छत्तीसगढ़ राशन कार्ड आवेदन कैसे करें? | CG Ration card List And Status

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने नागरिकों को अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए सरकारी कार्यालय के चक्कर काटने पड़ते हैं तथा लंबी-लंबी लाइनों में खड़े होकर अपना समय बर्बाद करना पड़ता है। लेकिन अब सरकार ने राशन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है अब आप घर बैठे – बैठे अपना ऑनलाइन बनवाने के लिए आवेदन सकते हैं। यदि आप छत्तीसगढ़ राज्य के निवासी हैं और आपने अभी तक अपना राशन कार्ड नहीं बन पाया है तो आप जल्दी अपना राशन कार्ड बनवा लें।

क्योंकि Chhattisgarh Ration Card की मदद से आप ना सिर्फ सरकारी योजनाओं का लाभ ले सकते हैं बल्कि कई तरह के अन्य लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप अपना राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इस लेख में आज मैं आपको छत्तीसगढ़ राशन कार्ड क्या है? छत्तीसगढ़ राशन कार्ड के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज पात्रता उद्देश्य तथा आवेदन प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करने वाले हैं। इसलिए आप हमारे आर्टिकल को पूरा पढ़ें। तो चलिय जानते हैं –

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड क्या है? | What is Chhattisgarh Ration Card

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड आवेदन कैसे करें

खाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण विभाग, छत्तीसगढ़ के द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य में निवास करने वाले सभी नागरिकों के लिए उनके आय के आधार पर विभिन्न प्रकार के राशन कार्ड जारी किए जाते हैं जो एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज है। इसकी मदद से राज्य में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोग सस्ते दामों पर राशन जैसे गेहूं, चावल, चीनी, दाल, चना आदि आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा इसका उपयोग करके सरकारी योजनाओं का लाभ ले सकते हैं और साथ ही अन्य महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेजों को बनवा सकते हैं।

Chhattisgarh Ration Card List 2021 कैसे चेक करें ?

अगर आपने अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए पंजीकरण किया है और अब आप छत्तीसगढ़ राशन कार्ड लिस्ट 2021 में अपना नाम देखना चाहते हैं तो आप खाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण विभाग छत्तीसगढ़ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आसानी से अपना नाम राशन कार्ड सूची में देख सकते हैं। यदि आपका नाम इस राशन कार्ड सूची में है तो आपके लिए राशन कार्ड जारी किया जाएगा।

योजना का नाम छत्तीसगढ़ राशन कार्ड
विभागखाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग
लाभार्थीछत्तीसगढ़ नागरिक
वेबसाइटhttp://khadya.cg.nic.in/

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड का उद्देश्य

छत्तीसगढ़ राज्य के नागरिकों के लिए खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के द्वारा राशन कार्ड जारी किया जाता है जिसका मुख्य उद्देश्य राज्य में रहने वाले गरीब नागरिकों को सस्ते दामों पर राशन तथा सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करना है। ताकि राज्य में गरीब नागरिकों की स्थिति में सुधार लाया जा सके। जो भी इच्छुक नागरिक अपना राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं उन नागरिकों को खाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण विभाग, छत्तीसगढ़ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई करना होगा।

राशन कार्ड के प्रकार – Types of Ration Card

छत्तीसगढ़ राज्य में तीन प्रकार के राशन कार्ड जारी किए जाते हैं। जिनकी पूरी जानकारी आप नीचे पढ़ सकते हैं

एपीएल राशन कार्ड (गरीबी रेखा से ऊपर)

एपीएल राशन कार्ड गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन करने वाले वर्ग के परिवारों को दिया जाता है। इस राशन कार्ड पर प्रतिमाह रियायती दरों पर खाद्य सामग्री उपलब्ध नहीं कराई जाती है। जब सरकार इस राशन कार्ड पर कोई विशेष योजना लाती है तभी इस कार्ड पर कार्ड धारकों को खाद्य सामग्री किया तो दरों पर उपलब्ध कराई जाती है।

बीपीएल राशन कार्ड (गरीबी रेखा से नींचे)

बीपीएल राशन कार्ड गरीबी रेखा में जीवन यापन करने वाले परिवार को जारी किया जाता है। इस राशन कार्ड धारक परिवार को प्रतिमाह 25 किलो खाद्य सामग्री बाजार की अपेक्षा रियायती दरों पर उपलब्ध कराई जाती है।

अंतोदय राशन कार्ड (गरीबी रेखा से भी नींचे)

अंतोदय राशन कार्ड छत्तीसगढ़ राज्य के उन गरीब परिवारों को जारी की जाता है जो अपना जीवन यापन गरीबी रेखा से भी नीचे कर रहे है। या फिर उनका आय का कोई साधन नही हैं। इस कार्ड पर कार्ड धारक को प्रतिमाह 35 किलों अनाज उपलब्ध करावाया जाता हैं।

राशन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज – Documents for Ration Card

राशन कार्ड के लिए आवेदन पत्र के लिए जो दस्तावेज आवश्यक हैं वो हम आपको नीचे लिस्ट में बता रहे है ।

  • आधार कार्ड
  • मतदाता पहचान पत्र
  • आवेदक का आय प्रमाण पत्र
  • परिवार के सदस्यों की तस्वीर
  • एलपीजी कनेक्शन विवरण
  • बैंक पासबुक विवरण

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें? – How to apply for Chhattisgarh Ration Card?

CG Ration card को बनवाने के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप बताया है –

Total Time: 30 minutes

पोर्टल वेबसाइट पर जाएं

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड आवेदन करने हेतु सबसे पहले आपको खाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण विभाग, छत्तीसगढ़ पोर्टल वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर यहाँ क्लिक करके डायरेक्ट भी जा सकते हैं।

जन भागीदारी पर क्लिक करें

यहाँ वेबसाइट के होम पेज पर आपको जनभागीदारी का विकल्प मिलेगा जिसके ऊपर आप क्लिक कर देना है।

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड आवेदन कैसे करें

नवीन आवेदन

दिए गए लिंक से क्लिक करके आप नए पेज पर आ जाएंगे। इस नए पेज पर आपको अति सूचना एवं शासनादेश के सेक्शन में नवीन राशनकार्ड आवेदन हेतु आवेदन फॉर्म के ऑप्शन पर क्लिक करना हैं। जैसे आप नींचे फोटो में देख सकते हैं।
छत्तीसगढ़ राशन कार्ड आवेदन कैसे करें

आवेदन फॉर्म डाउनलोड करें?

अब आपके सामने छत्तीसगढ़ राशन कार्ड आवेदन फॉर्म खुलकर आ जायेगा। जिसे आपको अपने सिस्टम में डाउनलोड कर लेना है।
छत्तीसगढ़ राशन कार्ड आवेदन कैसे करें

आवेदन फॉर्म प्रिंट करें

आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको इस डाउनलोड आवेदन फॉर्म को प्रिंट कर लेना हैं।

फॉर्म भरे

अब आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे नाम, पता, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड नंबर आदि को भर लेना हैं।

दस्तावेज संगलन करें

आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी भरने के बाद आपको इस फॉर्म के साथ जरूरी दस्तावेज को संगलन कर लेना हैं।

फॉर्म जमा करें

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड फॉर्म के सभी जानकारी और दातावेजो को संगलन करने के बाद सबंधित कर्यालय में जमा कर दें। इस तरह से आपका आवेदन जमा हो जाएगा और आपको राशन कार्ड आवेदन संख्या नंबर को दी दिया जाएगा।

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड एप्लीकेशन स्टेटस कैसे चेक करें? – Check Chhattisgarh Ration Card Application Status

  • छत्तीसगढ़ राशन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म ट्रैक करने के लिए आपको खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग की http://khadya.cg.nic.in/ ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको दिए गए जनभागीदारी के विकल्प पर क्लिक करना है।
छत्तीसगढ़ राशन कार्ड आवेदन कैसे करें 5
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। इस पेज पर आपको राशन कार्ड संबंधित जानकारी के सेक्शन में राशन कार्ड की जानकारी देखें के विकल्प पर क्लिक कर देना हैं।
छत्तीसगढ़ राशन कार्ड आवेदन कैसे करें 3
  • राशन कार्ड की जानकारी देखें पर क्लिक करने के बाद आपके सामने छत्तीसगढ़ एप्लीकेशन स्टेटस ट्रैक फॉर्म मिलेगा। जिसमें आपको अपना राशन कार्ड नंबर जो आपको आवेदन करने के बाद मिला था उसे दर्ज के देना है और खोजे के बटन पर क्लिक कर देना हैं।
छत्तीसगढ़ राशन कार्ड आवेदन कैसे करें 4
  • अब आपके सामने राशन कार्ड की स्थिति निकलकर आ जायेगी।

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड सूची जिलावार कैसे चेक करें?

आप छत्तीसगढ़ राशन कार्ड लिस्ट 2021 ऑनलाइन चेक कर सकते है । चलिए अब हम आपको नीचे के पॉइंट्स में कुछ स्टेप्स बताएंगे जिसका पालन करके आप आसानी से छत्तीसगढ़ राशन कार्ड लिस्ट को देख सकते है.

  • CG Ration card List 2021 को देखने के लिए भी आपको छत्तीसगढ़ खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको जनभागीदारी का विकल्प मिलेगा जिसके ऊपर आप क्लिक कर देना है।
छत्तीसगढ़ राशन कार्ड आवेदन कैसे करें 7
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। इस पेज पर आपको राशन कार्ड संबंधित जानकारी के सेक्शन में जिलावार राशनकार्ड की सूची के विकल्प पर क्लिक कर देना हैं।
छत्तीसगढ़ राशन कार्ड आवेदन कैसे करें 10
  • अब आपके राशन कार्ड नया पेज ओपन होगा। जहां पर आपके अपने जिले का चुनाव करना हैं।
छत्तीसगढ़ राशन कार्ड आवेदन कैसे करें 9
  • अब आपको नगरीय निकाय को चुनना हैं।
छत्तीसगढ़ राशन कार्ड आवेदन कैसे करें 8
  • अब नेस्ट पेज पर आ जाएंगे इस पेज पर आपको अपने वार्ड नंबर का चुनाव करना हैं।
  • अब आपके सामने आपके वार्ड की राशन कार्ड सूची निकलकर आ जायेगी।
  • इस तरह से आप राशन कार्ड सूची में अपने नाम की जांच कर सकते हैं।

FAQ

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड सूची कैसे चेक करें?

अगर आप CG Ration Card List में अपना नाम चेक करना चाहते हो तो खाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण विभाग, छत्तीसगढ़ पोर्टल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। जिसके बारे में ऊपर स्टेप बाय स्टेप बताया गया हैं।

छत्तीसगढ़ में कितने प्रकार के राशन कार्ड जारी किए जाते हैं?

छत्तीसगढ़ राज्य में खाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण विभाग के द्वारा एपीएल, बीपीएल और अंत्योदय जैसे 3 प्रकार के राशन कार्ड जारी किए जाते हैं।

Chatisgad Ration Card आवेदन करने की वेबसाइट क्या हैं?

Chatisgad Ration Card की वेबसाइट हैं – http://khadya.cg.nic.in/ जहां पर आप नए राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते और राशन कार्ड से जुड़ी अन्य जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड सूची में नाम नहीं है तो क्या करें

CG Ration card लिस्ट में अगर आपका नाम नहीं है और आपने लिस्ट में नाम जोड़ने के आवेदन किया तो आप कुछ नहीं तैयार करें। या फिर संबंधित कार्यालय में जाकर इसके बारे में जानकारी प्राप्त करें।

तो ये था हमारा आज जिसमे हमने आपको छत्तीसगढ़ राशन कार्ड आवेदन कैसे करें? | CG Ration card List And Status के बारे में पूरी जानकारी शेयर की है. आशा करता हूँ की दी गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी। बाकि अगर आपको छत्तीसगढ़ राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन करने में किसी तरह की कोई परेशानी आ रही है तो हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं. हम जल्द आपके साथ जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेंगे।

Leave a Comment