मिजोरम राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें? | AePDS Mizoram Ration Card List 2021

मिजोरम राज्य में निवास करने वाले कमजोर वर्ग के बेसहारा नागरिक इनके पास आय का कोई स्रोत नहीं है जिसकी वजह से वह बाजार में मिलने वाले राशन को खरीदने में असमर्थ होते है। तथा रोजाना मेहनत मजदूरी करके अपने परिवार का पेट पालते हैं ऐसे परिवारों को सस्ते दामों पर राशन प्रदान करने के लिए मिजोरम राज्य सरकार के द्वारा सभी गरीब नागरिकों के लिए मिजोरम राशन कार्ड 2021 जारी किया जाता है।

मिजोरम राशन कार्ड का इस्तेमाल करके आर्थिक रूप से कमजोर तथा बेसहारा नागरिक बहुत ही आसानी से खाद्य सामग्री जैसे कि गेहूं चावल चीनी आदि बड़े ही कम दामों पर प्राप्त कर सकते हैं। जो भी इच्छुक गरीब नागरिक अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए पंजीकरण करना चाहते हैं।

तो वह खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग मिजोरम की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नया राशन कार्ड बनवाने के लिए पंजीकरण कर सकते है। आज के इस लेख के माध्यम से हम आपके मिजोरम राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? के बारे में चर्चा करेंगे। इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप हमारी इस वेबसाइट पर बने रहें।

मिजोरम राशन कार्ड क्या है? | What is Mizoram ration card

मिजोरम राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें AePDS Mizoram Ration Card List 2021

मिजोरम राशन कार्ड मिजोरम राज्य सरकार के द्वारा प्रदेश में स्थाई रूप से निवास करने वाले सभी परिवारों के लिए जारी किया जाने वाला एक सरकारी दस्तावेज है जिसे मुख्य रूप से परिवार के मुखिया के नाम पर जारी किया जाता है। राशन कार्ड का उपयोग करके राज्य के गरीब नागरिक अपने नजदीकी सरकारी गल्ले की दुकानों से बाजार के मुकाबले बहुत ही किफायती दामों पर अपने परिवार का पालन पोषण करने के लिए खाद्य सामग्री जैसे शक्कर गेहूं चावल आदि की खरीद कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त इस सरकारी दस्तावेज का इस्तेमाल सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली योजनाओं का लाभ लेने तथा अन्य महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेजों को बनवाने के लिए किया जा सकता है। अगर आप एक छात्र हैं तो राशन कार्ड का उपयोग करके आप छात्रवृत्ति के लिए अप्लाई कर के सरकार से अपनी पढ़ाई के लिए वित्तीय राशि भी प्राप्त कर सकते है।

मिजोरम राज्य सरकार के द्वारा नागरिकों के लिए अलग-अलग तरह के राशन कार्ड जारी किए जाते हैं जिनके अंतर्गत नागरिकों को कई लाभकारी सुविधाएं प्रदान की जाती है। यदि आप मिजोरम राज्य के निवासी हैं और अब आप अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो हम आपको इस लेख के माध्यम से स्टेप बाय स्टेप राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में बताएंगे।

योजना राशन कार्ड
राज्य मिज़ोरम
लाभार्थी मिज़ोरमं नागरिक
आवेदन करने का तरीका ऑफ़लाइन
विभाग खाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले
वेबसाइट http://epos.nic.in/

मिजोरम राशन कार्ड का उद्देश्य

मिजोरम राशन कार्ड खाद्य आपूर्ति विभाग के द्वारा सभी नागरिकों के लिए सामान्य रूप से वितरित किए जाते हैं। राशन कार्ड को जारी करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के गरीब एवं बेसहारा नागरिकों के लिए सस्ते दामों पर राशन प्रदान करना है। तथा सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली कई कल्याणकारी योजनाओं का लाभ गरीब नागरिक को तक पहुंचाना है। ताकि नागरिकों की आर्थिक स्थिति सुधार कर उन्हें सशक्त और आत्मनिर्भर बनाया जा सके। जिसको अब राज्य के गरीब नागरिक अपने परिवार का पालन पोषण बिना किसी समस्या के कर पाएंगे।

मिजोरम राशन कार्ड के प्रकार – Types Of Mizoram Ration Card

मिज़ोरम राज्य में खाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग के द्वारा 2 प्रकार के राशन कार्ड जारी किए जाते हैं। जिनकी पूरी जानकारी नींचे दी गयी हैं।

अंत्योदय अन्य राशन कार्ड – Antoday Anya Ration Card

अंतोदय राशन कार्ड सरकार द्वारा राज्य के चुनें गए उन गरीब परिवार के नागरिकों को जारी की जाता है। जिनकी बार्षिक आय का कोई साधन नही होता हैं। इस राशन कार्ड पर 3 रुपये प्रतिकिलों की दर से 35 किलों खाद्य सामग्री जैसे गेहूं, चावल, दाल आदि उपलब्ध कराई जाती हैं।

PHH राशन कार्ड – PHH Ration Card

PHH राशन कार्ड राज्य के उन कमजोर वर्ग के नागरिकों को जारी किया जाता हैं।जिनकी बार्षिक 10000 रुपये से अधिक होती हैं। इस कार्ड के अनुसार कार्ड धारक परिवार को 8 रुपये प्रतिकिलों की दर पर खाद्य सामग्री प्ररिमाह खाद्य सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत उपलब्ध कराई जाती हैं।

मिजोरम राशन कार्ड जरूरी दस्तावेज – Documents for Mizoram Ration Card

अगर आप मिजोरम राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपके पास नींचे दिए गए कुछ जरूरी दस्तावेज होना अनिवार्य हैं।

  • परिवार के मुखिया का आधार कार्ड
  • परिवार के अन्य सदस्यों के आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट फ़ोटो
  • मोबाइल नंबर

मिजोरम राशन कार्ड अप्लाई कैसे करें? | How To Apply Mizoram Ration Card

मिज़ोरम राज्य जिन परिवार के अभी तक राशन कार्ड नही बनवाया हैं। वह आप नींचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके आसानी से Mizorma Ration Card के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Total Time: 35 minutes

आवेदन फॉर्म प्राप्त करें

मिज़ोरम राशन कार्ड आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले मिज़ोरम आवेदन फॉर्म को प्राप्त करना होगा।

आवेदन फॉर्म डाउनलोड करें

मिज़ोरम राशन कार्ड आवेदन फॉर्म यहाँ क्लिक करके डायरेक्ट डाउनलोड कर सकते हैं।
मिजोरम राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें

आवेदन फॉर्म प्रिंट करें

दिए गए लिंक पर जैसे ही आप क्लिक करेंगे वैसे ही आवेदन को आपके सिस्टम में डाउनलोड हो जाएगा। आवेदन फॉर्म डाउनलोड हो जाने के बाद आपको इसका प्रिंट निकाल लेना है।

आवेदन फॉर्म भरें

आवेदन फॉर्म का प्रिंट करने के बाद इस आवेदन को में पूछी के सभी जानकारियां से आपका नाम, परिवार के सदस्यों का नाम, जाति, ज़िला आदि को ध्यानपूर्वक भर लेना हैं।

दस्तावेज़ संगलन करें

आवेदन फार्म में पूछे गए सभी जानकारी भरने के बाद इस आवेदन फॉर्म के साथ आपको अपने जरूर दस्तावेजों को संगलन कर लेना है।

आवेदन फॉर्म जमा करें

आवेदन फॉर्म कंप्लीट करने के बाद इस आवेदन फॉर्म को आपको खाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग के कार्यालय में जाकर जमा कर देना हैं। इस तरह से आपका नए राशन कार्ड के लिए आवेदन हो जाएगा। और आवेदन संख्या आपको मिल जाएंगी।

मिजोरम राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें? | How To check Mizoram Ration Card

अगर आप मिज़ोरम राशन कार्ड के लिए आवेदन कर चुके हैं। लेकिन अब आपके आवेदन फॉर्म की स्थिति क्या हैं यह जानना चाहते है तो नींचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें ।

  • मिज़ोरम आवेदन की स्थिति चेक करने के लिए Aepds की वेबसाइट पर जाना होगा। आप चाहे तो इस http://epos.nic.in/ लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट इस वेबसाइट पर जा सकते हैं।
  • दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप Aepds वेबसाइट के होमपेज पर आ जाएंगे।
मिजोरम राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें
  • वेबसाइट के होमपेज आपको RC Detail के ऑप्शन पर क्लिक कर देना हैं.
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जहां पर आपको SRC नंबर दर्ज करना है और सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है.
मिजोरम-राशन-कार्ड-ऑनलाइन-अप्लाई-कैसे-करें-2
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने आवेदन फॉर्म की स्थिति निकलकर आ जाएगी।

FAQ

मिजोरम राशन कार्ड का उपयोग कहां किया जाता है

मिजोरम राशन कार्ड का उपयोग सरकारी योजनाओं और गैर सरकारी योजनाओँ का लाभ लेने के लिए उपयोग किया जाता हैं। इसके अलावा, बैंक खाता खुलवाने, ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने और छात्रवृत्ति में आवेदन करते समय इसका उपयोग किया जाता हैं।

मिजोरम राशन कार्ड बनवाने के लिए कितना शुल्क देना होगा

नया मिज़ोरम राशन कार्ड बनवाने के लिए अगर आप आवेदन करते है तो आपको 10 रुपये से लेकर 20 रुपये त का भुगतान करना होगा।

मिज़ोरम राशन कार्ड के लिए आवेदन कहाँ कर सकते हैं?

मिज़ोरम नया राशन कार्ड आवेदन करने के लिए आप अपने क्षेत्र की सरकारी गल्ले की दुकान, समाज कल्याण विभाग में जरूरी दस्तावेज साथ आवेदन कर सकते हैं।

मिजोरम में राशन कार्ड किस विभाग के द्वारा जारी किए जाते हैं?

मिजोरम राज्य में राशन कार्ड खाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग मिजोरम के द्वारा जारी किये जातें हैं।

निष्कर्ष

ये था हमारा आज का आर्टिकल जिसमे हमने आपको मिजोरम राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें? | AePDS Mizoram Ration Card List 2021 से जुड़ी सभी जानकारी को शेयर किया हैं। I Hope की आपको दी गयी जानकारीउपयोगी साबित हुई होगी। और आप आर्टिकल के दी गयी जानकारी के अनुसार मिजोरम नया राशन कार्ड के लिए आवेदन कर चुके होंगे।

बाकी अगर आपको नया राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करने में किसी तरह की परेशानी आ रही है या आपका कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम जल्द आपके साथ जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेंगे।

Leave a Comment