गुजरात राशन कार्ड 2021 आवेदन कैसे करें? | एप्लीकेशन फॉर्म

भारत सरकार ने सभी राज्य में निवास करने वाले सभी परिवारों के पास राशन कार्ड होना अनिवार्य कर दिया है। डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए सभी राज्य में राशन कार्ड बनवाने और संशोधन कराने की प्रक्रिया को ऑनलाइन मोड पर किया जा रहा है। गुजरात राज्य भी उन राज्यों की लिस्ट में शामिल है जो अपने राज्य के नागरिकों को ऑनलाइन मोड़ पर राशन कार्ड उपलब्ध करा रही है।

गुजरात राशन कार्ड ऑनलाइन बनवाने के लिए गुजरात राज्य के लोगों को खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के द्वारा मंजूरी दे दी गयी है। अब राज्य के नागरिकों को अपना राशन बनवाने के लिए सरकारी कार्यालयों में बार बार जाकर समय और पैसे बर्बाद करना नही होगा। अगर आप अपना राशन वनवाने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करना चाहते है तो आपको इस अर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़ना होगा। यहाँ हम आपको Gujarat Ration Card आवेदन कैसे करें? प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।

गुजरात राशन कार्ड क्या है? | What is Gujarat Ration Card 2021

गुजरात राशन कार्ड 2021 आवेदन कैसे करें एप्लीकेशन फॉर्म

सरकार द्वारा कई सरकारी दस्तावेज जारी किए जाते है जिनमे से गुजरात राशन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है, जिससे गुजरात खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के द्वारा जारी किया जाता है। वैसे तो राशन कार्ड राज्य के सभी नागरिको के लिए जारी किया जाता है। लेकिन बिशेष रूप से राशन कार्ड को राज्य में गरीबी रेखा से नीचे के वर्ग में आने वाले नागरिको के लिए जारी किया जाता है, ताकि राज्य के गरीब नागरिक राशन कार्ड की मदद से सरकारी खाद्य वितरण दुकानों से कम दाम पर खाद्य सामग्री को आसानी से खरीद सके।

Gujrat Ration Card List कैसे चेक करें? गुजरात राशन कार्ड क्या है?

इसके साथ ही राशन कार्ड का उपयोग करके नागरिक कई सरकारी योजनाओं का लाभ भी प्राप्त कर सकता है। इसलिए हम कहे सकते है की राशन कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इसलिए अगर आपका राशन कार्ड बना हुआ नही है तो जल्द ही अपने राशन कार्ड को बनवा ले। राशन बनवाने के लिए आपको किन दस्तावेज की आवश्यकता होगी तथा आपकी क्या योग्यता होनी चाहिए। इस बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको यह लेख पूरा लास्ट तक पढ़ना होगा।

योजना का नामगुजरात राशन कार्ड
विभाग खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग
लाभार्थी राज्य के नागरिक
उद्देश्य कम मूल्य पर राशन उपलब्ध कराना
वेबसाइट https://dcs-dof.gujarat.gov.in/

गुजरात राशन के लाभ | Benefit of Gujrat Ration Card

राशन कार्ड जितना जरूरी दस्तावेज है उतने ही अधिक नागरिको को इसके माध्यम से लाभ प्राप्त होते है तो आइए जानते है राशन कार्ड के क्या लाभ है?

  • गुजरात राशन कार्ड का उपयोग करके राज्य के गरीब नागरिक बहुत ही कम मूल्य पर राशन खरीद सकते है। और अपना व अपने परिवार का पालन पोषण अच्छे से कर सकते है।
  • राशन का उपयोग करके छात्र कालेज या स्कूल में एडमिशन ले सकते है साथ ही सरकार से छात्रवृत्ति भी प्राप्त कर सकते है।
  • इस महत्वपूर्ण दस्तावेज की सहायता से नागरिक सरकारी पदों पर आरक्षण भी प्राप्त कर सकते है।
  • भारत सरकार तथा राज्य सरकार द्वारा आयोजित की गई योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए भी राशन कार्ड की मांग की जाती है।
  • राशन कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है जिसे अन्य सरकारी दस्तावेजों का भी निर्माण कराया जा सकता है।

Gujarat Ration Card जारी करने का मुख्य उद्देश्य

गुजरात राज्य के सभी नागरिको के लिए उनकी परिवारिक आय के आधार पर राशन कार्ड जारी किए जाते है जिसका मुख्य उद्देश्य राज्य के गरीब नागरिको को जो बाजार से खाद्य सामग्री खरीदने में असमर्थ है उन्हें सब्सिडी पर खाद्य सामग्री जैसे- चावल, चीनी, दाल, गेहूँ आदि प्रदान करना है ताकि राज्य के गरीब नागरिको को अपना जीवन यापन करने के लिए दूसरों पर निर्भर रहना न पड़ें। इसके अतिरिक्त इस दस्तावेज का इस्तेमाल करके राज्य के नागरिक सरकारी योजनाओं का भी लाभ ले सकते है।

गुजरात राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज

गुजरात राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन करने के लिए लाभर्थियों को कुछ जरूरी दस्तावेज को आवेदन करते समय उपलोड करने होंगे। जिनकी जानकारी सूचीबद्ध रुप में नीचे दी गयी है।

  • परिवार के मुखिया का आय प्रमाण पत्र
  • सभी सदस्यों का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • बैंक पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • बिजली या पानी का बिल
  • पहचान पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • पाते का प्रमाण

गुजरात राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवश्यक पात्रता

राशन कार्ड को आप तभी बनवा सकते हैं जब आप निम्नलिखित पात्रताओं को पूरा करेंगे अगर आप निर्धारित की गई पात्रता के अंतर्गत नही आते है तो आप राशन कार्ड के लिए आवेदन नही कर सकते है।

  • गुजरात राशन कार्ड वनवाने के लिए लाभार्थी का गुजरात राज्य का स्थाई निवासी होना बहुत ही महत्वपूर्ण है।
  • अगर आपकी हालही में शादी हुई है तो आप Ration Card बनवा सकते है।
  • अगर आपका राशन कार्ड पहले से बना हुआ है तो दूसरी बार आप राशन कार्ड नही बनवा सकते है।
  • BPL Ration Card गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले नागरिको के लिए ही जारी किया जाता है।

गुजरात राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

जिन नागरिको ने अभी तक अपना राशन कार्ड नही बनवाया है और वह अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की इच्छा रखते है तो आप नीचे दिए जाने वाले आसान Steps को फॉलो करके गुजरात राशन कार्ड 2021 के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कर सकते है-

पोर्टल वेबसाइट पर जाएं

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए पहले आवेदक खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग, गुजरात की आधिकारिक वेबसाइट पर जाए। अगर आप डायरेक्ट गुजरात खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें।

वेबसाइट के होमपेज पर आएं

जैसे ही आप ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने अधिकारिक वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा।

E-Citizen पर क्लिक करें

इस होम पेज पर आपको सबसे ऊपर E-Citizen का option मिलेगा। जिसपर क्लिक करते ही आपके सामने useful LINK का विकल्प आ जायेगा।
गुजरात राशन कार्ड 2021 आवेदन कैसे करें

Application form चुनें

इस पर आप क्लिक कर दे फिर आप एक नए पेज पर विजित करेंगे। इस पेज पर आपको Application Form का ऑप्शन दिखाई देगा, जिसपर क्लिक करते ही आप एक नए पेज पर पहुँच जायेगे।
गुजरात राशन कार्ड 2021 आवेदन कैसे करें

Gujarat Ration Card फॉर्म डाउनलोड करें

आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन आ जायेंगे इनमें आपको सबसे ऊपर दिए गए ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। जैसे ही आप इस ऑप्शन पर टैब करेंगे आपकी Screen पर आप Gujart new Ration Card का Application Form खुल जायेगा।
गुजरात राशन कार्ड 2021 आवेदन कैसे करें

Form प्रिंट करे

अब आप इस आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करके print out निकल लीजिये।

फॉर्म भरें

उसके बाद आप आवेदन फॉर्म में दी गयी सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भर दीजिये फिर सभी जरूरी दस्तावेज को आवेदन फॉर्म के संग्लन कर दीजिए।

आवेदन फॉर्म जमा करें

फिर इस भरे हुए आवेदन फॉर्म को अपने नजदीकी गुजरात खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति के विभाग में जा कर जमा कर दीजिए।इस प्रकार आप उपरोक्त Steps को फॉलो करके गुजरात नए राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है।

Gujarat Ration Card हेल्पलाइन नंबर

अगर आपको गुजरात राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने में कोई समस्या आ रही है तो आप विभाग के हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क करके अपनी शिकायत को दर्ज करके समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते है।

Phone: 079-23251170
Email: [email protected]

गुजरात राशन कार्ड से जुड़े महत्वपूर्ण सवाल और जवाब

Gujarat Ration Card क्या है?

गुजरात राशन कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो गुजरात राज्य सरकार द्वारा राज्य के सभी नागरिक को के लिए जारी किया जाता है जिसका इस्तेमाल नागरिक कई तरह के लाभ प्राप्त करने के लिए कर सकते है।

गुजरात राशन कार्ड बनवाने के लिए कितना शुल्क देना होगा?

यदि आप गुजरात राज्य के निवासी हैं और आप अपना राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपको ₹5 से लेकर ₹50 तक के शुल्क का भुगतान करना पड़ सकता है।

राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के कितने दिनों के बाद राशन कार्ड जारी किया जाता है?

ऑनलाइन आवेदन करने के 15 से 20 दिनों के अंदर गुजरात खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के द्वारा राशन कार्ड जारी कर दिया जाता है।

राशन कार्ड किस आधार ओर जारी किए जाते है?

गुजरात राज्य सरकार अपने राज्य में निवास करने वाले सभी परिवारों की वार्षिक आय के आधार पर राशन कार्ड जारी करती है।

क्या राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा?

जी हां यदि आप गुजरात राशन कार्ड को बनवाना चाहते हैं तो आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिसकी पूरी जानकारी ऊपर बताई गई है।

क्या राशन कार्ड बनवाने के लिए आयु 18 वर्ष होनी जरूरी है?

सरकार के नियम के अनुसार यदि कोई व्यक्ति अपना राशन कार्ड बनवाना चाहता है तो उसकी आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

निष्कर्ष

अब आप बिना किसी समस्या के घर बैठे आवेदन फॉर्म डाउनलोड करके अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए Apply कर सकते है। अगर आपको आज की हमारी पोस्ट गुजरात राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? में बताई गई जानकारी अच्छी लगी हो तो आपसे अनुरोध है इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

Leave a Comment