राशन कार्ड संख्या से राशन कार्ड कैसे निकाले? आसान तरीका

सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत खाद्य विभाग (Food department) के द्वारा पात्र नागरिकों के लिए ऑनलाइन राशन कार्ड को जारी किया जाता है जिसके लिए खाद्य विभाग के द्वारा ऑनलाइन पोर्टल (Online portal) लांच किया गया है, जिसके माध्यम से अब कोई भी राशन कार्ड धारक राशन कार्ड (Ration card) से संबंधित  किसी भी प्रकार की सेवा को घर बैठे ऑनलाइन प्राप्त कर सकते है. यहां तक कि आप राशन कार्ड नंबर (Ration card number) से अपना राशन कार्ड भी निकाल सकते है.

जब भी कोई व्यक्ति राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन (Apply) करता है तो खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के द्वारा नागरिकों के लिए राशन कार्ड संख्या (Ration card number) जारी कर दी जाती है। लेकिन राशन कार्ड जारी करने में कुछ समय लगता है ऐसी स्थिति में आप स्मार्टफोन या कंप्यूटर (Smartphone or computer) के माध्यम से अपने राशन कार्ड संख्या से राशन कार्ड निकाल सकते है, किंतु अभी भी बहुत से ऐसे लोग हैं जो राशन कार्ड संख्या से राशन कार्ड कैसे निकाले?

(How to get a ration card from ration card number?) के बारे में नहीं जानते हैं इसलिए हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आप सभी को ऑनलाइन घर बैठे राशन कार्ड संख्या से राशन कार्ड निकालने की प्रक्रिया (Process) की पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक उपलब्ध कराने जा रहे हैं जिसके बाद आप भी बड़ी आसानी से अपने स्मार्टफोन अथवा कंप्यूटर के माध्यम से राशन कार्ड निकाल पाएंगे।

राशन कार्ड क्या होता है? What is Ration Card?

राशन कार्ड संख्या से राशन कार्ड कैसे निकाले? के संबंध में जानने से पहले आपको यह जानना बेहद जरूरी है कि राशन कार्ड क्या होता है? (What is a ration card?) राशन कार्ड खाद एवं रसद विभाग के द्वारा सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत जारी किया जाने वाला एक बहुत ही जरूरी सरकारी दस्तावेज (Government documents) है। इसके माध्यम से गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोग सस्ते दामों पर खाद्य सामग्री (Food ingredients) एवं सरकार द्वारा चलाई जा रही कई तरह की योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

कार्ड संख्या से राशन कार्ड कैसे निकाले आसान तरीका

नागरिकों को यह सब लाभ (Benefits) प्राप्त करने के लिए राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करना पड़ता है। लेकिन उन्हें राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए सरकारी कार्यालय (Government office) जाना पड़ता है जिससे उन्हें काफी दिक्कतें उठानी पड़ती हैं लेकिन अब जिन नागरिकों ने राशन कार्ड बनवाने हेतु आवेदन किया है वह खाद्य विभाग के कार्यालयों में जाए बिना कहीं से भी अपने स्मार्टफोन के माध्यम से ऑनलाइन राशन कार्ड संबंधित (Online ration card related) जानकारी ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

यहां तक की सभी नागरिक अपने राशन कार्ड के नंबर से राशन कार्ड निकाल (Get ration card from ration card number) सकते हैं अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो आप अंत तक हमारे इस आर्टिकल में बने रहें।

राशन कार्ड के लाभ benefits of ration card

राशन कार्ड बनवाने के बाद नागरिकों को इसके माध्यम से कई तरह के लाभ (Benefits) प्राप्त होते हैं जिनके बारे में आपको जानकारी होना बेहद आवश्यक है इसलिए हमने राशन कार्ड (Ration card) के लाभ के बारे में नीचे सूचीबद्ध रूप में जानकारी दी है जैसे-

  • राशन कार्ड एक सरकारी दस्तावेज है जिसका उपयोग नागरिक अपने परिवारिक पहचान (Family identity) के रूप में भी कर सकता है।
  • इसके माध्यम नागरिक बड़ी आसानी से अपना बैंक का अकाउंट (Bank account) खुलवाने के साथ छात्रवृत्ति प्राप्त कर सकते हैं।
  • राशन कार्ड के उपयोग के माध्यम से कोई भी व्यक्ति बड़ी आसानी से अपने घर में गैस, बिजली कनेक्शन (Gas, electricity connection) ले सकता है।
  • इसका उपयोग करके कोई भी गरीब नागरिक सरकारी खाद्यान्नों की दुकानों (Food shops) से कम कीमत पर राशन भी खरीद सकता है।
  • खाद्य विभाग के द्वारा नागरिकों के लिए जारी किए जाने वाले राशन कार्ड के इस्तेमाल से ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र इत्यादि (Driving license, passport, residence certificate, income certificate etc.) दस्तावेजों का भी निर्माण कराया जा सकता है।

राशन कार्ड नंबर से राशन कार्ड कैसे निकाले? How to remove ration card from ration card number?

अगर आपने अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन (Apply) किया है तथा अभी तक आप को राशन कार्ड प्राप्त नहीं हुआ है तो राशन कार्ड संबंधित लाभ प्राप्त करने हेतु आप राशन कार्ड नंबर (Ration card number) से राशन कार्ड निकाल सकते हैं जिसकी पूरी प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप नीचे दी गई है-

  • राशन कार्ड संख्या से राशन कार्ड निकालने हेतु सर्वप्रथम लाभार्थी को खाद्य विभाग की Official website पर जाना होगा आप चाहे तो यहां दिए गए लिंक https://nfsa.gov.in/Default.aspx  पर क्लिक करके डायरेक्ट खाद्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।
  • जिसके बाद आपके स्मार्टफोन या कंप्यूटर स्क्रीन पर खाद विभाग के आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा। जिसमें आपको अलग-अलग बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे।
  • आपको मेनू में Ration Cards विकल्प को चुनकर इसके अंतर्गत  Ration Card Details On State Portals विकल्प पर क्लिक करना होगा।
कार्ड संख्या से राशन कार्ड कैसे निकाले 2
  • जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो जाएगा, जहां आप भारत के सभी States के नाम देख पाएंगे आपको अपना राज्य सेलेक्ट करके क्लिक करना होगा।
राशन कार्ड संख्या से राशन कार्ड कैसे निकाले?
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर आपके राज्य के सभी Districts की लिस्ट ओपन हो जाएगी जिसमें आपको अपना जिला दिखाई देगा, इस पर क्लिक कर दीजिए।
tPdCeiPspl
  • जिला सिलेक्ट करने के बाद अब आपको ग्रामीण एवं शहरी राशन कार्ड निकालने के विकल्प को चुनने के लिए कहा जाएगा, अगर आप ग्रामीण क्षेत्र से हैं तो Rural अथवा शहरी क्षेत्र से है तो Urban को सेलेक्ट कर लीजिए।
राशन कार्ड संख्या से राशन कार्ड कैसे निकाले?
  • राशन कार्ड का प्रकार सेलेक्ट करने के बाद आपकी स्क्रीन पर आपके जिले के अंतर्गत आने वाले सभी ब्लॉक के नामों की लिस्ट ओपन हो जाएगी आपको अपने Block के नाम को खोज कर उसे सेलेक्ट करना होगा।
कार्ड संख्या से राशन कार्ड कैसे निकाले 3
  • तत्पश्चात आप ग्राम पंचायतों की लिस्ट देख पाएंगे आप जिस Gram panchayat के अंतर्गत आते हैं उस ग्राम पंचायत के नाम पर क्लिक कर दें।
कार्ड संख्या से राशन कार्ड कैसे निकाले 4
  • जैसे कि आप ग्राम पंचायत का नाम सेलेक्ट करेंगे आप अपनी स्क्रीन पर ग्राम पंचायत के अंतर्गत आने वाले सभी गांव के नाम देख पाएंगे, आपको अपने village का नाम खोज कर उस पर क्लिक करना होगा.
कार्ड संख्या से राशन कार्ड कैसे निकाले 5
  • इतना करने के उपरांत आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा, जिसमें आप अपने गांव के सभी राशन कार्ड धारकों की लिस्ट दिखाई देगी आपको इसमें अपने Ration card number को खोजना है और उसे पर क्लिक कर लेना है।
कार्ड संख्या से राशन कार्ड कैसे निकाले 6
  • क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर आपका राशन कार्ड खुल जाएगा जिसमें आप राशन कार्ड धारक का नाम, परिवार के सभी सदस्यों का नाम और स्थाई पता इत्यादि Information देख पाएंगे अगर आप इसे डाउनलोड करना चाहते हैं तो सामने दिए गए प्रिंट बटन पर क्लिक करके इसे डाउनलोड करके प्रिंट आउट निकाल ले।

राशन कार्ड संख्या से राशन कार्ड कैसे निकाले? FAQ

राशन कार्ड कितने प्रकार के होते हैं?

भारत में जितने भी राज्य हैं उन राज्यों में अधिकतर नागरिकों के लिए तीन प्रकार के राशन कार्ड जारी किए जाते हैं जैसे एपीएल राशन कार्ड, बीपीएल राशन कार्ड तथा अंत्योदय राशन कार्ड।

राज्य सरकार के द्वारा राशन कार्ड किस आधार पर जारी किया जाता है?

राज्य में निवास करने वाले नागरिकों की उनके आय के आधार पर सरकार राशन कार्ड जारी करती है।

अंत्योदय राशन कार्ड किसके लिए जारी किया जाता है?

गरीबी रेखा से भी नीचे के वर्ग में जीवन गुजारने वाले नागरिकों के लिए सरकार अंत्योदय राशन कार्ड जारी करती है जिनके माध्यम से उनकी आर्थिक स्थिति सुधारने एवम सस्ते दामों पर राशन उपलब्ध कराने का प्रयास किया जाता है।

क्या राशन कार्ड संख्या से राशन कार्ड निकाल सकते हैं?

जी हां अगर आपके पास राशन कार्ड संख्या है तो आप खाद्य विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर बड़ी आसानी से अपना राशन कार्ड निकाल सकते हैं।

राशन कार्ड बनवाने के लिए आयु कितनी होनी चाहिए?

राशन कार्ड बनवाने के लिए राशन कार्ड बनवाने वाले उम्मीदवार की आयु कम से कम 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

निष्कर्ष

आज हमने आप सभी को अपनी पोस्ट के माध्यम से राशन कार्ड संख्या से राशन कार्ड कैसे निकाले? के संबंध में विस्तार पूर्वक पूरी जानकारी उपलब्ध कराई है हमें आशा है कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आपको हमारा यही अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और नीचे कमेंट

Leave a Comment