मिजोरम राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें? | Mizoram Ration Card list

भारतीय नागरिकों के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार की तरफ से विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। जब हम किसी सरकारी योजना का जिक्र करते हैं तो राशन कार्ड योजना का नाम जरूर आता है। क्योंकि यह एक ऐसी योजना है जो गरीब नागरिकों के लिए काफी कल्याणकारी है। जिसका मुख्य उद्देश्य राज्य के नागरिकों के लिए सस्ते मूल्य पर खाद्य सामग्री जैसे गेहूं चावल दाल चीनी आदि उपलब्ध कराना है। राशन कार्ड योजना जिस का संचालन देश के सभी राज्य में किया जाता है।

मिज़ोरम राज्य में भी राशन कार्ड योजना का संचालन कुशलतापूर्वक किया जा रहा है। इस योजना का लाभ राज्य के हर नागरिक के लिए मिल सके। इसके लिए प्रदेश सरकार अनेक अहम कदम उठा रही है। जैसे कि राशन कार्ड बनवाने की सुविधा से लेकर राशन कार्ड सूची, राशन कार्ड आवेदन की प्रक्रिया को काफी सरल कर दिया है। आज हम आपको अपनी इस आर्टिकल में मिज़ोरम राशन कार्ड लिस्ट 2022 में नाम कैसे चेक करें? इसके बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे है।

मिज़ोरम राशन कार्ड लिस्ट क्या है? | What is Mizoram Ration Card

मिजोरम राशन कार्ड लिस्ट

मिज़ोरम राशन कार्ड सूची जिसे खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग के द्वारा जारी किया जाता है। इस सूची में राज्य के उन नागरिकों के नाम शामिल किए जाते है जिन्होंने राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है और वह राशन कार्ड की सुविधा का लाभ लेने के पात्र होते है। मिज़ोरम राशन कार्ड सूची में शामिल होने वाले पात्र नागरिकों के नाम राशन कार्ड जैसा मजत्वपूर्ण दस्तावेज जारी कर दिया जाता है।

जिसका उपयोग करके राशन कार्ड धारक व्यक्ति सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकान से सस्ती दर पर खाद्य सामाग्री जैसे गेहूं, चावल, तेल आदि हर महीने खरीद सकता है। अगर आप मिज़ोरम राशन कार्ड के लिए आवेदन लरा चुके है और अब Mizoram Ration Card List 2022 में नाम देखना चाहते तो हमारे इस आर्टिकल के लास्ट तो बने रहे। क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल में Mizoram Ration Card 2022 के बारे में स्टेप बाय स्टेप बताने जा रहे है। तो आइए जानते है –

योजना
मिजोरम राशन कार्ड लिस्ट
विभाग खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग
साल 2022
लाभार्थी मिजोरम नागरिक
उद्देश्य रियायती दरों पर खाद्य सामाग्री उपलब्ध कराना
वेबसाइट https://mizorampds.nic.in/

मिजोरम राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें? | How to check your name in Mizoram Ration Card List?

मिज़ोरम राशन कार्ड सूची 2022 में नाम देखना काफ़ी आसान है। क्योंकि खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग मिज़ोरम ने राशन कार्ड सूची को ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध करा दिया है। जिसे आप नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके चेक कर सकते है –

Total Time: 30 minutes

पोर्टल वेबसाइट पर जाएं –

मिज़ोरम राशन कार्ड सूची 2022 में नाम चेक करने के लिए आपको सबसे पहले खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की वेबसाइट https://mizorampds.nic.in/ पर जाएं।

DCSO पर क्लिक करें –

मिजोरम राशन कार्ड लिस्ट

वेबसाइट दिए लिंक पर क्लिक करते ही आप वेबसाइट के होमपेज पर आ जाएंगे। इस होमपेज पर आपको DCSO लिस्ट दिखायी देगीं। जहाँ पर आपको अपने DSCO पर क्लिक कर देना है।

गांव चुनें

अब आपके राज्य के DCSO से जुड़े सभी गांव के नाम देखने को मिलेंगे। यहाँ पर आपको अपने गांव के आगे क्लिक कर देना है।

नाम पर क्लिक करेंगे –

जैसे ही आप DCSO पर क्लिक करेंगे बैसे ही आपके सामने आपके गांव की FPS लिस्ट खुलकर आ जायेगी। यहाँ पर आपको अपने नाम की खोजकर उसपे क्लिक कर देना है।

राशन कार्ड सूची देखें –

नाम पर क्लिक करते ही आपके राशन कार्ड का पूरा विवरण आ आ जायेगा। जहां पर आप अपना और आपके परिवार के नाम है या नही उसकी पूरी लिस्ट देख सकते है।

मिजोरम राशन कार्ड लिस्ट में नाम शामिल करने के लिए जरूरी पात्रताएँ? Required eligibility for inclusion of name in Mizoram ration card list?|

अगर आपका नाम मिज़ोरम राशन कार्ड लिस्ट में शामिल नहीं है और आप इस लिस्ट में अपना नाम शामिल कराकर राशन कार्ड से जुड़ी सभी सुविधाओं का लाभ लेना चाहते हैं। तो आपके पास कुछ पात्रता होनी चाहिए। जो कि इस प्रकार है –

  • मिज़ोरम राज्य में निवास करते हो।
  • पहले से राशन कार्ड न हो।
  • ग़रीबी रेखा में जीवन यापन करते हो।
  • सरकारी नौकरी न हो।

मिजोरम राशन कार्ड लिस्ट में नाम जोड़ने के लिए जरूरी दस्तावेज? | Documents required to add name in Mizoram ration card list

मिजोरम राशन कार्ड लिस्ट में नाम जोड़ने के लिए आपको आवेदन करना होगा और आवेदन करते समय आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होनी चाहिए। जो कि निम्नलिखित हैं

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता विवरण
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट फ़ोटो

मिजोरम राशन कार्ड लिस्ट में नाम कैसे जोड़े? | How to add name in Mizoram Ration Card List?

अगर आपका नाम मिजोरम राशन कार्ड लिस्ट 2022 में नहीं है और आपके पास ऊपर दी गई है सभी जब दस्तावेज और पात्रता है तो आप अपने सभी जरूरी दस्तावेज को लेजाकर अपने नजदीकी जनसेवा केंद्र या फिर संबंधित विभाग में Ration Card list में नाम शामिल करने ले लिए आवेदन करा सकते है।

मिजोरम में जारी होने वाली राशन कार्ड लिस्ट के प्रकार | Types of ration card list to be issued in Mizoram

मिजोरम राज्य में Food, Civil Supplies And Consumer affairs Government Of Mizoram के द्वारा 3 प्रकार की लिस्ट जारी की जाती है। जिनके बारे में विस्तार से आप नींचे जान सकते है –

BPL Ration card List (Blow Poverty Line)

BPL Ratiom card List जिसमें गरीबी रेखा से नींचे जीवन यापन करने वाले परिवारों के सदस्यों के नाम जोड़े जाते है। बीपीएल राशन कार्ड लिस्ट में शामिल होने वाले परिवार को हर महीने लगभग 25 किलो राशन सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकान से सस्ते मूल्य पर उपलब्ध कराया जाता है।

APL Ration Card List (Above Property Line)

बीपीएल राशन कार्ड सूची में गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन करने वाले परिवारों के सदस्यों के नामों को शामिल की जाता है जिनकी बार्षिक आय ₹10000 से कम होती है। बीपीएल राशन कार्ड लिस्ट पर हर महीने 15 किलो राशन उपलब्ध कराया जाता है।

AAY Ration Card (Antodaya Ration Card)

अंतोदय राशन कार्ड राज्य के उन परिवारों के नाम जारी जाता है जिनकी आय का कोई स्रोत नहीं होता है और वह अपना और अपने परिवार का भरण पोषण प्रतिदिन की मजदूरी के से करते है। पीडीएस सार्वजनिक वितरण प्रणाली की इन कार्ड धारकों को हर महीने 35 से 40 किलो अनाज दिया जाता है।

मिजोरम राशन कार्ड लिस्ट क्या है?

मिजोरम राशन कार्ड सूचीखाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग के द्वारा जारी की जाती है। जिसमें पात्र नागरिकों के नाम जोड़े जाते है।

मिजोरम में कितने प्रकार की राशन कार्ड लिस्ट लिस्ट जारी की जाती है?

मिजोरम राज्य में बीपीएल बीपीएल अंत्योदय जैसे तीन प्रकार की राशन कार्ड लिस्ट जारी की जाती है।

क्या राशन कार्ड लिस्ट में नाम जोड़ने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं

जी हाँ, आप ऑनलाइन राशन कार्ड सूची में नाम जोड़ सकते है। लेकिन इसके लिए आपको नजदीकी जनसेवा केंद्र पर जाना होगा।

मिजोरम राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें?

अगर आप मिजोरम राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते है तो खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग की https://mizorampds.nic.in/ इस वेबसाइट पर जाकर देख सकते है।

निष्कर्ष

दोस्तो आज के लेख में हमने आप मिजोरम राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें? | Mizoram Ration Card list इसके बारे में जानकारी दी है । हम आशा करते है कि आपको आज का लेख पसंद आया होगा । आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे ।

Leave a Comment