एक देश एक राशन कार्ड योजना | ऑनलाइन आवेदन | योगता, लाभ

आज देश के हर गरीब परिवार के लिए कम मूल्य पर राशन उपलब्ध कराने के लिए खाद्य विभाग के द्वारा राशन कार्ड नामक दस्तावेज जारी किया जा चुका है। लेकिन काफ़ी ऐसे लोग है जो राशन कार्ड के आधार पर दिए जाने वाले राशन को प्राप्त नही पा रहे है जिसका कारण है कि काफ़ी ऐसे लोग है जो रोज़गार के कारण अन्य राज्य में रहे है। लेकिन इस बात ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने एक देश एक राशन कार्ड योजना 2022 को शुरू किया हैं।

Ek Desh Ek Ration Card योजना के अंतर्गत अब कार्ड धारक व्यक्ति अपने राज्य के अलावा अन्य किसी भी राज्य में उपस्थिति सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) की दुकान से खाद्य सामाग्री प्राप्त कर सकते है। अब One Nation Ration Card yojana 2022 का लाभ लोगों को कैसे मिलेगा? इसके लिए क्या पात्रताएँ होनी चाहिए। इससे जुड़ी सभी जानकारी हम आपको अपने इस आर्टिकल में देने जा रहे है। तो आइए जानते है –

एक देश एक राशन कार्ड योजना क्या है? | One Nation Ration Card Scheme 2022

एक देश एक राशन कार्ड योजना ऑनलाइन आवेदन योगता लाभ

देश के हर नागरिक के लिए उसके हिस्से का राशन मिल सके इसलिए देश की वित्त मंत्री वित् मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने अगस्त 2019 में एक देश एक राशन कार्ड योजना को शुरु किया था। इस योजना के अंतर्गत देश भर में राशन उपलब्ध कराया जाएगा। यह योजना उनके लिए काफी लाभकारी है जो रोजगार के चलते है अपने राज्य से जाकर किसी दूसरे राज्य में रहे है और इस कारण वह पीडीएस पर मिलने वाले अपने हिस्से को प्राप्त नही कर पा रहे थे।

लेकिन अब One Nation Ration Card Scheme 2022 के शुरू होने से किसी भी राज्य में अपने हिस्से का राशन ले सकते है। बिल्कुल सरल शब्दों में समझे तो अगर आपका राशन कार्ड में नाम लेकिन आप अपने गॉव से जाकर किसी दूसरे जगह या अन्य किसी राज्य में रहे है तो जहां पर आप वर्तमान समय मे रहे है वहां पर मौजूद सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकान से अंगूठा लगाकर अपने हिस्से का राशन प्राप्त कर सकते है।

योजना का नाम एक देश एक राशन कार्ड योजना
किसने शुरू की केंद्र सरकार
कब शुरू हुई 2019
संबंधित विभागकेन्द्रीय खाद्य, सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मंत्रालय
लाभार्थीभारतीय राशन कार्ड धारक
उद्देश्य गरीब नागरिकों के लिए रियायतीं दरों पर भोजन सामाग्री उपलब्ध कराना
आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन
ऑफिसियल वेबसाइट

एक देश एक राशन कार्ड योजना 2022 | Ek Desh Ek Ration Card Yojana 2022

अभी तक जब कोई भी व्यक्ति अपने राज्य को छोड़कर दूसरे राज्य में रहने जाता है तो उसे अपना पुराना राशन कार्ड बंद कराकर नया राशन कार्ड बनवाना पड़ता था। जिससे आम लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था। लेकिन अब Ek Desh Ek Ration Card Yojana 2022 के शुरु आम लोगों को इससे बहुत राहत मिलेगी।

एक देश एक राशन कार्ड योजना | ऑनलाइन आवेदन | योगता, लाभ

क्योंकि इस योजना के शुरु होने से आप किसी भी राज्य में जाकर अपने हिस्से का राशन कार्ड ले सकते है। इसके लिए आपको किसी दूसरे राशन कार्ड बनवाने की जरूरत नही होंगी। इस योजना का लाभ देश के सभी कार्ड धारक नागरिक ले सकते है। इस योजना के शुरू होने से लोगों को काफी राहत मिलेगी। साथ ही पीडीएस दुकान पर होने वाले भ्रष्टाचार पर रोक लगेंगी।

वन नेशन वन राशन कार्ड राज्यों की सूची

एक देश एक राशन कार्ड योजना को जब शुरू किया गया था। शुरू के इस योजना को बिहार, यूपी, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और दमन और दीव जैसे राज्यों को शामिल किया गया था। लेकिन अब इन राज्यों के साथ – साथ भारत के अन्य सभी राज्यों में भी One Nation Ration Card yojana 2022 को लागू कर दिया है। बाकी वर्तमान समय मे यह योजना कहाँ – कहाँ लागू है उन सभी राज्यों की सूची आप नींचे देख सकते है।

अरुणाचल प्रदेशमणिपुर
आंध्र प्रदेशराजस्थान
गोवात्रिपुरा
मध्य प्रदेशचंडीगढ़
पुडुचेरीमिजोरम
झारखंडसिक्किम
गुजरातउत्तर प्रदेश
बिहारहिमाचल प्रदेश
तेलंगानातमिल नाडु
कर्नाटकाउत्तराखंड
महाराष्ट्रनागालैंड
पंजाबलेह लद्दाख
उड़ीसाजम्मू एंड कश्मीर
हरियाणादमन एंड दिउ

एक देश एक राशन कार्ड योजना 2022 लाभ | Benefit Of One Nation Ration Card yojana 2022

एक देश एक राशन कार्ड योजना के शुरू होने से आम नागरिकों को क्या-क्या लाभ मिलेंगे वह कुछ इस प्रकार है –

  • इस योजना के शुरु होने से राशन कार्ड धारक नागरिक भारत के किसी भी कोने के मौजूद पीडीएस की दुकान से खाद्य सामाग्री खरीद सकते है।
  • अगर आप अपने राज्य से किसी अन्य राज्य में शिफ्ट होते हैं तो आपको नया राशन कार्ड बनवाने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • सभी भारतीय कार्डधारक नागरिकों को उनके हिस्से का राशन मिल सकेगा।
  • पीडीएस की दुकानों पर बढ़ रहे भ्रष्टाचार पर रोक लगेगी।
  • एक देश एक राशन कार्ड योजना के अंतर्गत अंगूठा लगाकर आसानी से राशन ले सकेंगे।

एक देश एक राशन कार्ड योजना का लाभ कैसे मिलेगा?

एक देश एक राशन कार्ड योजना 2022 जिसे पूरे देश मे सुचारू रूप से चलाया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत कार्ड धारक व्यक्ति देश मे मौजूद किसी भी सार्वजनिक प्रणाली की दुकान से राशन कार्ड पर मिलने वाली खाद्य सामाग्री को खरीद सकेंगे। दोस्तों बता दे कि इस योजना के अंतर्गत पीडीएस के किसी भी दुकान से राशन लेने के लिए आपको किसी तरह का कोई भी फ़ॉर्म नही भरना है।

राशन कार्ड से सदस्य का नाम कैसे कटवाएं? | आसान तरीके से

बस नार्मल आपको अपना राशन कार्ड लेकर उस सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकान पर जाएं जहां से आप राशन लेना चाहते है। सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकान पर आपको फिंगर लगाना है। फिंगर वेरीफाई करने के बाद आपको आपके हिस्से का राशन दे दिया जाएगा।

मेरा राशन मोबाइल ऐप | Mera Ration Mobile App

एक देश एक राशन कार्ड योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार के द्वारा कोई भी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है। लेकिन इस योजना का देश के हर व्यक्ति को मिल सके। इसलिए इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार के द्वारा मेरा राशन मोबाइल ऐप लांच किया है। Mera Ratioan Mobile App की मदद से नागरिक अपने नज़दीक में मौजूद सार्वजनिक प्रणाली का पताकर लगाकर आसानी से वहां से अपने हिस्से का राशन प्राप्त कर सकेंगे।

यह उन ऐप उन कार्ड धारक नागरिकों के लिए बहुत ही उपयोगी होगा जो अन्य राज्य में रह रहे हैं लेकिन उन्हें पीडीएफ सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकान के बारे में पता नहीं है। सो अब अगर आप भी इस ऐप का उपयोग करना चाहते है। तो आपको इसे अपने मोबाइल में जरूर डाउनलोड कर लेना चाहिए। डाउनलोड करने की प्रक्रिया के बारे में नीचे स्टेप बाय स्टेप बताया है –

  • मेरा राशन मोबाइल आपको डाउनलोड करने के लिए इससे पहले आपको अपने मोबाइल के play store और पर जाना होगा।
  • प्ले स्टोर के सर्च बॉक्स में आपको mera ration Ration App को search करना है। अगर आप चाहे तो यहां क्लिक करके भी ओस ऐप को डाउनलोड कर सकते है।
  • App का नाम सर्च करते ही आपके सामने Ration Card आ जायेगा। और यही आपको इसका install बटन मिलेगा। उसपे क्लिक कर दे।
  • Install बटन पर क्लिक करने के कुछ समय बाद यह आपके मोबाइल के Install हो जाएगा।
  • अब आप इसे ओपन करककरके इसका उपयोग कर सकते है।

एक देश एक राशन कार्ड योजना 2022 प्रश्न उत्तर

एक देश एक राशन कार्ड योजना क्या है?

एक देश एक राशन कार्ड योजना राशन कार्ड धारक भारतीय नागरिकों के लिए काफी अच्छी योजन है। क्योंकि इस योजना के अंतर्गत अब राशन कार्ड धारक व्यक्ति देश में उपस्थित किसी भी सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकान से सब्सिडी पर खाद्य सामग्री प्राप्त कर सकेंगे।

एक देश एक राशन कार्ड योजना कब शुरू हुई?

एक देश एक राशन कार्ड योजना की शुरुआत 30 जून 2019 में की गई थी।

एक देश एक राशन कार्ड योजना किसने शुरू की है?

एक देश एक राशन कार्ड योजना की शुरुआत भारत सरकार के द्वारा की गई है।

एक देश एक राशन कार्ड योजना का संचालन कहाँ -कहाँ किया जा रहा है?

एक देश एक राशन कार्ड योजना 2022 को वर्तमान समय मे देश के सभी राज्यों में लागू किया जा चुका है।

क्या दूसरे राज्य की पीडीएस की दुकान से राशन प्राप्त कर सकता हूँ?

जी हाँ, अब आप एक देश एक राशन कार्ड योजना के अंतर्गत किसी भी सावर्जनिक प्रणाली की दुकान से राशन खरीद सकते है।

निष्कर्ष

एक देश एक राशन कार्ड योजना जो कि भारत सरकार के द्वारा शुरू की गई काफी कल्याणकारी योजना है। इस योजना के शुरू होने से भारत के हर नागरिक को अपने हिस्से का राशन प्राप्त करने में काफी आसानी होगी। बाकी आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में एक देश एक राशन कार्ड योजना | ऑनलाइन आवेदन | योगता, लाभ से जुड़ी सभी जानकारी को आप साथ साझा कर चुके हैं।

आशा करता हूं कि दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी। लेकिन दोस्तों अगर आपको एक देश एक राशन कार्ड योजना के बारे में कोई भी जानकारी समझना ही हो या फिर आप इसके बारे में कोई विशेष जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। लेकिन अगर आपके लिए दी गई जानकारी उपयोगी रही हो तो इसे अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करें।

Leave a Comment