Jammu And Kashmir Ration Card List 2020 कैसे चेक करें? (District / Tehsil Wise) Download – Find Name

Jammu And Kashmir Ration Card List In Hindi – जम्मू-कश्मीर का राशन कार्ड उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि भारत के अन्य राज्यों में कानूनी दस्तावेज। इसलिए यह जम्मू और कश्मीर के लोगों के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि अन्य राज्यों में। जम्मू और कश्मीर में रहने वाले लोग विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाने के लिए राशन कार्ड का उपयोग कर सकते हैं जो उन्हें एक या दूसरे तरीके से लाभान्वित करेगा। इसलिए राशन कार्ड का देश के हर हिस्से में बहुत महत्व है क्योंकि राशन कार्ड सेवा उन लोगों के लिए शुरू की गई थी जो राशन या बुनियादी खाद्य पदार्थों का खर्च नहीं उठा सकते जो मनुष्यों के जीवित रहने के लिए आवश्यक हैं।

Jammu And Kashmir Ration Card List क्या है –

ऐसे लोगों की मदद करने के लिए सरकार ने उन लोगों को राशन देने की योजना शुरू की, क्योंकि यह योजना पीडीएस द्वारा शुरू की गई है जिसका अर्थ सार्वजनिक वितरण प्रणाली है, लेकिन यह प्रणाली राज्य सरकार के नियंत्रण में खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग के नाम से कार्य कर रही है।

Jammu And Kashmir Ration Card List 2020 कैसे चेक करें? (District / Tehsil Wise) Download – Find Name

चलिए अब हम आपको Jammu And Kashmir Ration Card List कैसे देखी जाती है इसके बारे में बताते है। यदि आप नीचे दिए गए पॉइंट्स को ध्यान से पढोगे  तो आप भी आसानी से घर बैठे राशन कार्ड लिस्ट चेक कर सकते है।

JAMMU AND KASHMIR RATION CARD LIST 2020 कैसे देखे?

1. सबसे पहले आपको इस http://164.100.128.97/JAMMU_PDS/ वेबसाइट पर जाना आवश्यक है। आप यहां पर क्लिक करके भी डायरेक्ट इस वेबसाइट पर जा सकते है।

2. जैसे ही आप ऊपर दी गई लिंक को ओपन करोगे वैसे ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। इसमे आपको district name पर क्लिक करना है। आप नीचे की फोटो देख सकते है।

Jammu And Kashmir Ration Card List 2020 कैसे चेक करें? (District / Tehsil Wise) Download – Find Name

3. अब आपके सामने एक और नया पेज खुल जाएगा। इसमे आपको तहसील के नाम दिखाई देंगे। अब आपको तहसील पर क्लिक करना है , जैसे कि नीचे की फोटो में दिखाया गया है।

Jammu And Kashmir Ration Card List 2020 कैसे चेक करें? (District / Tehsil Wise) Download – Find Name

4.  जैसे ही आप tehsil name पर क्लिक करोगे , वैसे ही आपके सामने village name की लिस्ट खुल जाएगी। अब आपको village name पर क्लिक करना है। आप नीचे की फोटो देख सकते है।

Jammu And Kashmir Ration Card List 2020 कैसे चेक करें? (District / Tehsil Wise) Download – Find Name

5. village name पर क्लिक करते ही आपके सामने और एक नया पेज खुल जाएगा। जिसमे आपको FPS Name की लिस्ट दिखेगी। अब आपको FPS Name पर क्लिक करना है। आप नीचे की फोटो देख सकते है।

Jammu And Kashmir Ration Card List 2020 कैसे चेक करें? (District / Tehsil Wise) Download – Find Name

6. जैसे ही आप FPS Name पर क्लिक करोगे वैसे ही आपके सामने राशन कार्ड लिस्ट की पूरी जानकारी उपलब्ध हो जाएगी। आप नीचे की फोटो देख सकते है।

जम्मू और कश्मीर राशन कार्ड के प्रकार – Types Of Ration card

नीचे लिखे गए सभी राशन कार्ड के प्रकार हैं, जो जम्मू और कश्मीर लाभ के लोगो को दिए हुए हैं। यदि आप जम्मू और कश्मीर राज्य के निवासी हैं तो आपको राशन कार्ड के प्रकारों के बारे में पता होना चाहिए ताकि आप राशन कार्ड का लाभ प्राप्त कर सकें।

BPL (बीपीएल राशन कार्ड) –

BPL कार्ड हरे और पीले रंग का रंगीन कार्ड है जो जम्मू और कश्मीर के लोगों को जारी किया जाता है और वे गरीबी रेखा से नीचे के क्षेत्र से संबंधित होते हैं, रंग में बड़ा अंतर ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के लोगों को अलग करना है।

AAY (अंत्योदय अन्न योजना राशन कार्ड) –

AAY कार्ड उन लोगों को जारी किए जाते हैं जो सबसे गरीब परिवारों की श्रेणी के हैं, जो बुनियादी खाद्य पदार्थों का खर्च नहीं उठा सकते हैं और स्लम क्षेत्रों में रह रहे हैं। ऐसे परिवारों की मदद के लिए  AAY कार्ड जारी किए गए हैं।

APL (एपीएल राशन कार्ड)-

APL उपरोक्त गरीबी रेखा के लिए खड़ा है और उन लोगों को जारी किया गया है जो गरीबी रेखा से ऊपर के लोग हैं। एपीएल कार्ड दो प्रकार के होते हैं वे केसरिया और फोटो कार्ड होते हैं जो ग्रामीण और शहरी लोगों को  जारी किए जाते हैं।

जम्मू और कश्मीर राशन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज –

जो उम्मीदवार या इच्छुक जम्मू और कश्मीर के लिए राशन कार्ड का लाभ उठाना चाहते हैं, उनके पास नीचे दिए गए उल्लिखित दस्तावेज होने चाहिए और उन शर्तों के बारे में भी पढ़ना चाहिए जो उन लोगों के लिए सहायक हो सकती हैं जिनके पास नीचे दिए गए दस्तावेज उपलब्ध नहीं हैं।

1. उम्मीदवार के पास तीन पासपोर्ट आकार की तस्वीरें होनी चाहिए।

2. उम्मीदवार को निवास का प्रमाण प्रदान करना होगा और यह नीचे दिए गए में से कोई भी हो सकता है। नीचे दी गई लिस्ट को ध्यान से देखे।

  • पहचान पत्र
  • आधार कार्ड
  • टेलीफ़ोन बिल
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • एलपीजी कनेक्शन की रसीद
  • पासपोर्ट
  • मतदाता कार्ड
  • आयकर रसीद
  • निवास के प्रमाण के लिए कोई अन्य दस्तावेज।

यदि आपके पास उपर्युक्त दस्तावेज नहीं हैं, तो आप खाद्य निरीक्षक द्वारा स्थानीय पूछताछ से प्रमाण प्रस्तुत कर सकते हैं कि वह एक अलाभकारी निवासी हो।

यदि आपके पास पीला कार्ड है तो पीडीएस प्रणाली में धोखाधड़ी या फर्जीवाड़ा से बचने के लिए लोगों के स्वामित्व वाली परिसंपत्तियों के बारे में समय-समय पर सत्यापन करना अति आवश्यक है।

डुप्लीकेट राशन कार्ड शुल्क –

यदि आपने राशन कार्ड खो दिया है तो आप डुप्लिकेट राशन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं और नीचे दिए गए समान क्षेत्रों के लिए शुल्क नीचे लिखा हुआ है। डुप्लीकेट बीपीएल और एपीएल दोनों राशन कार्ड के लिए शुल्क 100 रुपये है।

राशन कार्ड के आवेदन की तारीख से एक महीने के भीतर उम्मीदवार को डुप्लीकेट अनुपात कार्ड जारी किया जाएगा।

Conclusion –

दोस्तो आज के लेख में हमने आपको जम्मू और कश्मीर के राशन कार्ड के लिस्ट के बारे में जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आपको आज का लेख बहुत पसंद आया होगा। आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले। धन्यवाद।

1 thought on “Jammu And Kashmir Ration Card List 2020 कैसे चेक करें? (District / Tehsil Wise) Download – Find Name”

Leave a Comment