Himachal Pradesh Ration Card List 2020 कैसे चेक करे ?

हिमाचल प्रदेश सरकार हिमाचल प्रदेश के लोगों को राशन कार्ड जारी कर रही है। राशन कार्ड लोगों के लिए कानूनी दस्तावेजों के रूप में कार्य करता है क्योंकि यह भारत में आधिकारिक दस्तावेज है क्योंकि यह हिमाचल प्रदेश के लोगों के लिए आधिकारिक दस्तावेज है। खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग हिमाचल प्रदेश वह विभाग है जो नागरिक या हिमाचल प्रदेश के स्थायी निवासी को राशन कार्ड जारी करता है। राशन कार्ड लोगों को रियायती मूल्य पर राशन प्राप्त करने में मदद करता है जिसे लोग आसानी से वहन कर सकते हैं और प्रत्येक व्यक्ति को पंजीकृत राशन कार्ड आवेदन के लिए यूनिक आईडी जारी की जाती है जो बोगस या धोखाधड़ी को कम करेगा और केवल कवर करने के लिए ध्यान केंद्रित करेगा जो कि सिर्फ हिमाचल प्रदेश के लिए पात्र लाभार्थी है ।

राशन कार्ड डिजिटलीकरण हिमाचल प्रदेश अपने नाम से स्पष्ट होता है क्योंकि राशन कार्ड डिजिटलाइजेशन हिमाचल प्रदेश में सभी कार्य ऑनलाइन उपलब्ध होंगे क्योंकि हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा हिमाचल प्रदेश के लोगों की सुविधा के लिए ePDS का ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया गया है। प्रदेश, अब आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, ऑनलाइन स्थिति की जांच कर सकते हैं, राशन कार्ड के विवरण की जांच कर सकते हैं और उपर्युक्त सभी अन्य सेवाओं को राशन कार्ड डिजिटलाइजेशन हिमाचल प्रदेश के साथ ऑनलाइन एक्सेस किया जा सकता है। इसलिए आपको राशन कार्ड डिजिटलीकरण हिमाचल प्रदेश का लाभ लेना चाहिए और ईपीडीएस एचपी पर उपलब्ध सेवाओं का उपयोग करना चाहिए।

HIMACHAL PRADESH RATION CARD LIST 2020 कैसे देखें?

आप हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट 2020 ऑनलाइन चेक कर सकते है । चलिए अब हम आपको नीचे के पॉइंट्स में कुछ स्टेप्स बताएंगे जिसका पालन करके आप आसानी से राशन कार्ड लिस्ट को देख सकते है ।

1. सबसे पहले आपको http://epds.co.in/ इस वेबसाइट पर जाना है । आप यहाँ पर क्लिक करके भी जा सकते है ।

2. इसके बाद आपको FPS Ration Card के ऑप्शन पर सेलेक्ट करना है । जैसे ही आप FPS ration card पर क्लिक करोगे वैसे ही उसके नीचे आपको तीन और ऑप्शन दिखेंगे । आप नीचे की फोटो देख सकते है ।

3. इसके बाद आपको Ration Card Depot Wise पर क्लिक करना है । क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जाएगा । जैसे कि नीचे की फ़ोटो में दिखाया गया है । इसके बाद आपको district और block को सिलेक्ट करके search बटन पर क्लिक कर देना है ।

4. इसके बाद  आपके सामने FPSID number और FPSShop Name की लिस्ट आ जाएंगी । जैसे कि आप नीचे की फोटो में देख रहे हो ।

5. इसके बाद आप अपना नाम और राशन कार्ड नंबर खोजें। फिर PDS राशन कार्ड HP में राशन कार्ड आईडी चुनें। आपके राशन कार्ड का ePDS राशन कार्ड विवरण नीचे फोटो में दिखाया गया है ।

राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए पात्रता

उन लोगों के लिए पात्रता है जो राशन कार्ड हिमाचल प्रदेश के लिए आवेदन कर सकते हैं और आप उन लोगों के लिए पात्रता की जांच कर सकते हैं जो राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं।

  • आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • उसे राज्य हिमाचल प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • उसे राशन कार्ड अस्थायी या समाप्त राशन कार्ड का लाभ नहीं उठाना चाहिए।

राशन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज

दस्तावेज़ की सूची जो एक उम्मीदवार के पास होनी चाहिए, जबकि वह राशन कार्ड के लिए आवेदन कर रहा हो। आप राशन कार्ड के आवेदन के लिए दस्तावेजों की सूची निम्नानुसार देख सकते हैं।

  • राशन कार्ड आवेदन पत्र, राशन कार्ड के लिए आवेदन करना।
  • जन्म तिथि का प्रमाण, यह कक्षा 10 या जन्म प्रमाणपत्र की मार्कशीट हो सकती है।
  • राशन कार्ड के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार के निवास का प्रमाण हिमाचल प्रदेश।
  • आवेदन करने वाले उम्मीदवार का पैन कार्ड।
    उम्मीदवार को ड्राइविंग लाइसेंस का भी लाभ उठाना चाहिए।
  • परिवार के सदस्य समूह की तस्वीर के साथ उम्मीदवार का पासपोर्ट आकार का फोटो।
  • पहचान पत्र भी जमा करना होगा ।

Conclusion – 

दोस्तो आज के इस लेख में हमने आपको हिमाचल प्रदेश की राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखी जाती है इसके बारे में बता दिया है । हम आशा करते है कि आज का यह हमारा लेख आपको पसंद आया होगा । दोस्तो यदि आपको आज का यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ताकि उन्हें भी यह लाभकारी जानकारी मिल सके ।

Leave a Comment