(ऑनलाइन ) खोया हुआ राशन कार्ड कैसे निकाले? | 5 मिनट में

भारत सरकार के द्वारा पूरे भारत में राशन कार्ड योजना का संचालन किया जा रहा है। राशन कार्ड योजना के अंतर्गत भारत के हर राज्य सरकार के द्वारा राज्य में निवास करने वाले नागरिको के लिए राशन कार्ड नामक दस्तावेज जारी करती है। जिसकी मदद से राज्य में स्थापित खाद्य विभाग की सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान से रियायती दरों पर खाद सामग्री उपलब्ध कराई जाती है।

लेकिन ऐसे के अगर राशन कार्ड खो जाता है तो राशन कार्ड धारक व्यकि को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। क्योंकि अगर राशन कार्ड खो जाता है तो प्रतिमाह मिलने वाली खाद्य सामाग्री कार्ड धारक व्यक्ति को नही मिल पाता है। इस कंडीशन में कार्ड धारक व्यक्ति का सवाल होता है कि खोया हुआ राशन कार्ड कैसे निकाले? बेशक अगर आप हमारी पोस्ट को पढ़ रहे हैं तो आप भी यही जानना चाहते होंगे।

अगर हाँ, तो मित्रों आप बिल्कुल सही पेज पर है, क्योंकि आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में खोया हुआ राशन कार्ड कैसे निकाले? इसकी पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप देने जा रहे है। तो चलिय जानते है –

(ऑनलाइन ) खोया हुआ राशन कार्ड कैसे निकाले 5 मिनट में

खोया हुआ राशन कार्ड कैसे निकाले?

राशन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है इसलिए इसकी उपयोगिता देखते हुए सरकार निरन्तर इसमें पारदर्शिता लाने का काम कर रही है ताकि नागरिको को किसी तरह की परेशानियों का सामना न करना पड़े। जैसे कि सरकार के द्वारा खाद्य विभाग की मदद से राशन कार्ड से जुड़ी सुविधाओ को ऑनलाइन शुरू कर दिया है। मटलब की आप बिना किसी सरकारी कार्यालय के चक्कर काटें घर बैठे इंटरनेट और मोबाइल लैपटॉप की मदद से राशन कार्ड की सुविधाओं का लाभ ऑनलाइन उठा सकते हैं।

जैसे की अगर आपका किसी कारण राशन कार्ड खो गया है तो अब आपको इसकी जानकारी के लिए या फिर राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए किसी भी सरकारी कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं होगी। क्योंकि अब खाद्य विभाग के द्वारा यह सुविधा ऑनलाइन शुरू कर दी गई है। बस आप कुछ चरणों का पालन करते हुए खाद्य विभाग की वेबसाइट पर जाकर आसानी से अपने खोए हुए राशन कार्ड को दोबारा डाउनलोड कर सकते हैं और राशन कार्ड पर मिलने वाली सुविधाओं का लाभ उठा सकते है। रवि राशन कार्ड को दोबारा कैसे डाउनलोड कर सकते हैं की जानकारी नींचे उपलब्ध है।

यूपी में खोया हुआ राशन कार्ड कैसे निकाले? आसान तरीका

दोस्तों अगर आप खोए हुए राशन कार्ड को दोबारा डाउनलोड करना चाहते है। तो यह काफी आसान है। बाकी आपको खोया हुया राशन कार्ड डाउनलोड करने में किसी तरह की परेशानी न हो इसकी जानकारी नींचे स्टेप बाय स्टेप दी गयी है।

Total Time: 30 minutes

वेबसाइट पर जाएं –

खोए हुए राशन कार्ड को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको खाद विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। आप चाहे तो इस लिंक से क्लिक करके डायरेक्ट इस वेबसाइट पर जा सकते है।

Ration Card पर क्लिक करें –

खोया हुआ राशन कार्ड कैसे निकाले

राशन कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर आने के बाद आपको इस के होम पेज पर कुछ विकल्प दिखाई देंगे जहां पर आपक Ration Card के सेक्शन में Ration Card Detail On State portal के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जैसा कि आप नींचे दिए गए इमेज के देख सकते है।

State Select करें –

खोया हुआ राशन कार्ड कैसे निकाले

Ration Card Detail On State portal के विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने भारत के सभी राज्यों के नाम दिखाई देंगे। यहाँ से आपको अपने राज्य के ऊपर क्लिक कर देना है। जैसे कि हमनें उत्तर प्रदेश का चुनाव किया है।

Disteict Select करें –

खोया हुआ राशन कार्ड कैसे निकाले

अब आपको अपने राज्य में उपस्थित सभी जिलों के नाम दिखाई देंगे जहां पर आपको अपने जिले के ऊपर क्लिक कर देना हैं। जैसा कि इमेज में नींचे दिखाया गया हैं।

Block चुनें –

खोया हुआ राशन कार्ड कैसे निकाले

अब आपके सामने आपके जिले में मौजूद ब्लॉक की लिस्ट आ जाएगी। यहाँ से अब आपको अपने ब्लॉक के ऊपर क्लिक करना होगा।

ग्राम पंचायत चुने –

खोया हुआ राशन कार्ड कैसे निकाले

ब्लॉक के ऊपर क्लिक करते ही अब आपको आपके ब्लॉक में आने वाले सभी ग्राम पंचायत के नाम मिलेंगे यहां से आपको अपनी ग्राम पंचायत के ऊपर क्लिक कर देना है।

राशन कार्ड का प्रकार चुनें –

खोया हुआ राशन कार्ड कैसे निकाले 4

अब आपके ग्राम पंचायत में मौजूद दुकानदार का नाम और राशन कार्ड के प्रकार दिखाई देंगे यहां से आपको अपने राशन कार्ड के प्रकार के ऊपर क्लिक कर देना है। जैसे कि अगर आप का पात्र गृहस्थी कार्ड है तो पात्र गृहस्थी के सेक्शन में जगह राशन कार्ड की संख्या पर क्लिक करें या फिर अंतोदय कार्ड है तो अंतोदय कार्ड के सेक्शन में दिए गए राशन कार्ड संख्या पर क्लिक करें।

राशन कार्ड नंबर पर क्लिक करें –

खोया हुआ राशन कार्ड कैसे निकाले

राशन कार्ड का प्रकार सुनते ही आप की डिस्प्ले पर राशन कार्ड संख्या और धारक का नाम आदि से जुड़ी जानकारी दिखाई देने यहां पर आपको धारक का नाम पहचान कर उसके राशन कार्ड संख्या के ऊपर क्लिक करना होगा।

राशन कार्ड डाउनलोड करें –

(ऑनलाइन ) खोया हुआ राशन कार्ड कैसे निकाले 5 मिनट में

राशन कार्ड संख्या पर क्लिक करते ही आप के राशन कार्ड का पूरा विवरण निकल कर आ जाएगा जिसे आप प्रिंट करा सकते है। तो इस तरह से आप सरलता से खोए हुए राशन कार्ड को प्राप्त कर सकते हैं।

खोया हुआ राशन कार्ड कैसे निकाले? से जुड़े प्रश्न उत्तर

राशन कार्ड की आवश्यकता क्यों होती है?

राशन कार्ड की आवश्यकता भारत सरकार और राज्य कार के द्वारा चलाई जा रही सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने और खाद विभाग के द्वारा स्थापित सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकान से कम मूल्य पर खाद सामग्री प्राप्त करने हेतु होती है।

अगर राशन कार्ड खो जाए तो क्या करना चाहिए

अगर आपका किसी कारण राशन कार्ड खो गया है तो आप ऊपर बताये गए स्टेप को फॉलो करके दूसरा राशन कार्ड निकाल सकते हैं।

क्या राशन कार्ड खो जाने पर नए राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है?

ऐसी स्थिति में आपको नए राशन कार्ड के लिए आवेदन करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आप अब ऑनलाइन अपने राशन कार्ड को दोबारा डाउनलोड कर सकते है।

क्या राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है?

जी हाँ, अब राशन कार्ड के लिए घर बैठे ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है।

क्या राशन कार्ड का प्रिंट करा सकते हैं?

जी हाँ, आप हमारे इस आर्टिकल में दी जानकारी के अनुसार राशन कार्ड निकाल कर उसका प्रिंट कर सकते हैं।

खोया हुआ राशन कार्ड कैसे निकाले?

इसकी पूरी जानकारी ऊपर दी गई है। जिसे फॉलो करके आप आसानी से खोए हुए राशन कार्ड को दोबारा निकाल सकते हैं।

निष्कर्ष

तो दस्तों इस तरह से आप खोए हुए राशन कार्ड को दोबारा निकाल सकते है। बाकी आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में (ऑनलाइन ) खोया हुआ राशन कार्ड कैसे निकाले? | 5 मिनट में पूरी जानकारी दे चुके हैं मैं उम्मीद करता हूं कि अगर आपका राशन कार्ड खो गया है तो आप हमारे इस आर्टिकल में दी गई जानकारी को फॉलो करके अपने खोए हुए राशन कार्ड को दोबारा डाउनलोड कर चुके होंगे।

बाकी अगर आपको दोबारा राशन कार्ड को निकालने में किसी तरह की परेशानी आ रही है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। लेकिन अगर आपको हमारा यह आर्टिकल आज का उपयोगी रहा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर साझा करें।

Leave a Comment