जम्मू एंड कश्मीर राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें? | J&k Ration Card Apply

राशन कार्ड जो कि देश के हर नागरिक के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इसलिए अन्य राज्यो की तरह जम्मू कश्मीर राज्य सरकार ने भी इस मजत्वपूर्ण दस्तावेज को बनवाने की प्रकिया को ऑनलाइन शुरु कर दिया हैं। राशन कार्ड जिसका उपयोग करके राष्‍ट्रीय सुरक्षा कानून (NFSA) के अंतर्गत सस्ती दरों पर खाद्य सामाग्री उपलब्ध कराई जाती है। इसलिए यह हर किसी पास होना जरूरी होता है।

अब अगर आप जम्मू कश्मीर राज्य में निवास करते है और राशन कार्ड न होने की वजह से रियायतीं दरों पर मिलने वाली खाद्य सामाग्री से वंचित है तो आपको हमारा यह आर्टिकल पूरा पढ़ना चाहिए। क्योंकि आज हम अपने इस आर्टिकल में J&k Ration Online Apply, जरूरी दस्तावेज, पात्रता और अन्य राशन कार्ड से जुड़ी सभी जानाकरी देने जा रहे है। तो आइए जानते है –

जम्मू एंड कश्मीर राशन कार्ड क्या है? | What Is J&k Ration Card

जम्मू एंड कश्मीर राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें J&k Ration Card Apply

जम्मू कश्मीर राशन कार्ड जो कि जम्मू कश्मीर राज्य सरकार के द्वारा खाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग की मदद से जारी किया जाता हैं। जिसकी मदद से राष्‍ट्रीय सुरक्षा कानून (NFSA) के अंतर्गत राशन कार्ड धारक व्यक्ति को राज्य में स्थापित सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकान से हर महीने कम मूल्य पर गेहूं, चावल, केरोसीन तेल, दाल, नमक आदि उपलब्ध कराया जाता हैं।

यह खाद्य सामाग्री कार्ड के अनुसार अलग – अलग दी जाती है। क्योंकि राशन कार्ड जो कि परिवार के मुखिया सदस्य की बार्षिक आय के आधार पर जारी किए जाते है। वर्तमान समय की बात की जाए तो राशन कार्ड गरीब लोगों के लिए बहुत ही जरूरी दस्तावेज है क्योंकि पिछले 2 सालों से देशभर के सभी राज्यों में कोरोना संक्रमण के कारण लॉकडाउन लगा हुआ है।

और इस लॉकडाउन की स्थिति में कोई भी गरीब परिवार बिना खाए पिए ना सोए इसलिए प्रदेश सरकार राशन कार्ड पर सरकार की तरफ कई योजनाएं और फ्री राशन दिया जा रहा है। तो अगर आपने अभी तक जम्मू कश्मीर में राशन कार्ड नहीं बनवाया है तो हमारे इस आर्टिकल में दी गई जानकारी को पढ़कर तुरंत राशन कार्ड के लिए आवेदन कर दें।

जम्मू कश्मीर में राशन कार्ड के प्रकार | Types Of J&k Ration Card

जम्मू कश्मीर में अलग-अलग तरह के कई प्रकार के राशन कार्ड जारी किए जाते हैं जो कि सीधे परिवार के मुख्य सदस्य की वार्षिक आय से जुड़े होते हैं। बाकी इए राज्य में कितने प्रकार के और किस आधार पर राशन कार्ड जारी किए जाते है वह कुछ इस प्रकार है –

BPL Ration Card (Persons Below Poverty Line)

बीपीएल राशन कार्ड जिसे उन परिवारों के मुखिया सदस्य के नाम जारी किया जाता हैं। जिनकी बार्षिक आय 10,000 रुपये से अधिक होती है। आमतौर पर इस राशन कार्ड पर कार्ड धारक परिवार के व्यक्ति को 25 किलो राशन प्रतिमाह उपलब्ध कराया जाता है। बीपीएल राशन कार्ड लाल या ग्रीन कलर का होता है।

APL Ration Card (Persons Above Poverty Line)

एपीएल राशन कार्ड गरीबी रेखा से जीवन यापन करने वाले या फिर कहे सकते है कि जिनकी बार्षिक आय 10, 000 रुपए से कम होती है उन्हें जारी किया जाता है। इस कार्ड इस इस्तेमाल मुख्य रूप से पहचान के तौर पर किया जाता है।

Antoday Ration Card

अंत्योदय राशन बिल्कुल गरीब परिवार या वृद्ध, विकलांग, बूढ़े आदि के लोगो के लिए जारी किया जाता है। जिनके पास कमाने का कोई साधन नही होता है। इस कार्ड हर महीने 35 किलो अनाज दिया जाता है।

जम्मू एंड कश्मीर राशन कार्ड के लिए पात्रताएँ और जरूरी दस्तावेज | Requirement eligibility and Document For J&k Ration Card

अगर आप जम्मू एंड कश्मीर राज्य में नए राशन कार्ड बनवाना चाहते तो आपके पास नीचे दी गई पात्रता होनी आवश्यक है

  • जम्मू कश्मीर का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • पहले से राशन कार्ड बना हुआ ना हो
  • आवेदकर्ता के पास उसका आधार, निवास प्रमाण, पहचान पत्र आदि में कोई एक दस्तावेज होना चाहिए।
  • बैंक खाता होना अनिवार्य है।
  • पासपोर्ट फ़ोटो
  • ईमेल आईडी
  • मोबाइल नंबर
  • आवेदन फॉर्म

जम्मू एंड कश्मीर राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें? | How To Apply J&k Ration Card

राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करना होगा। आवेदन करने के कुछ दिन बाद ही नया राशन कार्ड विभाग के द्वारा जारी कर दिया जाता है। बाकी जम्मू एंड कश्मीर राशन कार्ड के लिए आवेदन करने में आपको किसी तरह की कोई परेशानी न हो इसके लिए हमनें स्टेप बाय स्टेप नींचे बताया है –

Total Time: 30 minutes

पोर्टल वेबसाइट पर जाएं –

जम्मू कश्मीर राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले जम्मू और कश्मीर के खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामलों की वेबसाइट http://jkfcsca.gov.in/ पर जाना होगा।

Download Form पर क्लिक करें –

जम्मू एंड कश्मीर राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें

जम्मू और कश्मीर के खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामलों की वेबसाइट पर आपको Download Form का ऑप्शन मिलेगा उसी में आपको Forms for General Public उसके ऊपर क्लिक कर दे। जैसा कि आप नीचे फ़ोटो के देख सकते है।

Application form for getting Ration Card पर क्लिक करें –

जम्मू एंड कश्मीर राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें

जैसे ही Forms for General Public पर क्लिक करेंगे बैसे ही आपके सामने नया पेज ओपन होकर आएगा। इस पेज पर आपको कई तरह के फॉर्म डाउनलोड करने के लिए दिखेंगे। जलेकिन यहां पर आपको दिए गए Application form for getting Ration Card पर क्लिक करना है।

J&K Ration Card Form डाउनलोड करें –

जम्मू एंड कश्मीर राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें J&k Ration Card Apply

Application form for getting Ration Card पर क्लिक करते ही आपके सामने J&K Ration Card Form आ जायेगा। जिसे आपको डाउनलोड कर प्रिंट कर लेना है –

J&K Ration Card Form Fill करें –

J&K Ration Card Form प्रिंट करने के बाद इसमें माँगी गयी सभी जानकारी भर ले और सभी जरूरी दस्तावेजों को इसके साथ संगलन कर ले।

राशन कार्ड फॉर्म जमा करें –

J&K Ration Card Form पूरी तरह से तैयार करने के बाद इसे अपने नज़दीकी जम्मू और कश्मीर के खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामलों विभाग कार्यालय में जमा कर दे।

आवेदन रसीद प्राप्त करें –

आवेदन फॉर्म जमा करने के बाद आपको संबंधित विभाग के कार्यालय में संबंधित कर्मचारी के द्वारा आवेदन रसीद दे दी जाएगी। और आपका जम्मू कश्मीर राशन कार्ड के लिए आवेदन हो जाएगा।

जम्मू एंड कश्मीर राशन कार्ड एप्लीकेशन कैसे ट्रैक करें?

J&k Ration Card आवेदन करने के बाद अगर आप अपने आवेदन किए एप्लीकेशन स्टेटस को ट्रैक करना चाहते है तो नींचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें –

  • राशन कार्ड एप्लीकेशन ट्रैक करने के लिए आपको https://jk.epds.nic.in/JK/epds# वेबसाइट पर जाना है.
  • वेबसाइट पर आने बाद आपको यहाँ Report का ऑप्शन मिलेगा। उसके उअप्र क्लिक कर दे. जैसा की आप इमेज भी देख सकते है.
जम्मू एंड कश्मीर राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें 3
  • रिपोर्ट के विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज आ जायेगा इस पेज पर आपको कुछ विकल्प दिखाई देंगे जिनमे से आपको RATION CARD APPLICATION STATUS REPORT विकल्प मिलेगा जिसके उअप्र आपको क्लिक कर देना है.
जम्मू एंड कश्मीर राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें 4
  • अब आपके सामने एप्लीकेशन ट्रैक करने का फॉर्म खुल जायेगा। जहां पर आपको अपना करना है, फॉर्म किस दिनक को भरा था उसे सेलेक्ट करें और Generate Report पर क्लिक कर दे.
जम्मू एंड कश्मीर राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें 5
  • Generate Report पर क्लिक करते ही आपके सामने आपके आवेदन की स्थिति निकलकर आ जायेगा।

जम्मू एंड कश्मीर राशन कार्ड जारी करने की समय सीमा

J&K Ration Card 2022 काफी जरूरी दस्तावेज है। यह वर्तमान समय मे काफी उपयोग में लाया जा रहा है। इसलिए आप भी बनवाने के लिए तुरंत आवेदन कर दे। बाकी अगर आप आवेदन कर चुके है तो आपको बता दे कि यह Jammu And Kashmir Ration Card मिनिमम 15 दिन और अधिकतम 30 दिन बन जायेगा।

जम्मू एंड कश्मीर राशन कार्ड बनवाने के लिए कितना शुल्क देना होगा?

जम्मू एंड कश्मीर राशन कार्ड में अगर आप बीपीएल राशन कार्ड के लिए आवेदन करते ह तो 50 रुपए और एपीएल राशन कार्ड के लिए 25 रुपये का शुल्क देना होगा। वही अंत्योदय राशन कार्ड के लिए कोई शुल्क नही लगेगा।

जम्मू एंड कश्मीर राशन कार्ड कौन बनवा सकता है?

जम्मू एंड कश्मीर राशन कार्ड के लिए परिवार का कोई भी मुखिया सदस्य बनवा सखता है।

जम्मू एंड कश्मीर राशन कार्ड कहाँ – कहाँ कर सकते है?

राशन कार्ड का उपयोग आप कम्मू पर खाद्य सामग्री खरीदने के साथ-साथ सरकारी और कई गैर सरकारी कार्यो के लिए कर सकते है।

जम्मू एंड कश्मीर राशन कार्ड फॉर्म कहाँ मिलेगा?

जम्मू एंड कश्मीर राशन कार्ड आवेदन फॉर्म को जम्मू और कश्मीर के खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामलों विभाग की वेबसाइट से डाउनलोड या सम्बंधित कार्यालय से जाकर प्राप्त कर सकते है।

Conclusion

तो दोस्तो यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको जम्मू एंड कश्मीर राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें? | J&k Ration Card Online Apply के बारे में बताया है। I Hope की आप जम्मू एंड कश्मीर राशन कार्ड के लिए आवेदन कर चुके होंगें।

Leave a Comment