Rajasthan Ration Card List 2020 कैसे चेक करे? जिले वार राशन कार्ड विवरण

राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें, Rajasthan Ration Card List 2020, राजस्थान राशन कार्ड लिस्ट, राशन कार्ड कैसे चेक करें, राशन कार्ड कैसे देखे, राशन कार्ड कैसे चेक करते हैं, राशन कार्ड देखने का एप्स, राशन कार्ड लिस्ट 2020, राशन कार्ड संशोधन ऑनलाइन राजस्थान|

राजस्थान राज्य सरकार राज्य के सभी पात्र नागरिकों को राशन कार्ड प्रदान करती है। राशन कार्ड के आधार पर, आवश्यक भोजन और अन्य आपूर्ति पीडीएस प्रणाली के माध्यम से राशन कार्डधारकों को वितरित की जाती है। राजस्थान राशन कार्ड सूची 2020 को खाद्य विभाग के आधिकारिक पोर्टल से ऑनलाइन चेक किया जा सकता है।

RAJASTHAN RATION CARD LIST 2020 कैसे देखें?

जो लोग Rajasthan Ration Card List 2020 की जांच करना चाहते हैं, वे इसे ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। ऑनलाइन राजस्थान राशन कार्ड लिंक की जांच करने के लिए, नागरिकों को नीचे दिए गए सरल स्टेप्स का पालन करना होगा।

1. सबसे पहले आपको राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट https://food.raj.nic.in/DistrictWiseCategoryDetails.aspx इस पर जाना है। आप चाहे तो यहाँ पर क्लिक करके भी जा सकते है।

2. जैसे ही आप ऊपर दिए गए लिंक को ओपन करते है वैसे ही आपके सामने सभी जिलों के नाम आ जायेंगे। जैसे कि आपको नीचे की फ़ोटो में दिखाया गया है।

Rajasthan Ration Card List 2020 कैसे चेक करे?

3. इसके बाद आप संबंधित जिले की खोज करें और संबंधित क्षेत्र के अनुसार संबंधित ग्रामीण / शहरी लिंक पर क्लिक करें।

4. जैसा कि हमने अजमेर ग्रामीण पर क्लिक किया है तो चयन विकल्प के अनुसार सभी नगरपालिका / ब्लॉक की एक सूची दिखाई देगी। जैसे की नीचे की फ़ोटो में दिखाई दे रहा है।

Rajasthan Ration Card List 2020 कैसे चेक करे?

5. जैसे कि हमने अराई पर क्लिक किया है तो संबंधित ब्लॉक / नगरपालिका विकल्प और पंचायत / वार्ड पर क्लिक करें – राशन कार्ड की वार सूची खुल जाएगी। आप नीचे की फ़ोटो में देख सकते है।

Rajasthan Ration Card List 2020 कैसे चेक करे?

6. संबंधित वार्ड / पंचायत टैब का चयन करें जैसे कि हमने ढसूक पर click किया है। क्लिक करते ही आपके सामने नीचे दिखया पेज खुल जाएगा।

Rajasthan Ration Card List 2020 कैसे चेक करे?

7. संबंधित FPS नाम लिंक पर क्लिक करें और अधिक जानकारी की जांच करने के लिए आगे बढ़ें।

राजस्थान राशन कार्ड के प्रकार –

राजस्थान राज्य में सभी परिवारों / नागरिकों को उनकी वार्षिक आय के आधार पर चार प्रकार के राशन कार्ड जारी किए जाते हैं। सभी राशन कार्ड के बारे में विवरण निम्नलिखित है:

APL राशन कार्ड (गरीबी रेखा से ऊपर) –

APL राशन कार्ड स्थिर वार्षिक आय वाले परिवारों और राज्य के सभी सामान्य उपभोक्ताओं को जारी किए जाते हैं। इस श्रेणी में आने वाले नागरिकों को दो अलग-अलग रंगों के एपीएल कार्ड जारी किए जाते हैं। डबल गैस कनेक्शन रखने वाले नागरिकों को ब्लू एपीएल राशन कार्ड जारी किया जाता है और एकल गैस कनेक्शन वाले नागरिकों को ग्रीन एपीएल राशन कार्ड जारी किया जाता है।

BPL राशन कार्ड (गरीबी रेखा के नीचे) –

BPL राशन कार्ड उन परिवारों को जारी किए जाते हैं जो गरीबी रेखा से नीचे हैं और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से हैं। इन परिवारों की स्थिर आय नहीं है और नगरपालिका और ग्राम सभा द्वारा बीपीएल परिवारों के रूप में पहचाने जाते हैं। बीपीएल राशन कार्ड गुलाबी रंग के होते हैं।

AAY राशन कार्ड (अंत्योदय अन्न योजना) –

अंत्योदय अन्न योजना (AAY) राशन कार्ड गरीब परिवारों के सबसे गरीब लोगों को जारी किए जाते हैं और उनकी पहचान नगर निगम, नगर पालिका और ग्राम सभा द्वारा की जाती है। AAY कार्ड का रंग पीला है।

State BPL राशन कार्ड –

State BPL राशन कार्ड नगर पालिका या ग्राम सभा या नगर निगम द्वारा राज्य बीपीएल परिवारों के रूप में पहचाने जाने वाले परिवारों को जारी किए जाते हैं। राज्य बीपीएल राशन कार्ड गहरे हरे रंग का है।

Rajasthan Ration Card List 2020 में जुड़ने की पात्रता –

राजस्थान राशन कार्ड के लिए आवेदन करने से पहले, आवेदकों को पात्रता आवश्यकताओं के माध्यम से जाना चाहिए। केवल पात्र नागरिकों को ही राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहिए। वे नीचे दिए गए पात्रता विवरण की जांच कर सकते हैं-

1. आवेदक राजस्थान राशन कार्ड के कब्जे में नहीं होना चाहिए।

2. एक्सपायर्ड या अस्थायी राशन कार्ड रखने वाले नागरिक नए राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।

3. राज्य में हाल ही में शादी करने वाले जोड़े राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।

4. नागरिकों को जारी किए गए राशन का प्रकार उनके द्वारा प्रस्तुत आवेदन पर निर्भर करेगा।

UP राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखें? यूपी नई राशन कार्ड सूची का नाम कैसे खोजे?

राजस्थान राशन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज –

राशन कार्ड आवेदन के साथ, आवेदकों को निम्नलिखित दस्तावेजों को जमा करना होगा।

  • आधार कार्ड, पैन कार्ड
  • पासपोर्ट के आकार की तस्वीर
  • अधिवास प्रमाण पत्र / आवासीय प्रमाण
  • पिछला बिजली बिल
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण – जन्म प्रमाण पत्र
  • गैस कनेक्शन
  • बैंक पासबुक
  • आय प्रमाण पत्र
  • पिछला राशन कार्ड (यदि आवश्यक हो)

राजस्थान राशन कार्ड के लाभ –

1. राजस्थान राशन कार्ड नंबर को आधार कार्ड से जोड़ा जा सकता है, जो बदले में बैंक खाते से जुड़ा होगा, इस प्रकार राशन कार्ड एक बहुउद्देश्यीय कानूनी दस्तावेज के रूप में कार्य करता है जो कई महत्वपूर्ण कार्यों की सुविधा प्रदान करता है।

2. राजस्थान सरकार राशन कार्ड धारकों के लिए आवश्यक खाद्य पदार्थों और वस्तुओं के लिए एक सब्सिडी प्रदान करती है।

3. राशन कार्ड राजस्थान सरकार द्वारा आवश्यक कानूनी पहचान प्रमाण के रूप में कार्य करता है। यह दस्तावेज़ पूरे परिवार के लिए एक प्रमाणित पहचान या पते के प्रमाण के रूप में कार्य करता है।

Conclusion : –

दोस्तो आज के इस लेख में हमने आपको Rajasthan Ration Card List 2020 कैसे चेक करे? जिले वार राशन कार्ड विवरण  के बारे में बताया है। हम आशा करते है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा। आप हमारा यह लेख सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे ताकि और लोगो तक यह जानकारी पहुंच सके।। धन्यवाद ।।

48 thoughts on “Rajasthan Ration Card List 2020 कैसे चेक करे? जिले वार राशन कार्ड विवरण”

  1. राशन कार्ड चालू नहीं उसकी जानकारी चाहिए जब से नया बनाया अभी तक चालू नहीं है

    Reply
  2. बांसवाड़ा गढ़ी पंचायत बोरी
    दिनेश। भीखा

    Reply
    • रतन पुरी गोस्वामी
      राजस्थान के मुख्यमंत्री जी श्री मान जी साहब जी अशोक गहलोत सरकार जी से निवेदन करता हूंनया बना है तभी से किसी हमको नहीं मिला है राशन राशन कार्ड बंद पड़े हैं हमारे
      सरकार से मांग करता हूं कि आप थोडा सा हमारे बागड़ी गांव में सुमेरपुर तहसील के ग्राम पंचायत खिमाडा पंचायत के बागड़ी गांव के लोग है जो

      Reply
  3. कार्ड अभी तक चालू नहीं हो जब से बनाया जब से बंद है

    Reply

Leave a Comment