके बाद में यही सोचते हैं कि राशन कार्ड गुम होने पर क्या करें? आपके इसी प्रश्न के संबंध में आज हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से पूरी जानकारी उपलब्ध कराई है अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अधिक से अधिक शेयर करें और नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में इस पोस्ट से संबंधित अपने विचार हमारे साथ जरूर शेयर करें।

Leave a Comment