Manipur Ration Card List 2023 कैसे चेक करे?

Manipur Ration Card List 2023 कैसे चेक करे ? – राशन कार्ड वह दस्तावेज है जो आपके नाम पर जारी किए गए किसी अन्य दस्तावेज के मामले में आपकी मदद करेगा ताकि आप अपनी पहचान साबित करने के लिए अनुपात कार्ड का उपयोग कर सकें। उन सभी लोगों या परिवार के सदस्यों की पहचान जिनके नाम राशन कार्ड में पंजीकृत हैं, राशन कार्ड का उपयोग पहचान को साबित करने के लिए कर सकते हैं जब भी और जहां भी इसकी आवश्यकता होती है।

पहचान के कानूनी दस्तावेज के अलावा, राशन कार्ड प्रलेखित प्रमाण के रूप में भी कार्य करता है कि आप रियायती मूल्य पर राशन प्राप्त करने के लिए पात्र हैं, इसलिए जो लोग अल्पसंख्यकों के हैं, वे राशन कार्ड दिखा कर राशन प्राप्त कर सकते हैं ताकि राज्य मणिपुर में हो। । मणिपुर पीडीएस का दूसरे राज्य की तरह ही महत्व है। राज्य के लोग पीडीएस द्वारा जारी किए गए राशन कार्ड का उपयोग कर सकते हैं और कम कीमतों पर राशन प्राप्त कर सकते हैं।

मणिपुर सरकार ने राशन कार्ड धारकों को राशन कार्ड धारकों को खाद्यान्न, चीनी, मिट्टी के तेल, खाद जैसे विभिन्न मूल्यों पर भोजन की विभिन्न वस्तुएं प्रदान कीं। मणिपुर की राज्य सरकार ने भी लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली लागू किया है।

Manipur Ration Card List 2023 कैसे चेक करे

MANIPUR RATION CARD LIST 2023 कैसे देखें?

मणिपुर राशन कार्ड सूची में अपना नाम जाँचने के लिए, आपको सबसे पहले नीचे दी गई जानकारी के माध्यम से जाना चाहिए। जैसा कि उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण है जो अनुपात कार्ड का लाभ उठाते हैं या जो राशन कार्ड में अपना नाम जांचना चाहते हैं। आप जान सकते हैं कि आपका नाम मणिपुर पीडीएस विभाग द्वारा जारी राशन कार्ड सूची में दिखाई दिया है या नहीं। इसलिए नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन करके आप राशन कार्ड सूची देख सकते है ।

Total Time: 20 minutes

poral वेबसाइट पर जाएं

1. सबसे पहले आपको http://epds.nic.in/MNRPT/epds# इस वेबसाइट पर जाना है । आप यहाँ पर क्लीक करके भी इस वेेेबसाइट पर जा सकते है ।

Report पर क्लिक करें

वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने एक पेज खुल जाएगा। वहाँ पर आपको Report पर क्लिक करना है । जैसे कि आपको नीचे की फ़ोटो में दिख रहा है।
Manipur Ration Card List 2023 कैसे चेक करे

NFSA/Non -NFSA Ration Card Detail

अब आपके सामने नया पेज ओपन होगा। यहां पर आपको NFSA/Non -NFSA Ration Card Detail पर क्लिक करना हैं। जैसे आप नींचे फ़ोटो देख सकते हैं।
Manipur Ration Card List 2023 कैसे चेक करे

DFSO NAME चुनें

इसके बाद आपको DFSO NAME विकल्प को जिले के अनुसार चुनना होगा। जैसे कि नीचे की फोटो में दिखाया गया है ।
Manipur Ration Card List 2023 कैसे चेक करे

AFSO NAME चुनें

जैसे ही आप अगले पेज पर आ जाते है फिर आपको AFSO NAME  को चुनना है जैसे कि नीचे की फोटो में दिखाया गया है ।
Manipur Ration Card List 2023 कैसे चेक करे

FPS ID चुनें

इसके बाद आपको FPD (Fair Price Shop ID) को चुनना है । आप नीचे की फोटो देख सकते है ।
Manipur Ration Card List 2023 कैसे चेक करे

राशकार्ड नंबर चुनें और View पर क्लिक करें

इसके बाद आपको अपना Ration Card ID को चुनना है। और फिर राशकार्ड नंबर के सामने View पर क्लिक कर देना हैं। जैसे की फोटो देख सकते है।
Manipur Ration Card List 2023 कैसे चेक करे

राशनकर्ड देखें

जैसे ही आप view के button पर क्लिक करोगे उसके बाद आपके सामने पूरी जानकारी आ जाएगी । आप चाहे तो इसकी प्रिंट भी निकाल सकते है ।
Manipur Ration Card List 2023 कैसे चेक करे

मणिपुर राशन कार्ड के प्रकार

नीचे दिए गए सभी राशन कार्ड के प्रकार हैं जो मणिपुर राज्य में हैं और विभिन्न श्रेणी के तहत राशन कार्ड वाले लोग अलग-अलग कीमतों पर विभिन्न खाद्य वस्तुओं का लाभ उठाते हैं।

APL राशन कार्ड (गरीबी रेखा से ऊपर) 

APL के तहत राशन कार्ड उन लोगों को जारी किया जाता है जो गरीबी रेखा से ऊपर हैं और लोगों को सुविधा के लिए कार्ड जारी किए जाते हैं क्योंकि वे राशन या उस पर खाद्यान्न का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

BPL राशन कार्ड (गरीबी रेखा के नीचे)

BPL कार्ड उन लोगों को जारी किए जाते हैं जो गरीबी रेखा के नीचे हैं और वे अपने परिवारों के लिए राशन नहीं उठा सकते हैं, इसलिए उन्हें सस्ती कीमतों पर राशन की आपूर्ति की जाती है।

AAY राशन कार्ड (अंत्योदय अन्न योजना)

AAY कार्ड उन लोगों को जारी किए जाते हैं जो आर्थिक रूप से अस्थिर हैं, जिनका अर्थ कमजोर वर्ग से है और वे दैनिक जरूरत की चीजें नहीं खरीद सकते हैं, इसलिए लोगों को खाद्यान्न मुफ्त में मुहैया कराया जाता है।

मणिपुर राशन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज

दस्तावेज़ की सूची जो आपके पास होनी चाहिए, क्योंकि आपको दस्तावेज़ का प्रतिनिधित्व करना है या उन्हें राशन कार्ड के आवेदन पत्र के साथ जोड़ना है, तो राशन कार्ड के लिए आवेदन करने से पहले आपको दस्तावेज़ के बारे में पता होना चाहिए। आपके पास नीचे दी गई दस्तावेजो की सूची होनी चाहिए ।

  • सभी परिवार के सदस्य का पासपोर्ट आकार का फोटो ।
  • राशन कार्ड के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार का पता प्रमाण।
  • राशन कार्ड के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार का मणिपुर ड्राइविंग लाइसेंस ।
  • आय प्रमाण पत्र या पूरी तरह से परिवार की वार्षिक आय का प्रमाण।

Manipur Ration Card List 2023 FAQ

Manipur Ration Card List 2023 क्या हैं?

मणिपुर राशन कार्ड सूची मणिपुर खाद विभाग द्वारा जारी की जाती हैं। इस सूची में उन लोगों को जोड़ा जाता है, जो आने वाले समय में राशनकार्ड का उपयोग करके लाभ लेने के लिए मान्य हैं।

Manipur Ration Card List 202 2चेक करना क्यो जरूरी हैं?

मणिपुर खाद विभाग के द्वारा प्रतिबर्ष नई राशनकार्ड लिस्ट जारी की जाती हैं। जिसमें हर साल अनेक लोगों के नाम शामिल किए जाते है और अनेक लोगो के नाम हटाये भी जाते हैं। तो आपका नाम इस राशनकार्ड में है या नही इसका पता लगाने के लिए आपको मणिपुर राशनकर्ड चेक करना जरूरी होता हैं।

मणिपुर राशनकार्ड सूची 2023 कैसे चेक करें?

मणिपुर खाद्य विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट http://epds.nic.in/MNRPT/epds पर जाकर आप राशनकर्ड सूची देख सकते हैं।

मणिपुर नया राशन कार्ड कैसे बनवाएं ?

अगर अभी तक आपने अभी तक राशन कार्ड नहीं बनवाया हैं। तो आप नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं या फिर ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर खुद आवेदन कर सकते हैं।

Manipur bijali bill check kaise kare | how to check electricity Bill online in manipur |

Conclusion – 

दोस्तो आज के इस लेख में हमने आपको मणिपुर राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखे इसके बारे में पूरी तरह से जानकारी दे दी है । हम आशा करते है कि आज का यह लेख आपको बहुत पसंद आया होगा । आप चाहे तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते है ।

4 thoughts on “Manipur Ration Card List 2023 कैसे चेक करे?”

Leave a Comment

Enable Notifications OK No thanks
Which Notifications would you like to receive?