Chhattisgarh Ration Card List 2020 कैसे चेक करें ?

Chhattisgarh Ration Card List 2020 कैसे चेक करें ? – छत्तीसगढ़ राज्य में अगर आप रियायती मूल्य पर राशन पाने की सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपके पास राशन कार्ड होना चाहिए, इसलिए उन निवासियों के लिए राशन कार्ड रखना उचित है, जो इच्छा रखते हैं या साथ ही पात्र हैं। रियायती कीमतों पर राशन। राशन कार्ड परिवारों या व्यक्तियों को उनकी आय के साथ-साथ जाति या अल्पसंख्यकों के आधार पर जारी किए जाते हैं। खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत विभाग है जो लाभार्थियों को राशन सेवा के सुचारू संचालन के लिए जिम्मेदार है।

CG राशन कार्ड जारी करने का उद्देश्य लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली के रूप में कार्यक्रम या योजना को लागू करना है और वे महत्वपूर्ण प्रदान करते हैं या हम कह सकते हैं कि खाने की बुनियादी चीजें जैसे चावल, गेहूं, चीनी, मिट्टी के तेल, उर्वरक , कम कीमतों पर आवश्यक उम्मीदवारों को रसोई गैस आदि।

Chhattisgarh Ration Card List 2020 कैसे चेक करें

नीचे दिए गए लेख में आपको छत्तीसगढ़ में राशन सेवा के विवरण के बारे में पता चलेगा, इसलिए विस्तृत जानकारी के लिए नीचे दिए गए लेख को पढ़ें।

CHHATTISGARH RATION CARD LIST 2020 कैसे देखे ?

1. सबसे पहले आपको इस http://khadya.cg.nic.in/ वेबसाइट पर जाना जरूरी है । आप चाहे तो यहाँ पर क्लिक करके भी जा सकते है ।

2. वेबसाइट पर क्लिक करते ही आप होमपेज पर आ जाओगे । इसके बाद आपको “छत्तीसगढ़ खाद्य सुरक्षा 2020- ऑनलाइन” पर क्लिक करना है । आप चाहे तो नीचे की फोटो में देख सकते है ।

Chhattisgarh Ration Card List 2020 कैसे चेक करें

3. जैसे ही आप छत्तीसगढ़ खाद्य सुरक्षा पर क्लिक करोगे वैसे ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा । इस पेज में आपको BPL पीडीऍफ़ वितरण हेतु पावती (वार्ड/पंचायत वॉर ) पर क्लिक करना है । आप नीचे की फ़ोटो में देख सकते है ।

Chhattisgarh Ration Card List 2020 कैसे चेक करें

4. BPL पीडीएफ वितरण हेतु पावती पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जिसमे आपको जिला, ग्रामीण /शहरी, विकासखंड/नगरीय निकाय, ग्राम पंचायत/वार्ड सभी रिक्त स्थान भरना है । और जानकारी देखे पर क्लिक कर देना है । आप नीचे की फोटो देेख सकते है ।

Chhattisgarh Ration Card List 2020 कैसे चेक करें

5. जैसे ही आप जानकारी देखे बटन पर क्लिक करते है वैसे ही आपके सामने छत्तीसगढ़ की राशन कार्ड सूची आ जाएगी । अब आप उस लिस्ट में अपना नाम देख सकते है ।

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड के लिए पात्रता

निम्न पृष्ठभूमि वाले लोगों के लिए पात्रता छत्तीसगढ़ राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं, जो नीचे दिए गए है ।

  • अभ्यर्थी को छत्तीसगढ़ राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक के पास अन्य राशन कार्ड नहीं होना चाहिए।

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड के लाभ

1. यह सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं का लाभ उठाने के लिए व्यक्ति के लिए पहचान प्रमाण के रूप में कार्य करता है। यह पूरे परिवार के लिए पहचान के निशान के रूप में भी कार्य करता है क्योंकि इसमें विवरणों की संख्या होती है जैसे कि परिवार के सदस्य, बच्चे, तस्वीरों के साथ परिवार की आय।

2. राशन कार्ड सुविधाओं के लाभ या सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं के लाभ के लिए व्यक्ति के आवासीय प्रमाण के रूप में भी काम करता है क्योंकि अब राशन कार्ड को आधार कार्ड से भी जोड़ा जाता है, जो आय प्रमाण के रूप में भी कार्य करते हैं क्योंकि वे भी लिंक से जुड़े होते हैं।

राशन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज

राशन कार्ड के लिए आवेदन पत्र के लिए जो दस्तावेज आवश्यक हैं वो हम आपको नीचे लिस्ट में बता रहे है ।

  • आधार कार्ड
  • मतदाता पहचान पत्र
  • आवेदक का आय प्रमाण पत्र
  • परिवार के सदस्यों की तस्वीर
  • एलपीजी कनेक्शन विवरण
  • बैंक पासबुक विवरण
  • पैन काड की जानकारीयां

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड के प्रकार

AAY राशन कार्ड (अंत्योदय अन्न योजना)

AAY राशन कार्ड उस परिवार को जारी किया जाता है जिसकी आय रु 15000 से कम है। खाद्य पदार्थों को प्राप्त करने के लिए लागू है, बाजार की कीमतों की तुलना में कम कीमतों पर खाडिया छत्तीसगढ़ सरकार उपलब्ध करवाती है ।

APL राशन कार्ड (गरीबी रेखा से ऊपर)

यह वह कार्ड है जो गरीबी रेखा से ऊपर के लोगों को जारी किया जाता है। यह लोगों की आय पर निर्भर करता है।

प्राथमिकता हाउस होल्ड राशन कार्ड (PHH)

PHH राशन कार्ड का मतलब ग्रामीण घर से संबंध रखने वाले लोगों के लिए प्रायोरिटी हाउस होल्ड राशन कार्ड प्रदान किया जाता है। जिन लोगों को योजना का लाभ मिलता है, उन्हें मासिक रियायती मूल्य के लिए खाद्य पदार्थ प्राप्त होंगे।

Conclusion – 

दोस्तो आज के इस लेख में हमने आपको छत्तीसगढ़ की राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखी जाती है , इसके क्या लाभ है और राशन कार्ड कितने प्रकार के है इनके बारे में पूरी तरह से जानकारी दे दी है । हम आशा करते है कि आपको आज का लेख बहुत पसंद आया होगा । यदि आपको लेख पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया साइट और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ।

32 thoughts on “Chhattisgarh Ration Card List 2020 कैसे चेक करें ?”

  1. Hiya very nice web site!! Man .. Excellent .. Superb .. I will bookmark your website and take the feeds additionally?KI am glad to search out numerous helpful info here within the put up, we’d like work out more strategies on this regard, thanks for sharing. . . . . .

    Reply
  2. Visho yadav ,DoB: 01/01/1993,MAlE, Address:s/o:savat Ram yadav.
    Ward no- 9 ,Pandeur,Bhilmi,Bilaspur,Chhattsgarh- 495442,. ( 290836287512 )? Aasha yadav, DoB: 01/01/2000, Female, P/o: vishok yadav, Female,A/r :410679849052)

    Reply

Leave a Comment