BIHAR RATION CARD LIST 2020 | बिहार राशन कार्ड सूची जिलेवार | EPDS BIHAR अन्तोदय (AAY,PHH) LIST

आज के इस लेख में हम आपको BIHAR RATION CARD LIST 2020 के बारे में जानकारी देने वाले है।  खाद्य और उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने बिहार राशन कार्ड सूची को epds.bihar.gov.in और fcp.bih.nic.in पर जारी किया है। राशन कार्ड के लिए नए पंजीकरण करवाने वाले सभी नागरिक अब नाम से बिहार राशन कार्ड विवरण खोज सकते हैं और इसे प्रिंट कर सकते हैं। जिन उम्मीदवारों का नाम राशन कार्ड नई सूची 2020 में दिखाई नहीं देता है, वे अब बिहार राशन कार्ड आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। सभी नागरिक अपना बिहार BIHAR RATION CARD LIST 2020 स्टेटस इन्क्वायरी भी कर सकते हैं और जाँच सकते हैं कि उनका नया राशन कार्ड स्टेटस सक्रिय है या नहीं।

गरीब लोगों को अधिकांश सरकार का लाभ लेने के लिए राशन कार्ड एक आवश्यक दस्तावेज है। बिहार में योजनाएं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि लोग आस-पास स्थित राशन की दुकानों से रियायती दरों पर राशन खरीद सकते हैं। बिहार सरकार नाम खोजने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए इस सूची को सार्वजनिक किया है। अब उम्मीदवार APL BPL सूची में अपना नाम खोज सकते हैं।

Bihar Ration Card List Online Check 2020 – District Wise

BIHAR RATION CARD LIST 2020 | बिहार राशन कार्ड सूची जिलेवार | EPDS BIHAR अन्तोदय (AAY,PHH) LIST

इस सूची में अपना नाम शामिल करने के लिए, लोग बिहार में राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन बिहार राशन कार्ड सूची, Bihar Ration card list, AAY(अन्तोदय ), PHH लिस्ट 2020, District, Block, Village Wise @ EPDS Bihar चेक करना भी सीख सकते हैं और बिहार नया राशन कार्ड आवेदन फॉर्म 2020 भर सकते हैं। आरसीएमएस और एनएफएसए रिपोर्ट बिहार के आधिकारिक ईपीडीएस पोर्टल पर उपलब्ध हैं।

जिन सभी उम्मीदवारों ने पहले न्यू राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है, वे अपना नाम बिहार राशन कार्ड सूची 2020 में चेक कर सकते हैं। यहां नीचे हम आपको पूरी प्रक्रिया बता रहे है।

BIHAR RATION CARD LIST 2020 कैसे देखें?

नीचे हम आपको स्टेप बाय स्टेप पॉइंट्स बता रहे है। इन पॉइंट्स को पढ़कर आप आसानी से BIHAR RATION CARD LIST 2020 में अपना नाम खोज सकते है और इसका लाभ उठा सकते है।

1. सबसे पहले आपको बिहार की आधिकारिक वेबसाइट  http://fcp.bih.nic.in/ पर जाना है और फिर http://epds.bihar.gov.in/ खोलने के लिए राशन कार्ड सर्वेक्षण / अपडेट लिंक पर क्लिक करें। आप चाहें तो यहाँ क्लिक करके डायरेक्ट जा सकते हैं –

2. मुखपृष्ठ पर, पृष्ठ के बाईं ओर “RCMS” अनुभाग पर क्लिक करें। आपको नीचे दिखाई गई फ़ोटो दिखाई देगी।

BIHAR RATION CARD LIST 2020 | बिहार राशन कार्ड सूची जिलेवार | EPDS BIHAR अन्तोदय (AAY,PHH) LIST

3. यहां उम्मीदवार जिले का नाम चुन सकते हैं और नीचे दिखाए गए पेज को खोलने के लिए ” Show ” बटन पर क्लिक करें।

BIHAR RATION CARD LIST 2020 | बिहार राशन कार्ड सूची जिलेवार | EPDS BIHAR अन्तोदय (AAY,PHH) LIST

4. ब्लॉक में राशन कार्ड की श्रेणी वार संख्या पर रिपोर्ट खोलने के लिए ग्रामीण या शहरी अनुभाग के तहत संख्या लिंक पर क्लिक करें। जैसे आपको नीचे की फ़ोटो में दिखाया गया है।

5. पंचायत में राशन कार्ड की श्रेणी वार संख्या पर रिपोर्ट खोलने के लिए ब्लॉक खंड के अंतर्गत लिंक पर क्लिक करें। जैसे नीचे की फोटो में दिखाई दे रहा है।

BIHAR RATION CARD LIST 2020 | बिहार राशन कार्ड सूची जिलेवार | EPDS BIHAR अन्तोदय (AAY,PHH) LIST

6.  गाँव में राशन कार्ड की श्रेणी वार संख्या पर रिपोर्ट खोलने के लिए पंचायत अनुभाग के तहत लिंक पर क्लिक करें। आप नीचे की फोटो में देख सकते है।

Bihar Ration Card Online Download Free PDF 2020

7. नीचे दिखाए गए अनुसार राशन कार्ड एफपीएस वार की श्रेणी वार संख्या पर रिपोर्ट खोलने के लिए ग्राम अनुभाग के तहत लिंक पर क्लिक करें।

8. फिर नीचे दिखाए गए अनुसार राशन कार्ड धारक नाम वार रिपोर्ट खोलने के लिए ‘FPS Name’ सेक्शन के अंतर्गत व्यक्ति के नाम पर क्लिक करें।

BIHAR RATION CARD LIST 2020 | बिहार राशन कार्ड सूची जिलेवार | EPDS BIHAR अन्तोदय (AAY,PHH) LIST

9. फिर राशन कार्ड विवरण खोलने के लिए व्यक्ति के नाम पर क्लिक करें जो कि डाउनलोड करने के उद्देश्यों के लिए पीडीएफ प्रारूप में उपलब्ध है।

हाल ही में बिहार राशन कार्ड सूची में अपना नाम खोजने के बाद, आप राशन कार्ड का प्रिंटआउट ले सकते हैं। यह प्रिंटआउट पूरे राज्य में सब्सिडी वाले खाद्यान्नों का लाभ उठाने के लिए उचित मूल्य की दुकान पर दिखाया जा सकता है।

केंद्रीय सरकार। वन नेशन वन राशन कार्ड योजना 2020 को लागू करने की योजना बना रहा है। इस प्रकार बिहार में अपना राशन कार्ड डाउनलोड करके, आप देश भर में किसी भी पीडीएस / एफपीएस दुकान से रियायती दरों पर राशन ले सकेंगे, चाहे वह बिहार राज्य में हो या किसी अन्य राज्य में।

बिहार राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज –

बिहार में बहुत से लोगो के पास राशन कार्ड उपलब्ध नही है, परंतु उन्हें राशन कार्ड की जरूरत भी पड़ती है, लेकिन अब चिंता करने की जरूरत नही है। आपके पास राशन कार्ड नही है और अगर आप नये राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित दस्तावेज़ चाहिए होंगे जिनकी मदद से आप नये राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकेंगे –

  • आधार कार्ड
  • जिस बैंक में आपका ख़ाता है उस बैंक की डीटेल
  • वोटर ID कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • LPG कनेक्शन नंबर

यदि ऊपर के सारे दस्तावेज आपके पास उपलब्ध है तो आप बिहार का राशन कार्ड आसानी से बना सकते है।

Gujrat Ration Card List कैसे चेक करें? गुजरात राशन कार्ड क्या है?

बिहार राशन कार्ड के लाभ –

1. सभी लोगो को बिजली की जरूरत पड़ती है, अगर आप भी नया बिजली का कनेक्षन लेना चाहता है तो आप राशन कार्ड की मदद से बिजली का कनेक्षन ले सकता है।

2. राशन कार्ड का दूसरा लाभ यह है कि राशन कार्ड होने से आप राशन डिपो पर सस्ते दर पर समान खरीद सकते हैं।

3. यदि आप ड्राइविंग लाइसेंस बनाना चाहते है तो राशन कार्ड ड्राइविंग लाइसेन्स बनाते समय भी id के रूप में काम आता है।

4. यदि आप भविष्य में किसी योजना का लाभ लेना चाहते हो तो आप किसी भी योजना का लाभ लेने के लिए राशन कार्ड को अपनी एक व्यक्तिगत पहचान के रूप में दिखा सकते हैं|

5. राशन कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है जो बहुत से सरकारी कामकाजों के लिए काम मे आता है।

Conclusion :

दोस्तो आज के इस लेख में हमने आपको बिहार राशन कार्ड की लिस्ट कैसे देखे इसके बारे में जानकारी दे दी है। यदि आपको हमारा लेख पसंद आये तो इसे सोशल मीडिया साइट पर जरूर शेयर करे।

बिहार राशन कार्ड सूची, बिहार राशन कार्ड लिस्ट 2020, ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची bihar, राशन कार्ड बिहार चेक, बिहार राशन कार्ड इन्क्वारी, bihar राशन कार्ड खोजें, बिहार राज्य राशन सूची, बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन चेक

106 thoughts on “BIHAR RATION CARD LIST 2020 | बिहार राशन कार्ड सूची जिलेवार | EPDS BIHAR अन्तोदय (AAY,PHH) LIST”

  1. हमारा पुराना राशन कार्ड था लेकिन नाम काट दिया गया है चालू करवाना चाहते हैं

    Reply
  2. राशन कार्ड बनवाने के लिए चिपका द्वारा दिया गया है लेकिन अभी नहीं आया

    Reply
  3. हमारे यहां और लोगों का राशन कार्ड बन कर आ गया लेकिन हमारा राशन कार्ड नहीं आया

    Reply
  4. इसको आगे तक पहुचाए की हमारे मुख्यमंत्री के पास पहुंचे हमरा कोई नहीं सुनता है इसलिए कि हम गरीब है

    Reply
  5. हमारा राशन कांड नही बना है इसका कोई उपाय बताईय

    Reply

Leave a Comment