असम राशन कार्ड आवेदन कैसे करें? | आवेदन फॉर्म | Asam Ration card

आज के समय में एक सामान्य नागरिक के लिए राशन कार्ड बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसके अपने कई फायदे होते है। इसलिए आज के अपने इस आर्टिकल में हम आपको असम राशन कार्ड के बारे में बताने जा रहे है। जिसे असम राज्य सरकार ने राज्य के नागरिको के लिए राशन कार्ड बनाने के लिए प्रक्रिया फिर से शुरू कर दिया हैं। अगर आप असम राज्य के नागरिक है और आपके पास अपना राशन कार्ड नही है तो हमारा यह आर्टिकल आपके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। क्योंकि इस आर्टिकल में असम राशन कार्ड के लिए आवेदन करने की पूरी प्रोसेस के बारे में बताया जायेगा।

राशन कार्ड एक ऐसा सरकारी दस्तावेज है जो लाभार्थी के पूरे परिवार के पहचान पत्र के रूप में काम करता है और साथ ही उस नागरिको को सरकार द्वारा चलाई जा रही कई योजनाओं का लाभ भी दिया जाता है। असम राशन कार्ड लाभार्थी को असम सरकार की तरफ से हर महीने बहुत ही कम कीमत पर खादध राशन वितरण किया जाता है। जिससे राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर नागरिक अपना पालन पोषण कर सके। असम राशन कार्ड से सम्बंधित सभी जानकारी लेने के लिए आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

असम राशन कार्ड | Assam Ration Card

असम राशन कार्ड आवेदन कैसे करें आवेदन फॉर्म Asam Ration card List

नागरिको को दिया जाने वाला यह राशन कार्ड असम सरकार द्वारा राज्य के उन नागरिको के लिए जारी किया जाता है। जिनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नही होती है और जिनके पास अपना जीवन यापन करने के लिए पर्याप्त साधन नही है। एक राशन कार्ड धारक को सरकार द्वारा नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मंत्रालय की योजना के अंतर्गत हर महीने उसके परिवार के अनुसार खाने का राशन वितरित किया जाता है जिससे लाभार्थी अपने परिवार का पालन पोषण कर सके।

अगर असम के किसी नागरिक के पास उसका राशन कार्ड नही है और वह अपना राशन कार्ड बनवाना चाहता है तो वह इस आर्टिकल को पढ कर अपना राशन कार्ड बनवा सकता है और सरकार द्वारा दी जाने वाली सभी सुविधाओं का फायदा उठा सकता है। किसी नागरिक के उसका राशन कार्ड सिर्फ सरकार द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं तक सीमित नही होता है यह उनके पहचान पत्र के तौर पर भी काम करता है। इसलिए हम कह सकते है कि एक राशन कार्ड किसी नागरिक के लिए काफी ज्यादा जरुरी होता है।

असम राशन कार्ड के प्रकार | Types of Assam Ration Card

असम राज्य में सरकार द्वारा तीन तरह के राशन कार्ड बनाये जाते है। अगर आप अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको पता होना चाहिए कि सरकार द्वारा आपको कौन सा राशन कार्ड दिया जायेगा। असम राज्य के तीनो तरह के राशन कार्ड की पूरी जानकारी नीचे दी जा रही है।

BPL राशन कार्ड

BPL राशन कार्ड उन  नागरिको के लिए जारी किया जाता है जो गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन यापन करते है और इन नागरिको की आपकी वार्षिक आय पंद्रह हज़ार रूपये से कम होती है।

APL राशन कार्ड


यह APL राशन कार्ड असम राज्य के उन गरीब नागरिको को जारी किया जायेगा जो गरीबी रेखा के ऊपर अपना जीवन यापन करते है और जिनकी वार्षिक आय पंद्रह हज़ार रुपये से ज्यादा होती है। ऐसे नागरिको को यह APL राशन कार्ड प्रदान किया जाता है।

AAY राशन कार्ड

AAY राशन कार्ड राज्य के उन गरीब नागरिको के लिए जारी किया जाता है जिनके पास आय का कोई साधन नही होता है और न ही उनके पास कोई खेती करने के लिए कोई जमीन होती है। असम सरकार द्वारा ऐसे नागरिको को ये AAY राशन कार्ड जारी किया जायेगा।

असम राशन कार्ड के लिए जरुरी कागजात | Important Documents for Assam Ration Card

अगर आप असम राशन कार्ड के लिए आवेदन करके अपना राशन कार्ड बनवाना चाहते है तो आपके पास कुछ जरुरी कागजात होने अनिवार्य है इसके बाद ही आपको इस योजना का लाभ दिया जायेगा। असम राशन कार्ड योजना के लिए सभी जरुरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है।

  • असम राशन कार्ड योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास अपना असम राज्य का मूल निवास प्रमाण पत्र होना जरुरी है।
  • किसी भी आवेदक का राशन कार्ड तभी बनाया जायेगा जब उसके पास अपना और अपने परिवार के सभी सदस्यों का राशन कार्ड होगा।
  • राशन कार्ड के लिए आवेदन करते समय आवेदक के पास अपने परिवार के मुखिया का आधार कार्ड या फिर वोटर आईडी कार्ड होना भी जरुरी है।
  • अपने राशन कार्ड के लिए आवेदन करते समय आवेदक को अपने परिवार के सभी सदस्यों का विस्तृत विवरण भी आवेदन फॉर्म में भरना होगा।
  • इस राशन कार्ड योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक का किसी बैंक में खाता होना भी जरुरी है और उस खाते की पासबुक भी होनी चाहिए।
  • अगर आप इस राशन कार्ड योजना के लिए आवेदन करते है तो आपके पास अपने परिवार का आय प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।
  • अगर आवेदक के पास जमीन है तो उस जमीन की भूमि राजस्व भुगतान रसीद की प्रति भी होनी चाहिए।

असम राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें | How to Apply Application for Assam Ration Card

अगर आप असम राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते है तो आप निचे दी जा रही प्रोसेस को फॉलो करके इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

  • इस असम राशन कार्ड में आवेदन करने के लिए आपको ऑफलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीक के FCSCA के कार्यालय में जाना होगा।
  • इसके बाद वहां जाकर आपको असम राशन कार्ड के लिए आवेदन फॉर्म लेना होगा और इस आवेदन फॉर्म को सभी पूछी गयी जानकारी के साथ भरना होगा। आवेदन फॉर्म यहाँ से भी डाउनलोड कर सकते हैं?
असम राशन कार्ड
  • आगे आपको इस आवेदन फॉर्म के साथ अपने सभी जरुरी दस्तावेजो की फोटो कॉपी को अपने इस आवेदन फॉर्म के साथ लगाना होगा और अपन एक पासपोर्ट साइज़ फोटो भी इस आवेदन फॉर्म के साथ लगाना होगा।
  • इसके बाद आप इस आवेदन फॉर्म के उसी कार्यालय में जमा कर दे। वहां उस कार्यालय में बैठा हुआ अधिकारी आपको इस आवेदन फॉर्म के जमा करनी की एक स्लिप देगा।
  • अब फॉर्म को जमा करने के बाद अधिकारी आपके फॉर्म में भरी हुई सभी जानकारी की जाँच करेगा और अगर सभी जानकारी सही होती है तो आपका राशन कार्ड बना दिया जायेगा।

FAQ

क्या असम राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं?

जी हाँ, असम राशन कार्ड लिए आप ऑनलाइन आवेदन करा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको अपने क्षेत्र के जन सेवा केंद्र पर जाना होगा।

नया असम राशन कार्ड आवेदन करने के कितने दिन बाद मिलता हैं?

Asam Ration card आवेदन करने के 15 से 20 दिन बाद विभाग के द्वारा जारी कर दिया जाता हैं।

असम राशन कार्ड के लिए कौन आवेदन कर सकता हैं?

असम राज्य में निवास करने वाले वह नागरिक जिनका राशन कार्ड नही बना वह नए असम राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

असम बीपीएल राशन किन नागरिको को जारी किया जाता हैं?

Asam BPL Ration Card राज्य के गरीबी रेखा में जीवन यापन करने वाले परिवारों को जारी किया जाता हैं।

दोस्तों आशा करते हैं कि आपको असम राशन कार्ड आवेदन कैसे करें? | आवेदन फॉर्म | Asam Ration card और साथ ही राशन कार्ड के फायदे बड़े अच्छे से समझ गए होंगे। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो, तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले.. साथ ही अगर आप को दी गई जानकारी के विषय में कोई भी सवाल है। या आपके मन में कोई भी शंका है। तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके अवश्य पूछें…

Leave a Comment