Goa Ration Card List 2021 कैसे चेक करें? Goa Ration Card List Download Online

Goa APL / BPL / NFSA Ration Card List 2021 (district wise) available to download at goacivilsupplies.gov.in, Goa Ration Card List 2021 In Hindi, check name online in new Rashan Card list of beneficiaries 2021

अगर आप गोवा राज्य में रहते हैं। तो आपके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है। जी हां यह खुशखबरी सुनकर आप बहुत ज्यादा खुश होने वाले हैं। गोवा सरकार ने गोवा निवासियों के लिए राशन कार्ड के सारी जानकारी ऑनलाइन तरीके से कर दी है। इसके तहत अब आप अपने Smartphone या Computer पर भी राशन कार्ड से जुड़ी हुई हर छोटी-मोटी खबर उसके अलावा दुरुस्ती कर सकते हैं।

Goa Ration Card List 2021 कैसे चेक करें? Goa Ration Card List Download Online

अब आप लोगों को ग्राम पंचायत में जाकर पूछताछ करने की या फिर यह वहां जाकर अपना टाइम बर्बाद करने की कोई जरूरत नहीं है। जिन आवेदकों ने आवेदन दिया था सब लोग अपना नाम देख सकेंगे और साथ ही जिन लोगों ने राशन कार्ड की दुरुस्ती के लिए भी आवेदन किया था ऑनलाइन तरीके से एप्लीकेशन फॉर्म देख सकेंगे।

✔️Goa Ration Card Kya Hai?

राशन कार्ड सिर्फ गोवा में ही नहीं बल्कि पूरे हिंदुस्तान में उपयुक्त दस्तावेज है। इसका इस्तेमाल आज कल बहुत किया जा रहा है। लेकिन सबसे बड़ा इस्तेमाल इसका के Identification रूप में होता है। और साथ ही राशन कार्ड की वजह से सरकार आपको मुफ्त या बहुत ही कम पैसों में अनाज मुहैया कराती है। आपकी आर्थिक आय को देखकर सरकारराशन कार्ड देती है। जिससे आपको बहुत सारे फायदे ही फायदे होते हैं।

बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं जो बड़े दाम पर अनाज खरीद नहीं सकते। इसलिए सरकार इस कार्य के लिए आपको आर्थिक रूप से सहायक देती है। राशन कार्ड की मदद से लोगों को सस्ते में गेहूं चावल अनेक प्रकार की दालें आदि सरकार कम दाम में उपलब्ध करवाती है। साथ ही राशन कार्ड का इस्तेमाल आप Address Proof के तौर पर भी कर सकते हैं। आपको यह बता दे, यह सेवा पहले Offline थी। लेकिन अब लोगों के जरूरतों को देखकर सरकार ने राशन कार्ड Online कर दिया है।

Goa Ration Card List 2021 में नाम कैसे देखें?

Goa Ration Card List आप नींचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके देख सकते है –

Total Time:

पोर्टल वेबसाइट पर जाएं

यदि आपने राशन कार्ड के लिए नए से आवेदन किया है और Goa Ration Card List 2021 में नाम देखना चाहतें हैं, तो आपको सबसे पहले गोवा खाद्य विभाग के Official वेबसाइट पर जाना होगा। डायरेक्ट जाने के लिए यहाँ क्लिक करें

ज़िला चुनें

इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपको होम पेज पर ऊपर फोटो में दिखाए गए तरीके से आपको अपना जिला पूछा जाएगा। आपको वहां पर अपना जिला सिलेक्ट कर लेना है। जैसे ही आप जिला सिलेक्ट करेंगे वैसे आपको नीचे दिखाये गये फोटो की तरह आपका पेज दिखाया जाएगा।

DFSO

उसके बाद आपको अपना तालुका यानी तहसील चुन ने को बोला जाएगा। आपको सही से अपना तालुका तहसील चुन लेना है।

गॉंव चुनें

जैसे ही आप अपना तालुका सही से चुन लेंगे वैसे आपके सामने सारे गांव की एक लिस्ट आ जाएगी। उसमें आपको अपना गांव चुन लेना है।

राशन सूची देखें

आपने गांव Select करने पर आपके सामने आपके गांव के जिन जिन लोगों का राशन कार्ड के लिए Goa Ration Card List 2021 में नाम आया है। उन सब लोगों के नाम आपके सामने शो किए जाएंगे।

राशनकार्ड विवरण देखें

आप उनमें से अपना नाम देखकर सारी जानकारी ले सकते हैं।

List Ration Card Documents Needed in Goa (राशन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज) –

Ration card in Goa application form भरने के लिए यह सभी दस्तावेज आवश्यक है।

  1. बिजली काबिल
  2. वाटर बिल
  3. गैस कनेक्शन
  4. पासपोर्ट ( हो तो)
  5. मतदान पत्र
  6. आधार कार्ड
  7. बैंक पासबुक

✔️Types Of Goa Ration Cards ( राशन कार्ड के प्रकार) –

सभी सरकार अपने राज्य के लिए अलग अलग प्रकार के राशन कार्ड जारी करती है। गोवा सरकार ने राशन कार्ड के तीन प्रकार के है। जिसमें गोवा सरकार बहुत ज्यादा गरीब, मध्यम गरीब, और बेहतरीन परिस्थिति वाले लोगों को राशन कार्ड देती है।

राशन कार्ड के मुख्य प्रकार को बारीकी से समझते हैं –

  • Priority Goa Ration Cards – अंत्योदय राशन कार्ड, यह सबसे गरीब लोगों को दिया जाता है। यह card उन परिवारों को दिया जाता है। जिनकी eligibility Goa राज्य सरकार तय करती है। उनको 35 किलोग्राम तक अनाज मुहैया किया जाता है।
  • Antyodaya (AAY) Goa Ration Cards : यह कार्ड बहुत ही गरीब परिवारों को दिया जाता है। इस Card के जरिए सरकार 20 किलोग्राम तक अनाज मुहैया करती है।
  • गरीबी रेखा से ऊपर (एपीएल) कार्ड – इस Card के जरिए सरकार 15 किलोग्राम तक अनाज मुहैया करती है।

✔️गोवा राशन कार्ड के फायदे / Benifit Of Goa Ration Cards –

हमने ऊपर आपको बताया ही राशन कार्ड के बहुत सारे फायदे हैं। तो चलिए एक फायदे को अच्छे से समझते हैं –

  • सबसे पहला फायदा यह है कि अगर आप चाहते हैं नया बिजली का कनेक्शन लेना या फिर गैस का कनेक्शन लेना तो वहां पर आपको राशन कार्ड की आवश्यकता पड़ने वाली है क्योंकि राशन कार्ड के बिना आपको बिजली और गैस का कनेक्शन नहीं मिल सकता।
  • दूसरा फायदा यह राशन कार्ड का की आपको बहुत ही कम दाम में और अनाज सरकार मुहैया कराती है। अगर आपके पास कम पैसे भी है, तो भी आप अनाज खरीद सकते हैं। जैसे की – दालें गेहूं आदि….
  • तीसरा फायदा राशन कार्ड का यह होगा अगर आपके बच्चों को कोई भी शिष्यवृत्ती लेनी हो तो भी राशन कार्ड की आवश्यकता पड़ेगी।
  • और चौथे फायदे की बात करें तो राशन कार्ड एक ऐसा दस्तावेज या डॉक्यूमेंट है जो कि आपको आपका खुद का Address Proof के रूप में इस्तेमाल होता है…

Conclusion

दोस्तों आशा करते हैं कि आपको Goa Ration Card List 2021 कैसे चेक करें? Goa Ration Card List Download Online कैसे करें? और साथ ही राशन कार्ड के फायदे बड़े अच्छे से समझ गए होंगे। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो, तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले.. साथ ही अगर आप को दी गई जानकारी के विषय में कोई भी सवाल है। या आपके मन में कोई भी शंका है। तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके अवश्य पूछें…

3 thoughts on “Goa Ration Card List 2021 कैसे चेक करें? Goa Ration Card List Download Online”

Leave a Comment