Madhya Pradesh Ration Card List 2021 कैसे चेक करें? एमपी राशन कार्ड लिस्ट 2021

आज के इस लेख में हम आपको एमपी राशन कार्ड लिस्ट 2021 कैसे देखी जाती है इसके बारे में जानकारी देने वाले है।मध्य प्रदेश में राशन कार्ड खाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण विभाग, सरकार द्वारा जारी किए जाते हैं। राशन कार्ड रखने वाले नागरिकों को संबंधित विभाग द्वारा भोजन और आवश्यक नागरिक आपूर्ति प्रदान की जाती है। जिनके पास राशन कार्ड नहीं है, उन्हें ऑनलाइन आवेदन करके राशन कार्ड प्राप्त करना चाहिए।

सामग्रा पोर्टल राज्य सरकार का एक ऑनलाइन पोर्टल है जो नागरिकों को विभिन्न ऑनलाइन सेवाएं प्रदान करता है। राशन कार्ड सेवाएं इस पोर्टल द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं में से एक हैं। उम्मीदवार एमपी राशन कार्ड लिस्ट 2021 और बीपीएल, एपीएल राशन कार्ड से संबंधित अन्य अपडेट की जांच कर सकते हैं।

 

राशन कार्ड मध्य प्रदेश के लोगों को जारी किया गया कानूनी दस्तावेज है। राशन कार्ड राज्य में रहने वाले लोगों के लिए  पहचान के प्रमाण के रूप में भी काम करता है। टीपीडीएस का अर्थ है लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली क्योंकि मध्य प्रदेश के लोगों को राशन मुहैया कराया जाएगा जैसे कि चीनी, चावल, गेहूं, मिट्टी के तेल।

एमपी राशन कार्ड लिस्ट 2021 कैसे देखे? एमपी राशन कार्ड लिस्ट 2021 सूची –

Madhya Pradesh Ration Card List 2021 कैसे चेक करें

1. सबसे पहले आपको इस http://bpl.samagra.gov.in वेबसाइट पर जाना आवश्यक है।आप यहां पर क्लिक करके भी डायरेक्ट जा सकते है।

2. जैसे ही आप ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करोगे वैसे ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।जैसे कि आपको नीचे की फोटो में दिख रहा है।

Madhya Pradesh Ration Card List 2021 कैसे चेक करें

3. ऊपर दिखाये गए पेज पर आने के बाद आपको बीपीएल/एएवाय रजिस्टर पर क्लिक करना है , जैसे कि आपको नीचे की फोटो में दिखाया गया हैै।

4. जैसे ही आप बीपीएल/एएवाय रजिस्टर पर क्लिक करोगे वैसे ही आपके सामने और एक नया पेज खुल जाएगा।इस पेेेज में आपको पूरी जानकारी भर देना है।और Go पर क्लिक कर देंना है।जैसे की आप नीचे की फोटो में देख रहे है।

Madhya Pradesh Ration Card List 2021 कैसे चेक करें

5. जैसे ही आप Go पर क्लिक करोगे वैसे ही आपके सामने राशन कार्ड लिस्ट के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध हो जाएगी।आप नीचे की फोटो देख सकते है।

Madhya Pradesh Ration Card List 2021 कैसे चेक करें

मध्य प्रदेश राशन कार्ड के प्रकार

मध्य प्रदेश राज्य में तीन प्रकार के राशन कार्ड जारी किए जाते हैं। प्रत्येक प्रकार के राशन कार्ड के बारे में जानकरी आपको नीचे दी गई है।

BPL राशन कार्ड (गरीबी रेखा के नीचे) –

BPL कार्ड उन नागरिकों या परिवारों को जारी किए जाते हैं जो गरीबी रेखा से नीचे रहते हैं और परिवार की वार्षिक आय रु 10,000 से कम है।अब तक, राज्य में कुल 9668990 परिवारों को बीपीएल परिवारों के रूप में पंजीकृत किया गया है और लगभग 32640 परिवारों को बीपीएल परिवारों की सूची से हटा दिया गया है।

AAY (अंत्योदय अन्न योजना) राशन कार्ड-

राज्य के सबसे गरीब परिवारों / नागरिकों के लिए AAY कार्ड जारी किए जाते हैं जिनके पास आय का कोई स्थिर स्रोत नहीं है।

APL (गरीबी रेखा से ऊपर) राशन कार्ड-

APL कार्ड उन परिवारों या लोगों को जारी किए जाते हैं जो मध्य प्रदेश राज्य में गरीबी रेखा से ऊपर रहते हैं और जिनकी वार्षिक आय रु 10,000 से अधिक है।

मध्य प्रदेश राशन कार्ड की पात्रता –

MP राशन कार्ड लागू करने के लिए नीचे पात्रता के पॉइंट्स बताने जा रहे है।आप इन पॉइंट्स का जरूर ध्यान रखे।

1. कमजोर और गरीब परिवारों के नागरिक राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

2. राशन कार्ड रखने वाला आवेदक पहले ही राशन कार्ड के लिए आवेदन नहीं कर सकता है।

3. अस्थायी राशन कार्ड या जिनके कार्ड की समय सीमा समाप्त हो गई है, वे आवेदक नए राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

4. हाल ही में विवाहित जोड़े आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन और दस्तावेजों के सत्यापन के दौरान अयोग्य पाए गए आवेदकों को अस्वीकार कर दिया जाएगा।

मध्य प्रदेश राशन कार्ड आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज –

आवेदकों को आवेदन पत्र के साथ कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों को साथ मे जोड़ना होगा। इसलिए, उन्हें आवेदन के समय सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपने पास रखना चाहिए। इन सभी दस्तावेजों की सूची हम आपको नीचे के पॉइंट्स में बता रहे है।

1. आवेदक का पहचान प्रमाण – यह आवेदक का मतदाता पहचान पत्र, पासपोर्ट, बैंक पासबुक प्रति आदि हो सकता है।

2. आवासीय प्रमाण- यह आवेदक का बिजली बिल, पानी का बिल, टेलीफोन बिल आदि हो सकता है।

3. आवेदक की पासपोर्ट आकार की तस्वीर।

4. अन्य प्रासंगिक दस्तावेज जैसे एलपीजी कनेक्शन, परिवार के सदस्य का विवरण, परिवार की आय का स्तर, आदि।

डुप्लिकेट एमपी डुप्लीकेट राशन कार्ड प्राप्त करना –

मध्य प्रदेश राज्य के नागरिक डुप्लिकेट राशन कार्ड के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। डुप्लिकेट राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों को आवेदन पत्र जमा करना होगा। नागरिकों को एपीएल और बीपीएल कार्ड के लिए अलग-अलग आवेदन पत्र जमा करना होगा। आवेदकों को आवेदन जमा करने के 15 दिनों के भीतर डुप्लिकेट राशन कार्ड प्रदान किए जाएंगे।

APL और BPL राशन कार्ड के लिए अलग से आवेदन करना होगा?

मध्य प्रदेश के बहुत से लोगो के दिमाग मे यह प्रश्न घूमता रहता है चलिए आज इसके बारे में भी बता देते है।जी हां, APL या BPL कार्ड जारी करने के लिए नागरिकों को अलग-अलग आवेदन पत्र जमा करना होता है।

Conclusion – 

दोस्तो आज के लेख में हमने आपको Madhya Pradesh Ration Card List 2021 कैसे चेक करें? एमपी राशन कार्ड लिस्ट 2021 इसके बारे मे जानकारी दे दी है। हम आशा करते है कि आज का यह लेख आपको बहुत पसंद आया होगा। आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ताकि यह जरूरी जानकारी और लोगो तक भी पहुंच सके।

एमपी राशन कार्ड लिस्ट 2021 | MP Ration Card List 2021 | एमपी राशन कार्ड लिस्ट सूची | एमपी APL BPL AAY लिस्ट | मध्य प्रदेश APL BPL AAY लिस्ट | मध्य प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट सूची | MP RATION CARD LIST IN HINDI |

44 thoughts on “Madhya Pradesh Ration Card List 2021 कैसे चेक करें? एमपी राशन कार्ड लिस्ट 2021”

  1. राशन कार्ड नहीं है और हमारे यहां के सरपंच भी कोई भी मदत नहीं दे रहे हैं
    नाम , अंकित साहू
    पता, बमोरी रेंगुवा सागर (एम पी)
    हमारे परिवार में कुल सदस 6 वियाकती है

    Reply
  2. गांव में सभी को राशन मिल रहा है मुझे नहीं क्या कोई बता सकता है या मुझे लिखकर दे सकता है की मैं भारत का नागरिक नहीं हूं

    ना म,,, कमल लोधा
    ग|व,,,, है द|पुर|
    ग|वपंच|यत,,,, प|जंर|
    जनपद,,,, नरसिंह गढ़
    जिला,,,,, र|जगढ़

    Reply
  3. गांव मे सभी को राशन कार्ड मिल रहा है
    क्या हम मध्य प्रदेश का नागरिक नही हू आज तक हमारा बी पी एल मे नाम तक नही चढा हैै हमारे यहां का सरपंच कोई मदद नही कर रहा हैै
    हम सीधी जिले के हैै चमरौहां गांव हैै
    ये हमारा मो,7024565755,6380868735
    नाम लाल बहादूर बिश्वकर्मा है
    पिता का नाम श्रीपति बिश्वकर्माहै

    Reply
  4. मेरे गांव में सभी का राशन कार्ड बन चुका है अभी तक मेरा क्यों नहीं बना कोई सर्वो करने आता है तो हमारा घर क्यों छोड़ देता है सभी लोग करोड़पति हैं फिर भी उन लोगों को मिलता है क्यों मिलता है ग्राम परसदेही जिला सिंगरौली मध्य प्रदेश मोबाइल नंबर 62 667 34810

    Reply
  5. आज दिन तक मेरा राशन कार्ड नहीं बना है और किसी अधिकारी के पास जाते हैं तो बोलते हैं कि हमारे पास कोई अभी नियम कोई नहीं है अगर नियम नहीं है तो क्यों कैसे बना है 2021 में राशन कार्ड कई लोगों का दिखा रहा है लिस्ट में कैसे दिखा रहा है मेरे ही गांव का हमारे गांव में जो अच्छा अमीर है और अच्छा गरीब है उन लोगों का बनाया जाता है और जो मीडियम में उन लोगों का नहीं बनाया जाता है ग्राम परसदेही (मझौली) जिला सिंगरौली मध्य प्रदेश mobile number 62 6673 4810 ,774885 8041

    Reply
  6. मेरे पास राशन कार्ड तो है मगर उसमें कोई तरह का लाभ नहीं मिलता क्योंकि उसमें पर्ची नहीं थे पर्ची के लिए हमने कागज जमा कर दिए फिर भी पर्ची नहीं आई हैमोबाइल नंबर 92 85 22 97 03

    Reply
  7. Mera राशन कार्ड नहीं है तो आप हमरी madat करें char sadyas he

    Reply
  8. Sir me bhi bahut midil callss se hu please mere rashan kard jari kara do mere gar do chote chote Bache h me maduri Karti hu Or pathrta par hi nai h

    Reply
  9. नमस्ते सर जी
    सर जबसे लोक डाउन लगा है मे बोहोत परेशान हु मे सर गाड़ी चलता हु सर मे बोहोत परेशान हु काम बंद है पिता जी का इंतकाल 25 साल पहले हो गया थाएक्सीडेंट मे गाड़ी का बीमा किलेम्प मिला था तो 2बहनो की सादी हो गई उसी बीमा से सर घर बना पक्का नगरपालिका जतारा जिला टीकमगढ़ मेरा रासन कार्ड बंद करदिया मकान देख कर मे सर घर मे अकेला कमाने बाला हु मेरी 2बेटी है माँ है बीबी इन सब की जुम्मेदारी मुझपर है पर काम बंद है रासन भी बंद है सर मे बोहोत परेशान हु किरपा कर के रासन कार्ड चालू करने की किरपा करें cm साहब

    Reply

Leave a Comment