बीपीएल राशन कार्ड कैसे बनवाएं? बीपीएल राशन कार्ड के लिए पात्रता

हर राज्य में निवास करने वाले नागरिको के लिए खाद्य आपूर्ति विभाग (Department of food supplies) के लिए द्वारा पात्रता के आधार पर सार्वजनिक वितरण प्रणाली (Public Distribution System) के अंतर्गत हितग्राहियों को राशन कार्ड (Ration Card) जारी करती है। भारत देश में जितने भी राज्य हैं, उन सभी राज्य में गरीबी रेखा से नीचे (Below poverty line) जीवन यापन करने वाले परिवारों को खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के द्वारा बीपीएल राशन कार्ड (BPL Ration Card) उपलब्ध कराया जाता है।

बीपीएल राशन कार्ड केवल उन परिवारों को ही प्राप्त होता है जिन परिवार का नाम बीपीएल राशन कार्ड लिस्ट (BPL Ration Card List) में शामिल होता है। बीपीएल राशन कार्ड हितग्राहियों को अन्य राशन कार्ड की तुलना में कई अधिक लाभ (More benefits) प्राप्त होते हैं। अगर आप किसी राज्य में गरीबी रेखा से नीचे (Below poverty line) के वर्ग में आते हैं तो राज्य सरकार के द्वारा आपके लिए बीपीएल राशन कार्ड (BPL Ration Card) जारी किया जाएगा।

लेकिन बहुत से ऐसे लोग हैं जो बीपीएल कार्ड धारक की पात्रता क्या है? (What is the eligibility of BPL card holder?) के बारे में नहीं जानते है, जिसकी वजह से वह गलत राशन कार्ड बनाने के लिए आवेदन कर देते हैं। इसी समस्या को दूर करने के लिए आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से गरीबी रेखा का राशन कार्ड कैसे बनेगा? (How to make a poverty line ration card?)  के बारे में विस्तारपूर्वक पूरी जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। इसीलिए आपको अंत तक इस लेख को पूरा पढ़ना होगा-

बीपीएल राशन कार्ड क्या है? (What is a BPL Ration Card?)

भारत सरकार और सभी राज्य सरकारें (Government of India and all state governments) देश मे गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले नागरिकों (Citizens) के जीवन स्तर को सुधारने के लिए कई सरकारी योजनाओं का आयोजन किया जाता है। जिनका लाभ (Benefits) प्रदान करने तथा कम कीमत पर गरीब नागरिको को खाद्य सामग्री (Food ingredients) उपलब्ध कराने के लिए सार्वजनिक वितरण प्रणाली (Public Distribution System) के तहत हित कार्यों को बीपीएल राशन कार्ड जारी किया जाता है।

बीपीएल राशन कार्ड कैसे बनवाएं बीपीएल राशन कार्ड के लिए पात्रता

BPL का पूरा नाम Below Poverty Line होता है यानी कि गरीबी रेखा से नीचे। यह राशन कार्ड राज्य के उन परिवारों के लिए जारी किया जाता है जो सरकार द्वारा निर्धारित की गई सभी पात्रता मापदंडों (Eligibility Criteria) को पूरा करते हुए गरीबी रेखा से नीचे (Below poverty line) के वर्ग में अपना जीवन यापन कर रहे हैं।

ऐसे परिवार बीपीएल राशन कार्ड प्राप्त करके अन्य राशन कार्ड की तुलना में सरकारी खाद्यान्नों की दुकानों (Government food grain shops) से बहुत ही कम कीमत (Low price) पर खाद्य सामग्री प्राप्त कर सकते हैं अलग-अलग राज्यों में इस कार्ड पर मिलने वाले राशन और उनकी कीमत (Rations and their price) का निर्धारण राज्य सरकारों के द्वारा किया जाता है।

बीपीएल राशन कार्ड जारी करने का उद्देश्य (Purpose of issuing BPL ration card)

हमारे देश में कई ऐसे परिवार हैं जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन (Living below the poverty line) करते हैं। जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत ही दयनीय (Pathetic) होती जा रही है, जिसकी वजह से ऐसे परिवारों को अपना व अपने बच्चों का पालन पोषण करने में काफी मुश्किलों (Problems) का सामना करना पड़ता है ऐसे नागरिको की आर्थिक स्थिति (Economic situation) सुधारने के लिए सरकार के द्वारा कई योजनाएं चलाई जा रही हैं।

जिनमे से एक बीपीएल राशन कार्ड योजना (BPL Ration Card Scheme) भी है। इस योजना के अंतर्गत नागरिकों को लाभ प्रदान करने के लिए खाद्य एवं आपूर्ति विभाग (Department of food and supplies) के द्वारा गरीबी रेखा से नीचे जीवन व्यतीत करने वाले नागरिकों को सार्वजनिक वितरण प्रणाली (Public Distribution System) के अंतर्गत बीपीएल राशन कार्ड जारी किया जाता है।

जिसका मुख्य उद्देश्य राज्य के सभी गरीब परिवारों (All Poor families) को कम कीमत पर खाद्य सामग्री प्रदान करना है ताकि उन्हें खाने-पीने से संबंधित किसी भी समस्या का सामना ना करना पड़े।

बीपीएल राशन कार्ड के लाभ (Benefits of BPL Ration Card)

जिन परिवारों के लिए खाद्य आपूर्ति विभाग (Department of food supplies) के द्वारा बीपीएल राशन कार्ड जारी किया जाता है उन नागरिकों (Citizens) को क्या लाभ मिलते हैं चलिए एक नजर इस पर डाल लेते हैं-

  • बीपीएल राशन कार्ड का उपयोग करके लाभार्थी अन्य राशन कार्ड की तुलना कम सब्सिडी रेट (Low subsidy rate) पर राशन प्राप्त कर सकते हैं।
  • बीपीएल राशन कार्ड के द्वारा लाभार्थी आवास योजना, छात्रवृत्ति योजना (Housing Scheme, Scholarship Scheme) जैसी कई सरकारी योजनाओं का लाभ (Benefit) उठा सकते हैं।
  • सभी बीपीएल धारक सरकारी बैंकों (Government banks) से अपने निजी कार्य के लिए बहुत ही कम ब्याज दरों (Interest rates) पर लोन प्राप्त कर सकते है।
  • इसके उपयोग से लाभार्थी सरकारी अस्पतालों (Government hospitals) में कम खर्च पर अपना इलाज करा सकता है।
  • सरकारी पदों पर बीपीएल परिवारों के लोग आरक्षण (Reservations) प्राप्त कर सकते है।

बीपीएल राशनकार्ड बनवाने के लिए पात्रता (Eligibility for making BPL ration card)

प्रत्येक राज्य की सरकारों के द्वारा सार्वजनिक वितरण प्रणाली (Public Distribution System) के अंतर्गत केवल उन्हीं परिवारों के लिए बीपीएल राशन कार्ड (BPL ration card) जारी किया जाता है, जो बीपीएल राशन कार्ड के लिए निर्धारित की गई पात्रता (Eligibility) को पूरा करते हैं। इसलिए जब भी आप अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करने जाए सबसे पहले अपनी योग्यताओं (Qualifications) की जांच कर लें, जिनके लिस्ट नीचे दी गई है-

  • बीपीएल राशन कार्ड के लिए आवेदन करने वाला आवेदनकर्ता भारत का निवासी (Resident of India) होना चाहिए.
  • आवेदन करने वाले आवेदक की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक (Age 18 years or above) होनी अनिवार्य है।
  • बीपीएल राशन कार्ड बनवाने के आपका नाम बीपीएल राशन कार्ड सूची (BPL ration card list) में शामिल होना जरूरी है।
  • बीपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए हितग्राहियों पहले से किसी अन्य राज्य का राशन कार्ड नहीं (No other state ration card) होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता का गरीबी रेखा से नीचे (Below poverty line) के वर्ग में होना चाहिए तभी वह बीपीएल राशन कार्ड बनवाने की योग्य होंगे।

बीपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज (Documents required for making BPL ration card)

यदि आप बीपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो पहले आपको बीपीएल राशन कार्ड (BPL ration card) बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेजों के बारे में जान लेना चाहिए क्योंकि बिना इन दस्तावेजों (Documents) के आप बीपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई नहीं कर सकेंगे और आपका एप्लीकेशन फॉर्म रिजेक्ट (Application form reject) किया जा सकता है।

  • परिवार के मुखिया एवं परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड (Aadhaar card)
  • पते के प्रमाण के लिए बिजली बिल, पानी का बिल, ड्राइविंग लाइसेंस, निवास प्रमाण पत्र आदि। (Electricity bill, water bill, driving license, residence certificate, etc.)
  • आवेदक का श्रमिक कार्ड या जॉब कार्ड (Workers card or job card)
  • ग्राम पंचायत या नगर पंचायत से अनुमोदन (Approval from gram panchayat or nagar panchayat)
  • तीन पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ (Passport size photograph)
  • बैंक पासबुक की फोटो कॉपी (Bank passbook)
  • बीपीएल सर्वे क्रमांक (BPL survey no)
  • मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी (Mobile number and email ID)

बीपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कैसे करें? (How to Apply for BPL Ration Card?)

देश के सभी राज्यो में गरीबी रेखा से नीचे के वर्ग में आने वाले सभी पात्र परिवारों (Eligible families) के लिए बीपीएल राशन कार्ड (BPL ration card) उपलब्ध कराया जाता है। लेकिन इसके लिए पहले लाभार्थियों को आवेदन (Apply) करता होता है। आप किसी भी राज्य से हो आप ऑनलाइन या ऑफलाइन 2 तरीको (2 ways online or offline) से बीपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बीपीएल राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन (BPL Ration Card Online Apply) करने के लिए आपको अपने राज्य के खाद्य एवं रसद विभाग (Food and logistics department) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। या फिर आप अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र (CSC) पर जाकर बीपीएल राशन कार्ड के लिए अप्लाई (Apply for BPL Ration Card) कर सकते हैं। लेकिन कुछ ऐसे भी राज्य है।

जहां केवल ऑफलाइन यानी राशन कार्ड बनवाने के लिए लाभार्थियों को खाद्य एंव रसद विभाग में जाकर बीपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करना होगा। दोनों तरीको से आवेदन करने के बाद अगर आप बीपीएल राशन कार्ड (BPL Ration Card) प्राप्त करने के योग्य होंगे तो आपके नाम पर राशन कार्ड जारी कर दिया जाएगा।

BPL Ration Card FAQ

बीपीएल का पूरा नाम क्या है?

बीपीएल का पूरा नाम Below poverty line होता है जिसे हिंदी भाषा मे गरीबी रेखा के नीचे कहा जाता है।

बीपीएल राशन राशन कार्ड बनवाने के लिए आयु सीमा क्या है?

बीपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदक की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।

बीपीएल राशन कार्ड के नागरिकों के लिए जारी किया जाता है?

देश में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले सभी नागरिकों को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत बीपीएल राशन कार्ड जारी किया जाता है।

बीपीएल राशन कार्ड कैसे बनवाएं?

बीपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको खाद्य एवं रसद विभाग के अधिकारी वेबसाइट या फिर कार्यालय में जाकर बीपीएल राशन कार्ड के लिए अप्लाई करना होगा।

बीपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए आयु सीमा कितनी होती है?

बीपीएल राशन कार्ड केवल उन नागरिकों को ही प्रदान किया जाता है जिनकी सालाना आय मात्र ₹20000 होती है।

निष्कर्ष

आज हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बीपीएल राशन कार्ड के लिए पात्रता के बारे में पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक प्रदान कर दी है अब आप जान गए होंगे कि आप बीपीएल राशन कार्ड बनवाने के योग्य है अथवा नहीं। हमें आशा है कि आप को इस पोस्ट में बताएं कि सभी जानकारी काफी पसंद आई होगी यदि आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो हम आपसे अनुरोध करते हैं कि इसे अधिक से अधिक शेयर करें और कमेंट करके अपनी राय हमारे साथ

Leave a Comment