राशन कार्ड से ऑनलाइन समग्र आईडी कैसे निकाले?

मध्य प्रदेश राज्य में समय-समय पर कई तरह की योजना (Scheme) का संचालन किया जाता है लेकिन लोगों को इनके बारे में जानकारी ना होने की वजह से कई लोग इन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ (Benefits) प्राप्त करने में असमर्थ रहते हैं इसी बात को ध्यान में रखते हुए मध्यप्रदेश राज्य सरकार के द्वारा राज्य के नागरिकों तक सरकारी योजनाओं (Government schemes) का लाभ पहुंचाने हेतु समग्र पोर्टल विकसित किया है.

जिसके माध्यम से मध्यप्रदेश राज्य में निवास करने वाले नागरिक अपना अपने परिवार के सदस्यों का पंजीकरण (Register) करके सदस्य आईडी प्राप्त कर सकते है। जिसका उपयोग कई तरह के सरकारी एवं गैर सरकारी योजनाओं (Government and non-government schemes) का लाभ प्रदान करने हेतु किया जा सकता है। अगर आपने मध्य प्रदेश समग्र आईडी बनवाने के लिए रजिस्टर किया है लेकिन अब आप अपनी समग्र परिवार आईडी भूल गए हैं तो आप राशन कार्ड से समग्र आईडी (Composite ID) प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आप को राशन कार्ड से समग्र आईडी कैसे निकाले? (Ration Card Se Samagra Id Kaise Nikale?) के बारे में अधिक जानकारी नहीं है तो हमने इस पोस्ट में आप सभी के लिए परिवार आईडी ऑनलाइन प्रक्रिया (Process) के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी उपलब्ध कराई है। इसलिए आप बिना छोड़ें इस आर्टिकल को पूरा अंत तक जरूर पढ़ें।

समग्र आईडी क्या है? (What is Composite ID?)

समय-समय पर सरकार नागरिकों के हितों के लिए कई तरह की अलग-अलग योजनाओं का आयोजन करती है जिनका लाभ (Benefits) प्राप्त करने के लिए लाभार्थियों को अलग-अलग आवेदन करना होता है। जिसकी वजह से नागरिकों को काफी दिक्कतें (Problems) उठानी पड़ती थी वही योजनाओं के क्रिन्यान्वयन में पारदर्शिता नहीं थी। इसलिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में एक सर्वे (Survey) चलाया गया

कार्ड से ऑनलाइन समग्र आईडी कैसे निकाले

जिसके अंतर्गत राज में निवास करने वाले सभी परिवारों की जाति, धर्म, आर्थिक आय, परिवार के मुखिया का नाम, सदस्‍य का नाम, आयु, लिंग, वैवाहिक स्‍तर, बचत खाते, शैक्षणिक स्‍तर(Age, gender, marital level, savings accounts, academic level), विकलांगता इत्यादि की जानकारी प्राप्त करके समग्र पोर्टल पर अपलोड की जा रही है और राज्य प्रत्येक परिवार को 8 अंकों की एक समग्र आईडी (Samagra ID) प्रदान की जा रही है।

जिसके माध्यम से नागरिक केंद्र अथवा राज्य सरकार के द्वारा आयोजित कई तरह की अलग-अलग योजनाओं (Different schemes) का लाभ आसानी से प्राप्त कर सकते हैं लेकिन बहुत से ऐसे नागरिक हैं जो समग्र आईडी बनवाने के बाद अपने परिवार आईडी (Family id) को भूल चुके है और उन्हें समझ नहीं आ रहा है कि समग्र आईडी कैसे निकाले?

यही कारण है कि इस पोस्ट के माध्यम से हम आप सभी को राशन कार्ड से समग्र आईडी कैसे निकाले? (How to Get Composite ID from ration card?) से जुड़ी सभी जानकारी विस्तार पूर्वक उपलब्ध कराने जा रहे हैं इसलिए आप अंत तक बने रहे-

समग्र परिवार आईडी के लाभ Benefits of Samagra Family ID

परिवार समग्र आईडी बनवाने के बाद सरकार द्वारा नागरिकों को कई तरह के लाभ प्राप्त होते हैं जिनके बारे में अगर आपको जानकारी नहीं है तो नीचे बताए गए पॉइंट को ध्यानपूर्वक पढ़िए-

  • परिवार समग्र आईडी के माध्यम से नागरिक सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली विभिन्न प्रकार की योजनाओं (Schemes) का लाभ उठा सकते हैं।
  • इसके इस्तेमाल से नागरिक सरकारी ही नहीं बल्कि गैर सरकारी योजनाओं (Non-government schemes) का भी लाभ ले सकते हैं।
  • इसका उपयोग लाभार्थी परिवार की पहचान (Identity) के रूप में भी कर सकते हैं।
  • सामग्र परिवार पर्ची के माध्यम से कोई भी लाभार्थी बिना Ration card के सरकारी खाद्यान्नों की दुकानों से सस्ती कीमत पर राशन प्राप्त कर सकता है।
  • इतना ही नहीं इसका इस्तेमाल अन्य सेवाओं जैसे बचत खाता, ड्राइविंग लाइसेंस, मोबाइल नंबर आदि (Savings account, driving license, mobile number) खुलवाने के लिए किया जा सकता है।

समग्र परिवार आईडी कैसे निकाले? How to get Samagra Family ID?

मध्य प्रदेश राज्य में निवास करने वाले जो भी नागरिक अपनी परिवार आईडी भूल चुके हैं और वह अपना समग्र परिवार आईडी (Composite family id) निकालना चाहते हैं तो हमने नीचे परिवार समग्र आईडी निकालने की पूरी प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप बताई है। आप नीचे बताए जाने वाले Steps को फॉलो करके बड़ी आसानी से समग्र परिवार आईडी निकाल सकते हैं जैसे-

  • समग्र परिवार आईडी निकालने के लिए सर्वप्रथम आपको मध्य प्रदेश समग्र वेब पोर्टल https://samagra.gov.in/ पर जाना होगा।
  • ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करते ही आपके स्क्रीन पर कुछ इस प्रकार का New Page ओपन हो जाएगा, जहां आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे आपको सदस्य आईडी से जानकारी देकर के Option पर क्लिक करना होगा।
कार्ड से समग्र आईडी कैसे निकाले
  • क्लिक करते ही आपके Screen पर एक नया पेज ओपन हो जाएगा, जिसमें आपको अपनी समग्र सदस्य आईडी को दर्ज करके वेरिफिकेशन कोड को दिए गए Box में एंटर करके नीचे मौजूद परिवार के सदस्य की सूची के विकल्प पर Click करना होगा।
कार्ड से समग्र आईडी कैसे निकाले 1
  • समग्र सदस्य आईडी एवं वेरिफिकेशन कोड एंटर करके Submit करने के बाद आप अपने सामने परिवार की जानकारी देख पाएंगे तथा ऊपर आपको अपनी समग्र आईडी दिखाई देगी, चाहे तो इसे नोट कर सकते हैं।
  • समग्र परिवार कार्ड का Print out निकालना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए प्रिंट बटन पर क्लिक करना है, जिसके बाद आप बड़ी आसानी से इसे डाउनलोड करके प्रिंट आउट निकाल सकते है।

राशन कार्ड से समग्र आईडी कैसे निकाले? प्रश्न उत्तर

समग्र आईडी क्या है?

यह सरकार के द्वारा नागरिकों को कई तरह की अलग-अलग योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए शुरू किया गया एक ऑनलाइन पोर्टल है जिस पर राज्य के प्रत्येक परिवार से संबंधित सारी जानकारी अंकित होती है।

परिवार समग्र आईडी कितने अंकों की होती है?

परिवार समग्र आईडी 8 अंकों की एक यूनिट संख्या होती है जो मध्य प्रदेश राज्य में निवास करने वाले प्रत्येक परिवार के लिए जारी की जाती है जिसमें परिवार के सभी सदस्यों का पूरा विवरण दिया होता है।

परिवार आईडी प्राप्त करने के लिए कहां जाना होगा?

समग्र परिवार आईडी प्राप्त करने हेतु सबसे पहले लाभार्थी को मध्य प्रदेश समग्र वेब पोर्टल पर विजिट करना होगा।

सामग्र परिवार आईडी की आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है?

अगर आप समग्र आईडी प्राप्त करने के लिए अधिकारिक वेबसाइट पर जाना चाहते हैं तो इसकी ऑफिसियल वेबसाइट https://samagra.gov.in/ हैं।

निष्कर्ष

अपने आप सभी को अपने ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से समग्र परिवार आईडी कैसे निकाले? के संबंध में पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक उपलब्ध कराई है हमें उम्मीद है कि आपको हमारा अच्छा लगा होगा अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो हम आपसे विनम्र अनुरोध करते हैं कि आप हमारी इस पोस्ट सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एवं व्हाट्सएप ग्रुप पर अधिक से अधिक शेयर करें और नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में भी इस पोस्ट से संबंधित अपनी राय जरूर दें।

Leave a Comment