कोटेदार कैसे बने? आवेदन, वेतन, पात्रता 2022 | आवेदन फॉर्म कैसे भरें?

राशन कार्ड भारत के लगभग हर नागरिक के लिए जारी किया जाता है। मुख्य रूप से राशन कार्ड भारत के उन लोगो के लिए जारी किया जाता है। जिनकी आर्थिक स्थिति खराब होती है। राशन कार्ड धारक नागरिको हर महीने सार्वजनिक वितरण प्रणाली (public distribution system) की दुकान से कम मूल्य पर खाद्य सामाग्री जैसे गेहूं, चावल, दाल, चीनी, नमक आदि उपलब्ध कराया जाता है। देश के हर नागरिक के रियायती दरों पर खाद्य सामाग्री मिल सके। इसलिए देश के कोने – कोने के खाद्य विभाग के द्वारा सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकान स्थापित की गई है।

यह सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकान क्षेत्र के ज़िम्मेदार व्यक्ति के नाम से जारी की जाती है। इस दुकान को चलाने वाले व्यक्ति को कोटेदार के नाम से जाना जाता है। राशन की दुकान कोटेदार को कुछ नियमों के आधार पर दी जारी की जाती है। राशन की दुकान लेने के नियम आप यहाँ से पढ़ सकते है। अब काफी ऐसे लोग है जो कोटेदार बनना चाहते हैं लेकिन कोटेदार कैसे बने? आवेदन, वेतन, पात्रता क्या है? इसकी उचित जानकारी नही है।

अगर आप भी कोटेदार बनना चाहते है और और कोटेदार कैसे बनें? इसके बारे में जानना चाहते है, तो आप बिल्कुल सही पेज पर है। क्योंकि आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में कोटेदार कैसे बने? आवेदन, वेतन, पात्रता 2022 इसकी सम्पूर्ण जानकारी देने जा रहे है। तो आइए जानते है –

कोटेदार कौन होता है? Who is the Kotdar?

खाद्य विभाग के द्वारा हर राज्य के ग्राम पंचायत में एक राशन की दुकान की स्थापना की गई है। जहां से भारत के गरीब नागरिकों को कम मूल्य पर खाद्य सामाग्री उपलब्ध कराई जाती है। यह राशन की दुकान किसी एक व्यक्ति के नाम जारी की जाती है। इस राशन की दुकान का संचालन (public distribution system) जिस व्यक्ति के द्वारा किया जाता है उस व्यक्ति को कोटेदार के नाम से जाना जाता है।

कोटेदार कैसे बने आवेदन, वेतन, पात्रता 2022 आवेदन फॉर्म कैसे भरें

राशन की दुकान लेने के लिए आवेदन फॉर्म भरना होता है? आवेदन फॉर्म कैसे भरना है इसकी पूरी जानकारी हम आपको पिछले आर्टिकल में दे चुके है आप चाहे तो यहाँ से क्लिक करके भी पढ़ सकते है। लेकिन अभी हम बात कर रहे है कोटेदार की तो दोस्तो राशन की दुकान जिसके (कोटेदार) नाम जारी की जाती है उसे सरकार की तरफ से हर महीने के निर्धारित वेतन भी दिया जाता है। जो कि आय का एक अच्छा साधन है। तो अगर आप भी कोटेदार बनना चाहते है तो हमारे इस आर्टिकल के अंत तक बने रहे ।

कोटेदार कैसे बने? How to become a Kotdar?

हर व्यक्ति बढ़ती महंगाई में आय का अतिरिक्त साधन तलाशने की कोशिश करता है अगर आप भी आय का कोई अतिरिक्त श्रोत ढूढ़ रहे है तो कोटेदार बनकर आय का जरिया बना सकते है। बता दे कि खाद्य विभाग के द्वारा कम से कम हर गॉव में एक सरकारी राशन की दुकान जरूर होती है। लेकिन अगर किसी गॉव में अधिक आबादी होती है तो वहां 2 से 3 राशन की दुकान स्थापित की जाती है।

ताकि हर गॉव के नागरिक को बिना किसी परेशानी के राशन मिल सके। राशन की दुकान का संचालन कोटेदार के द्वारा किया जाता है। कोटेदार बनने के लिए लाइसेंस लेना पड़ता है। और लाइसेंस लेने के लिए कुछ पात्रताओं को पूरा करना होगा। जिसके बारे में पूरी जानकारी नींचे दी गयी है।

कोटेदार बनने के लिए पात्रता Eligibility to become Kotdar

कोटेदार बनने के लिए कुछ पात्रताओं को पूरा करना होगा। पात्रताओं को पूरा करने पर ही कोटेदार बनने के लिए आवेदन कर सकेंगे। बाकी जरूरी पात्रताओं की सूची नीचे दी गयी है।

  • आवेदनकर्ता की आयु 21 बर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास न्यूनतम 10वीं पास शैक्षिक योग्यता (educational qualification) होनी चाहिए।
  • कोटेदार बनने के लिए व्यक्ति को कंप्यूटर का ज्ञान (computational Intelligence) होना जरूरी है।
  • आवेदनकर्ता पर कोई आपराधिक मामला दर्ज नही होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता ग्राम प्रधान के परिवार का सदस्य न हो।
  • कोटेदार के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति के बैंक अकाउंट में 40 हजार रूपए होने चाहिए।

कोटेदार बनने के लिए जरूरी दस्तावेज Documents required to become a Kotdar

कोटेदार बनने के लिए आपको आवेदन फॉर्म भरना होगा। और आवेदन फॉर्म भरते समय कुछ जरूरी दस्तावेज़ो की जरूरत होगी। जो आपके पास होना अनिवार्य है। जरूरी दस्तावेज़ो की सूची नीचे दी गयी है।

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • शैक्षिक योग्यता का प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • चरित्र प्रमाण पत्र
  • बैंक खाते की एंट्री पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट फ़ोटो

कोटेदार कैसे बने? How to become a Kotdar?

कोटेदार बनकर आप आय का साधन बना सकते है। दोस्तों बता दे कि कोटेदार बनना इतना मुश्किल काम नही है। अगर आपके पास ऊपर बताई गई सभी पात्रताएँ और सभी जरूरी दस्तावेज है तो आप आवेदन करके कोटेदार बनने के लिए दावा कर सकते है। बाकी आवेदन कैसे करना है इसकी स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी नींचे दी गयी है। जिसे फ़ॉलो करके आप आसानी से कोटेदार बनने के लिए आवेदन कर सकते है।

  • कोटेदार बनने के लिए आपको खाद्य विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट से आवेदन पत्र डाउनलोड करना होगा। या फिर आप खाद्य विभाग के कार्यालय से जाकर भी इसे प्राप्त कर सकते है। आप चाहे तो यहां https://food.wb.gov.in/PDS/Forms/Application%20form%20for%20Dealer-SR0001.pdf क्लिक करके भी डायरेक्ट आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर सकते है।
  • आवेदन फॉर्म प्राप्त करने के बाद आपको उसमे पूछी गयी सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना होगा।
  • जैसे कि सबसे पहले आवेदनकर्ता को अपना नाम, पिता का नाम और पूरा पता साफ – साफ लिखना होगा।
  • अब आपको अपनी जन्मतिथि और शैक्षिक योग्यता के बारे में जानकारी भरनी है। ।
  • अब सहायता समूह का पूरा ब्यौरा ध्यान से भरें।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको आवेदन फॉर्म में मांगे गए सभी दस्तावेज़ो को संगलन करना होगा।
  • अब आवेदन फॉर्म की एक बार जांच कर ले क्योंकि अगर आवेदन फॉर्म में कोई भी जानकारी गलत होती है तो उसे रजेस्ट कर दिया जाएगा।
  • आवेदन फॉर्म की जांच करने के बाद आपको अनुमंडल पदाधिकारी/खंड विकास अधिकारी के पास इसे जमा कर देना है।
  • इस तरह से आपका आवेदन कोटेदार बनने के लिए हो जाएगा। और अगर आप कोटेदार के पात्र होते है तो आपके नाम राशन की दुकान जारी कर दी जाएगी।

कोटेदार का वेतन Kotdar’s salary

जब भी कोई व्यक्ति राशन की दुकान खोलने के लिए कोटेदार बनने का विचार करता है तो उसके मन में यह बहुत महत्वपूर्ण सवाल बन जाता है कि आखिर कोटेदार को कितना वेतन मिलता है। तो दोस्तों इस के बारे में आपको बता दे कि कोटेदार को कोई भी वेतन नहीं मिलता मतलब की सरकार की तरफ से हर महीने कोटेदार के लिए कीसी तरह का वेतन निर्धारित नही किया गया है। हालांकि कोटेदार के लिए कमीशन के तौर पर कुछ पैसा दिया जाता है। जैसे कि जानकारी के अनुसार 75 से 80 पैसे प्रति किलो के अनुसार पैसा मिलता है। यह कमीशन राशि हर राज्य में अलग – अलग हो सकती है।

Kotedar kaise bane Related FAQ

कोटेदार कौन होता है?

खाद्य विभाग के द्वारा देश मे जगह – जगह सार्वजनिक वितरण प्रणाली (राशन की दुकान) स्थापित की गयी है। जिसका संचालन एक जिम्मेदार व्यक्ति के द्वारा किया जाता है। जिसे कोटेदार का नाम से जानते है।

कोटेदार की सैलरी कितनी होती है?

सरकार की तरह से अभी कोटेदार के लिए प्रतिमाह कोई सैलरी नही दी जाती है। कमीशन के तौर पर कुछ पैसे दिए जाते है।

कोटेदार बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

कोटेदार बनने के लिए आपके क्या -क्या योग्यता, पात्रता और जरूरी दस्तावेज कौन से होने चाहिए। इसकी पूरी जानकारी ऊपर दी गयी है।

कोटेदार बनने के लिए क्या करना होगा?

कोटेदार बनने के लिए आपको आवेदन फॉर्म भरकर अनुमंडल पदाधिकारी/खंड विकास अधिकारी के पास जमा करना होगा।

निष्कर्ष

तो दोस्तो आज इस आर्टिकल में हमनें आपको कोटेदार कैसे बने? आवेदन, वेतन, पात्रता 2022 | आवेदन फॉर्म कैसे भरें?  इसकी पूरी जानकारी को शेयर किया है। आशा करता हूँ कि आपको दी गयी जानकारी उपयोगी रही होंगी और आप उचित दुकान लेने के लिए आवेदन कर चुके होंगे। बाकी अगर आपको उचित राशन की दुकान या फिर राशन कार्ड से जुड़ा कोई भी सवाल पूछना है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है। हम जल्द आपके साथ जुड़कर आपको पूरी सहायता करेंगे

Leave a Comment