आधार कार्ड नंबर से राशन कार्ड कैसे निकाले? | 2 मिनट में

राशन कार्ड हर भारतीय नागरिक के लिए काफी जरूरी दस्तावेज बन चुका है। यही कारण है कि केंद्र सरकार और सभी राज्य सरकार राशन का पूरा डेटा ऑनलाइन कर रही है। ताकि राशन कार्ड से जुड़ी जानकारी लेने के लिए नागरिकों को सरकारी दफ्तरों के चक्कर न लगाने पढे। जैसे कि अब राशन कार्ड ऑनलाइन बनवाना हो या राशन कार्ड सूची में नाम देखना हो, सभी अब घर बैठे मोबाइल या कंप्यूटर पर देख सकते है।

आज हम आपको राशन कार्ड से जुड़े विवरण की एक अहम जानकारी देने जा रहे है जिसका नाम है आधार कार्ड नंबर से राशन कार्ड कैसे निकाले? जी हाँ अब आप अपने आधार की मदद से राशन कार्ड निकाल सकते है या कहें तो डाउनलोड कर सकते है।

आधार कार्ड की मदद से आप राशन कार्ड का पूरा विवरण निकाल सकते है जैसे कि आपका नाम राशन कार्ड में है या नही राशन किस दुकान से मिलेगा या फिर राशन कार्ड में आपके परिवार के कितने सदस्य शामिल है उसकी पूरी जानकारी देख सकते है। तो चलिय अगर आप भी आधार कार्ड का उपयोग करके अपना राशन कार्ड विवरण देखना चाहते है तो लेख के अंत तक बने रहे –

आधार कार्ड नंबर से राशन कार्ड कैसे निकाले?

आधार कार्ड नंबर से राशन कार्ड कैसे निकाले २ मिनट में

राशन कार्ड वर्तमान समय मे काफी जरूरी दस्तावेज है क्योंकि राशन कार्ड की मदद से रियायतीं दरों पर खाद्य सामग्री उपलब्ध कराने के साथ -साथ अन्य कई जगह काफी इसका उपयोग किया जाता है। जब हम राशन कार्ड की बात करते है तो राशन कार्ड परिवार के मुखिया के नाम जारी किया जाता है। जिसमे परिवार के सभी सदस्य के नाम उनके आधार कार्ड के साथ जुड़े होते है। राशन कार्ड में आधार कार्ड लिंक कराना भी जरूरी हो गया है।

क्योंकि अब भारत सरकार के द्वारा चलाई जा रही एक देश एक राशन कार्ड योजना के अंतर्गत आप कहीं से भी राशन ले सकते है यही कारण है कि आप राशन कार्ड से आधार कार्ड लिंक होना अनिवार्य है। अगर आधार कार्ड राशन कार्ड से लिंक है तो आधार कार्ड की मदद से राशन कार्ड भी डाउनलोड कर सकते है। जिसकी पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलने वाली है।

आधार कार्ड नंबर से राशन कार्ड कैसे निकालने के लिए जरूरी चीजें|

अगर आप आधार कार्ड का उपयोग करके ऑनलाइन राशन कार्ड डाउनलोड करना चाहते है। तो आपके पास नींचे दिए गए कुछ जरूरी चीजें होना जरूरी है –

  • मोबाइल
  • लैपटॉप/कंप्यूटर
  • इंटरनेट कनेक्शन
  • आधार कार्ड

आधार कार्ड नंबर से राशन कार्ड कैसे निकाले? How to Remove Ration Card from Aadhar Card Number?|

आधार कार्ड नंबर से राशन कार्ड निकालना काफी आसान है। क्योंकि राशन कार्ड का पूरा विवरण RCMS की वेबसाइट पर उपलब्ध है । जहां पर विजिट करके आप किसी भी राज्य में आधार कार्ड नंबर की मदद से राशन कार्ड डाउनलोड कर सकते है। जैसे नींचे हमने पंजाब में आधार कार्ड नंबर से राशन कार्ड कैसे निकाले? इसके प्रोसेस के बारे में नींचे बताया है –

Total Time: 25 minutes

RCMS की पोर्टल वेबसाइट पर जाएं –

आधार कार्ड नंबर से राशन कार्ड निकालने के लिए आपको सबसे पहले RCMS की वेबसाइट पर जाना होगा। RCMS वेबसाइट का लिंक यहाँ https://rcms.punjab.gov.in/ उपलब्ध है।

Know Your Ration Card पर क्लिक करे –

आधार कार्ड नंबर से राशन कार्ड कैसे निकाले

RCMS की वेबसाइट पर आपको Know Your Ration Card के विकल्प पर क्लिक करना होगा। जैसा कि आप नीचे इमेज में देख सकते है।

Captcha कोड डाले –

आधार कार्ड नंबर से राशन कार्ड कैसे निकाले

Know Your Ration Card पर क्लिक करते ही आप दूसरे पेज पे आ जाएंगे। इस पेज पर आपको कैप्चा कोड डालना है और Verify पर क्लिक कर देना है।

आधार कार्ड नंबर दर्ज करें –

आधार कार्ड नंबर से राशन कार्ड कैसे निकाले

Verify पर क्लिक करते ही आपके सामने एक पेज ओपन होगा। इस पेज पर आपको आधार कार्ड नंबर डालना है और View Report पर क्लिक कर देना है।

राशन कार्ड चेक करे –

आधार कार्ड नंबर डालकर View Report पर क्लिक करते ही आपके सामने आपके राशन कार्ड का पूरा विवरण निकल कर आ जायेगा।

आधार कार्ड नंबर से राशन कार्ड कैसे निकाले? से जुड़े प्रश्न उत्तर

आधार कार्ड नंबर से राशन कार्ड कैसे निकाले?

अगर आप आधार कार्ड नंबर की मदद से अपना राशन कार्ड डाउनलोड करना चाहते है। तो यह काफी आसान है बस आप अपने राज्य की खाद्य नागरिक आपूर्ति की वेबसाइट पर जाकर निकाल सकते है।

क्या परिवार के किसी सदस्य के आधार कार्ड नंबर से राशन कार्ड डाउनलोड कर सकते है?

जी हां, अगर आपके परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड आपके राशन कार्ड से लिंक है तो आप किसी भी सदस्य के आधार कार्ड की मदद से राशन कार्ड डाउनलोड कर सकते है।

पंजाब में आधार कार्ड नंबर से राशन कार्ड कैसे निकाले?

पंजाब राज्य में आप कैसे आधार कार्ड नंबर से राशन कार्ड कैसे निकाल सकते है। इसकी पूरी जानकारी ऊपर दी गई है।

तो दोस्तो यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमनें आपको आधार कार्ड नंबर से राशन कार्ड कैसे निकाले? इसके प्रोसेस के बारे में बताया है। उम्मीद करते ही आप अपने आधार नंबर की मदद से राशन कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कर चुके होंगे।

1 thought on “आधार कार्ड नंबर से राशन कार्ड कैसे निकाले? | 2 मिनट में”

Leave a Comment