मणिपुर राशन कार्ड आवेदन कैसे करें? | Manipur Ration Card List 2021 And Status

मणिपुर राशन कार्ड राज्य में निवास करने वाले गरीब परिवारों की बुनियादी जरूरतों के लिए प्रदेश सरकार कई कल्याणकरी योजनाओँ का संचालन कर रही हैं। प्रदेश सरकार की सभी योजनाओं का लाभ राज्य के सभी पात्र नागरिको को मिल सकें। इसलिए मणिपुर राशन कार्ड सरकार सभी योजनाओं को ऑनलाइन स्तर पर शुरू कर रही है। जैसे कि अभी तक पश्चिम बंगाल के नागरिको को manipur Ration Card बनवाने के लिए संबंधित सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने होते थे।

लेकिन अब मणिपुर राशन कार्ड प्रदेश सरकार ने जनसुविधा राशन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया हैं। अब राज्य में निवास करने वाले सभी नागरिक घर बैठे राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकेंगे। अगर आप भी पश्चिम बंगाल निवासी है और अभी तक राशन कार्ड नही बनवाया हैं।

तो आपके लिए हमारा आर्टिकल काफ़ी उपयोगी होने वाला हैं। क्योंकि आज हम अपने इस आर्टिकल में Manipur Ration Card आवेदन कैसे करें?, जरूरी दस्तावेज, पात्रता आदि के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं –

मणिपुर राशन कार्ड राशन कार्ड क्या हैं? | What Is Manipur Ration Card

मणिपुर राशन कार्ड आवेदन कैसे करें

मणिपुर राशन कार्ड एक सरकारी दस्तावेज हैं। जो खाद्य एवं आपूर्ति विभाग मणिपुर के द्वारा प्रदेश के प्रत्येक परिवार के मुखिया के नाम जारी किया जाता हैं। यह राशन गरीबी रेखा और मध्यम वर्ग के परिवारों के लिए अलग – अलग प्रकार के जारी किए जाते हैं। गरीब वर्ग के परिवार के लिए राशन कार्ड की मदद से भोजन सामाग्री जैसे गेहूं, चावल, दाल, चीनी आदि खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के द्वारा प्रतिमाह द्वारा उपलब्ध करावाया जाता हैं।

वही मध्यम वर्ग या गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन करने वाले परिवारों के लिए पहचान पत्र के तौर पर अन्य कुछ सीमित योजनाओँ का लाभ उपलब्ध कराने के लिए जारी किया जाता हैं। इसलिए Ration Card सभी नागरिकों के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज़ हैं। अगर आपने अभी तक राशन कार्ड नही बनवाया हैं। तो आपको राशन कार्ड के लिए आवेदन कर देना चाहिए। बाक़ी नींचे मणिपुर राशन कार्ड हेतु आवेदन करने की पूरी जानकारी दी गयी हैं।

एपीएल राशन कार्ड – APL Ration Card

एपीएल राशन कार्ड उन परिवारों को जारी किया जाता है जिनकी आय रु 10,000 से कम है।

बीपीएल राशन कार्ड – BPL Ration Card

BPL कार्ड उन लोगों को जारी किए जाते हैं जो गरीबी रेखा के नीचे हैं। और वे अपने परिवारों के लिए राशन नहीं उठा सकते हैं, इसलिए उन्हें सस्ती कीमतों पर राशन की आपूर्ति की जाती है।

अंत्योदय राशन कार्ड – AAY Ration Card

अंत्योदय राशन कार्ड गरीब परिवारों के सबसे गरीब लोगों को जारी किए जाते हैं। जिनका आय का कोई साधन नही होता हैं।

मणिपुर राशन कार्ड बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज Manipur Ration’s required document

आवेदन पत्र के साथ आवश्यक दस्तावेज नीचे के पॉइंट्स में दिए गए है जो मणिपुर में नए राशन कार्ड के लिए आवेदन कर रहे हैं

  1. आधार कार्ड
  2. गृह प्रमाणपत्र
  3. पण कार्ड
  4. जन्म प्रमाणपत्र
  5. बैंक पासबुक
  6. पानी का बिल
  7. बिजली का बिल

मणिपुर राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How to Apply Manipur Ration Card

अगर आप मणिपुर राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको Manipur PDS वेबसाइट पर जाकर Login ID और Password Generate करना होगा। जिंसके लिए आप नींचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें।

Total Time: 30 minutes

Manipur PDS वेबसाइट पर जाएं

मणिपुर राशन कार्ड आवेदन करने के लिए आपको मणिपुर उपभोक्ता मामले खाद्य और सार्वजनिक वितरण प्रणाली की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। आप चाहे तो यहां क्लिक करें डायरेक्ट इस वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Sign in/Register पर क्लिक करें

ऑफिस की वेबसाइट पर आने के बाद आपको इस के होम पेज पर Register का विकल्प मिलेगा। जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना हैं।
मणिपुर राशन कार्ड आवेदन कैसे करें

New User Registration पर क्लिक करें

अब आआप वेबसाइट के लॉगिन पेज पर आ जाएंगे। जहां पर अगर आपके पास लॉगिन आईडी पासवर्ड है तो आप सीधे लॉगिन कर सकते हैं। अन्यथा New User Registration पर क्लिक करें। जैसा कि आप नींचे फ़ोटो के देख सकते हैं।
मणिपुर राशन कार्ड आवेदन कैसे करें

personal Detail भरें

New User Registration पर क्लिक करते ही आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन इस फॉर्म में आपको अपनी personal Detail को fill करना हैं।
मणिपुर राशन कार्ड आवेदन कैसे करें

Dacuments Upload करें

रजिस्ट्रेशन फॉर्म में अपनी व्यक्तिगत जानकारी भरने के बाद आपको अपना आधार कार्ड और फ़ोटो को सकैन करके अपलोड कर देना हैं और कंडीशन को एक्सेप्ट करते हुए Submit बटन पर क्लिक कर देना है। सबमिट पर क्लिक करते ही यहां पर आपको लॉगइन आईडी और पासवर्ड मिल जाएगा।
मणिपुर राशन कार्ड आवेदन कैसे करें

Login करें

लॉगिन करने के लिए आपको दोबारा ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर Login ID password की मदद से पोर्टल वेबसाइट पर लॉगिन कर लेना हैं।

Online Service पर क्लिक करें

पोर्टल वेबसाइट पर जैसे ही आप लॉगिन करेंगे बैसे ही आप online Service के Section में आ जाएंगे। यहाँ पर आपको Ration Card Apply का option मिलेगा। जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना हैं।

आवेदन फॉर्म भरें

Ration Card Apply पर क्लिक करते ही आपके सामने अब राशन कार्ड आवेदन फॉर्म आ जायेगा। जिसमें आपको पूछी गयी सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भर लेना हैं।

Dacuments अपलोड करें

सभी जानकारी भरने के बाद आपको Dacuments को इस आवेदन फॉर्म के साथ scan करके अपलोड कर देना हैं।

Submit करें

आवेदन फॉर्म में सभी जानकारी भरने और दस्तावेज को संगलन करने के बाद नीचे दिए गए सबमिट बटन पर आपको क्लिक कर देना है। सबमिट बटन पर क्लिक करते ही मणिपुर राशन कार्ड के लिए आवेदन हो जाएगा और आपको आवेदन रसीद संख्या यहां पर मिल जाएगी

मणिपुर राशन कार्ड एप्लीकेशन स्टेटस कैसे चेक करें? | How to Check Manipur Ration Card Application Status?

मणिपुर आवेदन फॉर्म एप्लीकेशन स्टेटस चेक करना काफी आसान है। आप नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके आसानी से अपने आवेदन फॉर्म की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

  • एप्लीकेशन फॉर की स्थिति चेक करने के लिए e-District Manipur की वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको दिए गए application Status के option पर क्लिक करना होगा।
मणिपुर राशन कार्डI आवेदन कैसे करें
  • अब आपके सामने एप्लीकेशन स्टेटस से जुड़ा फॉर्म मिलेगा।
  • इस फॉर्म में आपको Application Number को भरना हैं। और सर्च बटन पर क्लिक कर देना हैं।
मणिपुर राशन कार्डI आवेदन कैसे करें 1
  • सर्च बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने मणिपुर राशन कार्ड आवेदन करने वाले एप्लीकेशन फॉर्म की स्थिति निकलकर आ जाएगी।

मणिपुर राशन कार्ड लिस्ट कैसे चेक करें? | How to Check Manipur Ration Card List?

मणिपुर राशन कार्ड में आवेदन करने के बाद आपका नाम Manipur Ration Cars list 2021 में शामिल किया गया हैं। यह आपको पता होना बहुत जरूरी है। क्योंकि अगर आपका नाम राशन कार्ड सूची में शामिल होगा तभी आप राशन कार्ड से जुड़ी सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे। तो चलिए अब आपका नाम मनीपुर राशन कार्ड सूची में शामिल किया गया है ना यह आप नींचे स्टेप को फ़ॉलो करके कर सकते हैं।

  • मणिपुर राशन कार्ड सूची में अपना नाम चेक करने के लिए आपको उपभोक्ता मामले खाद्य और सार्वजनिक वितरण प्रणाली विभाग की https://rcmsmanipur.nic.in/ वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको Ration Card ऑप्शन में दिए गए District Ration card पर क्लिक करना हैं। जैसा कि आप नींचे फ़ोटो के देख सकते हैं।
मणिपुर राशन कार्ड आवेदन कैसे करें 6
  • अब आपको दिए गए कैप्चा कोड को भरकर Verify पर क्लिक करना हैं।
मणिपुर राशन कार्ड आवेदन कैसे करें 7
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। जहां पर अपनी State DFSO District आदि जैसी जानकारी सेलेक्ट करना हैं। और View Report पर क्लिक करना हैं।
मणिपुर राशन कार्ड आवेदन कैसे करें
  • अब आपके सामने मणिपुर राज्य के सभी ज़िले और DFSO List निकलकर आ जाएगी। यहाँ पर DFSO को सेलेक्ट करना हैं। आप नींचे फ़ोटो के देख सकते हैं।
मणिपुर राशन कार्ड आवेदन कैसे करें 8
  • अब आपको अपनी TFSO को सेलेक्सेलेक्ट करना हैं।
मणिपुर राशन कार्ड आवेदन कैसे करें 9
  • TFSO पर क्लिक करते ही आपके यहाँ पर IFS Detail मिलेगी। जहां पर आपको अपनी IFS detail पर क्लिक कर देना हैं। ।
मणिपुर राशन कार्ड आवेदन कैसे करें 11
  • IFS detail पर ;क्लिक करते ही आपके सामने आपके राशन कार्ड की पूरी डिटेल निकलकर आ जाएगी।
मणिपुर राशन कार्ड आवेदन कैसे करें 12
  • इस तरह से आप मणिपुर राशन कार्ड सूची में अपने नाम की जांच कर पाएंगे।

Manipur Ration Card FAQ

Manipur Ration Card क्या हैं?

मणिपुर राशन कार्ड खाद्य एवं आपूर्ति विभाग मणिपुर के द्वारा जारी किया जाना वालाल सरकारी दस्तावेज़ हैं। जिसकी मदद से राज्य के गरीब नागरिकों के लिए सार्वजनिक वितरण प्रणाली से प्रतिमाह रियायती दरों पर खाद्य सामग्री उपलब्ध कराई जाती है।

राशन कार्ड सूची में नाम नहीं है तो क्या करें

Ration card लिस्ट में अगर आपका नाम नहीं है और आपने लिस्ट में नाम जोड़ने के आवेदन किया तो आप कुछ नहीं तैयार करें। या फिर संबंधित कार्यालय में जाकर इसके बारे में जानकारी प्राप्त करें।

राशन कार्ड की वेबसाइट कौन सी है?

राशन की यह https://rcmsmanipur.nic.in/ वेबसाइट है। जहां पर राशन कार्ड से जुड़ी किसी भी जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं।

मणिपुर राशनकार्ड सूची 2021 कैसे चेक करें?

मणिपुर खाद्य विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट http://epds.nic.in/MNRPT/epds पर जाकर आप राशनकर्ड सूची देख सकते हैं। बाकि ऊपर भी हम स्टेप बाय स्टेप इसके बारे में बता चुके है.

मणिपुर राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर अभी तक आपने अभी तक राशन कार्ड नहीं बनवाया हैं। तो आप नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं या फिर ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर खुद आवेदन कर सकते हैं। जिसकी पूरी जानकारी हम आपको अपने इस आर्टिकल में ऊपर दे चुके हैं.

Conclusion

दोस्तो आज के इस लेख में हमने आपको मणिपुर राशन कार्ड आवेदन कैसे करें? | Manipur Ration Card List 2021 And Status इसके बारे में पूरी तरह से जानकारी दे दी है । हम आशा करते है कि आज का यह लेख आपको बहुत पसंद आया होगा । आप चाहे तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते है ।

Leave a Comment