Kerala Ration Card List 2020 कैसे चेक करे ?

राशन कार्ड नागरिक आपूर्ति विभाग केरल द्वारा जारी किया गया कानूनी दस्तावेज है। सरकार केरल के लोगों को राशन कार्ड जारी करती है। राशन कार्ड का मुख्य लाभ यह है कि लोग रियायती कीमतों पर राशन का लाभ उठा सकते हैं। ज्यादातर लोग रियायती कीमतों पर दैनिक जरूरतों के लिए आवश्यक वस्तुओं को प्राप्त कर सकते हैं।

राशन कार्ड सूची खाद्य और नागरिक आपूर्ति के संबंधित विभागों द्वारा जारी की जाती है। राशन कार्ड सूची केरल सरकार द्वारा केरल के लोगों की सुविधा के लिए ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड की गई अद्यतन सूची है।यह सूची केरला के सामान्य जनता के लिए बनाई गई है ताकि उन्हें किसी भी परेशानी का सामना न करना पड़े ।

चलिए अब हम आपको नीचे के पॉइंट्स में केरला के राशन कार्ड की लिस्ट कैसी देखी जाती है इसके बारे में बताते है । यदि आप नीचे दिए गए पॉइंट्स को ध्यान Sके पढोगे तो आप भी केरल की राशन कार्ड की सूची आसनी से देख सकते है ।

KERALA RATION CARD LIST 2020 कैसे देखे ?

1. सबसे पहले आपको इस https://civilsupplieskerala.gov.in/ वेबसाइट पर जाना जरूरी है । आप यहां पर क्लिक करके भी इस वेबसाइट पर जा सकते है ।

2. जैसे ही आप ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करते है उसके बाद आपके सामने होमपेज खुल जाएगा । इस वेबसाइट पर आप केरला राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते है ।

3. वेबसाइट के होमपेज पर जाते ही आपको total cards का ऑप्शन दिखेगा । आपको इस total cards के ऑप्शन पर क्लिक करना है । जैसे कि नीचे के फोटो में आपको दिखाया गया है ।

4. जैसे ही आप total cards पर क्लिक करोगे वैसे ही आपके सामने District Level Report का पेज खुल जाएगा । आप नीचे की फोटो में देख सकते है ।

5. अब आपको अपने district को चुनना है । जैसे ही आप district पर क्लिक करोगे वैसे ही आप TSO Level Report वाले Page पर पहुंच जाते हैं। यहाँ आपकी taluk supply office  के अनुसार चुनाव करना है । जैसे कि नीचे की फोटो में दिख रहा है ।

6. इसके बाद आपको ARD Number पर क्लिक करना है । जैसे ही आप ARD Number पर क्लिक करते है वैसे ही आपके सामने राशनकार्ड का नंबर, Owner Name और Card Type दिखाई पड़ता है । आप नीचे की फोटो में देेेख सकते है ।

आप ऊपर की सारी स्टेप्स का पालन करके आसानी से अपना नाम केरला के राशन कार्ड की सूची में देख सकते है ।

केरला राशन कार्ड के लाभ

1. राशन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ा जाना आवश्यक है जिसे बैंक खाते से जोड़ा जा सकता है।

2. केरल सरकार उन वस्तुओं पर राशन कार्ड के लिए सब्सिडी प्रदान करती है जिन्हें लोग खरीद नहीं सकते हैं।

3. राशन कार्ड, राशन कार्ड रखने वाले उम्मीदवारों के लिए पते के प्रमाण के रूप में कार्य करता है। आप संपत्ति खरीद और बिक्री और अन्य प्रमाण के लिए जहां आपको पते के प्रमाण की आवश्यकता हो सकती है।

केरल राशन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज

राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए लोगों के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची।

  • राशन कार्ड के लिए आवेदन पत्र
  • वार्ड पार्षद से प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण की तिथि – जन्म प्रमाण पत्र या कक्षा 10 की मार्कशीट
  • पहचान प्रमाण – आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र,
  • पैन कार्ड या पासपोर्ट जमा किया जा सकता है
    पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ परिवार के सभी सदस्ययों के होना चाहिए ।

टीएसओ / डीएसओ कार्यालय के माध्यम से केरल राशन कार्ड का आवेदन

आप टीएसओ / डीएसओ कार्यालय का उपयोग करके नए राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं और निम्नानुसार प्रक्रिया की जांच कर सकते हैं

1.आपको अपने आस-पास के TSO / DSO कार्यालय का दौरा करना होगा।

2. आवेदन पत्र प्राप्त करें ।

3. आवेदन भरें ।

4. दस्तावेजों के साथ आवेदन पत्र कार्यालय में जमा करें।

अक्षया केंद्रों के माध्यम से केरल राशन कार्ड आवेदन

यदि आप केरल में अक्षया केंद्रों के माध्यम से राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए पॉइंट्स का पालन करके आवेदन कर सकते है ।

1. आप अक्षया ग्राहक सेवा केंद्र पर जा सकते हैं।

2.आपको सीएससी केंद्र को उल्लिखित दस्तावेज जमा करने होंगे।

3. आपको फोटोग्राफ भी जमा करने होंगे।

4. फिर अक्षया केंद्रों पर आवेदन शुल्क और सेवा शुल्क जमा करें।

Conclusion – 

दोस्तो आज के इस लेख में हमने आपको केरल की राशन कार्ड सूची ऑनलाइन कैसे देखी जाती है इसके बारे में पूरी जानकारी दी है । और साथ मे ही केरल के राशन कार्ड के लाभ भी बता दिए है । हम आशा करते है कि आज का यह लेख आपको बहुत पसंद आया होगा । आप इस लेख को सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे ताकि यह जानकारी और लोगो तक भी पहुंच सके ।

Leave a Comment