एपीएल राशन कार्ड कैसे बनवाएं? एपीएल राशन कार्ड के लिए पात्रता

भारत देश के अलग-अलग राज्यों के अलग-अलग क्षेत्रों में निवास करने वाले परिवारों को राज्य सरकार के द्वारा एपीएल राशन कार्ड प्रदान किया जाता है। आप सभी इस बात को भलीभांति जानते हैं कि राशन कार्ड हमारे लिए कितना उपयोगी दस्तावेज है। प्रत्येक राज्य में निवास करने वाले नागरिकों को खाद्य विभाग (Food department) के द्वारा राशन कार्ड प्रदान किया जाता है, जिसे बनवाने के लिए नागरिक ऑनलाइन आवेदन की सुविधा उठा सकते हैं।

यह राशन कार्ड नागरिकों की पात्रता के अनुसार अलग-अलग तरह के जारी किए जाते हैं, जैसे- एपीएल राशन कार्ड, बीपीएल राशन कार्ड तथा अंत्योदय राशन कार्ड (APL ration card, BPL ration card and Antyodaya ration card) इन राशन कार्ड पर अलग-अलग परिवारों को सरकार के द्वारा कई अलग-अलग लाभ प्रदान किए जाते हैं लेकिन कई लोगों को एपीएल राशन कार्ड के लिए पात्रता (APL ration card ke liye patrta) के बारे में जानकारी नहीं है।

जिसकी वजह से वह अन्य राशन कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई कर देते हैं और अपात्र होने की वजह से उनका आवेदन बार-बार अस्वीकार कर दिया जाता है। इसलिए अगर आप नया राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करने जा रहे हैं तो पहले आप एपीएल राशन कार्ड के लिए पात्रता मापदंड (Eligibility criteria for APL ration card) के बारे में जान ले ताकि आप एपीएल राशन कार्ड के अंतर्गत मिलने वाले सभी लाभ प्राप्त कर सकें।

एपीएल राशन कार्ड क्या है? (What is an APL ration card?)

यह सफेद रंग का राशन कार्ड होता है जो खाद्य विभाग के द्वारा राज्य में गरीबी रेखा से ऊपर (Above poverty line) जीवन यापन करने वाले सभी परिवारों के लिए जारी किया जाता है। एपीएल राशन कार्ड की श्रेणी में उन परिवारों को शामिल किया गया है जिन परिवारों की वार्षिक आय (Annual income) ₹100000 से अधिक होती हैं।

एपीएल राशन कार्ड कैसे बनवाएं एपीएल राशन कार्ड के लिए पात्रता

अगर आपके परिवार की वार्षिक आय ₹100000 से अधिक है यानी आप गरीबी रेखा से ऊपर के वर्ग में आते हैं तो आप एपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। लेकिन इतना पर्याप्त नहीं है। एपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए नागरिकों को सरकार के द्वारा निर्धारित की गई कई पात्रता को पूरा करना होता है।

अगर आप एपीएल राशन कार्ड की पात्रता क्या है? (What is the eligibility of APL ration card?) के बारे में जानना चाहते हैं तो लास्ट तक जरूर पढ़े हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सफेद राशन कार्ड बनवाने की पात्रता के बारे में बताएंगे।

एपीएल राशन कार्ड जारी करने का उद्देश्य Purpose of issuing APL ration card

एपीएल राशन कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसे प्रत्येक राज्य की राज्य सरकार द्वारा राज्य में निवास करने वाले समृद्धि यानी गरीबी रेखा से ऊपर (Above poverty line) जीवन यापन करने वाले परिवारों को उपलब्ध कराया जाता है। एपीएल राशन कार्ड जारी करने का मुख्य उद्देश्य समृद्ध परिवारों को खाद्य सामग्री (Food ingredients) उपलब्ध कराने के साथ उनके लिए पहचान पत्र के रूप में सरकारी दस्तावेज उपलब्ध कराना है। ताकि गरीब नागरिकों को सस्ते दामों पर राशन प्राप्त हो सके।

एपीएल राशन कार्ड के लाभ (Benefits of APL ration card)

खाद्य विभाग के द्वारा राज्य के गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन करने वाले परिवारों के लिए जारी किए जाने वाले एपीएल राशन कार्ड के अंतर्गत लाभार्थियों को कई सारे लाभ मिलते हैं आइए इनके बारे में जान लेते हैं-

  • एपीएल राशन कार्ड के उपयोग से राशन कार्ड धारक निर्धारित मूल्य पर खाद सामग्री जैसे गेहूं चावल चीनी आदि प्राप्त कर सकते हैं।
  • राशन कार्ड का उपयोग समृद्ध परिवार अपने पहचान पत्र के रूप में कर सकते हैं।
  • इसका उपयोग करके नागरिक कई तरह के सरकारी दस्तावेजों जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट आदि को आसानी से बनवा सकते हैं।
  • बीपीएल राशन कार्ड धारक किसी भी तरह की सरकारी योजना का लाभ नहीं ले सकते और ना ही बीपीएल राशन कार्ड धारक को मिलने वाले लाभ उठा सकते हैं।

एपीएल राशन कार्ड के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज (Important documents for APL ration card)

अगर आप एपीएल राशन कार्ड की श्रेणी के अंतर्गत आते हैं और आप अपना एपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको कई महत्वपूर्ण दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। जो कुछ इस प्रकार से नीचे बताए गए हैं-

  • परिवार के मुखिया एवं सभी सदस्यों का आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक पासबुक
  • ईमेल आईडी इत्यादि।

एपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए पात्रता मापदंड (Eligibility criteria for APL ration card)

खाद विभाग के द्वारा एपीएल राशन कार्ड केवल उन परिवारों के लिए ही जारी किया जाता है जो निर्धारित की गई पात्रता मापदंड को पूरा करते हैं अगर आप ए पी एल राशन कार्ड के लिए पात्रताओं के बारे में जानना चाहते हैं तो इसके बारे में नीचे बताया गया है।

  • एपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदक का समृद्ध परिवार यानी गरीबी रेखा से ऊपर के वर्ग में होना चाहिए।
  • आवेदन कर्ता की परिवारिक वार्षिक आय ₹100000 से अधिक होनी चाहिए।
  • आवेदक जिस राज्य में एपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई करने जा रहा है उसे उस राज्य का स्थाई निवासी होना जरूरी है।
  • एपीएल राशन कार्ड केवल उन नागरिकों के लिए जारी किया जाता है जिनकी आयु 18 वर्ष या उससे अधिक है।

एपीएल राशन कार्ड बनाने के लिए आवेदन कैसे करें? (How to apply for APL ration card?)

अगर आप ऊपर बताए भी नहीं लिखित पात्रता मापदंड को पूरा करते हैं तो आप एपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं अगर आपको एपीएल राशन कार्ड बनवाने की प्रोसेस नहीं पता है तो आप मुझे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • एपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले आवेदनकर्ताओं को एपीएल राशन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  • एप्लीकेशन फॉर्म आप संबंधित विभाग या फिर नजदीकी जनसेवा केंद्र से प्राप्त कर सकते है।
  • इसके बाद आपको आवेदन फॉर्म में दी गई सभी जानकारी ध्यान पूर्वक भरने होगी।
  • सभी जानकारी भरने के पश्चात आपको मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेजों को आवेदन फॉर्म के साथ अटैच करना होगा।
  • अब आपको तैयार किए गए आवेदन फॉर्म को खाद्य विभाग अथवा खाद्य विभाग के कार्यालय में जाकर संबंधित अधिकारी के पास जमा करना होगा।
  • जिसके बाद संबंधित अधिकारी के द्वारा आपके आवेदन फॉर्म की जांच की जाएगी अगर आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी सही होती है तो आप के नाम पर बीपीएल राशन कार्ड जारी कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़े –

 APL ration card Related FAQ

एपीएल राशन कार्ड क्या है?

यह खाद्य विभाग के द्वारा जारी किया जाने वाला एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसे सभी पर समृद्ध परिवारों के लिए जारी किया जाता है।

एपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर्ता की वार्षिक आय कितनी होनी चाहिए?

जो भी नागरिक एपीएल राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं उनके परिवार की वार्षिक आय ₹100000 से अधिक होनी चाहिए।

एपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए क्या जरूरी है?

एपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए लाभार्थी का गरीबी रेखा से ऊपर के वर्ग में होना जरूरी है।

सफेद राशन कार्ड बनवाने के लिए कितनी आयु होनी चाहिए?

सफेद राशन कार्ड यानी एपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

एपीएल राशन कार्ड किन परिवारों को जारी किया जाता है?

एपीएल राशन कार्ड देश के उन परिवारों के लिए जारी किया जाता है। जो अपना जीवन यापन गरीबी रेखा से ऊपर कर रहे है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख के माध्यम से हमने आपको एपीएल राशन कार्ड की पात्रता के बारे में विस्तार पूर्वक पूरी जानकारी प्रदान की साथ ही हमने आपको एपीएल राशन कार्ड के अंतर्गत मिलने वाले लाभ के बारे में भी बताया है। उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे इस आर्टिकल में बताई गई सभी जानकारी समझ आ गई होगी अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिल्कुल ना भूलें।

2 thoughts on “एपीएल राशन कार्ड कैसे बनवाएं? एपीएल राशन कार्ड के लिए पात्रता”

Leave a Comment