अपने गांव की नई राशन कार्ड की लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखें? 2023

राशन कार्ड खाद्य आपूर्ति विभाग (Food supply department) के द्वारा नागरिकों को उचित मूल्य पर राशन वितरण करने हेतु जारी किए जाते है, किंतु राशन कार्ड (Ration card) प्राप्त करने हेतु आपका नाम राशन कार्ड लिस्ट में होना बेहद जरूरी है। राशन कार्ड लिस्ट (Ration card list) में अपना नाम देखने के लिए नागरिकों को खाद्य विभाग के कार्यालय में जाना पड़ता है, जिसकी वजह से उनके समय और पैसे भी काफी बर्बादी होती है।

लेकिन आज देश में डिजिटलीकरण (Digitization) को बढ़ावा देने के लिए खाद्य विभाग के द्वारा राशन कार्ड संबंधित जानकारी को ऑनलाइन (Online) उपलब्ध कराई जाती है। यानी कि कोई भी व्यक्ति बड़ी आसानी से ऑनलाइन खाद्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ग्रामीण एवं शहरी राशन कार्ड लिस्ट (Rural and urban ration card list) में अपना नाम चेक कर सकता है परंतु अभी भी बहुत से ऐसे लोग है,

जिन्हें अपने गांव के राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखें? (How to view your village ration card list?) के बारे में जानकारी नहीं है लेकिन अगर आप भी घर बैठे अपने गांव के राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो आपको इस पोस्ट (Post) को अंत तक पूरा पढ़ने की आवश्यकता है तो आपका और अधिक समय न लेते हुए चलिए शुरू करते है-

राशन कार्ड लिस्ट क्या होती है? | What is Ration Card List?

प्रत्येक राज्य के राज्य सरकार के द्वारा सभी नागरिकों के लिए उनकी सालाना आय (Annual income) के आधार पर विभिन्न प्रकार के राशन कार्ड (Ration card) जारी किए जाते हैं यह राशन कार्ड नागरिकों को तभी प्राप्त होते हैं जब उनका नाम खाद्य एवं आपूर्ति विभाग (Department of food and supplies) के द्वारा जारी की जाने वाली राशन कार्ड लिस्ट में मौजूद होती है।

अपने गांव की नई राशन कार्ड की लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखें 2023

इस लिस्ट में जिन नागरिकों का नाम शामिल होता है, उनके नाम पर राशन कार्ड जारी किया जाता है। यही कारण है कि अगर आपने राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन किया है तो आपको अपना नाम राशन कार्ड लिस्ट (Ration card list) में अवश्य चेक करना चाहिए। लेकिन अभी भी कई सारे लोग हैं, जिन्हें अपने गांव के राशन कार्ड की लिस्ट कैसे देखें? के संबंध में जानकारी नहीं है, जिसकी वजह से वह राशन कार्ड प्राप्त करने में असमर्थ रहते है.

इसलिए अगर आप भी घर बैठे अपने गांव के राशन कार्ड लिस्ट (Village Ration Card List) देखना चाहते हैं तो हमने इस आर्टिकल के निचले हिस्से में अपने गांव के राशन कार्ड के लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखें की पूरी प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप बताने जा रहे है इसलिए अंत तक इस पोस्ट को पूरा पढ़िए-

राशन कार्ड के उपयोग | use of ration card

जिन नागरिकों का नाम राशन कार्ड लिस्ट में होता है उन्हें राज्य सरकार की ओर से राशन कार्ड जारी कर दिया जाता है जिसका उपयोग कई तरह के कार्य के लिए किया जा सकता है आइए इनके बारे में जानते है-

  • नागरिकों की पहचान प्रमाण पत्र (Identity certificate) के रूप में राशन कार्ड उपयोग किया जा सकता है।
  • केंद्र तथा राज्य सरकार के द्वारा आयोजित योजना का लाभ (Benefits) प्राप्त करने हेतु राशन कार्ड जरूरी होता है।
  • राशन कार्ड के इस्तेमाल से गरीब परिवार के छात्र अपनी पढ़ाई के लिए सरकार से छात्रवृत्ति (Scholarship) के रूप में आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकते हैं।
  • इसका उपयोग करके कई अन्य दस्तावेजों (Documents) का निर्माण कराया जा सकता है।

अपने गांव के राशन कार्ड के लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखें? | How to see the list of ration card of your village online?

यदि आप ग्रामीण क्षेत्र में निवास करते हैं और आपने राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन किया है लेकिन अभी तक आपको राशन कार्ड (Ration Card) प्राप्त नहीं हुआ है तो आपको अभी अपने स्मार्टफोन के माध्यम से अपने गांव के राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहिए अगर आपको अपने गांव के राशन कार्ड लिस्ट (Ration card list) में नाम देखने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी नहीं है तो नीचे बताए गए स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करें।

  • अपने गांव के राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन चेक करने के लिए सर्वप्रथम आपको Department of Food and Public Distribution, Government of India की ऑफिशियल वेबसाइट https://nfsa.gov.in/Default.aspx की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जैसे ही आप ऊपर दिए गए Link पर क्लिक करेंगे आपके सामने खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा, जहां आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे आपको Ration Card कॉर्नर के तहत Ration Card Details On State Portals के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
अपने गांव के राशन कार्ड की लिस्ट कैसे देखें
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आप भारत के सभी राज्यों का नाम देंगे, आप जिस राज्य में निवास करते हैं उस नाम को राज्य के नाम को खोज कर उस पर click कर दें।
अब आपकी स्क्रीन पर आपके राज्य में जितने भी जिले हैं उन सभी की List आ जाएगी, जहां आपको अपना जिला सेलेक्ट करके Show Button पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपकी स्क्रीन पर आपके राज्य में जितने भी जिले हैं उन सभी की List आ जाएगी, जहां आपको अपना जिला सेलेक्ट करके Show Button पर क्लिक करना होगा.
अब आपकी स्क्रीन पर आपके राज्य में जितने भी जिले हैं उन सभी की List आ जाएगी, जहां आपको अपना जिला सेलेक्ट करके Show Button पर क्लिक करना होगा.
  • जिले का चुनाव करने के बाद अब आप जिले के ग्रामीण (Rural) एवं शहरी (Urban) को select करना होगा जिसमें आपको Rural Select करना होगा।
अपने गांव के राशन कार्ड की लिस्ट कैसे देखें 3
  • अब आप के ग्रामीण क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले Block का नाम दिखाई देगा आपको अपने ब्लॉक का नाम खोज कर, उस पर क्लिक कर देना है।
अपने गांव के राशन कार्ड की लिस्ट कैसे देखें 4
  • इतना करते ही आपके स्क्रीन पर सभी ग्राम पंचायतों की List आ जाएगी, आपको अपने ग्राम पंचायत का नाम खोजना है और फिर उस पर क्लिक कर देना है।
अपने गांव के राशन कार्ड की लिस्ट कैसे देखें 5
  • जैसी हैं आप ग्राम पंचायत का नाम सिलेक्ट करेंगे उसके बाद Gram panchayat के अंतर्गत आने वाले सभी गांव की लिस्ट आ जाएगी आपको अपने गांव के नाम पर क्लिक करना होगा।
अपने गांव के राशन कार्ड की लिस्ट कैसे देखें 6
  • गांव के नाम पर क्लिक करते ही आपके स्मार्टफोन या कंप्यूटर स्क्रीन पर गांव के सभी Ration card holders की लिस्ट आ जाएगी जिसमें आप राशन कार्ड नंबर, राशन कार्ड का प्रकार और राशन कार्ड धारी का नाम देख पाएंगे।
अपने गांव के राशन कार्ड की लिस्ट कैसे देखें 7
  • तो इस तरह से आप अपने गॉव की सूची देख सकते है.

How to see the list of ration card of your village online? Related FAQs

Ration card List क्या है?

यह खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के द्वारा नागरिकों को उनकी पात्रता के अनुसार राशन कार्ड जारी करने के लिए जारी की जाने वाली एक बहुत ही महत्वपूर्ण लिस्ट होती है जिसमें सभी राशन कार्ड धारियों का नाम मौजूद होता है।

क्या राशन कार्ड लिस्ट घर बैठे देख सकते हैं?

जी हां, आप खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर बिना किसी समस्या के घर बैठे राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

गांव के राशन कार्ड लिस्ट चेक करने के लिए अधिकारिक वेबसाइट कौन सी है?

यदि आप अपने गांव के राशन कार्ड लिस्ट चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Department of Food and Public Distribution, Government of India की ऑफिशियल वेबसाइट https://nfsa.gov.in/Default.aspx की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

राशन कार्ड लिस्ट में किसका नाम दिया होता है?

इस लिस्ट में उन सभी पात्र नागरिकों का नाम दिया होता है जिन नागरिकों के नाम पर खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के द्वारा राशन कार्ड जारी किया जाएगा।

निष्कर्ष

ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों को राशन कार्ड लिस्ट में नाम चेक करने के लिए खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के कार्यालय में जाकर लंबी लाइनों में अपना समय बर्बाद करना पड़ता था लेकिन आज हमने इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी को अपने गांव की राशन कार्ड की लिस्ट ऑनलाइन कैसे चेक करें?(How to check Rural ration card list online?) के संबंध में विस्तार पूर्वक पूरी जानकारी प्रदान की है जिसके बाद आप बड़ी आसानी से घर बैठे राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक करके राशन कार्ड के अंतर्गत मिलने वाले लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

1 thought on “अपने गांव की नई राशन कार्ड की लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखें? 2023”

Leave a Comment

Enable Notifications OK No thanks