डुप्लीकेट राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें? | Duplicate Ration Card Kaise Download Karen

|| डुप्लीकेट राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें? | How To Download Duplicate Ration Card Online in Hindi | Duplicate Ration Card Kaise Download Karen | What Is Duplicate Ration Card In Hindi | How To Download Duplicate Ration Card Online in Hindi ||

एक समय था जब नागरिकों का राशन कार्ड खो जाने अथवा पुराना होने की वजह से फट जाने की स्थिति में उन्हें अपना राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए खाद्य विभाग के कार्यालय में जाना पड़ता था लेकिन आज के इस डिजिटल दुनिया में आप अपने खोए हुए राशन कार्ड की डुप्लीकेट कॉपी को ऑनलाइन अपने Smartphone के माध्यम से आसानी से डाउनलोड कर सकते है।

अगर आपका राशन कार्ड खो गया है तो आप भी अब घर बैठे ऑनलाइन डुप्लीकेट राशन कार्ड डाउनलोड (Duplicate Ration Card Kaise Download Karen?) कर सकते हो और इसके माध्यम से राशन कार्ड पर मिलने वाली सभी सेवाओं का लाभ आसानी से उठा सकते है। डुप्लीकेट राशन कार्ड डाउनलोड करने की सुविधा सभी राज्यों के खाद्य विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध है।

 लेकिन अधिकांश लोग डुप्लीकेट राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें? (How To Download Duplicate Ration Card Online) के बारे में नहीं जानते है. जिसकी वजह से उन्हें आज भी अपना राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए सरकारी दफ्तरों में चक्कर लगाने पड़ते है. यही कारण है कि आज इस पोस्ट में हम आपके साथ ऑनलाइन डुप्लीकेट राशन कार्ड डाउनलोड कैसे करें? के बाद संबंध में जानकारी साझा करने वाले हैं तो चलिए बिना देरी किए डुप्लीकेट राशन कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करने की प्रक्रिया के बारे में जानते है-

डुप्लीकेट राशन कार्ड क्या है? | What Is Duplicate Ration Card In Hindi

यह बात आप सभी जानते हैं कि राशन कार्ड एक बहुत ही जरूरी सरकारी दस्तावेज है जो कभी-कभी पुराना हो जाने की वजह से कट फट जाता है अथवा गुम हो जाता है तो ऐसी स्थिति में हमें अपना नया राशन कार्ड (Duplicate Ration Card) प्राप्त करने के लिए खाद्य विभाग के कार्यालय में जाकर एप्लीकेशन फॉर्म देना पड़ता है और कई दिनों के इंतजार के बाद हमें अपना राशन कार्ड प्राप्त होता है लेकिन अब समय बदल गया है।

डुप्लीकेट राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें Duplicate Ration Card Kaise Download Karen 4

अगर आपका राशन कार्ड खो गया है या पुराना होने की वजह से फट गया है तो आप डुप्लीकेट राशन कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड (Duplicate Ration Card Online Download Karen in Hindi) कर सकते है, डुप्लीकेट राशन कार्ड ओरिजिनल राशन कार्ड की ही एक कॉपी होती है जिसके इस्तेमाल करके आप राशन कार्ड पर मिलने वाली सभी तरह की सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हो।

अगर आप भी अपना डुप्लीकेट राशन कार्ड कैसे डाउनलोड करें? की जानकारी खोज रहे हैं तो यह लेख आपके लिए बहुत ही जरूरी होने वाला है क्योंकि इस पोस्ट में हमने नीचे डुप्लीकेट राशन कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करने की पूरी प्रक्रिया (Duplicate Ration Card Online Downloading Process in Hindi) के बारे में स्टेप by स्टेप जानकारी प्रदान की है इसलिए आप अंत तक इसको पूरा जरूर पढ़िए।

डुप्लीकेट राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें? | How To Download Duplicate Ration Card Online in Hindi

यदि आप ऑनलाइन डुप्लीकेट राशन कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं लेकिन आपको इसकी प्रक्रिया के संबंध में सटीक जानकारी नहीं है तो आप हमारे द्वारा नीचे बताए गए आसान से स्टेप्स को फॉलो करके डुप्लीकेट राशन कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते है, ये स्टेप्स निम्नलिखित प्रकार से नीचे उपलब्ध है-

  • घर बैठे डुप्लीकेट राशन कार्ड Download करने के लिए आपको सबसे पहले अपने फोन में मौजूद वेब ब्राउज़र को ओपन कर लेना है और nfsa.gov.in टाइप करके खाद्य विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • खाद्य विभाग की Official website पर पहुंचने के पश्चात आपको यहां कई अलग-अलग Option दिखाई देंगे।
  • आपको इस वेबसाइट के मेन मैन्यू में दिए गए Ration Card के ऑप्शन पर और फिर इसके अंतर्गत Ration Card Details On State Portals के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
डुप्लीकेट राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें Duplicate Ration Card Kaise Download Karen
  • इसके पश्चात आपकी स्क्रीन पर भारत देश के सभी राज्यों की List आ जाएगी आपको अपने राज्य का नाम देखकर उस पर क्लिक करना है।
डुप्लीकेट राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें Duplicate Ration Card Kaise Download Karen 1
  • जिले के नाम पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया New Page होगा जहां आपको District के सेक्शन में अपना जिला सेलेक्ट कर लेना है और फिर Show Button पर क्लिक करना होगा।
डुप्लीकेट राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें Duplicate Ration Card Kaise Download Karen 3
  • इसके पश्चात आपके सामने ग्रामीण एवं शहरी Ration card download करने का ऑप्शन दिखाई देगा अगर आप ग्रामीण क्षेत्र से हैं तो Rural और शहरी क्षेत्र से है तो Urban पर क्लिक करें।
डुप्लीकेट राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें Duplicate Ration Card Kaise Download Karen
  • अब आपके सामने जिले के अंतर्गत आने वाले सभी ब्लॉक की लिस्ट Show होगी, यहां आपको अपने ब्लॉग का नाम खोज कर उस उस पर क्लिक करना होगा।
  • तत्पश्चात आप अपने सामने Block के अंतर्गत आने वाली सभी पंचायत की लिस्ट देख पाएंगे। इसमें आपको अपने पंचायत के नाम पर क्लिक करना है।
  • उसके बात पंचायत के अंतर्गत आने वाले सभी गांव की List दिखाई देगी इस लिस्ट में आपको अपने गांव का नाम खोज कर उस पर Click करना होगा।
  • अब आप अपनी स्क्रीन पर आपके Village में जारी किए गए सभी राशन कार्ड की लिस्ट और उनके Number को देख पाएंगे. आपको इसमें अपना नाम और राशन कार्ड नंबर खोज कर उस पर Click कर देना है।
  • इतना करने के पश्चात आपकी स्क्रीन पर आपका Ration Card खुल जाएगा अब आप इसे आसानी से डाउनलोड करके प्रिंट कर सकते है।
  • इस प्रकार आप ऊपर बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके भारत के किसी भी राज्य के राशन कार्ड को आसानी से डाउनलोड कर सकते है।

डुप्लीकेट राशन कार्ड डाउनलोड की प्रक्रिया ऑनलाइन क्यों की गई है?

जब कभी नागरिकों का राशन कार्ड गुम हो जाता है या फिर पुराना होने की वजह से फट जाता है तो उन्हें पुनः नया राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए खाद्य विभाग के कार्यालय में जाना पड़ता है जिसके दौरान उन्हें लंबी लाइनों में लगकर अपनी बारी आने का इंतजार करना पड़ता है और फिर आवेदन करने के पश्चात कई दिनों बाद उन्हें राशन कार्ड प्राप्त होता है।

जिसकी वजह से वह राशन कार्ड की सुविधाओं का लाभ लेने में असमर्थ रहते हैं इसी समस्या के समाधान हेतु सभी राज्यों के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के द्वारा ऑनलाइन पोर्टल पर डुप्लीकेट राशन कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया को शुरू किया गया है। जिसके माध्यम से आम नागरिक घर बैठे अपने स्मार्टफोन के माध्यम से अपना डुप्लीकेट राशन कार्ड कुछ ही समय में प्राप्त कर सकते है।

Duplicate Ration Card Related FAQs

डुप्लीकेट राशन कार्ड क्या होता है?

असल में डुप्लीकेट राशन कार्ड असली राशन कार्ड की फोटो कॉपी होती है जो बिल्कुल असली राशन कार्ड की तरह ही काम करता है अगर आपका ओरिजिनल राशन कार्ड खराब हो गया है तो आप इसे ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हो।

ऑनलाइन डुप्लीकेट राशन कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

घर बैठे ऑनलाइन डुप्लीकेट राशन कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको पहले खाद्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसके पश्चात आप अपना राशन कार्ड डाउनलोड कर सकते है।

क्या ऑनलाइन डुप्लीकेट राशन कार्ड डाउनलोड करने के लिए कोई शुल्क देना पड़ता है?

जी नहीं, ऑनलाइन डुप्लीकेट राशन कार्ड डाउनलोड करने के लिए सरकार के द्वारा आम नागरिकों से किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाता है क्योंकि यह सुविधा बिल्कुल निशुल्क है।

राशन कार्ड खो जाए फट जाए तो क्या करें?

अगर आपका राशन कार्ड कहीं खो गया है या खराब हो गया है तो आप इस स्थिति में अपना डुप्लीकेट राशन कार्ड डाउनलोड कर सकते है।

डुप्लीकेट राशन कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करने की प्रक्रिया क्या है?

डुप्लीकेट राशन कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में हमने ऊपर बताया है आप ऊपर बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से अपना डुप्लीकेट राशन कार्ड डाउनलोड कर सकते हो।

राशन कार्ड कितने प्रकार के होते हैं?

प्रत्येक राज्य के खाद्य विभाग के द्वारा मुख्य रूप से तीन प्रकार के राशन कार्ड जारी किए जाते हैं जैसे- बीपीएल राशन कार्ड, एपीएल राशन कार्ड और अंत्योदय राशन कार्ड जो परिवारों की आर्थिक स्थिति के आधार पर जारी किए जाते है।

how to hide photos in gallery | gallery photos hide kaise karen 2023 | photo hide

निष्कर्ष

हमेशा की तरह हमने अपनी वेबसाइट के माध्यम से आज हम आपके साथ बिल्कुल नई जानकारी लेकर उपस्थित हुए हैं आज हमने आपको इस लेख में डुप्लीकेट राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें? | How To Download Duplicate Ration Card Online in Hindi के संबंध में विस्तार पूर्वक पूरी जानकारी प्रदान कर दी है। अगर आपको इस लेख में बताई गई जानकारी समझ आई हो और यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित रही हो तो आपसे अनुरोध है कि आप हमारे इस आर्टिकल को अधिक से अधिक अपने दोस्तों तक शेयर करके जरूर पहुंचाए।

Leave a Comment

Enable Notifications OK No thanks
Which Notifications would you like to receive?