1 यूनिट पर कितना राशन मिलता है? एपीएल, बीपीएल राशन कार्ड कितना राशन मिलता हैं?

1 यूनिट पर कितना राशन मिलता है? 2023 :- भारत सरकार के द्वारा राशन कार्ड योजना के अंतर्गत देश के सभी नागरिकों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत सार्वजनिक वितरण प्रणाली से रियायतीं दरों पर खाद्य सामाग्री जैसे गेहूं, चावल, दाल, चना आदि उपलब्ध करवाया जाता हैं। यह खाद्य सामाग्री एक राशन कार्ड जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेज के आधार पर दी जाती हैं। जिसमे परिवार के सभी पात्र सदस्यों के नाम शामिल होते हैं।

राशन कार्ड परिवार के मुखिया के नाम जारी किया जाता है और इसमें परिवार के सभी सदस्यों के नाम भी शामिल होते हैं। ऐसे में काफ़ी लोगों का सवाल होता है कि एक व्यक्ति को (प्रति यूनिट) कितना राशन मिलता हैं। इसलिए आज हम अपने इस आर्टिकल में एक यूनिट पर कितना राशन मिलता है? इसकी पूरी जानकारी देने जा रहे हैं। सो अगर आप भी जानना चाहते है कि 1 Unit Par Kitna Ration milta Hai. तो हमारा आज का आर्टिकल आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता हैं। इसलिए इसे अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें –

1 यूनिट पर कितना राशन मिलता है

एक यूनिट पर कितना राशन मिलता है?

भारत में काफ़ी ऐसे नागरिक निवास करते है, जो 2 वक्त का खाना प्राप्त नही कर पाते हैं। इसलिए भारत सरकार की मदद से राष्ट्रीय खाद सुरक्षा अधिनियम एवं सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत व्यक्ति की पात्रता के अनुसार राशन कार्ड नामक दस्तावेज जारी किया जाता हैं।

पात्रता के अनुसार भारतीय नागरिकों को एपीएल, बीपीएल, अंत्योदय जैसे राशन कार्ड जारी किए जाते हैं। राशन कार्ड का प्रकार ही यह निर्धारित करता हैं कि व्यक्ति को पर यूनिट पर कितना दिया जाना चाहिए। नींचे हमनें राशन कार्ड का प्रकार और 1 यूनिट पर कितना राशन मिलता हैं उसकी पूरी जानकारी दी हैं। आइए जानते हैं –

एक यूनिट पर कितना राशन मिलता है? 2023

एक यूनिट पर कितना राशन मिलता है? इसके बारे में नींचे पूरी जानकारी दी गयी हैं। बाकी एक नजर टेबल में देख सकते है कि आपको किस राशन कार्ड पर कितना राशन मिलेगा।

क्रमांक राशन का प्रकार राशन की मात्रा
प्राथमिकता राशन कार्ड 5 किलो प्रति यूनिट
2 अंतोदय राशन कार्ड35 किलो प्रति परिवार
3 बीपीएल राशन कार्ड20 से 25 प्रति परिवार
4 एपीएल राशन कार्ड15 से 20 प्रति परिवार
5 अन्नपूर्णा राशन कार्ड 10 किलो प्रति यूनिट

एपीएल, बीपीएल राशन कार्ड कितना राशन मिलता हैं?

भारत में मुख्य रूप से 3 प्रकार राशन कार्ड जो कि परिवार के मुखिया की आर्थिक स्थिति या बार्षिक आय के अनुसार जारी किए जाते हैं। हर राशन कार्ड पर गेहूं, चावल की मात्रा अलग – अलग निर्धारित की गई हैं। बैसे तो राशन कार्ड 3 प्रकार के होते है लेकिन कुछ दिव्यांग, विकलांग नागरिकों को बेहतर सुविधाओं उपलब्ध कराने के लिए विशेष कार्ड जारी किए जाते हैं। नीचे हमने सभी राशन कार्ड और उन पर मिलने वाले प्रति यूनिट राशन की जानकारी दी है।

प्राथमिकता राशन कार्ड पर कितना राशन मिलता है?

प्राथमिकता राशन कार्ड देश के सामान्य परिवारों की पहचान के तौर पर जारी किया जाता है। इस कार्ड पर कार्ड धारक परिवार को 5 किलो राशन प्रति यूनिट प्रतिमाह के हिसाब से उपलब्ध कराया जाता है।

अंत्योदय राशन कार्ड कितना राशन मिलता हैं?

अंत्योदय राशन कार्ड देश के सबसे गरीब परिवार मुखिया के नाम जारी किया जाता हैं। जिनकी आय का कोई भी निश्चित साधन नही होता हैं। ऐसे लोगों को सरकार की तरफ से अंत्योदय राशन कार्ड जारी किया जाता हैं। और इस कार्ड पर 35 किलों की बड़ी मात्रा में गेहूं, चावल 2 रुपये से 3 रुपये प्रति किलों पर राशन प्रतिमाह प्रदान कराया जाता हैं।

बीपीएल राशन कार्ड पर कितना राशन मिलता है?

बीपीएल राशन कार्ड देश के उन नागरिकों के लिए जारी किया जाता है,जो अपना जीवन यापन गरीबी रेखा से नीचे कर रहे हैं। या जिनकी बार्षिक आय 10000 रुपये से कम होती हैं। बीपीएल राशन कार्ड पर 20 से 25 किलों राशन प्रतिमाह सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत दिया जाता हैं। बीपीएल राशन कार्ड पर राशन की मात्रा हर राज्य की अलग-अलग भी हो सकती है।

एपीएल राशन कार्ड पर कितना राशन मिलता है?

APL Ration Card गरीबी रेखा से ऊपर आने वाले नागरिकों को दिया जाता हैं। जिनकी बार्षिक आय 10000 रुपये से अधिक होती हैं। एपीएल राशन कार्ड धारक परिवार को हर महीने 15 किलो से 20 किलो तक राशन हर महीने उपलब्ध कराया जाता है।

अन्नपूर्णा राशन कार्ड पर कितना राशन मिलता है?

अन्नापूर्ण राशन कार्ड राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम के तहत जारी किए जाने वाले विशेष राशन कार्ड है जो कि गरीब एवं 65 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग नागरिकों को दिया जाता है। इस राशन कार्ड पर हर महीने रियायती दरों पर 10 किलो राशन दिया जाता हैं।

एक यूनिट पर कितना राशन मिलता है? से संबंधित प्रश्न उत्तर

मेरे पास बीपीएल राशन कार्ड हैं? मुझे कितना राशन मिलेगा?

अगर आपके पास बीपीएल राशन कार्ड है तो आप सार्वजनिक वितरण प्रणाली से प्रतिमाह 5 किलो राशन प्रति यूनिट के हिसाब से प्राप्त कर सकते हैं। बाकी हर राज्य की यूनिट दर अलग हो सकती है।

राशन कार्ड में नई यूनिट जोड़ने के लिए क्या करना होगा

अगर आप अपने राशन कार्ड में नई यूनिट को जोड़ना चाहते हैं तो संबंधित विभाग में जाकर आपको एप्लीकेशन फॉर्म भरकर जमा करना होगा।

राशन कार्ड का उपयोग कहां कहां कर सकते हैं

राशन कार्ड का उपयोग सार्वजनिक वितरण प्रणाली से रियायती दरों पर राशन खरीदने के साथ-साथ पहचान पत्र सरकारी दस्तावेज बनवाने हेतु आवेदन करते समय इसका उपयोग कर सकते हैं।

राशन कार्ड में नई यूनिट शामिल करने के लिए क्या दस्तावेज होने चाहिए?

अगर आप अपने राशन कार्ड में नई यूनिट (परिवार के सदस्य का नाम) जोड़ना चाहते तो आपके पास उसका आधार कार्ड होना जरूरी हैं।

निष्कर्ष

देश के गरीब परिवारों के लिए चलाई जा रही राशन कार्ड योजना सरकार की काफी कल्याकारी योजना हैं। क्योंकि इस योजना के अंतर्गत देश के सभी गरीब परिवार हर महीने राशन प्राप्त करके अपने तो वक्त का खाना जुटा पाते हैं। आज हमनें अपने इस आर्टिकल में एक यूनिट पर कितना राशन मिलता है? एपीएल, बीपीएल राशन कार्ड कितना राशन मिलता हैं? जैसी महत्वपूर्ण जानकारी को साझा किया है।

ताकि कार्ड धारक परिवार के सभी सदस्यों को अपने हिस्से का राशन मिल सके। मैं आशा करता हूँ कि आपको हमारा आज का आर्टिकल उपयोगी रहा होगा। अगर आपको आर्टिकल में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। बाकी अगर आपको राशन कार्ड से सम्बंधित किसी जानकारी के बारे में जानना है, तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं.

1 thought on “1 यूनिट पर कितना राशन मिलता है? एपीएल, बीपीएल राशन कार्ड कितना राशन मिलता हैं?”

  1. मेरे पास प्राथमिकता राशन कार्ड है,और इसमें ५(पांच) यूनिट है, लेकिन मुझे सिर्फ ७.५(साढ़े सात) किलो राशन मिलता है।

    Reply

Leave a Comment