Manipur Ration Card List 2020 कैसे चेक करे ?

राशन कार्ड वह दस्तावेज है जो आपके नाम पर जारी किए गए किसी अन्य दस्तावेज के मामले में आपकी मदद करेगा ताकि आप अपनी पहचान साबित करने के लिए अनुपात कार्ड का उपयोग कर सकें। उन सभी लोगों या परिवार के सदस्यों की पहचान जिनके नाम राशन कार्ड में पंजीकृत हैं, राशन कार्ड का उपयोग पहचान को साबित करने के लिए कर सकते हैं जब भी और जहां भी इसकी आवश्यकता होती है।

पहचान के कानूनी दस्तावेज के अलावा, राशन कार्ड प्रलेखित प्रमाण के रूप में भी कार्य करता है कि आप रियायती मूल्य पर राशन प्राप्त करने के लिए पात्र हैं, इसलिए जो लोग अल्पसंख्यकों के हैं, वे राशन कार्ड दिखा कर राशन प्राप्त कर सकते हैं ताकि राज्य मणिपुर में हो। । मणिपुर पीडीएस का दूसरे राज्य की तरह ही महत्व है। राज्य के लोग पीडीएस द्वारा जारी किए गए राशन कार्ड का उपयोग कर सकते हैं और कम कीमतों पर राशन प्राप्त कर सकते हैं।

मणिपुर सरकार ने राशन कार्ड धारकों को राशन कार्ड धारकों को खाद्यान्न, चीनी, मिट्टी के तेल, खाद जैसे विभिन्न मूल्यों पर भोजन की विभिन्न वस्तुएं प्रदान कीं। मणिपुर की राज्य सरकार ने भी लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली लागू किया है।

MANIPUR RATION CARD LIST 2020 कैसे देखें?

मणिपुर राशन कार्ड सूची में अपना नाम जाँचने के लिए, आपको सबसे पहले नीचे दी गई जानकारी के माध्यम से जाना चाहिए। जैसा कि उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण है जो अनुपात कार्ड का लाभ उठाते हैं या जो राशन कार्ड में अपना नाम जांचना चाहते हैं। आप जान सकते हैं कि आपका नाम मणिपुर पीडीएस विभाग द्वारा जारी राशन कार्ड सूची में दिखाई दिया है या नहीं। इसलिए नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन करके आप राशन कार्ड सूची देख सकते है ।

1. सबसे पहले आपको http://epds.nic.in/MNRPT/epds# इस वेबसाइट पर जाना है । आप यहाँ पर क्लीक करके भी इस वेेेबसाइट पर जा सकते है ।

2. वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने एक पेज खुल जाएगा । वहाँ पर आपको ration card details पर क्लिक करना है । जैसे कि आपको नीचे की फ़ोटो में दिख रहा है ।

3. इसके बाद आपको DSO NAME विकल्प को जिले के अनुसार चुनना होगा। जैसे कि नीचे की फोटो में दिखाया गया है ।

4. जैसे ही आप अगले पेज पर आ जाते है फिर आपको FSO NAME  को चुनना है जैसे कि नीचे की फोटो में दिखाया गया है ।

5. इसके बाद आपको Fair Price Shop ID को चुनना है । आप नीचे की फोटो देख सकते है ।

6. इसके बाद आपको Ration Card ID को चुनना है , आप नीचे की फोटो देख सकते है ।

7. जैसे ही आप view के button पर क्लिक करोगे उसके बाद आपके सामने पूरी जानकारी आ जाएगी । आप चाहे तो इसकी प्रिंट भी निकाल सकते है ।

मणिपुर राशन कार्ड के प्रकार

नीचे दिए गए सभी राशन कार्ड के प्रकार हैं जो मणिपुर राज्य में हैं और विभिन्न श्रेणी के तहत राशन कार्ड वाले लोग अलग-अलग कीमतों पर विभिन्न खाद्य वस्तुओं का लाभ उठाते हैं।

APL राशन कार्ड (गरीबी रेखा से ऊपर) 

APL के तहत राशन कार्ड उन लोगों को जारी किया जाता है जो गरीबी रेखा से ऊपर हैं और लोगों को सुविधा के लिए कार्ड जारी किए जाते हैं क्योंकि वे राशन या उस पर खाद्यान्न का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

BPL राशन कार्ड (गरीबी रेखा के नीचे)

BPL कार्ड उन लोगों को जारी किए जाते हैं जो गरीबी रेखा के नीचे हैं और वे अपने परिवारों के लिए राशन नहीं उठा सकते हैं, इसलिए उन्हें सस्ती कीमतों पर राशन की आपूर्ति की जाती है।

AAY राशन कार्ड (अंत्योदय अन्न योजना)

AAY कार्ड उन लोगों को जारी किए जाते हैं जो आर्थिक रूप से अस्थिर हैं, जिनका अर्थ कमजोर वर्ग से है और वे दैनिक जरूरत की चीजें नहीं खरीद सकते हैं, इसलिए लोगों को खाद्यान्न मुफ्त में मुहैया कराया जाता है।

मणिपुर राशन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज

दस्तावेज़ की सूची जो आपके पास होनी चाहिए, क्योंकि आपको दस्तावेज़ का प्रतिनिधित्व करना है या उन्हें राशन कार्ड के आवेदन पत्र के साथ जोड़ना है, तो राशन कार्ड के लिए आवेदन करने से पहले आपको दस्तावेज़ के बारे में पता होना चाहिए। आपके पास नीचे दी गई दस्तावेजो की सूची होनी चाहिए ।

  • सभी परिवार के सदस्य का पासपोर्ट आकार का फोटो ।
  • राशन कार्ड के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार का पता प्रमाण।
  • राशन कार्ड के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार का मणिपुर ड्राइविंग लाइसेंस ।
  • आय प्रमाण पत्र या पूरी तरह से परिवार की वार्षिक आय का प्रमाण।

Conclusion – 

दोस्तो आज के इस लेख में हमने आपको मणिपुर राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखे इसके बारे में पूरी तरह से जानकारी दे दी है । हम आशा करते है कि आज का यह लेख आपको बहुत पसंद आया होगा । आप चाहे तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते है ।

Leave a Comment