पंजाब राशन कार्ड आवेदन कैसे करें? | Punjab Ration card Apply | Status List 2021

पंजाब राशन कार्ड आवेदन कैसे करें? :- मनुष्य को अपना जीवन यापन करने के लिए बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए काफ़ी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता हैं वही वर्तमान समय की बात करे तो पहले की अपेक्षा इस बढ़ती महंगाई और बेरोजगारी में हर परिवार के व्यक्ति के लिए अपनी बुनियादी जरूरतों और आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए काफ़ी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता हैं।

हालांकि इन कठिनाइयों से राहत देते हुए पंजाब सरकार अन्य राज्य सरकारों की तरह प्रदेश के नागरिको के लिए सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत रियायती दरों पर खाद्य सामग्री उपलब्ध कराने के लिए खाद्य सिविल आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग के द्वारा प्रदेश में निवास करने वाले परिवारों के लिए राशन कार्ड जारी करती हैं। जिसकी मदद से प्रतिमाह गरीब परिवारों को खाद्य सामग्री जैसे गेहूं, चावल, तेल आदि कम मूल्य पर उपलब्ध कराया जाता हैं।

लेकिन अगर आपके पास राशन कार्ड नही है जिस कारण आप राशन की सुविधाओं का लाभ नही ले पा रहे है तो आज हमारे इस आर्टिकल को फॉलो करके राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। नींचे आर्टिकल के Punjab Ration Card Apply और जरूरी दस्तावेज की पूरी जानकारी दी गयी हैं। तो आइए जानते हैं –

पंजाब राशन कार्ड क्या हैं? | Punjab What Is Ration Card

पंजाब राशन कार्ड आवेदन कैसे करें Punjab Ration card Apply Status List 2021

पंजाब राशन कार्ड खाद्य सिविल आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग के द्वारा जारी किया जाने वाला जरूरी दस्तावेज़ हैं। जो आमतौर पर गरीब नागरिको के सार्वजनिक वितरण प्रणाली से सस्ती दर पर खाद्य सामग्री उपलब्ध कराने के लिए जारी किया जाता हैं। रियायती दरों पर खाद्य सामग्री खरीदने के साथ-साथ राशन कार्ड अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ लेने, बैंक खाता खुलवाने, छात्रवृति के लिए आवेदन करने हेतु इसकी आवश्यकता पड़ती है।

इसलिए पंजाब के हर नागरिक व्यक्ति के पास अपना राशन कार्ड होना बहुत जरूरी है। राशन कार्ड परिवार के मुखिया के नाम जारी किया जाता है। जिसने परिवार के अन्य पात्र सदस्यों को भी शामिल किया जाता हैं ताकि परिवार के सभी सदस्य राशन कार्ड कि सुविधाओं का लाभ उठा सकें।

पंजाब राशन कार्ड का उद्देश्य

पंजाब निवासियों को खाद्य सिविल आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग के द्वारा राशन कार्ड जारी किया जाता है। जिसका मुख्य उद्देश्य गरीब परिवारों को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत मिलने वाले रियायती दरों पर खाद्य सामग्री को उपलब्ध कराना है।

अभी तक यह राशन कार्ड सिर्फ़ राज्य के गरीब परिवारों के लिए जारी किया जाता था। लेकिन इसकी उपयोगिता को देखते हुए विभाग ने राज्य के सभी वर्ग के नागरिको को राशन कार्ड जारी करना शुरू कर दिया हैं। ताकि अन्य नागरिक राशन कार्ड से जुड़ी अन्य सुविधाओं का लाभ उठा सके।

पंजाब राशन कार्ड के प्रकार – Types of Punjab Ration Card

punjab Ration card परिवार के मुखिया के नाम उसकी आय के आधार पर जारी किया जाता हैं। यह 3 प्रकार के होते हैं। बाकी कौन सा राशन कार्ड किस कितनी आय पर जारी किया जाता हैं। उसके बारे में डेटॉल में यहाँ पढ़ सकते हैं –

बीपीएल राशन कार्ड – BPL Ration

बीपीएल राशन कार्ड गरीबी रेखा में जीवन यापन करने वाले परिवारों को जारी किया जाता है। यह राशन उन परिवार को जारी किया जाता हैं। जिनकी बार्षिक आय 10000 से कम होती होती हैं। इस राशन कार्ड पर कार्ड परिवार को 25 किलो अनाज रियायती दरों पर उपलब्ध कराया जाता है।

एपीएल राशन कार्ड – APL Ratio Card

एपीएल राशन कार्ड राज्य के उन परिवारों को जारी किया जाता है जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं और उनकी वार्षिक आय 10000 से अधिक है। एपीएल राशन कार्ड पर परिवार को 15 किलो अनाज प्रतिमाह रियायती दरों पर उपलब्ध कराया जाता है।

अंतोदय राशन कार्ड – Antoday Ration card

अंतोदय राशन कार्ड उन परिवारों को जारी किया जाता है जिनके पास आय का कोई साधन नहीं होता है। इस कार्ड धारक परिवार को सार्वजनिक वितरण प्रणाली से प्रतिमाह कम मूल्य पर 35 किलों खाद्य सामग्री जैसे गेहूं, चावल, तेल, दाल आदि उपलब्ध कराया जाता हैं।

पंजाब राशन कार्ड के लिए पात्रता – Eligibility for Punjab Ration Card

अगर आपने राशन कार्ड के लिए आवेदन नहीं किया है और आप आप पंजाब राज्य का राशन कार्ड चाहते हैं, तो आपको पात्रता मानदंड के बारे में पता होना चाहिए। जो कि निम्नलिखित हैं

  • राशन कार्ड का आवेदक पंजाब राज्य का निवासी होना चाहिए।
  • पंजाब राशन कार्ड के लिए परिवार का सिर्फ एक मुख्य सदस्य आवेदन कर सकता है।
  • राशन कार्ड के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की कम आय की स्थिति होनी चाहिए।
  • राशन कार्ड के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास पहले से ही दूसरे राज्य का राशन कार्ड नहीं होना चाहिए।

पंजाब राशन कार्ड आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज़ Documents for Punjab Ration Card|

अगर आप punjab Ration के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपके पास नींचे दिए गए कुछ जरूरी दस्तावेज होना अनिवार्य हैं।

  • परिवार के मुखिया का आधार कार्ड
  • परिवार के अन्य सदस्यों के आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट फ़ोटो
  • मोबाइल नंबर

पंजाब राशन कार्ड आवेदन कैसे करें? | How to apply Punjab Ration Card

पंजाब राशन कार्ड आवेदन करने के लिए आपको पहले लॉगिन आईडी जनरेट करनी होगी। फिर आप Punjab Ration Card के लिए online Apply कर सकते हैं। बाकी आवेदन करने के लिए नींचे steps को follow करें –

Total Time: 30 minutes

पोर्टल वेबसाइट पर जाएं

पंजाब राशन कार्ड आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको खाद्य सिविल आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग पंजाब की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। आप चाहे तो यहां क्लिक करके डायरेक्टर इस वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Citizen Login पर क्लिक करे

वेबसाइट के होम पेज पर आने पर आपको इसके होमपेज पर Citizen Login का ऑप्शन मिलेगा। इस ऑप्शन के ऊपर आपको क्लिक कर देना हैं।
पंजाब राशन कार्ड आवेदन कैसे करें

Register Now पर क्लिक करें

citizen Login पर क्लिक करते ही यहां पर आपको एक लॉगइन पेज मिलेगा। लॉगिन पेज पर Register Now पर क्लिक करना होगा। जैसे कि आप नीचे फोटो में देख सकते हैं।
पंजाब राशन कार्ड आवेदन कैसे करें

Registration Form भरें

अब आपको यहाँ रजिस्ट्रेशन फॉर्म मिलेगा। इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आपको नाम, ईमेल, मोबाइल नंबर, जेंडर, पासवर्ड आदि को ध्यान पूर्वक भर लेना हैं। जैसे कि आप नींचे देख सकते हैं।
पंजाब राशन कार्ड आवेदन कैसे करें

Register पर क्लिक करें

सभी जानकारी भरने के बाद आपको दिए गए रजिस्टर विकल्प पर क्लिक कर देना हैं। रजिस्ट्रेशन बटन पर क्लिक करते ही आप को इस पेज पर लॉगिन आईडी और पासवर्ड मिल जाएगा।

Citizen Login करें

पंजाब राशन कार्ड आवेदन करने के लिए बाप को दोबारा इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर आना है और वेबसाइट के होम पेज पर सिटीजन लॉगिन के विकल्प पर क्लिक कर देना हैं।

Punjab Ration Card Apply पर क्लिक करें

लॉगइन करते ही आप वेबसाइट के सर्विस डैशबोर्ड में आ जाएंगे जहां पर आपको Punjab Ration Card Apply का ऑप्शन मिलेगा जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।

Form भरें

Punjab Ration Card Apply पर क्लिक करते ही आपके सामने पंजाब राशन कार्ड से संबंधित आवेदन फॉर्म खुल जाएगा जिसमें आप को पूछा कि सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भर लेना है।

Dacuments अपलोड करें

सभी जानकारी भरने के बाद आपको इस आवेदन फॉर्म के साथ मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड कर देना है

Submit पर क्लिक करें

आवेदन फॉर्म में सभी जानकारी के दस्तावेज अपलोड करने के बाद आपको नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक कर देना हैं। सबमिट करते ही आपका पंजाब राशन कार्ड लिए आवेदन हो जाएगा और आपको फिर आपने संख्या मिल जाएगी।

नोट : – अगर आपको ऑनलाइन पंजाब राशन कार्ड आवेदन करने के लिए लॉगिन आईडी पासवर्ड जनरेट करने में किसी प्रकार की समस्या आ रही है या फिर आपका आवेदन फॉर्म भरने में किसी तरह की समस्या आ रही है तो आप अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जाकर पंजाब राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

पंजाब राशन कार्ड ऑफ़लाइन आवेदन कैसे करें? | How to apply Punjab Ration Card Offline

अगर आप पंजाब राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें –

  • Punjab Ration card ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप को खाद और आपूर्ति विभाग के कार्यालय में जाना है
  • कार्यालय से आपको संबंधित कर्मचारी से पंजाब राशन कार्ड आवेदन फॉर्म को प्राप्त करना है।
  • आवेदन फॉर्म में आपको पूछी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरे।
  • जानकारी भरने के बाद जरूरी दस्तावेजों को आवेदन फॉर्म के साथ संगलन करें।
  • आवेदन फॉर्म कंप्लीट करने के बाद आवेदन शुल्क के साथ संबंधित कर्मचारी के पास राशन कार्ड आवेदन फॉर्म को जमा कर दें।
  • इस तरह आप ऑफलाइन आवेदन कर सकेंगे और आपको कर्मचारी के द्वारा आवेदन फॉर्म से जुड़ी स्लिप दे दी जाएगी जिससे आप भविष्य में अपने आवेदन की स्थिति का पता लगा सकते हैं।

पंजाब राशन कार्ड सूची कैसे चेक करें? | How to check Punjab Ration Card list?

अगर आप राशन कार्ड के लिए आवेदन कर चुके है और अब आप राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए राशन कार्ड सूची में अपना नाम चेक करना चाहते है तो आप घर बैठे ऑनलाइन Punjab Ration Card List check कर सकते हैं। पंजाब राशन लिस्ट चेक करने की प्रकिया नींचे दी गयी हैं।

  • राशन कार्ड सूची आप पंजाब खाद्य, नागरिक आपूर्ति विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको Month Abstract का बटन मिलेगा जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना हैं।
पंजाब राशन कार्ड आवेदन कैसे करें 3
  • अब आपके सामने राशन कार्ड सूची देखने का भेजा जाएगा जहां पर आपको अपनी डिस्टिक पर क्लिक करना हैं।
पंजाब राशन कार्ड आवेदन कैसे करें
  • अब आपको अपनी inspector को का चुनाव करना हैं। जैसे आप नींचे स्क्रीन शार्ट में देख सकते हैं।
पंजाब राशन कार्ड आवेदन कैसे करें 5
  • अब आपके सामने FPSID की लिस्ट दिखाई देंगी इसमें आपको उस FPSID का चुनाव करना है। जिसकी सूची आप देखना चाहते हैं।
पंजाब राशन कार्ड आवेदन कैसे करें 6
  • अब आपको अपने RC number (Ration Card number) निकलकर आ जायेगा। जहां पर आप अपने नाम की जांच कर सकते हैं।
पंजाब राशन कार्ड आवेदन कैसे करें 7
  • इस तरह से आप पंजाब राशन कार्ड सूची में अपना देख सकते है.

FAQ

क्या मैं पंजाब राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता हूँ?

जी हाँ, अगर आप पंजाब नागरिक है और आपने अभी तक राशन कार्ड के लिए आवेदन नही किया है। तो आप वेबसाइट में दिए गए तरीके को फॉलो करके punjab Ration Card के लिए आवेदन कर सकते हैं।

पंजाब राशन कार्ड कितने दिन मे बनता हैं?

Punjab Ration card Apply करने के 15 से 20 दिन विभाग के द्वारा जारी किया जाता हैं।

राशन कार्ड को कब प्राप्त कर सकते हैं?

Punjab Ration card करने के नाम राशन कार्ड सूची में शामिल करने के बाद प्राप्त कर सकते हैं।

पंजाब राशन कार्ड विभाग का हेल्पलाइन नंबर क्या हैं?

अगर आपकोराशन कार्ड आवेदन करने में कोई असुविधा हो रही है तो आप 180030011007 हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

राशन कार्ड सूची में अपना नाम कैसे चेक करें

Punjab Ration card LIST में आप ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना नाम चेक कर सकते हैं जिसके बारे में ऊपर स्टेप बाय स्टेप हम बता चुके हैं

दोस्तो आज के इस लेख में हमने आपको पंजाब राशन कार्ड आवेदन कैसे करें? | Punjab Ration card Apply | Status List 2021 और आपको नया राशन बनाना है तो इसके लिए क्या दस्तावेज चाहिए इसकी पूरी जानकारी हमने आपको दे दी है । दोस्तो हम आशा करते है कि आपको आजका लेख बहुत पसंद आया होगा । यदि आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे ताकि और लोगो तक यह जरूरी जानकारी पहुंच सके ।

Leave a Comment