राशन कार्ड में परिवार के नए सदस्य का नाम कैसे जोड़े? | ऑनलाइन और ऑफलाइन

राशन कार्ड योजना भारत सरकार के द्वारा चलाई जा रही देश की सबसे बड़ी योजना हैं। क्योंकि इस योजना के अंतर्गत देश मे निवास करने वाले हर परिवार के मुखिया के नाम राशन कार्ड नामक एक दस्तावेज जारी किया जाता हैं। जिसकी मदद से सरकार अपनी योजनाओ को नागरिकों तक पंहुचाती हैं। वर्तमान समय मे राशन कार्ड का उपयोग सार्वजनिक वितरण प्रणाली से मिलने वाले खाद्य सामग्री को प्राप्त करने के लिए सबसे ज्यादा किया जाता है।

सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत वितरण किए जाने वाले खाद्य सामाग्री को कार्ड धारक के उन सभी सदस्यों को रियायतों दरों पर खाद्य सामाग्री उपलब्ध कराई जाती हैं। जिनका नाम राशन कार्ड में दर्ज होता हैं। लेकिन वर्तमान में भारत और में काफी ऐसे लोग हैं जिनके परिवार के सदस्य का नाम राशन कार्ड में नहीं जुड़ा हुआ है।

अगर आप भी उनमें से एक है तो आपके लिए हमारा आर्टिकल काफी उपयोगी साबित होने वाला है। क्योंकि आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़े? इज़के बारे में स्टेप 2 स्टेप पूरी जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। सो अगर आप भी परिवार के किसी सदस्य का नाम राशन कार्ड में जोड़ना चाहते हैं। तो हमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें –

राशन कार्ड क्या हैं? | What Is Ration Card

राशन कार्ड में परिवार के नए सदस्य का नाम कैसे जोड़े

राशन कार्ड देश की किसी सरकार के द्वारा जारी किया जाने वाला एक महत्वपूर्ण सरकारी काग़जत हैं। जिसकी मदद से सरकारी योजनाओं का लाभ देश के नागरिकों तक पहुंचाया जाता हैं। जैसे कि देश के गरीब परिवारों के लिए उचित मूल्य पर महीने गेहूं, चावल, चीनी, दाल, आदि सरकारी के द्वारा स्थापित सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान से उपलब्ध करवाया जाता हैं।

राशन कार्ड परिवार के मुखिया सदस्य के नाम से जारी किया जाता हैं। मुखिया सदस्य के परिवार के अन्य सभी सदस्यों के नाम भी राशन कार्ड में शामिल किए जाते है। फिर इन सदस्यों के प्रति यूनिट के हिसाब से ही प्रतिमाह भोजन सामाग्री उपलब्ध करवाई जाती हैं। राशन कार्ड का उपयोग रियायतीं मूल्य पर अनाज लेने के साथ – साथ पहचान पत्र के लिए काफी किया जाता हैं। इसलिए हर व्यक्ति के पास राशन कार्ड होना जरूरी हैं।

राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़े? | How to add name in ration card?

जैसा कि हमने ऊपर बताया हैं कि राशन कार्ड के जितने सदस्यों के नाम होते है उतने ही सदस्यों को राशन का लाभ दिया जाता हैं। लेकिन अक्सर ऐसा होता कि जब परिवार किसी नवजात शिशु का जन्म होता है या फिर कोई परिवार में नवविवाहित सदस्य आती है तो राशन कार्ड का लाभ लेने के लिए उसका नाम राशन कार्ड में नाम जोड़ना जरूरी होता हैं।

लेकिन राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम कैसे जोड़े? इसकी जानकारी लोगो के पास नही होती हैं। जिस वजह से वह राशन कार्ड का लाभ लेने से वंचित रहे जाते हैं। अब ऐसा ना हो और राशन कार्ड का लाभ परिवार के हर व्यक्ति को मिल सके। इसलिए आज हम राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़े? इसके बारे में बताने जा रहे है। तो चलिय जानते हैं –

राशन कार्ड में नाम जोड़ने के लिए जरूरी दस्तावेज | Documents required to add name in ration card

राशन कार्ड में किसी ने सदस्य का नाम जोड़ना बेहद जरूरी है। क्योंकि अगर उसका नाम राशन कार्ड में दर्ज होगा तभी उसे राशन कार्ड का लाभ मिलेगा। अगर आप भी किसी ने परिवार में शामिल होने वाले नए सदस्य का नाम जोड़ना चाहते हैं। तो आपके पास नीचे दिए गए जरूर दस्तावेज होना जरूरी है –

नवजात शिशु का नाम जोड़ने के लिए जरूरी दस्तावेज

अगर परिवार में किसी नवजात शिशु का जन्म हुआ है और आप उसका नाम राशन कार्ड में दर्ज कराना चाहते हैं। तो आप के बाद नीचे दिए गए जरूरी दस्तावेज होना जरूरी है।

  • नवजात शिशु का जन्म प्रमाण पत्र
  • ओरिजिनल राशन कार्ड
  • माता – पिता का आईडी प्रूफ

नवविवाहित का नाम जुड़वाने के लिए जरूरी दस्तावेज

अगर आपके घर में किसी ने नवविवाहित का आगमन हुआ है और उसका नाम राशन कार्ड में जुड़वाना चाहते हैं। तो नीचे दिए गए जरूरी दस्तावेज होना नहीं आ रहे हैं –

  • मूल राशन कार्ड
  • शादी का प्रमाण पत्र
  • नवविवाहित का आधार कार्ड
  • माता-पिता के राशन कार्ड से नाम छूटने का प्रमाण पत्र

राशन कार्ड में नाम कैसे जुड़वाएँ?

वर्तमान समय मे राशन कार्ड का उपयोग रियायतीं दरों पर भोजन सामाग्री प्राप्त करने तक सीमित नही है, बल्कि सरकार के द्वारा संचालित की जारी रही सरकारी योजनाओँ का लाभ लेने के लिए राशन कार्ड का होना बेहद जरूरी हैं। यही कारण है कि राशन कार्ड में परिवार के सभी सदस्यों का नाम होना जरूरी है।

अगर आपके परिवार में किसी सदस्य का नाम राशन कार्ड में शामिल ना होने के कारण है राशन कार्ड के लाभ लेने से वंचित है। तो नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करके आप राशन कार्ड में नए सदस्य के नाम को जोड़ने हेतु आवेदन कर सकते हैं –

ऑनलाइन राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम कैसे जोड़े?

आप नींचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके परिवार के किसी भी सदस्य का नाम राशन कार्ड में जोड़ने हेतु आवेदन कर सकते हैं –

  • सबसे पहले आपको अपने जिले में मौजूद खाद्य आपूर्ति विभाग के कर्यालय में जाना होगा।
  • कर्यालय से आपको संबंधित कर्मचारी से राशन कार्ड में नाम जोड़ने हेतु आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  • अब आपको इस आवेदन फॉर्म में परिवार के सदस्य का पूरा ब्यौरा ध्यान पूरा करना होगा। जिसका नाम और राशन कार्ड में शामिल करना चाहते हैं।
  • आवेदन फॉर्म में सभी ब्योरा भरने के बाद इसके साथ आपको अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों को संगलन करना है।
  • अब आपको आवेदन शुल्क के साथ इस फार्म को जमा कर देना हैं।
  • फॉर्म जमा करने बाद आपको संबंधित कर्मचारी के द्वारा एक रसीद दे दी जाएगी। जिसकी मदद से आप अपने एप्लीकेशन को ट्रैक करके उसकी स्थिति चेक कर सकते हैं।
  • खाद्य आपूर्ति विभाग के द्वारा आपके फॉर्म का सत्यापन किया जाएगा। सत्यापन पूर्ण होने के 2 से 3 हफ्ते में परिवपरिवार के सदस्य का नाम राशन कार्ड में शामिल कर लिया जाएगा।

ऑनलाइन राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम कैसे जोड़े?

ऑफ़लाइन के साथ – साथ आप अपने राज्य की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करके भी ऑनलाइन राशन कार्ड में परिवार के नए सदस्य का नाम जोड़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए नीचे स्टेप फॉलो करें –

  • ऑनलाइन राशन कार्ड में नाम जोड़ने के लिए सबसे पहले आपको अपने राज्य की खाद्य नागरिक आपूर्ति की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको नए सदस्य का नाम जोड़ेने हेतु आवेदन फॉर्म का लिंक मिलेगा उसके ऊपर आपको क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ने हेतु का आवेदन फॉर्म खुल जाएगा। जिसमें आपको उस व्यक्ति का पूछा गया पूरा ब्यौरा दर्ज करना हैं। जिसका नाम आप राशन कार्ड में जोड़ना चाहते हैं।
  • राशन कार्ड समस्त पूछी गयी सभी जानकारी भरने के बाद इसके साथ जरूरी दस्तावेज संगलन करें।
  • अब नींचे सबमिट बटन पर।क्लिक करके फॉर्म सबमिट करें।
  • फॉर्म सबमिट करने के 2 से 3 हफ्ते बाद राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम शामिल कर दिया जाएगा।

राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ने के लिए देश के सभी राज्यों की वेबसाइट

राज्य वेबसाइट
असमhttps://fcsca.assam.gov.in/
आंध्रप्रदेशhttps://epds2.ap.gov.in
अरुणाचल प्रदेशhttp://arunfcs.gov.in/rationcard.html
बिहारhttp://epds.bihar.gov.in
चंडीगढ़https://epds.nic.in/CHD/epds
छत्तीसगढ़https://khadya.cg.nic.in/
गुजरातhttp://ipds.gujarat.gov.
गोवाhttp://goacivilsupplies.gov.in/
दिल्लीhttps://nfs.delhi.gov.in/
हिमाचल प्रदेशhttps://epds.co.in/
झारखंडhttp://aahar.jharkhand.gov.in
कर्नाटकhttp://ahara.kar.nic.in
हरियाणाhttps://hr.epds.nic.in
केरलhttps://civilsupplieskerala.gov.in
महाराष्ट्रrcms.mahafood.gov.in
मध्य प्रदेशhttp://samagra.gov.in
मेघालयhttp://megfcsca.gov.in/
मणिपुरhttp://epds.nic.in/MNRPT/epds#
उड़ीशाhttp://pdsodisha.gov.in
मिजोरमmizorampds.nic.in
नागालैंडhttp://fcsnagaland.gov.in
पश्चिम बंगाल
https://wbpds.gov.in
उत्तराखंडhttps://fcs.uk.gov.in/
त्रिपुराhttp://fcatripura.gov.in/
उत्तर प्रदेशhttps://fcs.up.gov.in
तेलंगाना
राजस्थान
http://food.raj.nic.in
पंजाब
foodsuppb.gov.in

FAQ

राशन कार्ड में कितने दिनों में नाम जुड़ जाएगा?

राशन कार्ड में नाम जोड़ने हेतु आवेदन करने के 15 से 20 दिन बाद सदस्य का नाम जोड़ दिया जाता हैं।

राशन कार्ड में नाम जोड़ना क्यों जरूरी होता है

राशन कार्ड में परिवार के जितने सदस्यों का नाम शामिल होता हैं। उतने ही सदस्यों को प्रति यूनिट के हिसाब से राशन दिया जाता हैं। यही कारण है कि परिवार के हर सदस्य का नाम राशन कार्ड में जुड़ा हुआ होना चाहिए।

राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जुड़वाने के लिए कितना भुगतान करना होगा

अगर आप राशन कार्ड में सदस्य का नाम जुड़वाने के लिए आवेदन करते है तो आपको भुगतान करना होगा। लेकिन कितना करना होगा। यह हर राज्य सरकार के द्वारा अलग – अलग निर्धारित किया गया हैं।

परिवार के नए सदस्य का नाम राशन कार्ड में कैसे जोड़े

परिवार के नए सदस्य का नाम राशन कार्ड में जोड़ने के लिए आप संबंधित कार्यालय या फिर वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं। ऊपर दोनों तरीकों के बारे में बताया हैं।

निष्कर्ष

ये था हमारा आज का आर्टिकल जिसमे हमने आपको राशन कार्ड में परिवार के नए सदस्य का नाम कैसे जोड़े? | ऑनलाइन और ऑफलाइन के बारे में पूरी जानकारी शेयर की हैं। आशा करता हूँ कि आप राशन कार्ड में परिवार के अन्य सदस्य का नाम जोड़ने के लिए आवेदन कर चुके होंगे।

लेकिन अगर आपको राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ने में किसी तरह की परेशानी आ रही है या राशन कार्ड से जुड़ी अन्य कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो उनसे कमेंट करके पूछ सकते हैं। बाकी अगर आपको आज का आर्टिकल उपयोगी रहा हो तो उसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

2 thoughts on “राशन कार्ड में परिवार के नए सदस्य का नाम कैसे जोड़े? | ऑनलाइन और ऑफलाइन”

  1. गीता सोनी भवन पति भगवान दास वाणी पवन सोनी रिया सोनी इसी का स्वामी देव सोनी

    Reply
  2. विनीता सोनी पति भगवान दास सोनी पवन सोनी स्निया सोनी नेहा सोनी देव सोनी

    Reply

Leave a Comment