झारखंड राशन कार्ड आवेदन कैसे करें? | Jharkhand Ration Card Status And List

झारखंड राज्य सरकार द्वारा अपने राज्य में डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए लगभग सभी कार्य को ऑनलाइन मोड पर किया जा रहा है जिसमें Jharkhand ration card बनवाने की प्रक्रिया को भी ऑनलाइन कर दिया गया है। अब राज्य के करीब नागरिक बिना किसी सरकारी दफ्तर में जाए केवल अपने स्मार्टफोन के माध्यम से इंटरनेट का इस्तेमाल करके अपना नया राशन कार्ड बनवा सकते हैं, और सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली सरकारी योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।

झारखंड राज्य में निवास करने वाले जो भी आर्थिक रुप से गरीब नागरिक जिनका राशन कार्ड बना हुआ नहीं है और वह अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए पंजीकरण करना चाहते हैं। तो आज हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि छत्तीसगढ़ राशन कार्ड क्या है? तथा झारखंड राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? यह सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए कृपया आप हमारे आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पूरा जरूर पढ़ें।

झारखंड राशन कार्ड क्या है? | What is Jharkhand Ration Card

झारखंड राशन कार्ड आवेदन कैसे करें Jharkhand Ration Card Status And List

राशन कार्ड झारखंड राज्य सरकार के द्वारा जारी किया जाने वाला एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। जिसे झारखंड राज्य सरकार के द्वारा बनाए गए खाद्य सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले के द्वारा सभी नागरिकों के लिए जारी किया जाता है। सरकारी दस्तावेज का उपयोग करके राज्य में गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले बेसहारा नागरिक बहुत ही कम दामों पर खाद्य सामग्री जैसे गेहूं चावल चीनी आदि को सरकारी गल्ले की दुकान से प्राप्त कर सकते है।

Jharkhand Ration Card List 2021 कैसे चेक करें?

इतना ही नहीं आप राशन कार्ड का इस्तेमाल करके केंद्र तथा राज्य सरकार के द्वारा आयोजित की जाने वाली सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है। इसलिए आपको जल्द से जल्द अपना राशन कार्ड बनवा लेना चाहिए। यदि आप अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए पंजीकरण करना चाहते है तो आपको पहले खाद्य सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा। जिसके लिए आपको कई महत्वपूर्ण दस्तावेज और पात्रता मानदंड को पूरा करना होगा, जिनके बारे में नीचे विस्तार से बताया जा रहा है।

योजना राशन कार्ड योजना
राज्य झारखंड
लाभार्थी झारखंड नागरिक
विभाग खाद्य सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग
वेबसाइट https://aahar.jharkhand.gov.in/

All India Ration Card List | सभी राज्यों की राशन कार्ड सूची चेक करें

झारखंड राशन कार्ड का उद्देश्य

प्रत्येक राज्य सरकार द्वारा राज्य में निवास करने वाले सभी नागरिकों के लिए आय के आधार पर राशन कार्ड जारी किए जाते है जिसे जारी करने का मुख्य उद्देश्य राज्य में निवास करने वाले ऐसे नागरिक जो रोजाना मेहनत मजदूरी करके अपने परिवार का पालन पोषण करते हैं। उन्हें सस्ते दामों पर राशन मुहैया कराना तथा सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करना है। ताकि राज्य में रहने वाले गरीब नागरिक कम दामों पर राशन खरीद कर अपना पालन पोषण कर सके।

अरुणाचल प्रदेश राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | AP Ration card Status And List

झारखंड राशन कार्ड के प्रकार – Types of Jharkhand Ration Card

झारखंड राज्य में खाद्य सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग के द्वारा परिवार के मुखिया के नाम राशन कार्ड जारी किया जाता हैं। मुख्य रूप से राशन कार्ड 3 प्रकार के जारी किए जाते हैं। जो परिवार की बार्षिक आय पर निर्धारित होते हैं। राशन कार्ड के प्रकार के बारे में नींचे डेटॉल में पढ़ सकते हैं –

बीपीएल राशन कार्ड – BPL Ration card

बीपीएल राशन कार्ड उन्नाव परिवार के मुखिया को जारी किया था जिनकी वार्षिक आय 10000 से कम होती है। और जो अपना जीवन यापन गरीबी रेखा में कर रहे हैं।

एपीएल राशन कार्ड – APL Ration Card

एपीएल राशन कार्ड गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन करने वाले नागरिकों को दिया जाता है जिनकी वार्षिक आय 10,000 से ज्यादा होती है।

अंतोदय राशन कार्ड – Antoday Ration Card

अंतोदय राशन कार्ड उन गरीब परिवारों को जारी की जाता है जिनकी वार्षिक आय का कोई साधन स्थिर नहीं होता और वह प्रतिदिन की मजदूरी करके अपने परिवार का पालन पोषण करते हैं।

झारखंड राशन कार्ड बनवाने के लिए पात्रता – Eligibility for Jharkhand Ration Card

झारखंड राशन कार्ड आवेदन हेतु सरकार के द्वारा कुछ पात्रताओं को निर्धारित किया हैं। निर्धारित की गई पात्रताएँ जिन नागरिक के पास होंगी। वह राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। जरूरी पात्रता कुछ इस प्रकार हैं –

  • राशन कार्ड आवेदन करने वाला व्यक्ति झारखंड राज्य का निवासी होना चाहिए।
  • राशन कार्ड आवेदन करता व्यक्ति पहले से किसी राशन कार्ड का लाभ नहीं उठा रहा हो।
  • राशन कार्ड के लिए परिवार एक सिर्फ एक (मुखिया) सदस्य आवेदन कर सकता हैं।

झारखंड राशन कार्ड के लिए जरूरी दस्तावेज – Documents required for Jharkhand Ration Card

  • आवेदककर्ता लाभार्थी का आधार कार्ड
  • परिवार के सदस्यों के आधार कार्ड
  • लाभार्थी का पहचान पत्र
  • राशन कार्ड आवेदनकर्ता का आय प्रमाण पत्र
  • निवासी प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता

झारखंड राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? – How to apply online for Jharkhand Ration Card

अगर आप झारखंड राज्य के निवासी है और अभी तक आपका राशन कार्ड नही बना है तो आप नींचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके नए राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं –

खाद्य सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले की वेबसाइट पर जाएं

Jharkhand Ration Card ऑनलाइन आवेदन करने हेतु सबसे पहले आपको खाद सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग झारखंड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। आप चाहे तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट ऑफिशल वेबसाइट पर जा सकते हैं।

आवेदन करें पर क्लिक करें

वेबसाइट के होमपेज पर आने पर आपको ऑनलाइन सेवा के ऑप्शन में ऑनलाइन आवेदन करें का विकल्प मिलेगा। जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना हैं।
झारखंड राशन कार्ड आवेदन

Register पर क्लिक करें

आवेदन करें पर क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज ओपन होगा। यहाँ कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें आपको Register का विकल्प मिलेगा। उसके ऊपर क्लिक करना हैं। जैसे कि आप नींचे फ़ोटो में देख सकते हैं।
झारखंड राशन कार्ड आवेदन

आवेदन फॉर्म भरें

रजिस्टर पर क्लिक करते ही आपके सामने झारखंड राशन कार्ड से जुड़ा आवेदन फॉर्म खुल जायेगा। इस आवेदन फॉर्म में परिवार के मुखिया से जुड़ा सभी विवरण जैसे नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि, आधार कार्ड, जिला आदि को ध्यानपुर्वक भर लेना हैं।
झारखंड राशन कार्ड आवेदन

आधार कार्ड उपलोड करें और सबमिट पर क्लिक करें

सभी जानकारी भरने के बाद आपको आधार कार्ड अपलोड कर देना है और नींचे दिए गए Register Button पर क्लिक कर देना हैं। इस तरह से आपका झारखंड राशन कार्ड के लिए आवेदन हो जाएगा। यही से आपको आवेदन संख्या मिल जाएगी।
झारखंड राशन कार्ड आवेदन

झारखंड राशन कार्ड एप्लीकेशन स्टेटस कैसे चेक करें? – How to Check Jharkhand Ration Card Application Status?

अगर आप अपने राशन कार्ड के लिए आवेदन किए गए एप्लीकेशन फॉर्म के स्टेटस को चेक करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें –

  • पहले आपको खाद सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग झारखंड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  • वेबसाइट के होमपेज के आवेदन सेवा के सेक्शन में आवेदन स्थिति के विकल्प पर क्लिक करें।
झारखंड राशन कार्ड आवेदन 4
  • अब आपके सामने आवेदन ट्रैक फॉर्म खुलकर आ जायेगा।
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी सभी जानकारी भरकर Check Status पर क्लिक कर देना हैं।
झारखंड राशन कार्ड आवेदन 5
  • अब आपके सामने झारखंड राशन एप्लीकेशन स्टेटस आ जायेगा।

झारखंड राशन कार्ड सूची कैसे देखें? – How to check Jharkhand ration card list

अगर आप झारखंड राशन कार्ड के लिए आवेदन कर चुके है। लेकिन आपका नाम राशन कार्ड लिस्ट 2021 में शामिल किया गया है या नही किया गया हैं। यह जानने के लिए आप नीचे स्टेप को फॉलो करें –

  • झारखंड राशन कार्ड सूची देखने के लिए झारखंड खाद्य सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर यहाँ क्लिक करके डायरेक्ट जा सकते हैं।
  • वेबसाइट पर आने के बाद आपको वेबसाइट के होमपेज पर अपने राशन कार्ड की जानकारी के सेक्शन में पात्रता सूची के विकल्प पर क्लिक कर देना हैं। जैसे कि आप नींचे फ़ोटो में देख सकते हैं।
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। इसमें आपको अपना जिला, ब्लॉक,डीलर, कार्ड का प्रकार, साल आदि को भर लेना हैं।
झारखंड राशन कार्ड
  • सभी का विवरण भरने के बाद कैप्चा कोड डालकर Submit बटन पर क्लिक कर देना हैं।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने आपके राशन कार्ड की जानकारी जैसे राशन नंबर, नाम, राशन कार्ड में शामिल सदस्यों की संख्या आदि।
झारखंड राशन कार्ड 1
  • इस तरह से अपने राशन सूची में नाम की जांच कर सकते हैं।

झारखंड राशन कार्ड के लाभ – Benefits of Jharkhand Ration Card

राशन कार्ड झारखंड नागरिकों को किस प्रकार उपयोगी है। वह कुछ निम्नलिखित हैं –

  • झारखंड निवासी राशन कार्ड का उपयोग अपनी पहचान पत्र केतौर पर कर सकते हैं।
  • बाजार की अपेक्षा रियायती दरों पर सार्वजनिक वितरण प्रणाली से प्रतिमाह मिलने वाले खाद्य सामग्री को प्राप्त कर सकते हैं।
  • सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए झारखंड राशन कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।
  • राशन कार्ड धारक परिवार के बच्चे छात्रवृत्ति में आवेदन करने हेतु राशन कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।
  • बैंक खाता खुलवाने के लिए लिए राशन का उपयोग किया जा सकता हैं।
  • किसी अन्य सरकारी दस्तावेज को बनवाने के लिए राशन कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।

FAQ

झारखंड राशन कार्ड आवेदन कैसे करें?

Jharkhand Ration Card के लिए खाद्य सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग की वेबसाइट पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Jharkhand Ration Card List 2021 में नाम ना होने पर क्या करें?

अगर आपका नाम झारखंड राशन कार्ड सूची में नहीं है तो आप खाद्य सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर नाम जोड़ने या फिर नए राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

झारखंड राशन कार्ड किस विभाग के द्वारा जारी किया जाता हैं?

झारखंड राशन कार्ड खाद्य सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग के द्वारा जारी किया जाता हैं।

Jharkhand Ration Card का उपयोग कहाँ – कहाँ कर सकते हैं?

झारखंड राशन कार्ड का उपयोग रियायती दरों पर खाद्य सामग्री लेने, बैंक खाता खुलवाने और सरकारी योजनाओं का लाभ लेने हेतु कर सकते हैं।

Jharkhand Ration Card List Kaise check Kare?

खाद्य सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आप Jharkhand Ration Card List 2021 में अपना नाम देख सकते हैं। ऊपर सूची देखने की प्रक्रिया के बारे में स्टेप बाय स्टेप बताया हैं।

निष्कर्ष

दोस्तो आज के इस लेख में हमने आपको झारखंड राशन कार्ड आवेदन कैसे करें? | Jharkhand Ration Card Status And List इसके बारे में जानकारी दी है । हम आशा करते है कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा । आप इस लेख को सोशल मीडिया और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ।

Leave a Comment