Andhra Pradesh Ration Card List 2020 कैसे चेक करें ?

Andhra Pradesh Ration Card List 2020 कैसे चेक करें ? – आज के इस लेख में हम आपको आंध्र प्रदेश की राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखी जाती है इसके बारे में जानकारी दे रहे है । आंध्र प्रदेश राशन कार्ड को आज भी कानूनी दस्तावेज माना जाता है चाहे वह आपकी पहचान साबित करने का मामला हो या आप उस पर राशन पाने की सुविधा का लाभ उठाना चाहते हों। जैसा कि आज मुद्रास्फीति के कारण, दैनिक खाद्य पदार्थ आम लोगों की टोकरी से बाहर जा रहे हैं, इसलिए हम सोच सकते हैं कि कम पृष्ठभूमि से संबंधित लोग कैसे जीवित रह सकते हैं क्योंकि वे उन बुनियादी खाद्य पदार्थों को प्राप्त करने में असमर्थ हैं जिनकी मानव को आवश्यकता है यदि कोई व्यक्ति जीना चाहता है, तो उसकी आवश्यकता है।

इसलिए सरकार ऐसे लोगों के बोझ को कम करने के लिए लगातार उन पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करती है ताकि ऐसी योजनाएं शुरू की जा सकें जिससे निम्न वर्ग के लोगों को लाभ मिल सके। उन्हें ऐसी पहल की सस्ती कीमतों पर राशन प्रदान करने के लिए जो सरकार गरीबी रेखा से नीचे के विकास की ओर ले जाती है ताकि उन्हें खाने के लिए सुचारू रूप से पूरा भोजन मिल सके।

आंध्र प्रदेश सरकार ने सार्वजनिक वितरण योजना के तहत लोगों को राशन मुहैया कराने की दिशा में भी पहल की है क्योंकि यह योजना वर्षों से जारी है लेकिन आम लोगों के जीवन में जो नया बदलाव आया है वह इसका लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन सुविधा शुरू कर रहा है। । प्रत्येक राज्य द्वारा ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया गया है और आंध्र प्रदेश ने भी ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया है, जहां लोग राशन कार्ड के लिए पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और साथ ही राशन कार्ड की स्थिति भी देख सकते हैं।

ANDHRA PRADESH RATION CARD LIST 2020 कैसे देखे

ANDHRA PRADESH RATION CARD LIST 2020 कैसे देखे?

1. सबसे पहले आपको https://epdsap.ap.gov.in/epdsAP/epds इस वेबसाइट पर जाना जरूरी है । आप यहाँ पर क्लिक करके भी जा सकते है ।

2. जैसे ही आप ऊपर की लिंक पर क्लिक करोगे वैसे ही आपके सामने एक होमपेज खुल जाएगा । जैसे कि नीचे की फ़ोटो में दिख रहा है ।

3. नीचे स्क्रॉल करें, अब आपको नीचे ” Search Ration Card ” अनुभाग दिखाई देगा । जैसे कि आपको नीचे की फोटो में दिख रहा है ।

Andhra Pradesh Ration Card List 2020 कैसे चेक करें

4.  इसके बाद अपना राशन कार्ड नंबर दर्ज करें और Search पर क्लिक करें जैसे ही आप search पर क्लिक करोगे उसके बाद आपको स्क्रीन पर आपका राशन कार्ड डिटेल्स मिलेगी ।

आंध्र प्रदेश राशन कार्ड के प्रकार

राशन कार्ड जो दृढ़ता से मौजूद हैं और जिस पर लोग सुविधा का लाभ उठा रहे हैं या भविष्य में लाभ उठा सकते हैं, तो उन्हें आंध्र प्रदेश में उपलब्ध राशन कार्ड के प्रकार के बारे में पता होना चाहिए, मूल रूप से दो प्रकार के राशन कार्ड हैं जिनका वर्णन नीचे किया गया है ।

White राशन कार्ड

व्हाइट राशन कार्ड रखने वाले लोगों को रियायती राशन उस कीमत पर मुहैया कराया जाएगा, जिसकी बाजार से कम दरें हैं और सफेद कार्ड उन लोगों को जारी किए जाते हैं जो गरीबी रेखा से नीचे रहते हैं।

Pink राशन कार्ड 

गुलाबी राशन कार्ड उन लोगों को जारी किया जाता है जो गरीबी रेखा से ऊपर की श्रेणी के हैं और गुलाबी कार्ड वाले लोग कम मूल्य पर राशन प्राप्त करने की सुविधा का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

नया राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • परिवार के मुखिया का फोटो
  • वोटर आईडी कार्ड नं
  • आधार कार्ड नं
  • आय का विवरण
  • एलपीजी कनेक्शन विवरण
  • बैंक खाता विवरण
  • पते का विवरण
  • राशन कार्ड आपूर्तिकर्ता विवरण

एपी राशन कार्ड के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

आप पास के राशन स्टोर पर जाकर राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं । आवेदक को नीचे सूचीबद्ध निम्नलिखित दस्तावेजों के साथ आवेदन पत्र जमा करना होगा ।

पहचान प्रमाण
अड्रेस प्रूूूफ
फोटो

  • आवेदन पत्र को तब दस्तावेजों के साथ पूरा करने की आवश्यकता होती है और प्रत्येक विवरण के साथ फार्म को सही ढंग से भरें और आवेदन पत्र में ओवरराइटिंग या कटौती से बचें।
  • यदि आपने फॉर्म पूरा कर लिया है और राशन कार्ड कार्यालय में दस्तावेज़ की प्रति संलग्न कर दी है तो आवेदन पत्र जमा करें।
  • आपको भविष्य में उपयोग के लिए पावती रसीद मांगनी चाहिए जो आपको राशन कार्ड के लिए अपने आवेदन की स्थिति की जांच करने के लिए आवश्यक होगी। जैसा कि आपको प्रदान की गई रसीद में आवेदन संख्या होगी जिसे आप दर्ज कर सकते हैं और अपने राशन कार्ड का आवश्यक विवरण प्राप्त कर सकते हैं।

Conclusion –

दोस्तो आज के इस लेख में हमने आपको आंध्र प्रदेश की राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखी जाती है इसके बारे में बताया है और साथ ही इसके प्रकार और नए राशन कार्ड के लिए कैसे आवेदन करते है इसके बारे में भी बताया है । हम आशा करते है कि आज का हमारा यह लेख आपको बहुत पसंद आया होगा । यदि यह लेख आपको पसंद आया हो तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे ।

6 thoughts on “Andhra Pradesh Ration Card List 2020 कैसे चेक करें ?”

Leave a Comment