Nagaland Ration Card List 2020 कैसे चेक करें ?

Nagaland Ration Card List 2020 कैसे चेक करें ?- आज के लेख में हम आपको नागालैंड के राशन कार्ड की सूची के बारे में जानकारी दे रहे है । नागालैंड राशन कार्ड राज्य के लोगों की सहायता के लिए लोगों को जारी किया गया एक कानूनी दस्तावेज है। राशन कार्ड लोगों को रियायती मूल्य पर राशन प्राप्त करने के लिए है जिसके द्वारा लोग आपके घरेलू जरूरतों के लिए राशन का खर्च उठा सकते हैं। नागालैंड खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग को लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली के रूप में टीपीडीएस प्रदान करता है। राशन कार्ड का उद्देश्य कम कीमतों के लोगों की मदद करना है जो वे खर्च कर सकते हैं।

नागालैंड राशन कार्ड के बारे में जानकारी आपको हम नीचे के लेख में बता रहे है और साथ ही इसकी पात्रता, लाभ, और राशन कार्ड को लागू करने की प्रक्रिया अगर आप राशन कार्ड का लाभ पाने के इच्छुक हैं और इसके साथ ही जो सब्सिडी प्रदान की जाती है उसके बारे में जानकारी देने वाले है ।

Nagaland Ration Card List 2020 कैसे चेक करें

नागालैंड राशन कार्ड का उद्देश्य

राशन कार्ड प्राप्त करने का उद्देश्य निम्नानुसार है:

1. राशन कार्ड का लाभ पाने के लिए राशन कार्ड का उपयोग किया जा सकता है और कम कीमत पर राशन कार्ड का लाभ उठाया जा सकता है। गरीब लोगों को राशन का लाभ मिल सकता है।

2. राशन कार्ड का उपयोग उन लोगों की पहचान साबित करने के लिए किया जा सकता है जो नागालैंड राशन कार्ड का लाभ उठाते हैं ।

3. राज्य और केंद्र सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली विभिन्न योजनाओं का लाभ पाने के लिए आप राशन कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।

NAGALAND RATION CARD LIST 2020 कैसे देखे ?

नागालैंड राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखी जाती है इसके बारे में हम आपको नीचे के पॉइंट्स में बता रहे है । यदि आप नीचे दिए हुए पॉइंट्स को फॉलो करते है तो आप भी आसानी से नागालैंड राशन कार्ड सूची देख सकते है ।

1. सबसे पहले आपको इस http://164.100.128.97/NAGALAND_PDS/ वेबसाइट पर जाना जरूरी है । आप यहां पर क्लिक करके भी डायरेक्ट  जा सकते है ।

2. जैसे ही आप ऊपर के लिंक पर क्लिक करोगे वैसे ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जैसे कि आपको नीचे की फोटो में दिखाया गया है ।

Nagaland Ration Card List 2020 कैसे चेक करें

3. इसके बाद अब आपको अपना district name  सेलेक्ट करना होगा। जैसे ही आप सेलेक्ट करते हैै उसके बाद आपके सामने और एक नया पेज खुल जाएगा । जैसे कि नीचे की फोटो में आपको दिखाया गया है ।

Nagaland Ration Card List 2020 कैसे चेक करें

4. इसके बाद आपको Tahsil Name सेलेक्ट करना है । जैसे ही आप tehsil name पर क्लिक करोगे आपके सामने और एक नया पेज खुल जाएगा । आप नीचे की फ़ोटो में देख सकते हो ।

5. इसके बाद आपको village name पर सेलेक्ट करना है । जैसे ही आप village name पर क्लिक करोगे वैसे ही आपके सामने और एक नया पेज खुल जाएगा । इसके आपको राशन कार्ड की सूची दिखेगी । जिसमें आप अपना नाम देख सकते है । जैसे कि नीचे की फोटो में दिखाया गया है ।

Nagaland Ration Card List 2020 कैसे चेक करें

नागालैंड राशन कार्ड के प्रकार

नागालैंड सरकार ने उन लोगों के लिए राशन कार्ड जारी किया है जो विभिन्न श्रेणियों से संबंधित हैं, जिन्हें लोगों द्वारा वर्गीकृत किया जाता है। जैसे कि हम आपको नीचे बता रहे है ।

1. लाल रंग के राशन कार्ड यह BPL कार्ड धारक के लिए उपयोगी माना जाता है ।

2. नीले रंग के राशन कार्ड यह AAY कार्ड धारक के लिए उपयोगी माना जाता है ।

3. हरे रंग के राशन कार्ड यह अन्नपूर्णा योजना में जो नागरिक आते है उनके लिए उपयोगी माना जाता है ।

4. APL यह राशन कार्ड नागरिको के मांग पर दिए जाते है ।

नागालैंड राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

नागालैंड राशन कार्ड के लिए जिन दस्तावेजों को लगाना आवश्यक है उनकी सूची और उनके बारे में हम नीचे आपको बता रहे है ।राशन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी आपको होना बेहद जरूरी है ताकि आप राशन का लाभ उठा सकते हैं।

1. राशन कार्ड (वोटर आईडी कार्ड, बिजली बिल, आधार कार्ड, पानी का बिल) आदि के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार का पहचान प्रमाण होना बेहद जरूरी है ।

2. आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए।

3. आपके पास जन्म तिथि का प्रमाण जैसे जन्म प्रमाण पत्र या कक्षा 10 की मार्कशीट होना भी आवश्यक है ।

4. राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए निवास का प्रमाण भी आवश्यक है।

राशन कार्ड नागालैंड आवेदन प्रक्रिया

बहुत से लोगो को नागालैंड के राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे किया जाता है यह पता ही नही रहता है इसीलिए आज हम आपको आवेदन प्रक्रिया के बारे में भी जानकारी दे रहे है ।

1. सबसे पहले आपको नागालैंड के  जिला खाद्य और आपूर्ति नियंत्रक कार्यालय का दौरा करके आपको वहां से आवेदन पत्र लेना आवश्यक है ।

2. जैसे ही आप ऑफिस में जाएंगे आपको नागालैंड राशन कार्ड आवेदन पत्र के लिए पूछना है ।

3. इसके बाद आपको आवेदन पत्र में पूछे गए प्रत्येक प्रश्न को विवरण के साथ आवेदन पत्र में भरना है ।

4. इसके बाद आपको आवश्यक दस्तावेज को आवेदन पत्र को जोड़ना है , अपने दस्तावेज एक बार चेक जरूर कर ले ।

5. सबसे अंतिम में आपको राशन कार्ड का आवेदन फॉर्म जमा करना है ।

नागालैंड राशन कार्ड के लाभ

चलिए अब हम आपको नागालैंड राशन कार्ड के लाभ क्या है इसके बारे में बता देते है ।

1. यदि आपके पास नागालैंड का राशन कार्ड है तो आप इसे कानूनी दस्तावेज के रूप में उपयोगी ला सकते है ।

2. यह सिर्फ कानूनी दस्तावेजो के नही बल्कि उम्मीदवार के पहचान प्रमाण के रूप में भी कार्य करता है ।

Conclusion : 

दोस्तो आज के इस लेख में हमने आपको नागालैंड की राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखी जाती है इसके बारे में जानकारी दी है । हम आशा करते है कि आपको यह जानकारी बेहद पसंद आयी होगी । आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ताकि और लोगो तक भी यह जरूरी जानकारी पहुंच सके और इसके माध्यम से उनकी मदद हो सके ।

Leave a Comment