Gujrat Ration Card List कैसे चेक करें? गुजरात राशन कार्ड क्या है?

Gujrat Ration Card List In Hindi – दोस्तों आपके मन में भी Gujrat Ration Card को लेकर बहुत सारे सवाल होंगे। आखिर Gujrat Ration Card क्या है? बस एक कागज के टुकड़े को इतनी आवश्यकता एक क्यों है? Gujrat Ration Card की क्या जरूरत है? और इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

आज हम इस लेख में Gujrat Ration Card से जुड़ी हुई सारी जानकारी देखेंगे। और साथी Gujrat Ration Card list कैसे चेक किया जाता है। उसकी भी पूरी जानकारी हम आपको देने वाले हैं।

गुजरात राशन कार्ड क्या है? What is the Gujrat Ration Card?

गुजरात राशन कार्ड उस Document को कहा जाता है जिसे State Government ने प्रमाणित किया हुआ है। गुजरात राशन कार्ड के मदद से भारत में रहने वाले तमाम गरीब लोगों को धन्य एवं खाद्य पदार्थों बहुत ही कम पैसों में उपलब्ध करवाने का काम सरकार करती है। इसके अलावा गुजरात राशन कार्ड एक बेहतरीन identification भी है।

आमतौर से State Government गुजरात राशन कार्ड को Abоvе Pоvеrtу Line, Bеlоw Poverty Line और Antуоdауа families लोगों को प्रदान करती हैं। अगर आसान शब्दों में कहा जाए तो सरकार Gujrat Ration Card बहुत गरीब, गरीब, और मध्यम वर्ग के लोगों को देती है। साथ ही गुजरात राशन कार्ड का उपयोग आप जब भी सरकार की कोई नई scheme या service आती है। तो उसका फायदा लेने के लिए identification के रूप में Gujrat Ration Card का उपयोग कर सकते हैं।

Gujrat Ration Card List कैसे चेक करें? गुजरात राशन कार्ड क्या है?

Types of Gujrat Ration Card (गुजरात राशन कार्ड के प्रकार) –

भारत के सभी राज्य सरकार को ऐसे परिवार खोजने होते हैं जो इस नियम के अंतर्गत आते हैं। ऐसे परिवारों को कुछ Subsidies देखकर खाद्य प्रधान करना होता है।

इस तरह गुजरात राशन कार्ड के मुख्य 3 प्रकार किए गए हैं।

  1. Priority Gujrat Ration Cards – यह card उन परिवारों को दिया जाता है। जिनकी eligibility राज्य सरकार तय करती है। उनको 5 किलोग्राम तक अनाज मुहैया किया जाता है।
  2. Antyodaya (AAY) Gujrat Ration Cards : यह कार्ड बहुत ही गरीब परिवारों को दिया जाता है। इस Card के जरिए सरकार 35 किलोग्राम तक अनाज मुहैया करती है।

गुजरात राशन कार्ड में Apply करने के लिए दस्तावेज (Documents required for applying for new Gujrat Ration Card)

यहां पर हम आपको वह सब डॉक्यूमेंट बता रहे हैं। जो गुजरात राशन कार्ड को अप्लाई करते समय आवश्यक है।

  • Elесtriсitу Bill
  • Wаtеr Bill
  • Gаѕ Cоnnесtiоn Bill
  • Pаѕѕроrt
  • Vоtеr ID
  • Aаdhааr саrd
  • Bаnk Pаѕѕbооk
  • Hоmе Rеgiѕtrаtiоn

गुजरात राशन कार्ड की eligibility –

गुजरात राशन कार्ड बनाने के लिए आपके घर का कोई भी एक सदस्य या मुख्य सदस्य अप्लाई कर सकता है। बस आपको यह ध्यान रखना है की आपकेे घर से कोई दूसरा सदस्य भी अप्लाई ना करें वरना Reject हो सकता है।

How To Check Online Gujrat Ration Card List – गुजरात राशन कार्ड लिस्ट कैसे चेक करें?

  • Gujrat Ration Card List में अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट http://ipds.gujarat.gov.in/Register/frm_RationCardAbstract.aspx पर जाना होता है। जिसके लिए आप यहाँ क्लीक कर सकतें हैं।
  • वेबसाइट पर आपके सामने एक पेज ओपन होगा। आपको यहाँ वर्ष और मंथ का सेलेक्ट करना है।

Gujrat Ration Card List कैसे चेक करें? Gujrat Ration Card क्या है?

  • वर्ष और मंथ का नाम सेलेक्ट करने के पश्चात GO बटन पर क्लिक करना है। जिसके बाद आपके सामने सभी डिस्ट्रिक्ट के नाम और उनमें जारी किए गए गुजरात राशन कार्ड की संख्या दिखाई देगी। यहां पर आपको अपने डिस्ट्रिक्ट के नाम पर क्लीक करना है।

Gujrat Ration Card List कैसे चेक करें? Gujrat Ration Card क्या है?

  • अपने डिस्ट्रिक्ट के नाम पर क्लिक करने पर आपके क्षेत्र का नाम की लिस्ट ओपन होकर आएगी। आपको अपने क्षेत्र के नाम पर क्लिक है।

Gujrat Ration Card List कैसे चेक करें? Gujrat Ration Card क्या है?

  • अपने क्षेत्र के नाम पर क्लिक करने पर आपकी एरिया का नाम ओपन होकर आएगा। यहां पर आपको सभी प्रकार के गुजरात राशन कार्ड और आपके एरिया का नाम दिखाई देगें। यहां पर आप जिस तरह के गुजरात राशन कार्ड जैसे BPL की लिस्ट को देखना चाहते हैं। उसकी संख्या पर क्लिक करना होगा।

Gujrat Ration Card List कैसे चेक करें? Gujrat Ration Card क्या है?

How To Check Gujrat Ration Card List In Hindi –

  • गुजरात राशन कार्ड संख्या पर क्लिक करने पर सभी गुजरात राशन कार्ड धारक नागरिकों के नाम की लिस्ट शो होगी। इस पेज पर आपको गुजरात राशन कार्ड धारक का नाम, गुजरात राशन कार्ड धारक के पिता का नाम, गुजरात राशन कार्ड की कैटेगरी, गुजरात राशन कार्ड धारक के फैमिली मेंबर, LPG स्टेटस, गांव, एड्रेस आदि की पूरी जानकारी मिलेगी।
  • यहां पर आपको शो हो रही List में अपना नाम सर्च करना है और अपनी गुजरात राशन कार्ड संख्या पर क्लिक करना है।
  • Gujrat Ration Card List कैसे चेक करें? Gujrat Ration Card क्या है?

 

  • जैसे ही आप अपने गुजरात राशन कार्ड संख्या पर क्लिक करेंगे। अगले पेज पर आपके परिवार की सभी सदस्यों की डिटेल्स थी रही होगी।

Gujrat Ration Card List कैसे चेक करें? Gujrat Ration Card क्या है?

  • यहां पर आप अपने गुजरात राशन कार्ड के स्टेटस और अपने गुजरात राशन कार्ड के जुड़े सभी परिवार के सदस्यों के नाम देख सकते हैं। यदि शो हो रही डिटेल्स में कुछ गलत है तो आप संसोधन के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • साथ ही आप चाहे तो Gujrat Ration Card List के इस पेज को प्रिंट कर के अपने पास सुरक्षित भी रख सकते हैं। साथ ही यदि आपका नाम Gujrat Ration Card List में नहीं मिलता है। तो आप हो गुजरात राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। और अपना गुजरात राशन कार्ड बनवा सकते हैं।

गुजरात राशन कार्ड का Most Of Use क्या है?

1) अनाज या दुसरे खाद्य पदार्थ आप सही मूल्य में प्राप्त कर सकते हैं। Gujrat Ration Cards का सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण इस्तमाल ये subsidized मूल्य में अनाज और दुसरे खाद्य पदार्थ प्राप्त कर सकते हैं।

2)एक परिचय पत्र के तोर से गुजरात राशन कार्ड का इस्तमाल आप बहुत से जगहों में अपने identity proof के हिसाब से कर सकते हैं।

और इसके साथ आप इसे अपने Residence proof के हिसाब से भी कर सकते हैं। इसलिए यह एक महत्वपूर्ण अंग बन गया है।

Conclusion –

यहाँ पर हमनें आपको Gujrat Ration Card kya hai or kaise Online list kare इसके बारे में विस्तार से बताया है। यदि इस जानकारी से सम्बन्धित आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्न आ रहा है अथवा इससे सम्बंधित अन्य कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो कमेंट बाक्स के माध्यम से पूँछ सकते है, हम आपके द्वारा की गयी प्रतिक्रिया और सुझावों का इंतजार कर रहे है।

7 thoughts on “Gujrat Ration Card List कैसे चेक करें? गुजरात राशन कार्ड क्या है?”

Leave a Comment