उड़ीसा राशन कार्ड कैसे बनवाएं? | Odisha Ration Card Application Form | Odisa Ration Card List

Odisha Ration Card 2021 :- उड़ीसा सरकार ने अपने राज्य के उन नागरिको के लिए फिर से राशन कार्ड के आवेदन शुरू किये है। जिनका अभी तक राशन कार्ड नही बना है और पात्र होने के बाद भी उनको राशन कार्ड के लाभ नही मिल रहे है। आज के अपने इस आर्टिकल में हम आपको उड़ीसा राशन कार्ड ऑनलाइन फॉर्म के बारे में सभी जानकारी देगे, जिससे आप अपने राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सके।

अगर आप अपना राशन कार्ड बनवाना चाहते है तो इसके लिए आपको आवेदन करना होगा। अगर आप उड़ीसा राशन कार्ड से सम्बन्धित सभी जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। राज्य के जिन नागरिको के पास अपना राशन कार्ड होता है उनको सरकार द्वारा हर महीने कई तरह के लाभ प्रदान किये जाते है और सरकार द्वारा चलाई जा रही कई योजनाओं का लाभ दिया जाता है।

इसके अलावा एक राशन कार्ड परिवार के मुखिया के साथ साथ परिवार के अन्य सदस्यों का सामूहिक पहचान पत्र होता है जिसको आप किसी भी सरकारी काम में इस्तेमाल कर सकते है। इसलिए अगर आप उड़ीसा राज्य के नागरिक है और आप अपना राशन कार्ड बनवाना चाहते है तो आप आवेदन करके अपना राशन कार्ड बनवा सकते है।

उड़ीसा राशन कार्ड क्या है? | What is Odisha Ration Card?

उड़ीसा राशन कार्ड कैसे बनवाएं 3

एक राशन कार्ड, राज्य सरकार द्वारा अपने राज्य के उन नागरिको को प्रदान किया जाने वाला एक सरकारी दस्तावेज होता है जिसके तहत आर्थिक रूप से कमजोर नागरिको को कई तरह के लाभ और सरकारी योजनाओं के लाभ प्रदान किया जाता है। प्रत्येक राज्य में ऐसे बहुत से नागरिक अपना जीवन कर रहे होते है जिनके पास खाने का राशन नही होता है और उनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नही होती है। ऐसे नागरिको को सरकार द्वारा चलाई जा रही सार्वजानिक वितरण प्रणाली के तहत बहुत ही कम कीमत पर खाने का राशन वितरित किया जाता है।

अगर आपके पास उड़ीसा राज्य का राशन कार्ड नही है तो आप इस आर्टिकल में बताये जा रहे प्रोसेस को पढकर अपने राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है और सरकार द्वारा दी जाने वाली सभी योजनाओं का लाभ उठा सकते है। एक राशन कार्ड किसी नागरिक को सरकारी योजनाओं के लाभ देने तक ही सीमित नही होता है, जबकि एक राशन कार्ड लाभार्थी के परिवार का एक सामूहिक प्रमाण पत्र भी होता है जिसको किसी भी सरकारी काम में इस्तेमाल किया जा सकता है। इस लिए राज्य के हर नागरिक के पास अपना राशन कार्ड होना जरुरी होता है।

All India Ration Card List 2021 In Hindi | सभी राज्यों की राशन कार्ड लिस्ट 2021

उड़ीसा राशन कार्ड के उद्देश्य | Objectives of Odisha Ration Card

उड़ीसा सरकार द्वारा राज्य में फिर से नये राशन कार्ड के लिए आवेदन शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के ऐसे नागरिको की मदद करना है जो पात्र होते हुए भी सरकारी योजनाओं का लाभ नही ले पा रहे है,क्योंकि उनके पास अपनी पात्रता साबित करने के लिए कोई प्रमाण पत्र नही है।

इसके अलावा बहुत ही ऐसी योजनायें भी है जिनका लाभ केवल ऐसे लाभार्थी ही ले सकते है जिनके पास अपना राशन कार्ड है। उड़ीसा राज्य में इस तरह की समस्याओं को खत्म करने के लिए सरकार द्वारा राशन कार्ड के लिए आवेदन शुरू किये जा रहे है।

उड़ीसा में राशन कार्ड के प्रकार | Types of Odisha Ration Card

अगर आप उड़ीसा राज्य के लिए अपना राशन कार्ड का आवेदन कर रहे है तो आपको राज्य में बनाये जाने वाले राशन कार्ड के प्रकार के बारे में पता होना चाहिए, जिससे आप अपने लिए अपनी पात्रता के अनुसार राशन कार्ड बनवा सके। उड़ीसा सरकार द्वारा राज्य के नागरिको को प्रदान किये जाने वाले तीनो तरह के राशन कार्ड के बारे में नीचे बताया जा रहा है।

 एपीएल राशन कार्ड (Above Poverty line)

यह राशन कार्ड राज्य के उन नागरिको को दिया जाता है जो गरीबी रेखा के ऊपर अपना जीवन यापन करते है। इसके साथ ही ऐसे नागरिक जिनकी वार्षिक आय 10,000 रूपये या फिर इससे अधिक होती है उन नागरिको को APL राशन कार्ड प्रदान किया जाता है। APL राशन कार्ड धारक को सार्वजानिक वितरण प्रणाली के तहत हर महीने 15 किलोग्राम गेंहू और चावल वितरित किये जाते है।

बीपीएल राशन कार्ड (Below Poverty line)

यह राशन कार्ड उन नागरिको को प्रदान किया जाता है जो गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन यापन करते है, इस तरह के नागरिक काफी गरीब होते है और इनकी आय का कोई साधन नही होता है। गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले नागरिको की वार्षिक आय 10,000 रूपये से कम होती है इसलिए इन नागरिको को सार्वजानिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत काफी कम कीमत पर हर महीने 25 किलोग्राम गेंहू और चावल वितरित किये जाते है।

  अन्तोदय राशन कार्ड (Antoday Ration Card

उड़ीसा राज्य में रहने वाले ऐसे नागरिक जिनकी आय का कोई साधन नही होता है और ना ही उनके पास रहने के लिए घर होता है। यह नागरिक राज्य के सबसे गरीब नागरिक होते है, इसलिए सरकार द्वारा इन नागरिको को सार्वजानिक वितरण प्रणाली के तहत हर महीने सभी तरह का राशन मुफ्त में प्रदान किया जाता है।

उड़ीसा राशन कार्ड के लिए जरुरी दस्तावेज | Importat Documents for Odisha Ration Card

अगर राज्य का कोई नागरिक अपना राशन कार्ड बनवाना चाहता है तो उसके पास कुछ जरुरी दस्तावेज होने अनिवार्य है इसके बाद ही सरकार द्वारा उसका राशन कार्ड बनाया जायेगा। उड़ीसा राशन कार्ड आवेदन फॉर्म में लगने वाले सभी जरुरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है।

  • अपना उड़ीसा राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करने वाले नागरिक के पास अपना आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • अगर आवेदक के पास उसका आधार कार्ड नही है तो उस नागरिक के पास राज्य का मूल निवास प्रमाण पत्र होना जरुरी है।
  • अपने राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास अपनी समग्र आईडी होनी भी जरुरी है।
  • आवेदक के पास अपने परिवार के मुखिया का आय प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।
  • राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदक के पास परिवार के मुखिया की चार पासपोर्ट साइज़ फोटो होनी चाहिए।
  •  राशन कार्ड के लिए आवेदन करने वाले नागरिक के पास उसका मोबाइल नंबर होना भी जरुरी है।

उड़ीसा राशन कार्ड में आवेदन करने के लिए जरुरी पात्रता |  Eligibility for Odisha Ration Card

उड़ीसा सरकार द्वारा राज्य के केवल ऐसे नागरिको को राशन कार्ड का लाभ दिया जायेगा जो इस योजना के लिए पात्र होगे, क्योंकि सरकार का उद्देश्य सिर्फ जरूरतमंद नागरिको की मदद करना है। इसलिए उड़ीसा राशन कार्ड के लिए सभी जरुरी पात्रता की सूची नीचे दी जा रही है।

  • उड़ीसा राशन कार्ड का लाभ केवल उन नागरिको को ही दिया जायेगा जो आर्थिक रूप से कमजोर है।
  • राज्य के ऐसे नागरिक जिनकी वार्षिक आय दस हज़ार रुपये से कम है वो भी अपने राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है।
  •  राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करने वाले आवेदक का उड़ीसा राज्य का मूल नागरिक होना अनिवार्य है।
  •  नय राशन कार्ड के लिए केवल वो नागरिक ही आवेदन कर सकते है जिनके पास अपना राशन कार्ड नही है।
  • कोई ऐसी लड़की जो किसी और राज्य की हो लेकिन उसकी शादी उड़ीसा में हो गयी है वह भी अपने राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकती है।

उड़ीसा राशन कार्ड बनवाने हेतु के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?। How to Apply application for Odisha Ration Card

अगर आप अपने उड़ीसा राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते है तो आप नीचे दी जा रही प्रोसेस को पढ़कर राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है।

Total Time: 30 minutes

पोर्टल वेबसाइट पर जाएं

उड़ीसा राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले उड़ीसा राज्य की राशन कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा, आप चाहे तो इस दिए हुए लिंक https://www.foododisha.in/ पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

Rollout Phase पर क्लिक करें

जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेगे, आप सीधे इस वेबसाइट के होमपेज पर पहुँच जायेगे, अब आपको यहाँ पर “Rollout Phase” का एक आप्शन दिखाई देगा, आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।
उड़ीसा राशन कार्ड कैसे बनवाएं

Ration Card Application Form under NFSA-2013पर क्लिक करें

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको के आप्शन पर जाकर “Ration Card Application Form under NFSA-2013” के आप्शन पर क्लिक करना होगा।
उड़ीसा राशन कार्ड कैसे बनवाएं

आवेदन फॉर्म डाउनलोड करें

जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेगे, आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा, जिसमे आपको ओड़िसा राशन कार्ड का पीडीऍफ़ फॉर्म दिखाई देगा, आपको इस लिंक पर क्लिक करके इस फॉर्म को डाउनलोड करना होगा।
उड़ीसा राशन कार्ड कैसे बनवाएं

आवेदन फॉर्म प्रिंट करें और आवेदन फॉर्म भरें

 इसके बाद आपको आपको इस फॉर्म का प्रिंट आउट निकालना होगा और इस फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा और सभी जरुरी दस्तावेजों को इस फॉर्म के साथ सलग्न करना होगा।

आवेदन फॉर्म जमा करें

अब आपको इस आवेदन फॉर्म को अपने जिले के राशन कार्ड कार्यालय में जमा करना होगा जहाँ से आपके फॉर्म को आगे की कार्यवाही के लिए अग्रेषित कर दिया जायेगा और आपका राशन कार्ड बना दिया जायेगा।

जिलेवार उड़ीसा राशन कार्ड लिस्ट कैसे चेक करें? How to check district wise Odisha Ration Card List?

ओडिशा राज्य के नागरिक www.foododisha.in पोर्टल वेबसाइट पर जाकर ओडिशा के किन – किन जिलों की उड़ीसा राशन कार्ड सूची देख सकते हैं वः निम्लिखित हैं –

अंगुलकेंदुझार
बौद्धकोरापुट
बलांगीरकेंद्रपाड़ा
बरगढ़कालाहांडी
बालासोरमलकानगिरी
भद्रकमयूरभंज
नुआपाड़ाकंधमाल
नयागढ़नबरंगपुर
गजपतिपुरी
झारसुगुडारायगडा
जाजपुरसंबलपुर
जगतसिंहपुर सुबर्णपुर
खोरधा सुंदरगढ़

उड़ीसा राशन कार्ड ऑनलाइन सूची कैसे चेक करें? | How to Check Orissa Ration Card Online List?

ऊपर बताये गए सभी जिलों की Odisha Ration Card List 2021 को पोर्टल वेबसाइट पर जाकर चेक किया जा सकता हैं। बाकी नींचे स्टेप बाय स्टेप राशन कार्ड सूची देखने के प्रोसेस को बताया हैं।

  • Odisha Ration card list में अपना नाम चेक करने के लिए आपको Food Supplies & Consumer Welfare Department की वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर यहां क्लिक करके आप डायरेक्ट जा सकते हैं।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको ऊपर NFSA Card & Beneficiary के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जैसा कि आप नींचे फ़ोटो के देख सकते हैं।
उड़ीसा राशन कार्ड कैसे बनवाएं 4
  • NFSA Card & Beneficiary पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। इस पेज पर आपको अपना ज़िला, ब्लॉक, FPS को चुनना है और Get Report पर क्लिक कर देना हैं।
उड़ीसा राशन कार्ड कैसे बनवाएं 5
  • Get पर क्लिक करते ही आपके जिलां, ब्लॉक और FPS से जुड़ी पूरी राशन कार्ड सूची निकलकर आ जायेगी।
  • इस सूची में आप अपने नाम की जांच कर सकते हैं। अगर पहले पेज में आपका नाम नहीं है तो आप next बटन पर क्लिक करके आगे पेज पर देख सकते हैं।
उड़ीसा राशन कार्ड कैसे बनवाएं 6
  • अगर आप अपने नाम या राशन कार्ड नंबर की खोज कर चुके हैं तो अपने राशन कार्ड नंबर पर क्लिक कर दें।
  • राशन कार्ड नंबर पर क्लिक करते ही आप के राशन कार्ड में जुड़े सभी फैमिली की डिटेल निकल कर आ जाएगी। जैसा कि आप नींचे देख सकते हैं।
उड़ीसा राशन कार्ड कैसे बनवाएं 7
  • इस तरह से आप उड़ीसा राशन कार्ड सूची में अपने नाम की जांच कर सकते हैं और राशन कार्ड से जुड़े सभी सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं।

FAQs

उड़ीसा राशन कार्ड आवेदन कैसे करें?

Odisha Ration Card ऑनलाइन आवेदन करने हेतु आपको https://www.foododisha.in/ वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।

Odisha Ration Card List में नाम की जांच कैसे करें?

Odisha Ration Card List 2021 में आप Food Supplies & Consumer Welfare Department की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। लिस्ट देखने की प्रोसेस के बारे में ऊपर भी बताया गया हैं।

उड़ीसा राशन कार्ड सूची में नाम न हो तो क्या करें?

अगर आपका नाम राशन कार्ड सूची में नाम नही तो आपको नए राशन के लिए आवेदन करना होगा। राशन कार्ड आवेदन करने की पूरी जानकारी ऊपर दी गयी हैं।

उड़ीसा राशन कार्ड की वेबसाइट कौन सी हैं?

उड़ीसा राशन कार्ड आवेदन करने और लिस्ट देखने की वेबसाइट यह हैं। https://www.foododisha.in/

उड़ीसा राशन कार्ड हेल्पलाइन नंबर क्या हैं?

अगर आपको राशन कार्ड से जुड़ी किसी तरह की जानकारी चाहिए। तो आप उड़ीसा राशन कार्ड हेल्पलाइन नंबर 1800 -3456750 पर कॉल कर सकते हैं।

दोस्तो आज के लेख में हमने आपको ओडिशा राशन कार्ड कैसें बनवाएं? और ओडिशा की राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखी जाती है और इसके क्या क्या फायदे है इसके बारे में पूरी तरह से जानकारी दे दी गई है । हम आशा करते है कि आज का लेख आपको बहुत पसंद आया होगा । आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया साइट पर जरूर शेयर करे।

बाकी अगर आपको उड़ीसा राशन कार्ड कैसे बनवाने या फिर Odisha Ration Card List 2021 देखने मे किसी तरह की परेशानी आ रही है तो हमसें कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम जल्द आपके साथ जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेंगे।

Leave a Comment