Haryana Ration Card List 2021 कैसे चेक करें ?

Haryana Ration Card List 2021 कैसे चेक करें ? – आज के इस लेख में हम आपको हरियाणा की राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखी जाती है इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले है । सराल हरियाणा पोर्टल हरियाणा राज्य के लोगों की सुविधा के लिए बनाया गया है। पोर्टल राज्य के लोगों के आराम के लिए है। आप राशन कार्ड के लिए सारल पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। राशन कार्ड हरियाणा से संबंधित सभी जानकारी सारल पोर्टल पर उपलब्ध है।

यह ऑनलाइन वेब पोर्टल हरियाणा राज्य के लोगों के लिए है, जो नए राशन कार्ड के लिए आवेदन करने वाले है इसलिए हरियाणा राज्य के लिए ऑनलाइन राशन कार्ड लागू करने के लिए ऑनलाइन वेब पोर्टल की शुरुवात की गई है । हरियाणा राज्य के लोग Saral हरियाणा gov का उपयोग कर सकते हैं। आप हरियाणा राशन कार्ड, Saral हरियाणा gov का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आप दस्तावेजों या राशन कार्ड को सत्यापित कर सकते हैं, आप राशन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Haryana Ration Card List 2021 कैसे चेक करें

राशन कार्ड क्या होता है ?

राशन कार्ड लोगों को उनकी पहचान के दस्तावेज के रूप में जारी किया गया है । यह कानूनी दस्तावेज है और इसका उपयोग विभिन्न सरकारी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए भी किया जा सकता है। राशन कार्ड मूल रूप से कम पृष्ठभूमि के लोगों के लिए रियायती कीमतों पर राशन प्राप्त करने के लिए डिज़ाइन किया गया था, उन लोगों के लिए जो दैनिक जीवन की बुनियादी खाद्य वस्तुओं को बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं जिनके लिए एक की आवश्यकता होती है। सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत लोगों को राशन कार्ड जारी किया जाता है क्योंकि वे एक राज्य से दूसरे राज्य में भिन्न हो सकते हैं लेकिन राशन कार्ड पर राशन कम कीमतों पर प्राप्त करने का महत्व पूरे देश में समान है।

HARYANA RATION CARD LIST 2021 कैसे देखे ?

1. सबसे पहले आपको इस https://hr.epds.nic.in/HRY/epds/# वेबसाइट पर जाना जरूरी है । आप यहाँ पर क्लिक करके भी इस वेबसाइट पर जा सकते है ।

2. इसके बाद आपको “MIS and Report” अनुभाग पर क्लिक करना है और फिर उसके बाद “Report” पर क्लिक करें । जैसे कि आप नीचे की फोटो में देख रहे हो ।

Haryana Ration Card List 2021 कैसे चेक करें

3. अब आपके सामने नई विंडो खुलेगी, अब आपको इस नई कंप्यूटर स्क्रीन पर “Ration Card” भाग पर क्लिक करना है ।

Haryana Ration Card List 2021 कैसे चेक करें

4. Ration Card पर क्लिक करने के बाद, आपको जिले के अनुसार DFSO Names की एक सूची दिखाई देगी; यहां आपको अपने जिले के नाम पर क्लिक करना होगा। जैसे की आपको नीचे की फोटो में दिख रहा है ।

Haryana Ration Card List 2021 कैसे चेक करें

5. इसके बाद आप AFSO सूची के विकल्प पर क्लिक करें। आप नीचे की फोटो देख सकते है ।

Haryana Ration Card List 2021 कैसे चेक करें

6. इसके बाद अब आप “FPS ID” पर क्लिक करें ।       आप नीचे की फोटो देेख सकते है ।

Haryana Ration Card List 2021 कैसे चेक करें

7. इसके बाद आपको “View” बटन पर क्लिक करना है । आप नीचे की फोटो देख सकते है ।

Haryana Ration Card List 2021 कैसे चेक करें

8. जैसे ही आप view बटन पर क्लिक करोगे वैसे ही आपके सामने सारी जानकारी आ जाएगी । आप चाहे तो इसकी प्रिंट भी निकाल सकते है ।

Haryana Ration Card List 2021 कैसे चेक करें

हरियाणा राशन कार्ड पर उपलब्ध वस्तुएं

हरियाणा राशन कार्ड में लोगों को दी जाने वाली वस्तुओं की सूची नीचे दी गई है इस सूची से आप वस्तुएं जान सकते है ।

  • गेहूँ
  • चावल
  • मिट्टी का तेल
  • दलहन
  • चीनी

हरियाणा राशन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आप सराल हरियाणा में राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए, यदि आप राशन कार्ड हरियाणा या राशन का लाभ रियायती कीमतों पर प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए दस्तावेजों के सूची आपके पास होनी चाहिए ।

  • जन्म तिथि के लिए जन्म प्रमाण पत्र या किसी अन्य प्रमाण की तिथि।
  • राशन कार्ड के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार के निवास का प्रमाण।
  • आवेदक का पैन कार्ड भी आवश्यक है।
  • आवेदक का ड्राइविंग लाइसेंस।
  • आवेदक का आधार कार्ड।
  • तस्वीरों की भी आवश्यकता होती है और उन्हें पासपोर्ट आकार होना चाहिए।

राशन कार्ड हरियाणा आवेदन प्रक्रिया

यदि आप ऑफ़लाइन मोड के माध्यम से राशन कार्ड हरियाणा के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन करें ।

  • इच्छुक आवेदक जिला खाद्य और आपूर्ति नियंत्रक कार्यालय का दौरा कर सकता है।
  • राशन कार्ड हरियाणा आवेदन पत्र के लिए पूछें।
  • पूछे गए प्रत्येक विवरण के साथ आवेदन पत्र भरें।
  • आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें।
  • राशन कार्ड का आवेदन फॉर्म जमा करें।

हरियाणा राशन कार्ड के लाभ

राशन कार्ड हरियाणा के लाभ नीचे दिए गए हैं।

1. कानूनी दस्तावेज के रूप में कार्य करता है ।

2. उम्मीदवार के पहचान प्रमाण के रूप में कार्य करता है ।

3. राशन कार्ड पर राशन का लाभ सब्सिडी वाले दामों पर उठा सकते हैं।

राशन कार्ड के प्रकार

विभिन्न प्रकार के राशन कार्ड नीचे दिए गए हैं, जिनका रंग और वस्तुओं पर लाभ उठाया जा सकता है, साथ ही उनके मूल्य भी दिए गए है ।

हरा राशन कार्ड

यह हरा राशन कार्ड गरीबी रेखा से ऊपर (APL) वाले लोगो के लिए है इसमे  गेहूँ 5 कि.ग्राम तक मिलते है ।

खाकी राशन कार्ड

यह खाकी राशन कार्ड अन्य प्राथमिकता वाले घरों (OPH) वाले लोगों के लिए है इसमें गेहूं 5 किग्रा तक मिलते है ।

पीला राशन कार्ड

यह पीला राशन कार्ड गरीबी रेखा के नीचे की राज्य (SBPL) या गरीबी रेखा के नीचे की केंद्रीय सीमा (CBPL) वाले लोगो के लिए है , इसमे चीनी 2 किग्रा .3.50 रुपये प्रति किलोग्राम, दलहन 2.5 किग्रा .20 रुपये प्रति किलोग्राम और केरोसिन 7litre पर र13.63 प्रति लीटर मिलताा है ।

गुलाबी राशन कार्ड

यह गुलाबी राशन कार्ड अंत्योदय अन्न योजना लाभार्थियों (AAY) वाले लोगो के लिए है । इसमें गेहूं 35 रुपये प्रति किलोग्राम , चीनी 2 किग्रा .3.50 रुपये प्रति किलोग्राम
और दलहन 2.5 रुपये प्रति किलो 20 रुपये और केरोसिन 7 लीटर प्रति लीटर 3.63 रुपये दिया जाता ।

Conclusion :

दोस्तो आज के इस लेख में हमने आपको हरियाणा राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखी जाती है इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी है । हम आशा करते है कि आजका लेख आपको बहुत पसंद आया होगा । आज का यह लेख आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे । आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते है ।

34 thoughts on “Haryana Ration Card List 2021 कैसे चेक करें ?”

  1. मै हैपी सिंह जिला सिरसा गाँव कालावाली का निवासी हूं मुझे दस साल से राशन नहीं मिल रहा है में बहुत गरिब हूं मै चमार जाती से हु और मेरी कोई सुन वाई नहीं हो रही मै ऐ सी में आता हूँ मैंने कई बार फार्म भी भरे है मैंने अपना राशन कार्ड आन-लाइन भी करवाया हुआ है मेरी ये प्रार्थना है मेरा बी पी एल कार्ड जारी किया जाए आपकी अति किरपा होगी धन्यवाद 9991435313

    Reply
  2. Vinod Kumar village Sohansara Tahsel Loharu Dissstek Bhiwani Haryana Pin code 127201. Mujhe 10 Year Se koi Rasan Nahe Mel Raha please koi gal h to bataoo=. 9990583725

    Reply
  3. Namaskar ji mera naam balveer hai hai main kalka se rahane wala hun mera Billa ration card Mera Deepu wale ne kar diya hai mere ko gehun ke alava kuchh nahin mil raha haikitna jise mere hath jodkar vinati hai ki mera pila ration card dwara chalaya jaaye aur mere parivar ko FIR mere dhanyvad madam ji e jald se jald mere ration card chalaya jaaye aur mere parivar ko prasann milaya jaaye 8901010735 yah mera phone number hai

    Reply
  4. My name is Yashpal Nagar from Faridabad Hamara ration card Nahin banaa hai village neemka se belong karte hain Kota Dhara ka naam Mansingh 10 Sal se Hamen Koi ration nahin mila hai kripya use per kaarvayi ki Jaaye aapki ATI Kripa Hogi dhanyvad mobile number 844 7475 661

    Reply

Leave a Comment