(आवेदन फॉर्म) सिक्किम नया राशन कार्ड आवेदन कैसे करें? | Sikkim Ration Card

सिक्किम राज्य में अन्य सभी राज्य की तरह राज्य में निवास करने वाले गरीब परिवारों को सब्सिडी पर खाद्य पदार्थ और अन्य बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए राशन कार्ड जारी किया जाता हैं। राशन कार्ड पर प्रदेश सरकार सावर्जनिक वितरण प्रणाली की मदद से कार्ड धारक परिवार को रियायतीं दरों पर खाद्य सामाग्री जैसे गेहूं, चावल, चना, दाल आदि उपलब्ध कराया जाता हैं। ताकि प्रत्येक राज्य का सदस्य अपनी भोजन की आवश्यकता को पूरा कर सकें।

लेकिन वर्तमान समय मे सिक्किम राज्य में कैसे परिवार हैं जो राशन कार्ड की सुविधाओं का लाभ उठाने से वंचित हैं। जिसका कारण है कि अभी तक उन्होंने राशन कार्ड नही बनवाया हैं। अगर आप भी सिक्किम राज्य के इन परिवारों में से है तो अब आपको Sikkim Ration Card के लिए आवेदन कर देना चाहिए। ताकि आप राशन कार्ड के आधार पर दी जाने वाली सरकार की सभी योजनाओं का लाभ ले सकें। नींचे सिक्किम राशन आवेदन करने कि विधि और अन्य सभी महत्वपूर्ण जानकारी दी गयी हैं। तो आइए जानते हैं –

सिक्किम राशन कार्ड क्या हैं? | What Is Sikkim Ration Card

(आवेदन फॉर्म) सिक्किम नया राशन कार्ड आवेदन कैसे करें Sikkim Ration Card

सिक्किम राशन कार्ड एक सरकारी दस्तावेज़ हैं। जो राज्य सरकार के द्वारा प्रदेश के सभी नागरिकों को जारी किया जाता हैं। जिसकी मदद से प्रदेश सरकार कार्ड धारक परिवार को प्रतिमाह सावर्जनिक वितरण प्रणाली से रियायती दरों पर भोजन सामग्री बाजार की अपेक्षा कम मूल्य पर उपलब्ध कराती हैं। इसके अलावा प्रदेश सरकार अपनी अनेक योजनाओं का लाभ सीधे कार्ड धारक परिवार को उपलब्ध करवाती हैं।

Sikkim Ration Card सब्सिडी वाले राशन ख़रीदने और सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के साथ – साथ अन्य जगह इसका उपयोग काफ़ी किया जाता हैं। इसलिए राज्य के सभी नागरिकों के पास राशन कार्ड होना बेहद जरूरी हैं। राशन कार्ड की उपयोगिता को देखते हुए नींचे हमनें सिक्किम नया राशन कार्ड आवेदन करने की पूरी जानकारी शेयर की हैं। ताकि सिक्किम राज्य के वह नागरिक जिन्होंने अभी तक राशन कार्ड नहीं बनवाया है वह नीचे दी गई जानकारी को फॉलो करके आसानी से राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकें।

सिक्किम राशन कार्ड के प्रकार हैं – types of Sikkim ration card

सिक्किम राज्य में 3 प्रकार के राशन कार्ड जारी किए जाते हैं। जिनके आधार पर ही कार्ड धारक परिवार को सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जाता हैं। राशन कार्ड के प्रकार और उन पर दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में आप नींचे पढ़ सकते हैं –

बीपीएल राशन कार्ड (BPL Ration Card)

बीपीएल राशन कार्ड राज्य गरीबी रेखा से नींचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को जारी किए जाता है। जिनकी वार्षिक आय 10000 या इससे कम होती है। बीपीएल राशन कार्ड पर आमतौर पर परिवार को 25 किलो राशन रियायती दरों में प्रतिमाह उपलब्ध कराया जाता है।

एपीएल राशन कार्ड (APL Ration Card)

एपीएल राशन कार्ड राज्य में निवास कर रहे है उन परिवार को जारी किया जाता हैं। जो गरीबी रेखा से ऊपर (मध्यम वर्ग) अपना जीवन व्यतीत कर सकते हैं। APL Ration Card पर परिवार को 15 किलों अनाज प्रदान किया जाता हैं। इसके अलावा यह कार्ड पहचान पत्र के तौर पर काफ़ी उपयोग किया जाता हैं।

अंत्योदय राशन कार्ड antoday Ration Card)

अंत्योदय राशन कार्ड राज्य के उन परिवार को जारी किया जाता है जिनके पास आय का कोई साधन नही होता हैं। और जिन्हें सरकार के द्वारा गरीबी रेखा से भी नींचे श्रेणी में पात्र बनाया गया हैं। अंत्योदय राशन कार्ड धारक परिवार को सार्वजनिक वितरण प्रणाली से 35 किलो राशन रिया की दरों पर उपलब्ध कराया जाता है।

सिक्किम राशन कार्ड आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज़ Documents required to apply for Sikkim Ration Card

सिक्किम राज्य के जिन नागरिकों ने अभी तक राशन कार्ड नही बनवाया हैं।वह नींचे दिए गए जरूरी दस्तावेज़ के आधार पर नए राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं –

  • परिवार के मुखिया व्यक्ति का आधार कार्ड
  • परिवार के सदस्यों के आधार कार्ड
  • मुखिया आवेदनकर्ता का पहचान पत्र
  • परिवार के सदस्यों के पासपोर्ट फ़ोटो
  • मुखिया सदस्य का पासपोर्ट फोटो
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक
  • मोबाइल नंबर

सिक्किम नया राशन कार्ड आवेदन कैसें करें? | How to Apply Sikkim New Ration Card

सिक्किम राज्य में निवास करने वाले जिन नागरिकों ने अभी तक राशन कार्ड के लिए आवेदन नही किया हैं। वह नींचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके राशन कार्ड हेतु अपना आवेदन कर सकते हैं।

Total Time: 25 minutes

sikkim Food & Civil Supplies Deparment की वेबसाइट पर जाएं

सिक्किम नया राशन कार्ड आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको sikkim Food & Civil Supplies Deparment की इस वेबसाइट पर जाना होगा।

New Ration Card Form पर क्लिक करें

दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप सिक्किम राज्य की ऑफिशियल वेबसाइट पर आ जाएंगे इस ऑफिशल वेबसाइट के लेफ्ट साइड में आपको Ration Card Form का ऑप्शन मिलेगा। उस पर क्लिक करें। जैसे कि फ़ोटो के देख सकते हैं।
सिक्किम राशन कार्ड आवेदन कैसे करें

RC Form पर क्लिक करें

Ration Card Form पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज ओपन होगा। इस पेज पर आपको दिए गए RC form Finalist PDF के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
सिक्किम राशन कार्ड आवेदन कैसे करें

फॉर्म डाउनलोड करें

अब आपके सामने सिक्किम राशन कार्ड आवेदन फॉर्म आ जायेगा। इस फॉर्म को यहाँ से डाउनलोड कर लेना हैं।
सिक्किम राशन कार्ड आवेदन कैसे करें

आवेदन फॉर्म प्रिंट करें

आवेदन डाउनलोड हो जाने के बाद इस फॉर्म का प्रिंट निकाल लेना हैं।

आवेदन भरें

आवेदन फॉर्म प्रिंट करने के बाद फॉर्म के पूछी गयी सभी जानकारी जैसे आवेदन दिनांक, राशन कार्ड का प्रकार, एड्रेस, फैमिली डिटेल आदि को भर लेना हैं।

डॉक्युमेंट्स संगलन करें

जानकारी भरने के बाद आवेदन फॉर्म के साथ जरूरी डॉक्युमेंट्स को संगलन कर लें। और एक आवेदन फॉर्म की जांच कर लें।

आवेदन फॉर्म सबमिट करें

आवेदन भरने और उसकी जांच करने के बाद इस आवेदन फॉर्म को सिक्किम खाद्य नागरिक और आपूर्ति कार्यालय में जाकर जमा कर दें।

सिक्किम राशन कार्ड लिस्ट कैसे चेक करें? | How to Check Sikkim Ration Card List?

सिक्किम राज्य के उन नागरिकों को सार्वजनिक वितरण प्रणाली से रियायतीं दरों में खाद्य सामाग्री उपलब्ध कराई जायेगीं। जिनका नान Sikkim Ration Card list 2021 शामिल होगा। इसलिए सिक्किम राशन कार्ड लिस्ट के अपने नाम की जांच जरूर कर लें। नींचे हमनें राशन कार्ड सूची में नाम देखने के तरीके को स्टेप बाय स्टेप बताया हैं।

  • राशन कार्ड सूची में नाम की जांच करने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर दिए गए MIS & Report के ऑप्शन में Report के विकल्प पर क्लिक करना हैं। आप नींचे फ़ोटो के देख सकते हैं।
सिक्किम राशन कार्ड लिस्ट कैसे करें
  • अब आपको सामने नया पेज ओपन होगा। जहां पर आपको DCSOWise /FPSWise Ration card Report पर क्लिक करना होगा।
सिक्किम राशन कार्ड लिस्ट कैसे करें 1
  • अब आपको यहां पर अपनी DCSO को चुनाव करना हैं।
सिक्किम राशन कार्ड लिस्ट कैसे करें 2
  • DCSO का चुनाव करने के बाद आपको अपनी FPS ID की पहचान करके उस पर क्लिक करना हैं।
  • FPS ID का चुनाव करते ही आपके सामने राशन कार्ड सूची आ जायेगी। जिसमे आप अपने नाम की जांच कर सकते हैं।
सिक्किम-राशन-कार्ड-लिस्ट-कैसे-करें-4
  • इस तरह से आप सिक्किम राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।

Sikkim Ration Card Related FAQ

Sikkim Ration Card में कितने परिवार के सदस्यों के नाम शामिल कर सकते हैं?

राशन कार्ड में कितने सदस्य के नाम जोड़ सकते हैं, इसकी कोई सीमा निर्धारित नही हैं। बल्कि सिक्किम राशन कार्ड में परिवार के सभी पात्र परिवार के नाम शमिल कर सकते हैं।

राशन कार्ड पर कितना राशन मिलता हैं?

राशन कार्ड 3 प्रकार के होते हैं। जो परिवार की बार्षिक आय पर जारी किए जाते हैं। इन तीनों प्रकार के राशन कार्ड पर अलग – अलग राशन की मात्रा निर्धारित की गई हैं। जिसके बारे में ऊपर बताया जा चुका हैं।

सिक्किम नया राशन कार्ड आवेदन करने की वेबसाइट कौन सी हैं?

Sikkim Ration Card की वेबसाइट https://sikkim.gov.in/departments/food-civil-supplies-department हैं। जहां से आवेदन फॉर्म डाउनलोड करके राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सिक्किम राशन कार्ड संसोधन कैसे करें?

अगर आपके सिक्किम राशन कार्ड में कोई त्रुटि है तो आप food-civil-supplies-department की वेबसाइट से संसोधन फॉर्म डाउनलोड करके संसोधन करने हेतु आवेदन कर सकते हैं।

सिक्किम नया राशन कार्ड आवेदन करने के लिए कितना शुल्क देना होगा?

राशन कार्ड आवेदन करने की निःशुल्क हैं। ससिक्किम राज्य में नया राशन कार्ड आवेदन करने हेतु कोई भी शुल्क देना नहीं होगा।

तो ये था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमनें सिक्किम राशन कार्ड से जुड़ी सभी जानकारी को शेयर किया हैं। आज हमने आपको (आवेदन फॉर्म) सिक्किम नया राशन कार्ड आवेदन कैसे करें? | Sikkim Ration Card के बारे में बताया हैं। आशा करता हूँ कि आप दी गयी जानाकरी को फॉलो करके सिक्किम राशन कार्ड के लिए आवेदन कर चुके होंगे।

Leave a Comment