राशन कार्ड कैसे अपडेट करें? | 2 आसान तरीके

आप सभी लोग यह बात भली-भांति जानते हैं कि राशन कार्ड (Ration card) हमारे लिए कितना उपयोगी है क्योंकि इसके माध्यम से सस्ते दामों पर सरकारी दुकानों से राशन खरीदा (Buy) जा सकता है। जब भी परिवार में कोई सदस्य आता है तो उसका नाम राशन कार्ड में जुड़वाने (Add) अथवा हटाने (Remove) के लिए अथवा राशन कार्ड के साथ मोबाइल नंबर ऐड करने के लिए राशन कार्ड को अपडेट (Update) करना जरूरी होता है।

अगर आप भी अपना राशन कार्ड अपडेट कराना चाहते हैं तो आप अपने राशन कार्ड को बड़ी आसानी से ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन (Online or offline) माध्यम से अपडेट करा सकते हैं परंतु अधिकांश लोगों को राशन कार्ड कैसे अपडेट करें? के संबंध में जानकारी ना होने के कारण अपना राशन कार्ड अपडेट (Ration card update) कराने में असमर्थ रहते है।

इसलिए आज हम अपने पाठकों के लिए इस आर्टिकल के माध्यम से राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे अपडेट करें? (How to update ration card online?) की पूरी प्रक्रिया विस्तार से बताने जा रहे है। अगर आप भी अपना राशन कार्ड अपडेट करना चाहते हैं परंतु आपको राशन कार्ड अपडेट कराने की प्रक्रिया (Process) के बारे में जानकारी नहीं है तो आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने की आवश्यकता है।

राशन कार्ड अपडेट करने की आवश्यकता क्यों पड़ती है?

राशन कार्ड प्रत्येक राज्य के खाद्य विभाग के द्वारा नागरिकों के सालाना आय (Annual income) के आधार पर जारी किया जाने वाला एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है, जिसका उपयोग कई तरह के सरकारी एवं गैर सरकारी (Government and non-government) कार्यों को करने के लिए किया जा सकता है। लेकिन कभी-कभी ऐसी स्थिति आ जाती है कि परिवार में किसी ने सदस्य का नाम जोड़ना अथवा हटाना (Add or remove) पड़ता है.

कार्ड कैसे अपडेट करें 2 आसान तरीके

इस स्थिति में नागरिकों को खाद्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट अथवा कार्यालय (Official website or office) में जाकर अपना राशन कार्ड अपडेट करवाना पड़ता है क्योंकि परिवार के जिस सदस्य का नाम राशन कार्ड में नहीं होता है वह राशन कार्ड के लाभ (Ration Card Benefits) प्राप्त करने में असमर्थ रहते हैं यही कारण है कि राशन कार्ड को अपडेट कराना जरूरी होता है।

राशन कार्ड अपडेट कराने के लिए जरूरी दस्तावेज Documents required to update ration card

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के द्वारा नागरिकों के लिए राशन कार्ड जारी किया जाता है जिसे अपडेट कराने के लिए आपके पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों (Important documents) का होना बेहद आवश्यक है जिनके बारे में हमने नीचे सूचीबद्ध रूप में पूरी जानकारी उपलब्ध कराई है-

  • बच्चे का नाम दर्ज कराने के लिए नगर निगम/ /नगर पालिका या पंचायत द्वारा जारी जन्म प्रमाण पत्र
  • डुप्लीकेट राशन कार्ड राशन कार्ड की फोटोकॉपी तथा शपथ पत्र।
  • मूल राशन कार्ड
  • जारी मूल समपर्ण प्रमाण पत्र
  • बिजली/पानी बिल
  • नगर निकाय की गृहकर रशीद
  • वोटर पहचान पत्र
  • नवविवाहिता का नाम दर्ज कराने शादी का रजिस्ट्रेशन प्रमाण पत्र
  • उम्र में परिवर्तन कराने हेतु जन्म प्रमाण पत्र या शिक्षा प्रमाण पत्र
  • नाम हटाने के लिए मृत्यु प्रमाण पत्र, विवाह पंजीयन प्रमाण पत्र, तलाकनामे की स्वप्रमाणित प्रति, परित्यक्ता का स्वप्रमाणित शपथ पत्र
  • नाम में परिवर्तन हेतु प्रथम श्रेणी मजिस्ट्रेट से प्रमाणित शपथ पत्र
  • आधार कार्ड
  • परिवार के मुखिया का आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर इत्यादि।

राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे अपडेट करे? How to update ration card online?

जो भी इच्छुक लोग अपने राशन कार्ड को घर बैठे अपडेट कराना चाहते हैं तो उन्हें हमने नीचे राशन कार्ड अपडेट कराने के ऑनलाइन प्रक्रिया (Online process) स्टेप बाय स्टेप बताई है आप नीचे बताए जाने वाले स्टेप्स को फॉलो करके बड़ी आसानी से राशन कार्ड अपडेट (Ration card update) कर सकते है जो निम्नलिखित प्रकार से नीचे दिए गए है-

  • राशन कार्ड ऑनलाइन अपडेट कराने के लिए सबसे पहले आपको खाद्य विभाग के आधिकारिक वेबसाइट https://nfsa.gov.in/ पर विजिट करना होगा।
  • अब आपके स्क्रीन पर Food department की ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा जिसकी Main menu में आपको राशन कार्ड सर्विस का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक कर दीजिए।
  • क्लिक करने के उपरांत आपको अपना राज्य सेलेक्ट करना होगा जिसके बाद आपके राज्य के खाद्य विभाग का Portal ओपन हो जाएगा जहां आपको अपना username and Password डालकर लॉगइन करना होगा।
  • अगर आप इस वेबसाइट पर नए हैं तो पहले आपको रजिस्ट्रेशन करके यूजरनेम और पासवर्ड प्राप्त कर लेना है। लॉगइन होने के उपरांत आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा।
  • इस पेज पर आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे आपको Service section में जा कर Ration card पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके स्क्रीन पर राशन कार्ड अपडेट के लिए एक Application form ओपन हो जाएगा, आपके लिए इस फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी ध्यान से भरने होंगे।
  • और फिर सभी निर्धारित दस्तावेजों को स्कैन करके Upload करना है और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करके Application form को सबमिट कर देना है।
  • एप्लीकेशन फॉर्म Submit करने के बाद आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी का सत्यापन किया जाएगा और फिर निर्धारित अवधि के बाद आपका Ration card update कर दिया जाएगा।

राशन कार्ड ऑफलाइन कैसे अपडेट करें? How to Update Ration Card Offline?

आप ऑनलाइन माध्यम से यही नहीं बल्कि ऑफलाइन (Offline) माध्यम से भी राशन कार्ड को बड़ी आसानी से अपडेट करा सकते हैं राशन कार्ड अपडेट कराने की ऑफलाइन प्रक्रिया (Offline process) विस्तार पूर्वक नीचे बताई जा रही है आप नीचे दिए जाने वाले स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से राशन कार्ड अपडेट करवा सकते हैं जैसे-

  • जो भी नागरिक राशन कार्ड ऑनलाइन अपडेट कराना चाहता है उन्हें सबसे पहले Ration card update करने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त करना होगा जिसे आप खाद्य विभाग या फिर ग्राहक सेवा केंद्र से प्राप्त कर सकते हैं।
  • एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त करने के बाद आपको इसमें मांगी गई सभी जरूरी जानकारी जैसे- राशन कार्ड की संख्या, मुखिया का नाम, Mobile number इत्यादि दर्ज करनी होंगी।
  • और फिर आप Ration Card में क्या परिवर्तन कराना चाहते हैं उससे संबंधित जानकारी सही-सही ध्यानपूर्वक दर्ज करनी होगी।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म में परिवार के मुखिया का पासपोर्ट साइज फोटो और हस्ताक्षर करके सभी जरूरी Documents को एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अटैच करना होगा।
  • सभी जानकारी भरने तथा दस्तावेजों को अटैच करने के पश्चात आपको इसे खाद्य विभाग के Clerical / kiosk officer के पास जमा कर देना है।
  • जिसके बाद खाद्य विभाग के अधिकारी द्वारा आपके Application form में दी गई जानकारी की जांच करके निर्धारित समय अवधि में आपका राशन कार्ड Update कर दिया जाएगा।

राशन कार्ड कैसे अपडेट करें? FAQs

किस स्थिति में राशन कार्ड अपडेट कराना पड़ता है?

परिवार में नए जन्मे बच्चे या फिर किसी नए सदस्य का नाम राशन कार्ड में जोड़ने के लिए राशन कार्ड अपडेट करवाना पड़ता है।

राशन कार्ड किसके द्वारा जारी किया जाता है?

प्रत्येक राज्य की राज्य सरकार के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के द्वारा नागरिकों की सालाना आय के आधार पर राशन कार्ड जारी किया जाता है।

राशन कार्ड अपडेट किस प्रकार करा सकते हैं?

आप खाद्य विभाग के अधिकारी वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन तथा सरकारी कार्यालय में जाकर ऑफलाइन दोनों तरीकों से अपना राशन कार्ड अपडेट करा सकते हैं।

आवेदन करने के कितने समय पश्चात राशन कार्ड अपडेट कर दिया जाता है?

राशन कार्ड अपडेट कराने के आवेदन करने के 7 से 15 दिनों के अंदर राशन कार्ड अपडेट कर दिया जाता है जिसे आप बड़ी आसानी से ऑनलाइन निकाल सकते हैं।

राशन कार्ड जारी करने का प्रमुख उद्देश्य क्या होता है?

राशन कार्ड को जारी करने का प्रमुख उद्देश्य राज्य में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे नागरिकों तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाना तथा सस्ते दामों पर खाद्य सामग्री उपलब्ध कराना है।

निष्कर्ष

अब आप समझ चुके होंगे कि आप किस प्रकार से आसानी से अपना राशन कार्ड अपडेट कराने के लिए ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। अगर आपको राशन कार्ड अपडेट कराने में कोई समस्या आ रही है या फिर आप इससे संबंधित कोई अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट करके आप अपने प्रश्न हमसे पूछ सकते हैं हम आपके द्वारा पूछे गए सभी प्रश्नों का उत्तर जल्दी प्रदान करेंगे तब तक आप हमारी इस वेबसाइट के साथ बने रहे।

Leave a Comment