एपीएल राशन कार्ड बनवाने के नियम । Rules for Making APL Ration Card

हमारे देश में आज भी ऐसे बहुत से नागरिक है जो आर्थिक रूप से काफी कमजोर होते है उअर जिनके पास अपनी आय का कोई साधन नही होता है जिससे वह अपना आराम से अपना जीवन यापन कर सके। इसीलिए आज के अपने इस आर्टिकल में हम आपको एपीएल राशन कार्ड बनवाने के नियम (Rules for Making APL Ration Card) के बारे में जानकारी देगे।

देश के उन नागरिको की मदद करने के लिए जिनके पास अपनी आय का कोई साधन नही है उनके लिए भारत सरकार कई योजनायें चलाती है इन्ही योजनाओं में से एक का नाम सार्वजनिक वितरण प्रणाली योजना है (Rules for Making APL Ration Card) जिसके तहत देश के नागरिको के राशन कार्ड बनाये जाते है। एपीएल राशन कार्ड बनवाने के नियम के बारे में जानकारी लेने के लिए आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

राशन कार्ड क्या है? | What is Ration Card

देश के ऐसे नागरिक जो आर्थिक रूप से गरीब है और जिसके पास आय का कोई निश्चित साधन नही है, इसलिए सरकार द्वारा ऐसे नागरिको की मदद करने और खाने का राशन वितरण करने के लिए राशन कार्ड प्रदान किया जाता है। देश में गरीब नागरिक की स्थिति को देखते हुए राशन कार्ड को तीन भागों में बंटा गया है।

किसी भी नागरिक के लिए राशन कार्ड (Ration Card) काफी अहम दस्तावेज (Document) होता है क्योंकि केवल राशन कार्ड धारक को ही हर महीने सरकार की तरफ से खाने का राशन वितरित किया जाता है और साथ ही राशन कार्ड पुरे परिवार का एक सामूहिक पहचान पत्र भी होता है जिसका इस्तेमाल आप किसी भी सरकारी काम में कर सकते है।

एपीएल राशन कार्ड बनवाने के नियम । Rules for Making APL Ration Card

एपीएल राशन कार्ड क्या है? | What is APL Ration Card

आज के अपने इस आर्टिकल में आपको एपीएल राशन कार्ड (apl ration card) के बारे में बतायेगे कि एपीएल राशन कार्ड क्या होता है और आप एपीएल राशन कार्ड  को किस प्रकार बनवा सकते है। आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि सरकार द्वारा एपीएल राशन कार्ड केवल उन नागरिकों का बनाया जाता है जिनकी वर्षिक आय (annual income) एक लाख रुपये से कम होती है।

एपीएल राशन कार्ड धारक वो नागरिक होते है जो गरीबी रेखा के ऊपर अपना जीवन यापन करते है। सरकार द्वारा सार्वजानिक वितरण प्रणाली के तहत ऐसे नागरिको को हर महीने खाने के लिए सरकारी खाद्यान्नों की दुकानों (government food shops) से 25 से 35 किलो तक का राशन सस्ते दामों पर प्रदान किया जाता है और साथ ही अन्य कई सरकारी योजनाओं का भी लाभ दिया जाता है।

एपीएल राशन कार्ड के लाभ | Benefits of APL Ration Card

अगर आप अपना एपीएल राशन कार्ड बनवा लेते है तो सरकार की तरफ से आपको कई लाभ दिए जायेगे जिनके बारे में नीचे बताया जा रहा है।

  • देश के सभी एपीएल राशन कार्ड धारकों को सरकार द्वारा हर महीने काफी कम कीमत पर खाने का राशन वितरित किया जाता है जिससे देश का कोई नागरिक भूखा ना रहे।
  • सरकार द्वारा सार्वजानिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत एपीएल राशन कार्ड धारको (apl ration card holders) को उनके परिवार में सदस्यों की संख्या के आधार पर गेहूं, चावल, चीनी, चना आदि वितरित किया जाता है।
  • इसके साथ ही एपीएल राशन कार्ड धारकों को सरकार द्वारा चलाई जा रही अन्य कई योजनाओं का लाभ दिया जाता है।
  • राशन कार्ड पूरे परिवार का एक सामूहिक पहचान पत्र (collective identity card) होता है और इसका इस्तेमाल परिवार का कोई भी सदस्य कर सकता है।
  • राशन कार्ड का उपयोग कर के आप किसी भी बैंक में अपना खाता खुला सकते है और किसी भी तरह के सरकारी काम में पहचान पत्र के रूप में इस राशन कार्ड का उपयोग कर सकता है।

एपीएल राशन कार्ड बनवाने के नियम और पात्रता | Eligibility for APL Ration Card

अगर आप भी अपना एपीएल राशन कार्ड बनवाना चाहते है तो आपको बता दूँ कि सरकार ने एपीएल राशन कार्ड बनाने के लिए कुछ पात्रता निर्धारित की है जिससे सिर्फ पात्र नागरिको को ही राशन कार्ड का लाभ दिया जा सके। राशन कार्ड बनवाने के लिए जरुरी पात्रता की सूची नीचे दी जा रही है।

  • एपीएल राशन कार्ड केवल उन्हीं नागरिको का बनाया जायेगा जिनकी उम्र 18 वर्ष या इससे अधिक है।
  • सरकार द्वारा एपीएल राशन कार्ड केवल उन्ही नागरिको का बनाया जायेगा जो भारत के मूल निवासी होगे।
  • देश में रहने वाले ऐसे नागरिक जिनके पास आय का कोई निश्चित साधन नही है, एपीएल राशन कार्ड के लिए पात्र है।
  • ऐसे नागरिक जिनकी वार्षिक आय एक लाख रुपये से कम है वो भी एपीएल राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है।
  • अगर किसी नागरिक के पास कोई सरकारी नौकरी है या फिर पक्का मकान है तो वह नागरिक एपीएल राशन कार्ड के लिए पात्र नही है।

एपीएल राशन कार्ड बनाने के लिए जरुरी कागजात | Important Documents for APL Ration Card

सरकार द्वारा एपीएल राशन कार्ड बनाने के लिए कुछ जरुरी दस्तावेज तय किये गये है जिससे आवेदक की पात्रता की जाँच की जा सके। एपीएल राशन कार्ड के लिए सभी आवश्यक कागजात की सूची नीचे दी जा रही है।

  • आवेदन करने वाले आवेदक के पास अपना आधार कार्ड होना जरुरी है।
  • आवेदक को अपनी वार्षिक आय का प्रमाण देने के लिए आवेदक के पास अपना आय प्रमाण पत्र होना भी आवश्यक है।
  • एपीएल राशन कार्ड के लिए आवेदन करने वाले आवेदक के पास अपना निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • जो भी आवेदक एपीएल राशन कार्ड के लिए आवेदन कर रहे है उनके पास अपना एक वैध मोबाइल नंबर होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाले आवेदक के पास अपना पासपोर्ट साइज फोटो भी होना चाहिए।

एपीएल राशन कार्ड कैसे बनवाएं? | How to Apply for APL Ration Card

अपना एपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए आप नीचे दिए जा रहे प्रोसेस को फॉलो करके अपना एपीएल राशन कार्ड बनवा सकते है।

  • एपीएल राशन कार्ड  बनवाने के लिए सबसे पहले आपको अपने राज्य के खाद्य विभाग की वेबसाइट पर विजिट करना होगा। अपने राज्य की खाद्य विभाग की वेबसाइट आप इन्टरनेट से पता कर सकते है।
  • खाद्य विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आपको “राशन कार्ड के लिए आवेदन करें” का आप्शन सर्च करना होगा और उसको ओपन करना होगा।
  • जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके सामने राशन कार्ड का आवेदन फॉर्म खुल कर आ जायेगा, अब आपको इस आवेदन में पूछी गयी सभी जरुरी जानकारी को भरना होगा।
  • सभी पूछी गयी जानकारी को भरने के बाद आपको अपने सभी सम्बंधित दस्तावेजों को मागे गये फॉर्मेट में अपने फॉर्म के साथ अपलोड करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपने राशन कार्ड के फॉर्म को सबमिट कर देना होगा और अपने भरे हुए फॉर्म का प्रिंटआउट निकालना होगा जिससे आप अपने फॉर्म की स्थिति को चेक कर सके।

Rules for Making APL Ration Card Related FAQ

एपीएल राशन कार्ड क्या होता है?

एपीएल राशन कार्ड सरकार द्वारा अपने देश के उन नागरिको को दिया जाने वाले वह दस्तावेज है जिसके तहत उनको हर महीने खाने का राशन बहुत ही कम कीमत पर वितरित किया जाता है और साथ ही उनको अन्य कई योजनाओं का लाभ दिया जाता है।

एपीएल राशन कार्ड किन नागरिको को जारी किया जाता है?

सरकार द्वारा एपीएल राशन कार्ड उन नागरिको को जारी किया जाता है जिनके पास आय का कोई निश्चित साधन नही होता है और जिनकी वार्षिक आय एक लाख रुपये से कम होती है।

एपीएल राशन कार्ड धारक को हर महीने कितना राशन दिया जाता है?

एपीएल राशन कार्ड धारक को सार्वजिनक वितरण प्रणाली के अंतर्गत हर महीने 25 किलो गेहूँ और प्रदान किये जाते है।

क्या एपीएल राशन कार्ड का उपयोग पहचान पत्र के रूप में कर सकते है?

हाँ, आप अपने एपीएल राशन कार्ड का उपयोग अपने पुरे परिवार के पहचान पत्र के रूप में कर सकते है।

एपीएल राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करे?

एपीएल राशन कार्ड के लिए आप सम्बंधित विभाग में जाकर आवेदन फॉर्म प्राप्त करके आवेदन कर सकते है.

एपीएल राशन कार्ड के बनवाने के लिए कितनी बार्षिक आय निर्धारित की गयी है?

एपीएल राशन कार्ड आवेदन करने के लिए बार्षिक आय एक लाख रुपये तक निर्धारित की गयी है.

निष्कर्ष

आज के इस लेख के माध्यम से हमने आपको एपीएल राशन कार्ड बनवाने के नियम । Rules for Making APL Ration Card के बारे में विस्तार पूर्वक पूरी जानकारी प्रदान की साथ ही हमने आपको एपीएल राशन कार्ड के अंतर्गत मिलने वाले लाभ के बारे में भी बताया है।

उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे इस आर्टिकल में बताई गई सभी जानकारी समझ आ गई होगी अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिल्कुल ना भूलें। बाकि अगर आपको राशन कार्ड से जुडी कोई भी जानकारी चाहिए तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते है. हम जल्द आपके साथ जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेंगे।

Leave a Comment