हरियाणा नया राशन कार्ड आवेदन कैसे करें? | आवेदन फॉर्म

हर व्यक्ति के लिए अपना जीवन जीने के लिए सबसे ज्यादा जरूरत भोजन की होती है। लेकिन भारत देश मे ऐसे काफी लोग निवास करते है जो अपना जीवन यापन गरीबी रेखा से नींचे कर रहे हैं जिस कारण वह दो वक्त का भोजन भी पर्याप्त करने में सक्षम नही हैं। लेकिन देश के सभी गरीब नागरिको को दो वक्त का भोजन मिल सकें। इसके लिए केंद्र राशन कार्ड योजना का संचालन कर रही हैं।

यह योजना देश के सभी राज्यों में चलाई जा रही हैं। इस योजना के अंतर्गत खाद एवं रशद विभाग के द्वारा कार्ड जारी कर उन्हें सार्वजनिक वितरण प्रणाली से रियायती दरों में खाद्य सामग्री उपलब्ध कराई जाती हैं। लेकिन अभी तक राशन कार्ड बनवाने के लिए नागरिको को सरकारी कार्यालय के चक्कर लगाने पड़ते हैं।

लेकिन अब हरियाणा सरकार ने Ration Card बनवाने की सुविधा को ऑनलाइन स्तर पर शुरु कर दिया हैं। ताकि प्रदेश में निवास करने वाले वह सभी नागरिक घर बैठे राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकें। जिनका अभी तो HP Ration Card नही बना है। अगर आप भी यही नागरिकों में से एक है तो आपको हमारा आज का डिटेल पूरा पढ़ना चाहिए क्योंकि आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में हरियाणा राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें? और इसके लिए जरूरी दस्तावेज आदि से जुड़ी जानकारी शेयर करने जा रहे है। तो चलिय जानते हैं –

हरियाणा राशन कार्ड क्या हैं? | What Is Haryana Ration Card

हरियाणा नया राशन कार्ड

हरियाणा राशन कार्ड राज्य के नागरिकों की पहचान और सरकारी योजनाओं का लाब प्रदान करते हेतु खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के द्वारा प्रदेश के सभी नागरिको को राशन कार्ड नामक एक दस्तावेज जारी किया जाता हैं। यह महत्वपूर्ण दस्तावेज परिवार के मुखिया के नाम जारी किया जाता है जिसमे परिवार के अन्य सदस्यों के नाम को शामिल किया जाता है। ताकि परिवार के सभी सदस्य राशन कार्ड पर मिलने वाली सुविधाओं का लाभ उठा सकें।

HP Ration Card बनवाने के लिए अभी तक प्रदेश के नागरिकों को संबंधित सरकारी कार्यालय में जाना होता था जहां पर काफी समय नष्ट हो जाता था। लेकिन अब इस समय को बचाते हुए हरियाणा सरकार ने राशन कार्ड बनवाने की सुविधा को ऑनलाइन कर दिया है। मतलब अब अगर आपने राशन कार्ड के लिए आवेदन नही किया है तो आप घर बैठे अपने मोबाइल या कंप्यूटर से हरियाणा राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में नींचे बताया हैं। ज्यादा जानकारी के लिए आर्टिकल अंत तक पढ़े –

योजना का नाम राशन कार्ड योजना
राज्य हरियाणा
विभाग खाद्य एवं रसद विभाग
लाभार्थी हरियाणा निवासी नागरिक
उद्देश्य सस्ते दर पर खाद्य सामग्री उपलब्ध कराना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
वेबसाइट https://saralharyana.gov.in

हरियाणा राशन कार्ड के प्रकार – Types of Haryana Ration Card

हरियाणा राज्य में राशन कार्ड को तीन भागों में बांटा गया है जो कि परिवार की वार्षिक आय के आधार पर जारी किए जाते हैं। बाकी राशन कार्ड के प्रकार के बारे में आप नीचे जान सकते हैं –

एपीएल राशन कार्ड – APL Ration Card

राज्य में गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन करने वाले परिवारों को बीपीएल राशन कार्ड की श्रेणी में रखा जाता है और इस परिवार के मुखिया के नाम एपीएल राशन कार्ड जारी किया जाता है। इस कार्ड पर प्रतिमाह 15 किलो अनाज उपलब्ध कराया जाता है।

बीपीएल राशन कार्ड – BPL Ration Card

बीपीएल राशन कार्ड गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को जारी किया जाता है। बीपीएल राशन कार्ड पर परिवार को प्रतिमाह 25 किलो अनाज रियायती दरों पर उपलब्ध कराया जाता है।

अंतोदय राशन कार्ड – Antyodaya Ration Card

अंतोदय राशन कार्ड राज्य के उन परिवारों को जारी की जाता है जिनकी वार्षिक आय का कोई साधन नहीं होता है। जो अपना दो वक्त का भोजन प्राप्त करने में भी सक्षम नहीं है। अंतोदय राशन कार्ड धारक परिवार को प्रतिमाह 35 किलो अनाज बहुत ही कम दर में उपलब्ध कराया जाता है।

हरियाणा नया राशन कार्ड आवेदन करने हेतु दस्तावेज – Haryana documents to apply new ration card

जब आप हरियाणा और नया राशन कार्ड के लिए आवेदन करेंगे तब आपको आवेदन फॉर्म भरते समय कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जो आपके पास होना अनिवार्य है जरूरी दस्तावेज कुछ इस प्रकार है-

मुखिया का आधार कार्ड

राशन कार्ड परिवार के मुखिया के नाम जारी किया जाता हैं। इसलिए परिवार के मुखिया का आधार कार्ड होना जरूरी हैं।

परिवार के सदस्यों के आधार कार्ड

राशन कार्ड में परिवार के अन्य सदस्यों के नामों को जोड़ा जाता है इसलिए परिवार के अन्य सदस्यों के आधार कार्ड भी होना अनिवार्य है

आय प्रमाण पत्र

हरियाणा राशन कार्ड परिवार के मुखिया की बार्षिक आय के आधार पर जारी जाता है। इसलिए आय प्रमाण पत्र होना जरूरी हैं।

निवास प्रमाण पत्र

आप हरियाणा राज्य में निवास करते हैं यह प्रमाणित करने के लिए आपके पास हरियाणा निवास प्रमाण पत्र होना जरूरी है।

मोबाइल नंबर

राशन कार्ड आवेदन फॉर्म वेरीफाई करने के लिए आपके मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी।

पासपोर्ट फोटो

हरियाणा राशन कार्ड आवेदन करते समय आपके आवेदन फोटो की भी जरूरत होगी आप दो आप फोटो

हरियाणा राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? – How to apply online for Haryana Ration Card

हरियाणा राशन कार्ड बनवाने की सुविधा ऑनलाइन उपलब्ध है। जिसके बारे में नींचे स्टेप बाय स्टेप बताया हैं। आप नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके आसानी से राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं –

Total Time: 30 minutes

आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

हरियाणा राशन कार्ड आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको हरियाणा की आधिकारिक वेबसाइट अंत्योदय सरल पर जाना होगा आप चाहे तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट इस ऑफिशल वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Register Here पर क्लिक करें

दिए गए लिंक पर क्लिक करके जैसे ही आप की स्थिति ऑफिशल वेबसाइट पर आएंगे तब आपको ववेबसाइट के होम पेज पर Sign In here के Dashboard में Register Here का विकल्प मिलेगा। उसके ऊपर आपको क्लिक कर देना हैं। जैसा कि आप नींचे फ़ोटो में देख सकते हैं।
हरियाणा राशन कार्ड

Registration Form भरें

अब आपके सामने एक Registration Form खुलेगा जिसमें आपको पूछी गयी जानकारी जैसे अपना नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, पासवर्ड, State को सेलेक्ट करके कैप्चा कोड डालकर submit पर क्लिक करें।
हरियाणा राशन कार्ड

Login करें

Registration करने के बाद आपको दोबारा वेबसाइट के होमपेज पर आना है। और यहां पर देते गए Sign In here के Dashboard में Login ID, password Captcha Code डालकर सबमिट कर देना हैं।
हरियाणा राशन कार्ड

Apply For Service पर क्लिक करें

लॉगिन करते ही आप वेबसाइट के dassboard के आ जाएंगे। dassboard में आपको Apply For Service लिंक पर क्लिक करना हैं।

New Ration On Receivet Form पर क्लिक करें

Apply For Service पर क्लिक करते ही अब आपको New Ration On Receivet Form का विकल्प मिलेगा उसके ऊपर क्लिक कर देना हैं।

Form भरें

अब आपके सामने हरियाणा राशन कार्ड आवेदन फॉर्म खुलकर आ जायेगा। जिसमें आपको पूछेंगे सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भर देना है। और जरूरी दस्तावेज़ो को उपलोड कर देना हैं।

Submit करें

आपके फोन म सभी जानकारी भरने के बाद आपको अपने आवेदन फॉर्म में नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक कर देना हैं। सबमिट बटन पर क्लिक करते ही राशन कार्ड कि आपका आवेदन हो जाएगा और आपको 8 दिन फॉर्म की संख्या मिल जाएगी।

हरियाणा नया राशन कार्ड एप्लीकेशन कैसे चेक करें? – How to Check Haryana New Ration Card Application?

अगर आप हरियाणा राशन कार्ड लिए आवेदन कर चुके हैं और अब अपने आवेदन फॉर्म की स्थिति के बारे में जानना चाहते हैं। तो नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके आसानी से आपने आवेदन फॉर्म की एप्लीकेशन को Track कर सकते हैं –

  • अपने राशन कार्ड की आवेदन की स्थिति जानने के लिए भी आपको सबसे पहले अंत्योदय सरल हरियाणा पोर्टल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आने के बाद यहां पर आपको Track Application Online का ऑप्शन मिलेगा। उसके क्लिक कर देना हैं। जैसा कि आप नीचे फोटो में देख सकते हैं।
हरियाणा नया राशन कार्ड एप्लीकेशन कैसे चेक करें
  • अब आपके सामने आवेदन फ्रॉम का ट्रैकिंग फॉर्म खुल जाएगा।
  • इस ट्रैक आवेदन फॉर्म में आपको Departmst, service को सेलेक्ट करके अपना Application nunber भरना हैं और Check statsus पर क्लिक कर देना हैं।
हरियाणा नया राशन कार्ड एप्लीकेशन कैसे चेक करें 1
  • चेक स्टेटस पर क्लिक करते ही आपके सामने आपके एप्लीकेशन फॉर्म की स्थिति निकल कर आ जाएगी।

HP ration card FAQ

हरियाणा ने राशन कार्ड की आवेदन कैसे करें

अगर आपने हरियाणा में काट के लिए आवेदन नहीं किया है तो अब आप हरियाणा सरल अंत्योदय पोर्टल https://saralharyana.gov.in वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

HP ration card के लिए कितना शुल्क देना होगा।

हरियाणा राशन कार्ड आवेदन करने के लिए आपको ₹40 से ₹100 के बीच में आवेदन शुल्क राशि देनी होगी

क्या मोबाइल से राशन कार्ड लिए आवेदन कर सकते हैं?

जी हां, अगर आप अपने स्मार्टफोन से आवेदन हरियाणा के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप पोर्टल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन करने के कितने दिनों बाद राशन कार्ड जाता हैं?

राशन कार्ड आवेदन करने के बाद हरियाणा खाद्य रसद विभाग के द्वारा 15 से 20 दिनों में राशन कार्ड जारी कर दिया जाता है

क्या मैं अपने हरियाणा राशन कार्ड आवेदन फॉर्म की स्थिति चेक कर सकता हूं

जी हां, आप अपने हरियाणा राशन कार्ड एप्लीकेशन की स्थिति चेक कर सकते हैं। जिसके बारे में पर हमने ऊपर आपको स्टेप बाय स्टेप में बताया है।

निष्कर्ष

तो इस तरह से हरियाणा राज्य में निवास करने वाले नागरिक हरियाणा ने राशन कार्ड की आवेदन कर सकते हैं और अपने आवेदन फॉर्म की स्थिति को चेक कर सकते हैं। मैं उम्मीद करता हूं कि आपको हमारे इस आर्टिकल में हरियाणा नया राशन कार्ड आवेदन कैसे करें? से जुड़ी सभी जानकारी मिल गई होगी। अगर आपको इस आर्टिकल में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Leave a Comment