राशन कार्ड बनवाने के लिए आय कितनी होनी चाहिए?

भारत एक ऐसा देश है जहां कई क्षेत्रों में आज भी ऐसे लोग अपने परिवारों (Families) के साथ निवास करते हैं इन लोगों के पास आय का कोई साधन उपलब्ध ना होने के कारण उन्हें अपना व अपने परिवार का पालन करने के लिए बहुत सी दिक्कतों (problems) का सामना करना पड़ता है. इसलिए प्रत्येक राज्य की राज्य सरकार (State government) नागरिकों की आर्थिक स्थिति सुधारने और उनके खाने-पीने की समस्या को दूर करने के लिए राशन कार्ड (Ration card) जारी करती है,

जिसका उपयोग करके आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिक सरकारी खाद्यान्नों की दुकान (Government food grain shop) पर जा कर सकते किंतु पर राशन जैसे- गेहूं, चावल, चीनी, इत्यादि प्राप्त कर सकते है। जिसे बनवाने के लिए लोगों को ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन आवेदन (Online or offline apply) करना होता है लेकिन केवल वह नागरिक भी राशन कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई कर सकता है, जो सरकार द्वारा निर्धारित की गई पात्रता मापदंड (Eligibility criteria) को पूरा करता है.

बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो रास्ता करना चाहते हैं लेकिन राशन कार्ड बनवाने के लिए आय कितनी होनी चाहिए? (How Much Income Should be Required to get a Ration card?) इसके बारे में नहीं जानते इसलिए हम अपने इस आर्टिकल में राशन कार्ड बनवाने के लिए कितनी आय होनी चाहिए, जरूरी दस्तावेज और आवेदन प्रक्रिया के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करेंगे।

राशन कार्ड क्या होता है? (What is a ration card?)

भारत सरकार द्वारा जारी किया जाने बाला राशन कार्ड एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज (Documents) है जो प्रत्येक राज्य के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग (Department of food and civil supplies) के द्वारा नागरिकों की आय के आधार पर जारी किया जाता है, जिसके इस्तेमाल से लाभार्थी सस्ते दामों पर खाद्यान्न (Food grains) प्राप्त करने के अतिरिक्त कई तरह की योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है। 

राशन कार्ड बनवाने के लिए आय कितनी होनी चाहिए

प्रत्येक परिवार की वार्षिक आय (Annual income) के आधार पर राज्य सरकार के द्वारा राशन कार्ड जारी किया जाता है लेकिन अधिकांश लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं है, कि Ration card Banwane ke liye kitni Aayi Honi Chahiye? अगर आपने अभी तक अपना राशन कार्ड नहीं बन रहा है.

और आप राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो पहले आपको खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के द्वारा निकाली गई योग्यताओं (Qualifications) को पूरा करना होगा. जिनके बारे में हम आपको पोस्ट आर्टिकल के माध्यम से पूरी जानकारी प्रदान करेंगे इसलिए कृपया अंत इस लेख (Articles) को पूरा अवश्य पढ़ें।

राशन कार्ड जारी करने का उद्देश्य क्या है?

प्रत्येक राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों या फिर अन्य क्षेत्रों (Rural areas or other areas) में बहुत सारे ऐसे लोग है, जिनके पास आय का साधन उपलब्ध नहीं है जिसकी वजह से उन्हें अपने परिवार का पेट पालने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

ऐसे परिवारों को आर्थिक रूप से सहयोग प्रदान करने तथा सस्ते दामों पर खाद्य सामग्री और सरकारी योजनाओं (Food ingredients and government schemes) का लाभ उपलब्ध कराने के उद्देश्य से राशन कार्ड जारी किया जाता है. भारत देश के प्रत्येक राज्य सरकार (State government) के द्वारा नागरिकों के लिए निम्नलिखित तीन प्रकार के राशन कार्ड जारी किए जाते है.

जैसे- एपीएल राशन कार्ड, बीपीएल राशन कार्ड तथा अंत्योदय राशन कार्ड (APL ration card, BPL ration card and Antyodaya ration card) इत्यादि। इन सभी राशन कार्ड को बनवाने के लिए अलग-अलग पात्रता (Eligibility) निर्धारित की गई हैं आइए इनके बारे में जानते हैं।

राशन कार्ड बनवाने के लिए कितनी आय होनी चाहिए? (How Much Income Should be Required to Get a Ration Card?)

जैसा कि हम आपको पहले भी बता चुके हैं कि प्रत्येक राज्य की राज्य सरकार के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के द्वारा तीन प्रकार के राशन कार्ड जारी किए जाते हैं जिनके लिए अलग-अलग आय निर्धारित की गई है हम आपको हर एक राशन कार्ड के लिए निर्धारित की गई आय के बारे में जानकारी प्रदान कर रहे है जो इस प्रकार से नीचे बतायी गयी है-

एपीएल राशन कार्ड APL Ration Card

एपीएल राशन का पूरा नाम Above Poverty Line होता है इस राशन कार्ड को खाद्य आपूर्ति विभाग (Department of food supplies) के द्वारा ऐसे नागरिकों के लिए जारी किया जाता है जो गरीबी रेखा से ऊपर के वर्ग में अपना जीवन यापन कर सकते हैं और जिन परिवारों की आय (Income) ₹100000 से अधिक होती है। ऐसे कार्डधारक एपीएल राशन कार्ड का उपयोग करके 15 किलो राशन सरकारी दुकानों से खरीद सकते है।

बीपीएल राशन कार्ड BPL Ration Card

राज्य के ऐसे नागरिक या परिवार जो गरीबी रेखा से नीचे (Below poverty line) जीवन यापन करते हैं उन परिवारों के लिए बीपीएल राशन कार्ड जारी किया जाता है इस राशन कार्ड को बनवाने वाले लाभार्थी की वार्षिक आय ₹100000 या फिर इससे कम होनी चाहिए। बीपीएल राशन कार्ड धारक सरकारी राशन की दुकान से 25 किलो राशन हर महीने खरीद सकते हैं।

अंतोदय राशन कार्ड AAY Ration Card

इस राशन कार्ड को अन्तोदय अन्न योजना (Antyodaya Anna Yojana) राशन कार्ड के नाम से भी जाना जाता है. यह राज्य के उन परिवारों के लिए जारी किया जाता है, जिनकी आर्थिक स्थिति (Economic situation) बेहद खराब है और उनके परिवार में कोई भी कमाने वाला व्यक्ति मौजूद नहीं है।

यानी कि ऐसे परिवार जिनके पास आय का कोई साधन उपलब्ध नहीं है उन परिवारों के लिए अंत्योदय राशन कार्ड (Antyodaya ration card) जारी किया जाता है इस राशन कार्ड पर लाभार्थी हर महीने 35 किलो राशन सरकारी खाद्यान्नों की दुकान (Government food grain shop) से बहुत ही सस्ते दामों पर खरीद सकता है।

राशन कार्ड बनवाने के लिए जरूरी पात्रता (Required Eligibility for Ration card?)

जो लोग राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें आय के अतिरिक्त कई योग्यताओं (Qualifications) की पूर्ति करनी होगी जिनके बारे में सूचित रूप में नीचे जानकारी दी गई है-

  • राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदक नागरिक का जिस राज्य में राशन कार्ड बनवाना चाहता है उसका स्थाई निवासी (Permanent resident) होना बेहद आवश्यक है।
  • राशन कार्ड बनवाने के लिए केवल वह व्यक्ति आवेदन कर सकता है जिसकी आयु (Age) 18 वर्ष या फिर उससे अधिक है।
  • बीपीएल राशन कार्ड (BPL ration card) बनवाने के लिए नागरिक का गरीबी रेखा से नीचे (Below poverty line) के वर्ग में होना अनिवार्य है।
  • केवल परिवार के मुखिया (Head of the family) के नाम पर ही राशन कार्ड जारी किया जाता है।

राशन कार्ड बनवाने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

अगर आप अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करने जा रहे हैं तो पहले आप नीचे बताए गए निम्नलिखित दस्तावेजों (Documents) को एकत्रित कर लें. जिनकी आवश्यकता आपको राशन कार्ड अप्लाई करते समय होगी जो कुछ इस प्रकार के नीचे दिए गए है-

  • निवास प्रमाण पत्र
  • पत्र व्यवहार का पता
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • परिवार के सदस्यों का आधारकार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कैसे करें? (How to Apply for Ration Card?)

जो भी इच्छुक नागरिक अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो वह सभी हमारे द्वारा नीचे बताए गए इस बात को ध्यान पूर्वक फॉलो करके आसानी से अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं यह स्टेप कुछ इस प्रकार से नीचे दिए गए हैं-

  • किसी भी राज्य में राशन कार्ड बनवाने के लिए पहले आपको राशन कार्ड संबंधित Application Form Download करना होगा जिसे आप अपने राज्य की E-district की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।
  • एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त करने के बाद आपको इसमें पूछी गई सभी Information को ध्यानपूर्वक भरना होगा। ध्यान रहे आपको मांगी गई सभी जानकारी सही-सही भर लिया अन्यथा आपका आवेदन Reject किया जा सकता है।
  • मांगी गई सभी जानकारी भरने के पश्चात आपको सभी जरूरी Documents को एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अटैच करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपने फॉर्म को निजी तहसील या खाद्य सुरक्षा विभाग के Office में जाकर जमा करना।
  • इस प्रकार आपकी राशन कार्ड बनवाने के लिए Application process पूर्ण हो जाएगी। तत्पश्चात खाद्य सुरक्षा विभाग के Officers के द्वारा आपके फॉर्म की जांच की जाएगी।
  • अगर आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी सही होती है तो कुछ दिनों में आपके नाम पर Ration card जारी कर दिया।

राशन कार्ड बनवाने के लिए आय कितनी होनी चाहिए? से समबन्धित FAQs

राशन कार्ड क्या है?

राशन कार्ड एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज है जिसे खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के द्वारा प्रत्येक राज्य के सभी नागरिकों के उनकी आय के आधार पर जारी किया जाता है.

राशन कार्ड बनवाने के लिए आयु सीमा कितनी होनी चाहिए?

अगर आप राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष या फिर इससे अधिक होनी चाहिए.

राशन कार्ड किस आधार पर जारी किया जाता है?

खाद्य सुरक्षा विभाग के द्वारा राज्य में निवास करने वाले हर परिवार की वार्षिक आय के आधार पर राशन कार्ड जारी किया जाता है।

बीपीएल राशन कार्ड राज्य के किन परिवारों के लिए जारी किया जाता है?

 राज्य सरकार बीपीएल राशन कार्ड राज्य के उन परिवारों के लिए जारी करती है जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं और उनकी वार्षिक आय ₹100000 से कम है।

राशन कार्ड कितने प्रकार के होते हैं?

नागरिकों की वार्षिक आय के आधार पर निम्नलिखित तीन प्रकार के राशन कार्ड होते है, जैसे-एपीएल राशन कार्ड बीपीएल राशन कार्ड तथा अंतोदय राशन कार्ड.

निष्कर्ष

उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा आज का यह आर्टिकल राशन कार्ड बनवाने के लिए आय कितनी होनी चाहिए? के संबंध में दी गई पूरी जानकारी आपके लिए काफी मददगार सिद्ध रही होगी। यदि आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो किसी से शेयर जरूर करें और अगर आप इसके संबंध में कोई अतिरिक्त जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करके अपने प्रश्न पूछ सकते है।

2 thoughts on “राशन कार्ड बनवाने के लिए आय कितनी होनी चाहिए?”

Leave a Comment