राशन कार्ड चालू है या बंद कैसे पता करें? | 5 मिनट में जानिये

भारतीय ग़रीब नागरिकों के लिए रियायतीं दरों पर खाद्य सामाग्री प्राप्त करने के लिए राशन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। जिसका उपयोग करके सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत दिए जाने वाले राशन जैसे गेहूं, चावल, तेल, दाल आदि को बाज़ार की अपेक्षा काफी कम मूल्य पर खरीद सकते है। लेकिन अक्सर लोगो के साथ ऐसा होता है कि जब वह सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत मिलने राशन को लेने जाते है तो राशन डीलर के द्वारा आपका राशन कार्ड बन्द है।

ऐसा बोल दिया जाता है, ऐसे में राशन कार्ड धारक लाभार्थी को राशन नही मिल पाता है। जिस वजह से काफी परेशानी होती है। इस स्थिति में राशन कार्ड धारक व्यक्ति के मन मे यही सवाल है की उसका राशन कार्ड बन्द है या चालू अगर बंद है तो यह कैसे पता लगेगा कि राशन कार्ड बंद है। आज हम अपने इस आर्टिकल में इन्ही उलझनों को दूर करते हुए राशन कार्ड चालू है या बंद कैसे पता करें? इसकी जानकारी देने जा रहे है। So अगर आप भी अपने राशन कार्ड के इस तरह के विवरण के बारे में जानना चाहते है। तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़े। तो आइए जानते है –

राशन कार्ड क्या है?

राशन कार्ड जिसे खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग के द्वारा जारी किया जाता है। सामान्य तौर पर राशन कार्ड गरीब नागरिकों को जारी किया जाता था। लेकिन पिछले कुछ समय से राशन कार्ड की उपयोगिता काफी बढ़ती जा रही है। इसलिए अब राशन कार्ड देश के सभी नागरिकों को जारी किया जाने लगा है। भारत सरकार राशन कार्ड की महत्वता को समझते हुए राशन कार्ड जैसे दस्तावेज में पारदर्शिता लाने के लिए राशन कार्ड विवरण को ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध करा रही है।

ताकि लोगों को राशन कार्ड के विवरण को चेक करने के लिए किसी सराकरी विभाग में जाना न पड़ें। जैसे कि अब आपका राशन कार्ड चालू है या बंद यह आप घर बैठे ऑनलाइन मोबाइल के जरिये ही पता कर सकते है। जिसकी जानकारी आपको नींचे मिलने वाली है।

राशन कार्ड चालू है या बंद कैसे पता करें 5 मिनट में जानिये

( राज्यवार ) राशन डीलर की शिकायत कैसे करें? | जानिए हिंदी में पूरी जानकरी

राशन कार्ड चालू है या बंद चालू कैसे पता करें?

राशन कार्ड चालू है या बंद इसका पूरा विवरण ऑनलाइन पोर्टल वेबसाइट पर उपलब्ध है। आप अपने राज्य के पोर्टल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन राशन कार्ड चालू है या बंद है। इसका पूरा विवरण प्राप्त कर सकते है।

Total Time: 25 minutes

NFSA पोर्टल वेबसाइट पर जाएं –

राशन कार्ड विवरण देखनेके लिए आपको NFSA (राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम) की वेबसाइट nfsa.gov.in पर जाना है।

Ration Card Details On State Portals पर क्लिक करें –

राशन कार्ड चालू है या बंद कैसे पता करें

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम की वेबसाइट पर आपको ration Card के विकल्प में Ration Card Details On State Portals का ऑप्शन मिलेगा। उसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है। जैसा कि आप इमेज में देख सकते है।

राज्य चुनें

राशन कार्ड चालू है या बंद कैसे पता करें

Ration Card Details On State Portals पर क्लिक करते ही आपको भारत के सभी राज्यो की लिस्ट दिखाई देंगी। इस लिस्ट में आपको अपने राज्य के ऊपर क्लिक करना है। जैसे कि यहाँ हमनें उत्तर प्रदेश का चुनाव किया है।

ज़िला चुनें –

राशन कार्ड चालू है या बंद कैसे पता करें

राज्य के ऊपर क्लिक करते ही आप उत्तर प्रदेश की खाद्य एवं रशद विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर आ जायंगे। ओस वेबसाइट पर आने के बाद आपको जिलों की लिस्ट दिखाई देंगी। यहां पर आपको अपने जिले के ऊपर क्लिक कर देना है।

ब्लॉक चुनें

राशन कार्ड चालू है या बंद कैसे पता करें

जिला का चुनाव करते ही आपके आपके जिले के सभी ब्लॉक (विकासखंड) की लिस्ट दिखाई देंगी। यहां से आपको अपने ब्लॉक का चुनाव करना है। जैसा कि आप इमेज में देख सकते है।

ग्राम पंचायत का चुनाव करें –

राशन कार्ड चालू है या बंद कैसे पता करें

आप ब्लॉक के किस ग्राम पंचायत के रहते है यहां से आपको उसे सेलेक्ट करना है। जैसा कि इमेज में दिखाया गया है।

राशन कार्ड का प्रकार चुनें –

राशन कार्ड चालू है या बंद कैसे पता करें

ग्राम पंचायत पर क्लिक करते ही आपके सामने आपके सामने आपके यहाँ के राशन डीलर का नाम और राशन कार्ड प्रकार जैसी जानकारी दिखाई देंगी। बस आपको यहां उसके ऊपर क्लिक करना है जिस प्रकार का आपका राशन कार्ड है। जैसे यहाँ हमनें पात्र गृहस्थी को सेलेक्ट किया है।

राशन कार्ड नंबर सेलेक्ट करें –

राशन कार्ड चालू है या बंद कैसे पता करें

राशन कार्ड प्रकार का चुनाव करते ही आपके सामने आपके क्षेत्र के सभी राशन कार्ड नंबर आ जाएंगे। यहां पर आपको अपने राशन कार्ड नंबर की खोज करके उसके ऊपर क्लिक कर देना है।

राशन कार्ड चालू है या बंद पता करें

राशन कार्ड चालू है या बंद कैसे पता करें

राशन कार्ड नंबर पर क्लिक करते ही आपके सामने राशन कार्ड का पूरा विवरण दिया गया है। राशन कार्ड के दिए गए इस विवरण में आपको अगर आपका नाम नही है तो आपका राशन कार्ड बंद हो चुका है और अगर आपका नाम राशन कार्ड में है तो इसका मतलब है कि आपका राशन कार्ड चालू है।

किस प्रकार के राशन कार्ड बंद होते है?

राशन कार्ड क्यो बंद हो जाता है?

अगर आप अपने स्थायी निवास करने वाली जगह से दूसरी जगह शिफ्ट हो जाते है तो इस स्थिति में आपका नाम राशन कार्ड से हटा दिया जाता है। जिस कारण आपका राशन कार्ड बंद हो जाता है।

बंद राशन कार्ड कैसे चालू होगा?

अगर किसी कारण आपका राशन कार्ड बंद हो गया है तो आपको इसके लिए विभाग में जाकर या वेबसाइट पर जाकर इसके लिए आवेदन करना होगा।

नया राशन कार्ड बनवाने के लिए क्या करना होगा?

नता राशन कार्ड बनवाना काफी आसान है। आप राज्य की खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है।

राशन कार्ड चालू है या बंद कैसे पता करें?

राशन कार्ड चालू है या बंद यह आप खाद्य नगरिक आपूर्ति विभाग की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते है।

निष्कर्ष

तो इस तरह से आप राशन कार्ड चालू है या बंद कैसे पता कर सकते है? बाकी अगर आपको अगर राशन कार्ड का विवरण देखने में किसी तरह की परेशानी आ रही है तो आप हमसें कमेंट करके पूछ सकते है।

Leave a Comment