Aasam Ration Card List 2021 कैसे चेक करें? Aasam Ration Card New List

Aasam ration card list 2021 in hindi – आपको तो पता ही है राशन कार्ड का उपयोग अब हर जगह होता है। और इसी को देखते हुए आसाम सरकार ने राशन कार्ड की प्रक्रिया ऑनलाइन तरीके से कर दी है। यह बहुत बड़ा बदलाव आसाम सरकार ने लोगों के अधिक से अधिक राशन कार्ड इस्तेमाल करने के लिए किया गया है।

ऑनलाइन राशन कार्ड की वजह से आप ऑनलाइन तरीके से राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। और साथ ही अगर आप ने पहले से ही राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है। तो अब आप बिना कहीं जा के या ग्रामपंचायत के चक्कर काटने का छुटकारा पाकर अपने स्मार्टफोन में Aasam Ration Card List 2021 नई लिस्ट चेक कर सकते हैं।

Aasam Ration Card List 2021 कैसे चेक करें? Aasam Ration Card New List

वह भी बिना किसी खर्चे के साथ ही आप अपने टाइम के हिसाब से और जल्दी ऑनलाइन आसाम राशन कार्ड नई लिस्ट 2021 देख सकते हैं। अगर आपका नाम किसी वजह से कट भी हुआ है Aasam Ration Card List 2021 से तो भी ऑनलाइन तरीके से आपको उसकी पूरी जानकारी दी जाती है।

तो आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे, आखिर कैसे आसाम राशन कार्ड नई ऑनलाइन लिस्ट चेक करें? वह भी एकदम आसानी से।

आसाम राशन कार्ड क्या है? ( Aasam Ratio Card Kya hai)?

आसाम राज्य में ही नहीं बल्कि पूरे हिंदुस्तान में राशन कार्ड का बहुत महत्व है। राशन कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है। जिसका एक साथ बहुत सारे उपयोग है।

मुख्य रूप से लोग राशन कार्ड का उपयोग से सिर्फ कम दामों में अनाज खरीदने के लिए करते हैं। लेकिन बहुत सारे लोगों को इसके और इस्तेमाल नहीं पता है।

राशन कार्ड आज हमारे जीवन का हिस्सा ही बन गया है। राशन कार्ड का इस्तेमाल सिर्फ कम दामों में अनाज खरीदने के लिए नहीं बल्कि खुद की Identification के रूप में भी हो रहा है। राशन कार्ड से यह पता लगाना आसान हो गया है आप किस State से है या फिर आपकी आर्थिक स्थिति कैसी है।

आसाम राशन कार्ड लिस्ट कैसे चेक करें? Aasam Ration Card List 2021 Kaise Check Kare –

Aasam Ration Card List 2021 में अपना नाम देखने के लिए हम आपको कुछ नीचे स्टेप बता रहे हैं। उसको आप  अच्छे से फॉलो करें –

Portal वेबसाइट पर जाएं

सबसे पहले आप को आसाम राशन कार्ड के ऑफिशियल वेबसाइट में जाना है। डायरेक्ट जाने के लिए यहाँ क्लिक करे

ज़िला चुने

जैसे आप ऊपर दिए गए लिंक से आसाम स्टेट के राशन कार्ड की लिस्ट की साइट पर जाएंगे। तो आपको उपर दिखाया गये Photo कि तरह अपना District यानी जिला सिलेक्ट करने को बोला जाएगा। आपको अपना District सही से सिलेक्ट करके उस पर क्लिक करना है।

Aasam Ration Card List 2021 कैसे चेक करें

Taluga चुनें

जैसे आप अपनी सिलेक्ट करेंगे आपको ऊपर फोटो में दिखाए गए तरीके से आपको तहसील यानी तालुका सिलेक्ट करना है जिस तालुके में आप रहते हो।
Aasam Ration Card List 2021 कैसे चेक करें

गॉव चुनें

आप जैसे ही अपना तालुका सिलेक्ट करेंगे अगले पेज पर आपको अपना विलेज यानी गांव का नाम सेलेक्ट करना है जिस भी गांव में आप रहते हो।
Aasam Ration Card List 2021 कैसे चेक करें

राशकार्ड देखें

गांव को अच्छे से सिलेक्ट करने के बाद आपको अपने गांव के जितने भी लोगों के राशन कार्ड लिस्ट में नाम आये है। उन सब के नाम आपको देखने को मिलने जायेंगें।
उसमें जाकर आप अपना नाम देख सकते हैं। और साथ ही आप अपने किसी भी दोस्त या रिश्तेदार का भी नाम देख सकते हैं।
Aasam Ration Card List 2021 कैसे चेक करें Aasam Ration Card New List

Naya Aasam Ration Card Kaise Banaye?

अगर आप लोगों ने अभी तक राशन कार्ड बनाया नहीं है और आप राशन कार्ड बनाना चाहते हैं। तो आपको कमेंट बॉक्स में हमे बताना है। हम इस पर अलग से एक आर्टिकल बना देंगे जिससे आपको अच्छे से समझ आएगा।

✔️List Of Documents Which Needed For Ration Card (राशन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज) –

Ration card in Aasam application form भरने के लिए यह सभी दस्तावेज आवश्यक है।

  1. बिजली काबिल
  2. वाटर बिल
  3. गैस कनेक्शन
  4. पासपोर्ट
  5. मतदान पत्र
  6. आधार कार्ड
  7. बैंक पासबुक

✔️Types Of Aasam Ration Cards ( राशन कार्ड के प्रकार) –

सभी सरकार अपने राज्य के लिए अलग अलग प्रकार के राशन कार्ड जारी करती है। आसाम सरकार ने भी राशन कार्ड के तीन प्रकार किये है। जिसमें आसाम सरकार बहुत ज्यादा गरीब, मध्यम गरीब, और बेहतरीन परिस्थिति वाले लोगों को राशन कार्ड देती है।

✔️आसाम राशन कार्ड के फायदे / Benifit & Most Use Of Aasam Ration Card List 2021 –

जैसे कि हमने ऊपर आपको बताया राशन कार्ड से आप बहुत ही कम दामों में अनाज या अन्य प्रकार के धान्य जैसे कि गेहूं चावल आदी खरीद सकते हैं।

  1. अगर आपके बच्चों को कोई भी शिष्यवृत्ती लेनी हो या फिर सरकारी स्कूल मे प्रवेश तो भी राशन कार्ड की आवश्यकता आपको पड़ेगी।
  2. राशन कार्ड एक ऐसा दस्तावेज या डॉक्यूमेंट है जो कि आपको आपका खुद का Address Proof के रूप में इस्तेमाल होता है…
  3. जितना महत्वपूर्ण आपका आधार कार्ड कितना ही आप महत्व राशन कार्ड को भी आ रहा है इसीलिए राशन कार्ड अवश्य बनाये…

FAQ

मैं अपना असम राशकार्ड कैसे चेक कर सकता हूँ?

आप असम पीडीएस की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अपने राशकार्ड की जांच कर सकते हैं। जिसके बारे में ऊपर स्टेप बाय स्टेप बताया गया हैं।

मैं अपना असम राशकार्ड बनवा सखता हूँ?

जी हाँ, जन सेवा केंद्र की मदद से या फिर खुद ऑनलाइन जरूरी दस्तावेज के साथ असम राशकार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

असम बीपीएल राशकार्ड के लिए कौन पात्र है?

असम बीपीएल राशकार्ड के लिए राज्य के गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने परिवार पात्र होंगे। जिनकी बार्षिक आय 27000 से कम हैं।

असम राशकार्ड सूची 2021 में नाम कैसे जोड़ें?

अगर आपका नाम असम राशकार्ड में नही है तो आप ऑनलाइन सूची में नाम शामिल करने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Conclusion

दोस्तों आशा करते हैं कि आपको Aasam Ration Card List 2021 कैसे चेक करें? Assam Ration Card List Download Online कैसे करें? और साथ ही राशन कार्ड के फायदे बड़े अच्छे से समझ गए होंगे। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो, तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले.. साथ ही अगर आप को दी गई जानकारी के विषय में कोई भी सवाल है। या आपके मन में कोई भी शंका है। तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके अवश्य पूछें…

Leave a Comment